दोस्तों शहर के लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन से बिजनेस में ज्यादा पैसा है, क्योंकि शहर में गांव के आदमी ज्यादा जाते हैं सामान लेने. अब जो लोग बिजनेस के मामले में नया है वो लोग सोचते हैं कि हम गांव में पैसे कैसे कमाए को खोलें कैसे , आखिर गांव में पैसे कमाने के तरीके कौन सा होगा जिनसे हम गांव में पैसे कमा सकते है, तो उन लोगों को देखना चाहिए अपने आसपास और गांव के माहौल को कि अगर हम यहां पर कोई दुकान खोलते हैं तो कैसा चलेगा. उसके हिसाब से आप खोल सकते हैं।

मैं आज के इस पोस्ट गांव में पैसे कमाने के तरीके, मैं ऐसे अच्छे गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया के बारे मैं बताया है जिससे आप गांव हजारों रुपए रोज कमा सकते हो तो चलिए जानते हैं वो गांव में पैसा कमाने का तरीका, के बारे में जिन के बाद आपके मन से यह सवाल गांव में पैसे कैसे कमाए, बिल्कुल हट जाएगा और आप एक अच्छा गांव में रहकर बिजनेस खोल सकते हों।

Contents hide

गांव में पैसे कैसे कमाए.

दोस्तों ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप गांव में रहकर पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों आप लोगों से एक सवाल पूछता हूं कि क्यों गांव में रहकर बिजनेस क्यों करना चाहिेए और इसके क्या फायदे हैं ?. चलिए मैं ही बता देता हूं।

गांव में रहकर बिजनेस क्यों करना चाहिेए.गांव में पैसे कमाने के तरीके.

दोस्तों शहर गांव से बहुत दूर होता है और गांव के लोग सामान खरीदने के लिए किराए का रिक्शा करते हैं फिर शहर जा कर सामान खरीदते हैं इसमें उसका समय जाता है. अगर वही सामान उनके घर के पास या गांव में ही मिले तो कितना अच्छा होता है.

तो गांव में चलने वाला बिजनेस खोलने वाले भाई सोचो आपको कितना फायदा होगा अगर आप गांव के चौराहे पर ही एक किराना स्टोर खोल दें तो ?. अब अगर आप शहर में दुकान खोलते हैं तो वहां आपको जमीन का किराया देना होगा और तो और शहर के बाजार में बहुत सारे दुकान होते हैं और उसी बाजार में आप भी दुकान खोलते हो तो आपका ज्यादा नहीं चलेगा क्योंकि पहले से ही मौजूद दुकान है बहुत सारे.

वहीं अगर आप अपने गांव के जमीन में दुकान खोलते हो तो, ना किराया देने का टेंशन और ना ही कोई सामान देने की हर बरी रहती है. तो यह कुछ गांव में रहकर बिजनेस करने के फायदे।

गांव में पैसे कमाने के तरीके.

तो अब हम मेन मुद्दे पर आते हैं जो की है गांव में पैसे कमाने के तरीके है और गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है इनके बारे में बात करते है. मैं आपको नीचे 15 गांव में चलने वाला बिजनेस के बारे में बताऊंगा. जिनमें से आप किसी भी बिजनेस को अपने गांव में खोलकर पैसे कमा सकते हो.

गांव में पैसे कमाने के तरीके को पढ़ने के बाद मैंने रोज पैसे कैसे कमाए इसके बारे में भी मैंने नीचे बताया है अगर आप रोज घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं वह भी अपने मोबाइल फोन से तो अभी उसे जाकर पढ़ सकते हैं या इस पोस्ट में टेबल ऑफ कांटेक्ट होगा जहां आपको कुछ प्रश्न दिखेंगे इस प्रश्न पर क्लिक करने के बाद आपको उसका जवाब तुरंत मिल जाएगा.

मैं नीचे जितने भी गांव में पैसे कमाने के तरीके बताए हैं वह सब बिजनेस गांव में काफी चलते हैं. लोग बेलते तो नहीं है पर उन तरीकों से लोग काफी पैसे कमाते हैं।

1. गांव में मुर्गी पालन करें.

यह सबसे अच्छा बिजनेस है जिसे लोग बहुत ज्यादा करते हैं और तो और मुर्गी की डिमांड भी बहुत होती है तो आप सोच सकते हैं कि आप कितना पैसा कमा सकते हो. मुर्गी पालन का काम करने में आपको बहुत ज्यादा ही फायदा होगा क्योंकि मुर्गी के मल को खाद बनाकर मशरूम की खेती में देकर अच्छी उपज कर सकते हों. केवल मशरूम की खेती में यह फायदेमंद नहीं होती है यह सभी तरह के फसलों को फायदे देती है इसलिए इसके खाद को अगर आप किसान के पास बेचते हो तो इसमें भी आपको अच्छा खासा इनकम हो जाएगा।

मुर्गी पालन का बिजनेस गांव में बहुत कम लोग करते हैं तो ऐसे में अगर आप अपने गांव में यह बिजनेस करते हो तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा. मुर्गी फार्म बिजनेस थोड़ा महंगा है लेकिन इस बिजनेस को करना बहुत ही आसान है. मुर्गी फार्म बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं, अगर आपके पास थोड़ी सी भी जमीन हो तो उसमें आप मुर्गी पालन बिजनेस शुरू कर सकते हो.

मुर्गी का व्यापार करने के लिए आपको सबसे पहले मुर्गी के छोटे-छोटे बच्चों को पालना होगा. और वह जब बड़े हो जाते हैं तब उसे आप बाजार में बेच सकते हो या अपने गांव देहात में ही बेच सकते हो. और एक बात देसी मुर्गी की कीमत बहुत ज्यादा होती है और बाजार में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती हैै. देसी मुर्गी को लोग बाजार में 1500 से 2000 तक की कीमत में बेच देते हैं तो ऐसे मुर्गी को अगर आप पालते हैं तो आप अच्छा खासा गांव में पैसे कमा सकते हो.

मैं आपको सलाह देता हूं कि यह बिजनेस, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है. और इस बिजनेस को आपको जरूर खोलनी चाहिए. गांव में पैसे कमाने के तरीके में से अच्छा तरीका है मुर्गी पालन बिजनेस करने का।

इस बिजनेस को आप बहुत कम बजट में शुरू कर सकते हो जैसे-जैसे आपके पास पैसे आए उसी तरह से इस बिजनेस को बड़ा करते जाए।

ये भी पढ़ें:-

2. गांव में पानी सप्लाई करें.गांव में पैसे कैसे कमाए

जैसे जैसे हमारे भारत स्वच्छता की ओर जा रहा है और पहले से भी भारत स्वच्छता की ओर था और अभी भी है उसी प्रकार आजकल के गांव में भी स्वच्छता का ख्याल रखा जाता है. अब गांव के भी लोग साफ पानी पीते हैं.

पहले गांव के लोग नल और कुआं का पानी पीते थे लेकिन जैसे-जैसे गांव के लोग विकसित होते जा रहे हैं वैसे वैसे रहने और खाने का तरीका भी बदलते जा रहे हैं तो आजकल के लोग ज्यादातर साफ पानी पीना पसंद करते हैं. और हमारे भारत के गांव लोग भी RO पानी पीना पसंद करते हैं.

अगर आप गांव में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में सोचिए अगर आप अपने गांव में RO water supply business करते हैं तो आपको कितना फायदा होगा. अगर पहले से आपके गांव में RO water supply नहीं है तो आप खोल ले, और आसपास के गांवों तक RO water supply करना शुरू कर दें. यह बिजनेस गांव में पैसे कमाने के तरीके  है.

pani ka business kaise kare.

तो अब मैं नीचे आपको बताता हूं पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या जरूरी है.

  • water supply business शुरू करने के लिए जमीन होना अनिवार्य है.
  • electrical connection होना चाहिए.
  • पानी निकालने के लिए बोरिंग.
  • पानी फिल्टर और ठंडा करने के लिए RO Plant and Chiller.
  • पानी रखने के लिए कंटेनर.
  • water supply करने के लिए स्टाफ.
  • लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए गाड़ी.

RO water supply business शुरू करने के लिए आपको ऊपर बताए गए चीजों की आवश्यकता होगी. और इनकी कमाई की बात करें तो अगर महीने में आप एक लाख रुपए का पानी डिलीवरी कर देते हो तो आपको 20000 का फायदा होगा.

आप 1 लीटर पानी के एक रुपए के दर से ले सकते हो और डब्बे में पानी कर के आस-पास के गांव में पहुंचाएं और हो सके तो शहर जाकर दुकानों पर पहुंचाएं इससे आपका ज्यादा पानी का supply होगा.

Instagram se paise kaise kamaye [ 3 लाख ] 5 तरीके हिंदी में जानें।

इस वीडियो में पुरी जानकारी है.

तो अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडिया यही हो सकता है. इस बिजनेस को शुरू करके आप गांव में पैसा कमाने का तरीका ढूंढना बंद कर दोगे.

और इस गांव में पैसे कैसे कमाएं को अपने दोस्तों को भी बताएं जिससे आपके दोस्त भी आपकी मदद कर सकता है।

3. टेंट का बिजनेस करेें

अगर आप गांव देहात में चलने वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए टेंट हाउस का बिजनेस अच्छा होगा. शहर में लोग मैरिज हॉल में जाकर शादी करते हैं. लेकिन गांव में आज भी शादी ब्याह घरों में है कि जाते हैं और शादी विवाह करवाने के लिए सजावट की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करते हैं और आप लोगों के घरों पर जाकर टेंट लगाते है तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा।

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं अगर आपने एक बार टेंट का सामान खरीद लिया तो वह आपको बहुत दिन तक चल जाएगी उससे आप लाखों रुपए से ज्यादा कमा सकते हो. टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 50 से ₹100000 की जरूरत पड़ेगी. इसके साथ साथ आपको मजदुर की भी आवश्यकता पड़ेगी. मजदूर आपके पास 5-6 रहना चाहिए और वह हर समय रहना चाहिए.

जब भी कोई टेंट हाउस को बुकिंग करता है तो 30000 से ऊपर तक का ही बुकिंग होता है ज्यादा ज्यादा दो से ढाई लाख इससे ज्यादा भी हो सकता है. तो सोचिए अगर आप लगाते हैं टेंट तो कितना पैसा कमा सकते है.

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी सामान.

  • सभी प्रकार के टेंट
  • लोहा का खंभा और बांस तथा कीलें और रस्सी
  • खाना बनाने के सभी सामान जैसे बर्तन भट्टी इत्यादि।
  • खाना खिलाने के लिए टेबल, कुर्सी, प्लेट इत्यादि।
  • पानी की व्यवस्था रखें और सभी प्रकार के पानी रखने वाले टैंक को रखें.
  • सोने के लिए विस्तार तक यह रजाई कंबल
  • कुछ अन्य सामान।

यह मैंने बताया है टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या सामान जरूरी है ऊपर बताए गए सामान से और भी ज्यादा सामान आपको लगेंगे इस बिजनेस को चलाने के लिए.

Google se paise kaise kamaye [ 2 लाख ] घर बैठे पैसे कमाएं – हिंदी।

4. दूध का बिजनेस करें.गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया मैं से अच्छा है दूध का बिजनेस करना लगभग शहर में गांव के ही जरिए ज्यादातर दूध पहुंचते हैं. गांव में ज्यादातर गाय भैंस पाले जाते हैं आपको हर एक दरवाजे पर एक ना एक गाय या भैंस जरूर देखने को मिल जाएगा. अगर आप गांव में रहकर बिजनेस बिजनेस करना चाहते हैं तो दूध का बिजनेस करें. दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको गाय या भैंस खरीद नहीं पड़ेगी. इस बिजनेस से आपको बहुत फायदा होगा दूध का तो कीमत निकल ही जाएगा साथ ही इसके गोबर का भी कीमत निकल जाएगा।

दूध का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको तय करना है कि आप गाय या भैंस का दूध बेचना चाहते हैं. अब आपको गाय या भैंस कोई दूसरे व्यापारी से खरीद कर लाना है. अब आपको तय करना है कि आप कितना दूध शहर में भेजना चाहते हैं उसके हिसाब से पशु खरीद लें. गाय भैंस को रखने के लिए आपको चारे की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास पहले से खेत है तो उसमें आप चारे लगा सकते हैं अगर नहीं है तो आपको खरीद कर लाना पड़ेगा।

गांव में पैसे कमाने के तरीके में से अच्छा तरीका है दूध का बिजनेस करना। शुरुआत में इस बिजनेस को आप एक या दो पशु से शुरू कर सकते हैं इसके बाद इससे आप ज्यादा संख्या में बना सकते हैं. दूध के बिजनेस में कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आप शहर में घर-घर जाकर दूध नहीं बेचना चाहते हैं तो दूसरा तरीका है आपके लिए की, हमारे भारत में बहुत से बड़े बड़े दूध के डेरी कंपनी है जो कि काफी पॉपुलर है जैसे, लोटस, सरस दूध डेरी कंपनी है आप इन सब कंपनी को डायरेक्ट दूध दे सकते हैं इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी और पैसे भी तुरंत आएंगे।

अगर अब भी आप सोच रहे हैं, गांव में पैसे कैसे कमाए , गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका तो दूध का बिजनेस आपके लिए अच्छा होगा. यह आपके लिए काफी सस्ता बिजनेस है, ये बिजनेस गांव में चलने वाला बिजनेस हैं।

5. सिनेमा हॉल का बिजनेस पैसे कैसे कमाए.

अक्सर गांव के लोग नए फिल्म को देखने के लिए शहर जाते हैं क्योंकि ज्यादातर गांव में सिनेमा हॉल मौजूद नहीं होते हैं जिसकी वजह से लोग शहर जाते हैं फिल्म देखने के लिए. अगर ऐसे ही आपके गांव में भी सिनेमा घर नहीं है तो आपको जरूर इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको दो सामान की जरूरत पड़ेगी एक तो प्रोजेक्टर और एक कंप्यूटर की।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी खासी जगह होनी चाहिए जहां 50 से 60 लोग आसानी से बैठ सके. अगर आपके पास जगह नहीं है तो आप अपने गांव में किसी जमीन को किराए पर ले सकते हैं. जमीन उस जगह ले जहां अच्छी जगह हो और चलता फिरता जगह हो जैसे कि गांव का चौक। अब सिनेमाघर आप को खोल लेना है और आपको फिल्म जगत में जो नई फिल्म रिलीज हुई है उसे डाउनलोड कर के सिनेमा हॉल में दिखा सकते हो. आपको फिल्म डाउनलोड करने के लिए कुछ पैसे भी लग सकते हैं लेकिन आप सिनेमाघर की मदद से बहुत ज्यादा कमा सकते हो।

सिनेमाघर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति टिकट 40 से ₹30 तक का रखना है. अगर यह रुपए आपके गांव में जाते हैं तो इसे थोड़ा कम कर दें. यह बिजनेस आपके गांव में चलने वाला बिजनेस है और इस बिजनेस से आप एक या 2 महीने में बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हो बस आपको दिन में दोस्तों दिखाना है और रात में भी.

यह अच्छा तरीका है गांव में पैसे कमाने के तरीके में से. यह बिजनेस शहर में तो चलते ही है लेकिन आजकल गांव देहात में चलने वाला बिजनेस है.

6. किराना स्टोर खोलें

हर घर में खाने पीने का सामान रोज खपत होता है और ऐसे ही कुछ गांव में भी आए वहां भी सामान खपत होते हैं और कभी-कभी गांव में सामान ना मिलने के कारण वहां के लोग सामान खरीदने शहर जाते हैं. रोज खपत होने वाले सामान अक्सर गांव में नहीं मिल पाते हैं. और ऐसे मैं अगर आपके गांव में कोई किराना स्टोर नहीं है तो आपको जरूर अपने गांव में किराना स्टोर खोलना चाहिए.

मैं आपको कुछ आईडिया दे देता हूं कि क्या रहना चाहिए किराना स्टोर में तो मैंने नीचे लिस्टिंग किया है सामान का।

Product Hindi Name
Amchur अमचुर
Anise सौंफ
Bay Leaves तेज पत्ता
Black cumin कलोंजी
Black Pepper काली मिर्च
Butter बटर
Cardamoms इलायची
Coconut Oil कोपरे का तेल
Cheese चीज
Chilly मिर्ची
Cinnamon दाल चीनी
Clove लौंग
Coffee कॉफ़ी
Condensed Milk कंडेंस्ड मिल्क
Cotton Seed oil कपासिया का तेल
Cumin Seed जीरा
Detergent Cake डिटर्जेंट केक
Detergent Powder डिटर्जेंट पाउडर
Dish wash Bar डिश वाश बार
Dry Ginger सौंठ
Ghee देसी घी
Ground Nut Oil मूंगफली का तेल
Indian Katha कत्था
Khandasari खांडसारी
Mace जावित्री
Mangodi/ Soya Badi मंगोड़ी एवं सोया बड़ी
Methi मेथी
Mustered Oil सरसों का तेल
Natural Gum गोंद
Nutmeg जायफल
Olive oil जैतून का तेल
Palm Oil पॉम आयल
Pan Masala पान मसाला
Rusks and Toasted Bread रस्क और टोस्ट
Saffron केसर
Salt नमक
Sanitary Napkin सेनेटरी नैपकिन
Soyabeen Oil सोयाबीन का तेल
Sugar शक्कर
Sunflower Oil सूरजमुखी का तेल
Tapioca साबूदाना
Tea चाय
Thyme अजवायन
Toilet Soap टॉयलेट सोप
Turmeric हल्दी

Dry Fruits

Betel nut सुपारी
Apricot खुबानी
Flax seed अलसी
Almonds बादाम
Cashew Nut काजू
Dates खजूर
Desiccated coconut कोपरा
Dried date चुहारा
Gigs अंजीर
Kishmish किशमिश
Lotus seed मखाना
Peanut मूंगफली
Pistachoise पिस्ता
Poppy seed खसखस
Sesame see तिल
walnuts अखरोट

Confectionery

Biscuit बिस्किट
Black Tea ब्लैक टी
BRAED डबल रोटी
Bubble Gum बबल गम
Cake केक
Chewing Gum च्युइंग गम
Clustered powder कस्टर्ड पाउडर
Corn Flacks कॉर्न फलैक्स
Diabetic Food डाइबेटिक फूड्स
Fruit Juice फ्रूट जूस
gem, Fruit Jelly जेम , फ्रूट जैली
Ice cream आईस क्रीम
Instant coffee इंस्टेंट कॉफ़ी
Instant tea इंस्टेंट टी
Namkeen , Bhujiya, Mixture नमकीन , भुजिया , मिक्सचर
Noodels नूडल्स
Pan churan पान का चूरन
papad पापड़
Pasta पास्ता
Pastry पेस्ट्री
Pizza Braed पिजा ब्रेड
Ready to eat Packaged food रेडी टू ईट पेकेजेड फ़ूड
Rusk and Toast रस्क और टोस्ट
Shabbat शरबत
Siwaiyan सिवईयां
Soft drink concentrate सॉफ्ट ड्रिंक कंसन्ट्रेट
Souses सॉसेज/
Supari सुपारी
Vegetable Juice वेजीटेबल जूस
Wafers वेफर्स
White Chocolate सफ़ेद चोकलेट
Yeast /baking powder यीस्ट / बेकिंग पाउडर

तो मैंने यह ऊपर बताए हैं जो कि अक्सर किराना स्टोर मैं हमेशा मौजूद रहा करता है. और जब भी आप अपने गांव में दुकान दे तो अगर पहले से किराना स्टोर मौजूद है तो आप उस से बेहतर किराना स्टोर खोलने की कोशिश करें यह ऊपर बताए गए सामान को आप अपने किराना स्टोर में डालकर काफी ज्यादा ग्राहक को जोड़ सकते हैं.

जरूरी नहीं कि मैंने जितना सामान बताया वह एक ही बार में दुकान में भरना है. आपके पास जितने पैसे हैं उतने ही पैसे से आपको, रोज खपत होने वाले सामान को खरीद लेना है और उसे बेचना है. जैसे-जैसे आपके पास पैसे आते हैं वैसे वैसे सामान दुकान में बढ़ते जाएं.

नीचे वीडियो में पूरी जानकारी है.

अगर मैं अपने नजरिए से देखता हूं तो यह अच्छा तरीका है गांव में पैसे कमाने के तरीके में से क्योंकि इस प्रकार के बिजनेस, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है. और इस गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया को जरूर आप को आजमाना चाहिए।

7. सब्जी और फल का बिजनेस पैसे कैसे कमाए.गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया

ज्यादातर जमीन गांव में ही हुआ करते हैं शहर के मुकाबले. ऐसा नहीं है कि हर आदमी के पास गांव में जमीन रहता है सब्जी उगाने के लिए. ऐसे लोग सामान खरीदने के लिए बाजार जाते हैं या आसपास के चौक पर जाते हैं. अगर आप ऐसे लोगों के बीच सब्जी बेचते हो तो आपको कितना फायदा होगा ?. यह आप सोच सकते हैं.

तो अगर आप गांव में रहकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सब्जी और फल का बिजनेस जरूर करना चाहिए. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होना बहुत जरूरी है जहां आप सब्जी को होगा सको। अगर गांव में आपका जमीन नहीं है तो किसी बड़े किसान का खेत ले सकते हैं भाड़े पर. अगर यह तरीका अच्छा नहीं है तो आप डायरेक्ट किसान से सब्जी कम भाव में खरीदकर दो चार टाका ज्यादा कर के लोगों के पास बेच सकते हैं इसमें भी बात ज्यादा इनकम आपको हो सकता है इस काम में आप रोज पैसे कमा सकते हो.

अगर आप किसी किसान से सब्जी खरीद कर फिर बेचना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 500 से 1500 तक के रुपए होने चाहिए. जब आप किसी किसान से सब्जी खरीद देंगे तो उसी समय आपको पैसा देना पड़ेगा. अगर जिस किसान से आप सब्जी खरीद रहे हैं उस किसान से ज्यादा पहचान है तो आप उसे बाद में भी पैसे दे सकते हैं. ऐसे में आप इस बिजनेस को 500 रुपए में शुरू कर सकते हैं.

अगर गांव में रहकर बिजनेस करने की नजरिए से देखा जाए तो यह बिजनेस अच्छा है. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस तो नहीं है लेकिन यह बिजनेस शहर में ज्यादा चलता है. अब आपको जो आसान लगे वह करें।

8. आटा चक्की से गांव में कैसे कमाए

गांव के लोग ज्यादातर अपने खेत का हिंदी अनाज खाते हैं ऐसे ही गेहूं है जो कि उसे गेहूं पिसाने पड़ते हैं. आज भी बहुत से गांव में आटा चक्की का मशीन उपलब्ध नहीं है तो गांव के लोग गेहूं किस पाने के लिए शहर या दूर कोई गांव चले जाते हैं. इसी तरह आपके गांव में भी आटा चक्की मिल नहीं है तो आपको जरूर खोलना चाहिए. यह गांव में पैसे कमाने के तरीके में से अच्छे तरीके है।

आटा चक्की का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹50000 रुपए होने चाहिए. आपको आटा चक्की लेना पड़ेगा. आटा चक्की दो प्रकार के होते हैं एक तो इंजन वाला और दूसरा है बिजली वाला, तो अगर आप इंजन वाला लेते हैं तो वह भी अच्छा रहेगा और जब बिजली वाला आप लेते हैं तो आपको बिजली कनेक्शन अलग से लेना होगा.

आटा चक्की ज्यादातर सुबह और शाम में चलते हैं. आटा चक्की मशीन के जरिए आप गेहूं मक्का को पीस सकते हैं. इससे आप महीने के 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं. तो अगर आप गांव में रहते हैं तो यह तरीका, गांव में पैसा कमाने का तरीका अच्छा है. यह बिजनेस, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस हैं।

9. गाड़ी ठीक करने का गैरेज खोलें.

हमारे भारत में जैसे-जैसे स्मार्ट सिटी होते जा रहे हैं उसी प्रकार से स्मार्ट गांव भी होते जा रहे हैं. आजकल हर गांव के प्रत्येक घर में एक ना एक मोटरसाइकिल देखने को जरूर मिल जाता है. साथ ही एक दो साइकिल भी तो आप सोच सकते हैं कि अगर आपने अपने गांव में मोटरसाइकिल गैरेज है या किसी भी प्रकार का गैरेज खोलते हो तो वह कितना चलेगा और आप उनसे महीने के कितना कमा सकते हो?.

अगर आप इस बिजनेस को ठीक ढंग से खोलना चाहते हैं तो आपको 50000 से लेकर ₹100000 तक लग जाएंगे. अगर आप यह बिजनेस एक बार खोल देते हो तो आप बहुत दिनों तक पैसे कमाते रह जाओगे.

तो मेरे ख्याल से या बिजनेस आपके लिए अच्छा है. अगर अब भी आपके मन में गांव में पैसे कैसे कमाए सवाल आ जाए तो आपको यह भेजना जरूर शुरू करना चाहिए.

10. ठेकेदारी का काम करें.

ठेकेदारी का काम बहुत से होते हैं. गांव में आप बहुत से तरह के ठेकेदार बन कर काम कर सकते हैं. आजकल गांव में ज्यादातर झोपड़ी के घर नहीं रहे हैं अब लोग मकान के घर बनाने लग गए हैं. तो आप मकान बनाने की ठेकेदारी का काम कर सकते हैं यह काम बहुत अच्छा है.

और दूसरा हो जाता है मजदूर किसी के खेत में कोई काम को पूरा करने का कॉन्ट्रैक्ट लेना जहां आप अपने गांव मैं किसी बड़े किसान से मिले रहे जब भी उन्हें मजदूर की जरूरत हो तो उनसे संपर्क करें. और आपको मजदूर की टीम बनानी है. और किसान के खेत में जाकर काम करवाने हैं और उसके जो पैसे बनेंगे उसको दे दें और उसमें से अपना भी रख ले.

तो ठेकेदारी का काम बहुत से है लेकिन आपको जो अच्छा लगता है वह करें मेरे हिसाब से गांव में पैसे कमाने के तरीके में से ये भी तरीका अच्छा है. ये बिजनेस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस.

11. खाद एवं बीज की दुकान खोलें.

शहर में अनाज गांव से ही जाता है. और गांव में ही किसान ज्यादातर मौजूद रहते हैं तो अगर आप भी ऐसे गांव में रहते हैं जहां किसान खेती करते हैं तो आपको वहां जरूर खाद एवं बीज की दुकान खोली चाहिए.

बहुत से गांव में ऐसे दुकान नजदीक में मौजूद नहीं होते हैं वह दूर शहर में मौजूद होते हैं. ऐसे में किसान को खाद पानी की जरूरत होती है तो वह दूर शहर जाते हैं खाद पानी लेने के लिए अगर वही सामान उसके गांव में मिले तो कितना अच्छा होगा. अगर आप दुकान खोलते हैं तो इसमें आपका भी फायदा है और किसान का भी।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक से डेढ़ लाख रुपए होनी चाहिए और दुकान वहां देनी है जहां चौक हो चौराहे हो जो चलता फिरता रास्ता हो उस जगह ऐसे जगह पर दुकान देने पर आपको ज्यादा ग्राहक मिलेंगे.

मैंने इतने सारे गांव में पैसे कमाने के तरीके एवं गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है. वह सब तरीका तो गांव में लोग आजमाते हैं लेकिन खाद एवं बीज की दुकान गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है।

नीचे वीडियो में पूरी जानकारी है.

12. चाय की दुकान खोलें.

चाय सभी लोग पीना पसंद करते हैं चाहे वह लोग साल के हो या देहात के सुबह और शाम को लोग ज्यादातर चाय पीना पसंद करते है. बहुत से गांव में चाय की दुकान नहीं होती है. चाय की दुकान बहुत दूर होने की वजह से लोग चाय पीने 5-6 किलोमीटर दूर चले जाते हैं. कुछ इसी प्रकार अगर आपके गांव का भी हाल है तो आपको जरूर एक अच्छी चाय दुकान खोलनी चाहिए।

चाय की दुकान में आप लिखती समोसा भी भेज सकते हो यानी कि खाने-पीने का भी व्यवस्था रख सकते हो यह भी अच्छा रहेगा लेकिन कोई भी दुकान खोलें तो चौराहे पर खोलें कोई अच्छी चौक पर खोलें जो नामी जगह हों. इससे आपको बहुत ज्यादा ग्राहक मिलेंगे।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए और इस बिजनेस में आप ₹10000 लगाकर शुरू कर सकते हो. अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप को भाड़े पर लेने होंगे अगर आपके पास जमीन है तो बहुत ही कम खर्च में चाय का बिजनेस गांव में कर सकते हैं।

13. मेडिकल स्टोर खोलें.

मानव का स्वास्थ्य कब खराब हो जाए यह कहना मुश्किल है. इसी प्रकार अगर गांव में मेडिकल स्टोर दूर है तो कुछ भी हो सकता है ऐसे में अगर आप अपना मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो आपको दवाई तो बिकेगी साथ में आपका लोग नाम भी लेगा।

मेरे गांव में एक लड़का है जोकि मेडिकल स्टोर चलाता है. मेडिकल स्टोर चलाने के बाद उसको जो टाइम मिलता है वह गांव में आकर सुई और दवाई देता है जरूरतमंदों को। उसकी कमाई बहुत ज्यादा है उसने एक मकान और दो बाइक खरीद ली है तो आप सोच सकते हैं मेडिकल स्टोर में कितना पैसा है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इसे सीखना होगा साथ ही पैसे भी होने चाहिए और दुकान का लाइसेंस भी बनाना पड़ेगा. ज्यादा मुश्किल काम तो नहीं है लेकिन अगर आप करना चाहोगे तो कर सकते हो. अगर अब भी आपके मन में आ रहा है गांव में पैसे कैसे कमाए तो नीचे मैंने एक और तरीका बताया है उसे पढ़ें।

14. बकरी पालन करें.गांव में पैसे कमाने के तरीके

बकरी पालन बिजनेस, बिजनेस का नाम सुनकर आपको करने का मन नहीं करता होगा. गांव देहात में चलने वाला बिजनेस बकरी पालन है और यह काफी अच्छा बिजनेस है. आप मैसेज काफी लोग पढ़े लिखे लोग होंगे वह लोग यह पढ़कर इस बिजनेस को नहीं करना चाहता हूं लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि अगर आप गांव देहात में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको जरूर बकरी पालन बिजनेस करना चाहिए.

इस बिजनेस को करके लोग अपने सपनों को पूरा कर लिया है और अभी भी इस बिजनेस को कर रहे हैं मेरे आस-पास के गांव में कुछ लोग हैं जो कि यह काम करते हैं. उन लोगों को सालाना का भी अच्छी कमाई हो जाती है. ऐसे लोगों को देखकर अन्य लोग भी इस बिजनेस को कर रहे हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 5 या 10 बकरी से शुरू कर सकते हैं. उसके बाद जैसे-जैसे पैसे होने लग जाएं उसी प्रकार से बकरे को खरीद खरीद कर फार्म में पालें. आपको शायद पता नहीं होगा एक मस्त बकरे का कीमत 10000 से ऊपर होता है। अब बकरी पालन बिजनेस को करने के लिए आपके पास जमीन भी होना चाहिए तथा बकरी को रखने के साथ-साथ चारे की व्यवस्था रखनी होगी.

नीचे वीडियो में पूरी जानकारी है

आप चाहे तो कुछ स्टाफ भी रख सकते हैं जो कि बकरी को चारा खिलाकर ला सके और उसकी देखभाल कर सकें. तो मेरे ख्याल से यह बिजनेस गांव में पैसे कैसे कमाएं है, गांव में पैसे कमाने के तरीके को जरूर करें।

गांव में रोज पैसे कैसे कमाएं.

गांव में पैसे कमाने के तरीके को जानने के बाद अब हम आपको गांव में रोज पैसे कैसे कमाए बताते हैं जिनसे आप गांव में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. नीचे मैंने गांव में पैसे कैसे कमाए मैं मैंने एप्लीकेशन का नाम बताया है जिसको डाउनलोड करने के बाद उसमें दिया गयाा टास्क  को पूरा करके आसानी से रोज घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

1. Upstock.

Upstock यह एप्लीकेशन trading एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसमें अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाने के बाद आप अगर रोज पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके रेफरल लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें एवं उनसे अपने रेफरल लिंक से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाएं आपको एक रेफर करने पर कम से कम ₹1000 से ज्यादा मिलेंगे.

एप्लीकेशन अभी के दौर में रोज पैसे कमाने के मामले में सबसे ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि यह रेफरल कमीशन बहुत ही ज्यादा दें रहा है. इनमें आप रेफर करके पैसे कमाने के साथ-साथ इसमें आप ट्रेडिंग करके यानी कि स्टॉक मार्केटिंग करके रोज के ₹500 से ज्यादा कमा सकते हों. वहीं इस एप्लीकेशन से आप रोज के ₹5000 से ज्यादा कमा सकते हैं आप जितना ज्यादा रेफर करेंगे आपको उतना ज्यादा पैसा मिलेगा.

उन पैसों को आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हो काफी आसानी से तो यह गांव में रहकर पैसे कमाने का तरीका सबसे अच्छा लगा और गांव में पैसे कैसे कमाए पैसे सबसे बेजोड़ तरीका आपके लिए यही हो सकता है

Download upstock.

2. WinZO.

इस एप्लीकेशन को मैंने अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर रखा है और इस एप्लीकेशन से लगभग मैंने अभी तक ₹650 कमा लिया है. अगर आप गांव में हैं और रोज पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको विंजो एप्लिकेशन को जरूर आजमाना चाहिए.

मैंने विंजो से पैसे जो कमाए हैं उनके प्रूफ आपको मैं नीचे फोटो में दे रहा हूं आप देख सकते हैं मैंने कितना रुपए विंजो की मदद से कमाया है।

रोज पैसे कैसे कमाएं.

विंजो एप्लिकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा उसके बाद उसमें अकाउंट बनाना होगा. अकाउंट बनाने के बाद इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे गेम्स देखने को मिलेंगे और इसके साथ-साथ रेफर करने का भी सिस्टम मिल जाता है आप इसमें गेम एवं रेफर करके दोनों तरीके से रोज घर बैठे पैसे कमा सकते हो.

Download winzo.

ये भी पढ़ें:-

3. Paytm.

पेटीएम का नाम आप लोग ने जरूर सुना होगा पेटीएम पैसे ट्रांसफर एवं पैसे रिसीव करने के काम आते हैं लेकिन आप जानते हैं इन से रोज पैसे भी कमाए जा सकते हैं जी हां आप इन से रोज पैसे कमा सकते हैं. और इस एप्लीकेशन से आप डीटीएच रिचार्ज बिजली बिल रिचार्ज मोबाइल रिचार्ज ऐसे सभी कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं.

अगर आप पेटीएम से पैसा कमाना चाहते हैं और पेटीएम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है इसके बारे में हमें पहले पोस्ट लिखा है आप उसको जरूर पढ़ें. इस एप्लिकेशन के जरिए कोई भी आदमी रोज पैसे कमा सकते हैं और आजकल तो गांव में भी लोग डिजिटल तरीके से लेनदेन करना शुरू कर दिए हैं तो ऐसे में आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे तो आप जरूर गांव में रोज पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

4. Paytm first game.

पेटीएम एप्लीकेशन के बाद आता है पेटीएम फर्स्ट गेम पेटीएम फर्स्ट गेम पेटीएम का है एक हिस्सा है यानी कि पेटीएम का ही प्रोडक्ट है और इसमें आपको बहुत सारे गेम्स देखने को मिल जाते हैं और रेफर करने के तरीके भी मिल जाते हैं आप इन दोनों तरीके से रोज के तकरीबन ₹500 से ज्यादा कमा सकते हो.

पेटीएम फर्स्ट गेम को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा उसके बाद मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बनाना होगा और इस में दिए गए मैच को खेल कर आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो. इस एप्लीकेशन में बहुत से ऐसे गेम्स है जिसमें अगर आप जीतते हो तो आपको 40 से ₹5000000 आसानी से मिल सकते हैं लेकिन इन पैसों को पाने के लिए आप गेम खेलने में माहिर होना चाहिए।

5. Google pay.

गूगल पर यह एप्लीकेशन में पेटीएम की तरह है इस एप्लीकेशन से भी लोग ऑनलाइन डीटीएच रिचार्ज मोबाइल रिचार्ज बिजली बिल रिचार्ज ऐसे कई अन्य तरीके के कार्य इस एप्लीकेशन से करते हैं एवं रोज घर बैठे पैसे कमाते हैं.

अगर आप कोई अच्छा रोज पैसे कमाने के एप्लीकेशन खोज रहे हैं तो आप कोई एप्लीकेशन जरूर आजमाना चाहिए. तो यहां तक मैंने जितने भी तरीके बताए हैं तो आपके मन से यह सवाल गांव में पैसे कैसे कमाए जरूर हट गया होगा।

6. You tube.

गांव में पैसे कमाने के तरीके एवं रोज पैसे कैसे कमाए में से सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब है यूट्यूब से लोग घर बैठे पैसे कमा सकते हैं अगर आप गांव से हैं और आपको वीडियो बनाना पसंद है तो आप यूट्यूब की मदद से लाखों रुपए महीने कमा सकते हों।

वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए जिसकी मदद से आप आसान से यूट्यूब के लिए वीडियो बना सकते हो एवं अपने मोबाइल फोन से यूट्यूब वीडियो को अपलोड भी कर सकते हो. और अगर आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स से ज्यादा हो जाते हैं और 4000 घंटे बाद टाइम पूरे हो जाते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस की मदद से अच्छी खासी इनकम कर सकते हो.

यूट्यूब से आप गूगल ऐडसेंस की मदद से ही नहीं पैसे कमा सकते हो बल्कि बहुत से तरीके हैं जैसे आप एप्लीकेशन को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं वही यूट्यूब की मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप एफिलिएट प्रोडक्ट को यूट्यूब पर प्रमोट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस पोस्ट गांव में पैसे कैसे कमाए एवं गांव में पैसे कमाने के तरीके में यह जो महीने रोज पैसे कैसे कमाए में ओ तरीके बताया है या गांव में पैसे कमाने का सबसे आसान जरिया है अगर वही आप गांव में बिजनेस करना चाहते हैं तो मैंने बिजनेस के बारे में भी ऊपर बताया है उनमें से अगर आपको कोई भी बिजनेस पसंद आता है तो आप उस बिजनेस को खोल सकते हैं।

उम्मीद है आपको रोज पैसे कैसे कमाए हम गांव में पैसे कैसे कमाए मैं बताए गए गांव में पैसा कमाने के तरीके आपको पसंद आए होंगे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल गांव में पैसे कमाने के तरीके से कुछ जानने को मिला होगा. अगर यह आर्टिकल गांव में पैसे कैसे कमाए पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. इस आर्टिकल मैंने बताया था गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस के बारे में अगर कहीं भी कोई बात को लेकर शिकायत हो तो मुझसे पूछे मैं उसका जवाब तुरंत दूंगा.

और इस गांव में पैसे कैसे कमाएं एवं गांव में पैसे कमाने के तरीके वाली पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके अपनी बात कहें. और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद,

FAQ – गांव में पैसे कमाने के तरीके.

Q – बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए.

अगर आप गांव में बिना पैसे के पैसा कमाना चाहते हैं तो आप को सब्जी का बिजनेस करना चाहिए या फिर व्यापारी बन जाना चाहिए. जब आप किसान से सब्जी खरीदते हो तो उसे आप पहले बोल दें कि मैं सब्जी पहले बेचुगा उसके बाद पैसा दूंगा और जब आपका सब्जी बिक जाए तो आप उसे पैसे दे सकते हैं. और इसमें आपका भी फायदा हो जाएगा तो ऐसे आप बिना पैसे के पैसा कमा सकते हैं गांव में रहकर।

Q – कौन सा काम में ज्यादा पैसा है

मैंने ऊपर बहुत से गांव में पैसे कमाने के तरीके बताए हैं तो अगर उन तरीकों में से हम बोले कौन से तरीके में सबसे ज्यादा पैसा है तो , किराना स्टोर, खाद की दुकान, बकरी पालन, मुर्गी पालन, चाय की दुकान ऐसे बिजनेस में ज्यादा पैसा है।

Q – पैसा कमाने का आसान तरीका क्या है

पैसा कमाने का आसान तो कोई तरीका नहीं है लेकिन अगर आप गांव में है तो आप आसान तरीकों से पैसे कमा सकते हैं तो पहला तरीका है आप कोई अपना दुकान खोल लें गांव में जैसे कि जनरल स्टोर, यह बिजनेस बहुत ही आसान है और इसमें फायदा बहुत ही ज्यादा है या फिर कोई कपड़ा का दुकान खोल सकते हैं।

Q – गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है.

अब बात आती है गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है तो गांव देहात में चलने वाला बिजनेस हो गया, खाद हो गया चाय का दुकान हो गया किराना स्टोर हो गया ऐसे कुछ बिजनेस है जो कि काफी ज्यादा गांव में चलते हैं।

Q – गांव में बिजनेस करने के लिए जरूरी बातें.

अब मैं नीचे बताता हूं कि कैसे आप गांव में एक अच्छा चलने वाला दुकान खोल सकते हैं और किन बातों पर आपको ध्यान देना चाहिए.

  • आपके गांव में किस चीज की ज्यादा मांग.
  • जो बिजनेस आप करने जा रहे हैं उसमें कंपटीशन कितना है.
  • एक सही जगह चुने बिजनेस शुरू करने के लिए.
  • जो बिजनेस खोलने जा रहे हैं, सोचे कि गांव में खोलने से क्या लाभ होता है।
  • बिजनेस में कितना पैसा लगेगा.
  • जो आप बिजनेस शुरू करना जा रहे हैं उसका प्रॉफिट भी पहले देख ले.
  • आप जहां बिजनेस करने जा रहे हैं वहां देखे कि आपको कितना ग्राहक मिल सकता है।

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

3 Comments

amersh kumar · October 17, 2021 at 10:30 am

जबर्दस्त पोस्ट लिखा है और अपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है मैं आपके ब्लॉग को रोज पोस्ट पढ़ता हूं. कृपया पोस्ट में गांव में आनलाइन पैसे कमाने के तरीके जोड़े जिससे तुरंत पैसे कमा सकूं।

    Abhishek Kumar · October 18, 2021 at 6:56 pm

    जी मेंने 6 तरीके, रोज पैसे कमाने के तरीके भी पोस्ट में जोड़ें है जिनसे आप रोज घर बैठे कमा सकते हैं।

    Anish · October 23, 2021 at 3:30 pm

    आपने जो जानकारिया दी है बहुत ही बेहतरीन है हमे गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में जानना चाहिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: