Google Mera Naam Kya Hai :- नमस्ते दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं गूगल मेरा नाम क्या है के बारे में। अगर आप जानने के लिए बहुत उत्सुक हैं गूगल से ok google mera naam kya hai तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट को मैंने बहुत ही डिटेल में लिखा है।

इस पोस्ट की मदद से आप गूगल मेरा नाम क्या है जानने के साथ-साथ गूगल के बारे में बहुत कुछ नई जानकारी आपको जानने को मिलेगी। इसलिए मैंने जितने भी point cover क्या है इस पोस्ट में उन सभी को बड़े ध्यान से पढ़ें इससे आपको नई जानकारी जानने को मिलेगी।

आज के इंटरनेट के समय में हर इंसान के पास मोबाइल फोन मौजूद है और उस मोबाइल फोन में एक ऐसा system or features है. जिसके जरिए हम किसी भी चीज के बारे में जान सकते हैं। अभी के समय में हमें किसी भी सवालों का जवाब जानना होता है तो हम गूगल का सहारा लेते हैं।

गूगल के पास दुनिया भर की सभी सवालों के जवाब मौजूद रहते हैं इन सभी चीजों के रहते हुए लोग गूगल से जानना चाहते हैं कि Google Mera Naam Kya Hai. जब गूगल अपने तरफ से आपका नाम पुकारता है या फिर बताता है तो बहुत ही खुशी मिलती है कि मेरा नाम तो गूगल भी जानता है।

अभी आपको गूगल के बहुत से प्रोडक्ट अपने Android device मैं देखने को मिल जाएंगे और उनका इस्तेमाल करके हम बहुत से कामों को आसान बना लेते हैं। अगर आप गूगल से अपना नाम जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने device में कुछ settings करनी होगी. आज के इस पोस्ट में हम उन्हें important settings के बारे में बात करने वाले हैं।

दोस्तों आपको बता दें गूगल के पास आपके बारे में बहुत से जानकारी होती है आप चाहे इनसे कुछ भी पूछ लो यह सब कुछ बता देगा। देखो दोस्त कोई भी इंसान जो कि हमसे अनजान हो हमारा नाम नहीं जानता हो तो उससे अपना नाम बुलवाने के लिए पहले अपना नाम एक बार उसे बताना होता है तभी वह हमारा नाम लेकर हमें पुकारता है।

ठीक उसी प्रकार अगर हम Google से अपना नाम जानना चाहते हैं तो गूगल को हमें एक बार बताना होगा कि मेरा नाम क्या है फिर उसके बाद वह अपने आप आपके नाम से गूगल आपको बुलाएगा। गूगल से आप अपने खानदान के बारे में भी जान सकते हो लेकिन इसका भी information आपको एक बार देना होगा। 

अगर आप गूगल मेरा नाम क्या है, जाने के साथ-साथ गूगल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे पोस्ट को काफी अच्छे से पढ़ें क्योंकि इस post में मैंने google के बारे में बहुत ही कुछ लिखा है। तो चलिए देखते हैं कि वह क्या important settings हैं जिनके करने के बाद गूगल हमारा नाम बताएगा। सभी चीजों को जानेंगे लेकिन बारी-बारी से जानेंगे।

Contents hide

गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai.

हम लोग गूगल से बहुत दिनों से मदद लेते आ रहे हैं और हमें पता है कि गूगल बहुत ही भरोसेमंद एवं safe search engine है। इसके पास जो भी हमारे data रहते हैं वह इन्हें काफी security के साथ रखते हैं इन्हें कभी लीक होने नहीं देता है। 

अब गूगल मेरा नाम क्या है यह मैं अपना नाम अगर गूगल से पूछूं तो वह बहुत ही आसानी से बता देगा। आप नीचे फोटो में देख सकते हैं.

Mera Naam Kya Hai Google

मैंने अपना नाम गूगल से पूछा और उसने बहुत ही शानदार अंदाज में मेरा नाम बताया। आप नीचे photo में भी देख सकते हैं और उसका audio भी सुन सकते हैं।

Audio.

तो अभी आपने ऊपर के photo और audio को सुनकर काफी खुश हुए होंगे कि Google ने मेरा नाम बताया है अब आप भी मेरी तरह गूगल से अपना नाम जानना चाहते हैं तो अभी मैं नीचे आपको बताने वाला हूं, वह settings करके आप बड़ी आसानी से गूगल आपका नाम बता देगा। 

दोस्तों Google आपका नाम तभी बताता है जब आपका सारा जानकारी गूगल के पास मौजूद हो अब यह जानकारी गूगल तक कैसे जाता है यह भी मैं बता देता हूं, जब हम कोई नया smartphone खरीदते हैं तो उस मोबाइल फोन के फीचर्स का लाभ उठाने के लिए हमें एक email ID की आवश्यकता होती है।

उस e-mail ID को बनाते समय हम अपना नाम मोबाइल नंबर जन्मतिथि यह सभी चीजें देते हैं और बस यही से हमारी हर एक इंफॉर्मेशन इस ईमेल के जरिए गूगल तक पहुंच जाती है क्योंकि ईमेल गूगल का personal product है। ईमेल के जरिए हम कोई भी document, text, photo एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में दे सकते हैं यानी कि हमसे हम बातचीत कर सकते हैं।

ईमेल के जरिए हम किसी भी एप्लीकेशन को access कर पाते हैं तभी हम उसका पूरा पूरा फीचर्स का लाभ ले पाते हैं। ज्यादातर ईमेल अकाउंट बनाने के काम में आते हैं। चलिए हम नीचे आप जानते हैं कि वह क्या-क्या सेटिंग्स हैं जिनको करने के बाद गूगल मेरा नाम बताएगा।

मेरा नाम क्या है गूगल – Mera Naam Kya Hai Google.

गूगल से अपना नाम बुलवाने के लिए आपको गूगल के product यानी कि Google Assistant का सहारा लेना होगा और हम आपको बता दें कि गूगल असिस्टेंट से आप बहुत ही अच्छी तरह से बात कर सकते हैं और यह voice से control होता है इससे आप जो भी पूछेंगे उसका जवाब या बहुत ही शानदार अंदाज में देखा।

गूगल असिस्टेंट google का ही एक हिस्सा है और इसका लाभ उठाने के लिए इनसे किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए इसे हमारे Mobile Phone में होना बहुत जरूरी है। Google assistant से किसी भी तरह का सवाल जवाब करने के लिए सबसे पहले हमें यहां अपने account बनाना पड़ता है जिसके बाद हमारा पूरा data उसके पास चला जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल असिस्टेंट के पास कैसे हमारा पूरा deta चला जाता है ?. जैसा कि मैंने अभी ऊपर आपको बताया था Gmail के बारे में, मैंने बताया था कि Email गूगल का ही Product है और हमें smartphone के किसी भी features का लाभ लेने के लिए इसके जरिए हमें account बनाना होता है।

जब कोई हम new device लेते हैं तो उसमें email की आवश्यकता पड़ती है और हम जब ईमेल बनाते हैं तो उस समय हमसे अपना naam, Age, Date of birth, Gender, Mobile number जैसे important information देते हैं तभी जीमेल बनता है।

इन सभी informational को डालने के बाद जब हमारा Gmail तैयार हो जाता है तो जो हमने information डाला है वह गूगल के पास चला जाता है क्योंकि जीमेल तो गूगल का प्रोडक्ट है इसलिए गूगल के पास चला जाता है और गूगल उस information को काफी security के साथ अपने डिवाइस में रखता है।

गूगल से किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए हमें गूगल असिस्टेंट की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इसी का इस्तेमाल करके हम किसी भी चीज के बारे में बोलकर जान सकते हैं। अभी जैसे हम जानना चाहते हैं कि Google Mera Naam Kya Hai तो इस सवाल का भी जवाब आपको गूगल असिस्टेंट बहुत ही आसानी से देता है।

अभी हम गूगल असिस्टेंट के बारे में जानेंगे कि आखिर Google का product कैसे है. गूगल असिस्टेंट की क्या-क्या खास बातें हैं और इनका किस काम में उपयोग मे ला सकते हैं। फिर उसके बाद जानेंगे ही गूगल से, Google Mera Naam Kya Hai जानने के साथ-साथ गूगल से मजेदार बातें कैसे करते हैं।

गूगल से जुड़े पोस्ट –

गूगल असिस्टेंट क्या है – Google Assistant Kya Hai.Google Assistant mera naam kya hai

Google assistant, गूगल का product है और इसे voice controlled smart assistant भी कहते हैं। गूगल ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पर्सनल इस्तेमाल के लिए Google Assistant extension को lounch किया। यह गूगल का , ok google, voice control का Expansion है।

Google Assistant को voice और text दोनों के जरिए operate किया जा सकता है इसके साथ साथ अपने उपयोगकर्ताओं के लिए flexibility provide करता है. असल में यह personal assistant से भी काफी अच्छा है।

गूगल ने गूगल असिस्टेंट को 18 मई 2016 को इंटरनेट पर लांच किया था जिसके बाद से मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को काफी कुछ जानने में राहत मिली। गूगल असिस्टेंट artificial intelligence पर आधारित है। इस Tool, extension को उपयोगकर्ता अपने वॉइस और टेक्स्ट दोनों के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं।

Google assistant से हम जब कोई भी सवाल पूछते हैं या फिर हम अपने बारे में पूछते हैं जैसे कि Google mera naam kya hai तो इसका जवाब देने के लिए वह हमारा जानकारी हमारे मोबाइल फोन में मौजूद जीमेल के जरिए अपने पास तक लेता है। 

Google Assistant की विशेषता.

अभी मैंने आपको बताया कि अगर आप गूगल से अपना नाम यानी कि mera naam kya hai जानना चाहते हैं तो इसके लिए Google Assistant का सहारा लेना होगा। तो अब Google Mera Naam Kya Hai या फिर ok Google Mera Naam Kya Hai यह जानने से पहले हम गूगल असिस्टेंट की विशेषता के बारे में जान लेते हैं उसके बाद हम जानेंगे।

जैसा कि आपको मैंने बताया था ऊपर की गूगल असिस्टेंट, artificial intelligence technology पर आधारित है और यह AI technology‌ काफी advance होता है। कोई भी टेक्नोलॉजी जब अपने advance recharge में होते हैं तो उनके उपयोग और विशेषता काफी एडवांस होंगे तो चलिए हम देखते हैं कि वह कौन-कौन से गूगल असिस्टेंट के एडवांस फीचर्स को। 

  • अगर आप चाहते हैं कि बिना Mobile Phone को छुए किसी भी person को call लगाएं तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से आसानी से लगा सकते हैं। जिस व्यक्ति को फोन लगाना हो उसका नाम लेकर मोबाइल फोन में assistant को बोलें, call लग जाएगा।
  • अगर आपने पहली बार मोबाइल फोन लिया है और alarm set करना नहीं जानते हैं तो इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अलार्म को लगा सकते हैं। जितना बजे का अलार्म सेट करना हो उतना time बोलकर गूगल असिस्टेंट को बोले, अलार्म सेट हो जाएगा।
  • अगर कोई ऐसा application जो आपके मोबाइल फोन में install है और नहीं मिल रहा है तो आप गूगल असिस्टेंट को command देकर यानी कि उस एप्लीकेशन का नाम बोलकर उस एप्लीकेशन को open कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट आपके मोबाइल के सभी कामों को करने की क्षमता रखता है।
  • अगर आप चाहते हैं बिना TV देखें दुनिया की बड़ी से बड़ी छोटी से छोटी खबर जाने तो इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट को कमांड दे सकते हैं। गूगल असिस्टेंट पर कमांड सेट करने के बाद यह आपको वॉइस में न्यूज़ सुनाता है।
  • मोबाइल फोन में save mobile number में से किसी भी नंबर का call details निकालना हो तो आप बस गूगल असिस्टेंट को कमांड देकर निकाल सकते हैं।
  • हर तरह की ताजा एवं राज्य का पल-पल का समाचार प्राप्त करने के लिए आप गूगल असिस्टेंट को बोल सकते हैं साथ ही अपने एरिया का मौसम को भी समय-समय पर असिस्टेंट की मदद से जान सकते हैं।
  • असिस्टेंट की मदद से आप किसी भी एप्लीकेशन को ओपन कर सकते हैं किसी भी music को बोलकर Play करवा सकते हैं. चाहे आप youtube videos Play करवाओ या फिर कोई एप्लीकेशन से गाने Play करवाओ बस आप एक बार गूगल असिस्टेंट को कमांड दोगे वह आपके लिए कर देगा।
  • किसी भी जगह का गूगल मैप निकालना हो तो आप असिस्टेंट की मदद से एक बार बोल कर निकाल सकते हैं।

Google Assistant phone and calls commands.

अभी मैं ऊपर आपको बताया गूगल असिस्टेंट की विशेषताएं और उन विशेषताओं में मैंने कमांड वाले शब्द का प्रयोग किया है तो अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट में यह command क्या है और कैसे काम करता है तो नीचे मैंने बताया है।

गूगल असिस्टेंट में आप किसी भी चीज की command देकर उससे करवा सकते हैं, यानी कि यह एक तरह से जादुई जिन्न हैं। जब हम कोई काम करते हैं उस time अगर हमारा हाथ खाली ना हो और फोन आ जाए तब हम call को नहीं ले पाते, लेकिन Google Assistant की मदद से आप किसी भी कॉल को received कर सकते हैं।

अब हम देखते हैं नीचे ऐसे कौन-कौन से कमांड है जिससे अगर कोई call आ जाता है या फिर किसी को कॉल लगाना हो तो क्या बोलकर गूगल असिस्टेंट से लगा सकते हैं। 

  • Hey Google, call My Brother – अगर आप किसी भी person को मोबाइल फोन में बोलकर फोन लगाना चाहते हैं तो Hey Google, call My के बाद उस पर्सन का नाम बोले.
  • Hey Google, hang up – अगर मोबाइल फोन में किसी का फोन आ रहा है और आप उस कॉल को नहीं उठाना चाहते हैं बल्कि कट करना चाहते हैं तो hang up का इस्तेमाल करें।
  • Hey Google, redial – किसी नंबर को अगर आप फिर से दोबारा लगाना चाहते हैं तो redial का इस्तेमाल करें।
  • Hey Google, Bluetooth pairing –अगर आप अपने आसपास मौजूद ब्लूटूथ से अपने डिवाइस को कनेक्ट करना चाहते हैं तो असिस्टेंट को Hey Google, Bluetooth pairing बोलें।
  • Hey Google, is my phone connected over Bluetooth – अगर आप अपने डिवाइस का ब्लूटूथ disconnect करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल करें।
  • Hey Google, call my phone – अगर आप अपने मोबाइल फोन पर कॉल लगाना चाहते हैं तो यह बोल सकते हैं
  • Hey Google, nearest hotel – अगर आप किसी ऐसे जगह पर रुके हैं जहां पर आपको होटल के बारे में जानकारी नहीं है तो आप असिस्टेंट को बोलकर होटल को मालूम कर सकते हैं।
  • Hey Google, find my location – अगर आप किसी ऐसे अनजान जगह पर आ गए हैं और चाहते हैं बिना बोले अपना लोकेशन खोजें तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट:- Google Assistant phone and calls commands तभी काम करेगा जब आपके फोन में कोई भी मोबाइल नंबर व्यक्ति के नाम से सेव होगा।

 

पहला तरीका – Google Assistant Mera Naam Kya Hai – Assistant Settings.

तो चलिए अब देखते हैं कि Google से कैसे पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है। अगर आप अपने स्मार्टफोन में गूगल की मदद से अपना नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जांच करनी होगी कि आपके डिवाइस में Google voice assistant का features दिया है कि नहीं! इसको पता करने के लिए आप।

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन का lock खोलें और फिर नीचे जहां से आप किसी भी पेज को back और direct cut करते हो उस बटन को थोड़ी देर के लिए press करना होगा फिर जैसे ही Google voice assistant on होता है वहां पर ok Google बोलें जिसके बाद command काम करने लग जाएगा।

Step- 1. Google से Mere naam जानने के लिए पहले गूगल असिस्टेंट को अपने device में install करें.

Step- 2. हालांकि गूगल असिस्टेंट आज के समय में सभी mobile में पहले से ही मौजूद रहता है क्योंकि यह गूगल का product है वही अगर आपके डिवाइस में असिस्टेंट एप्लीकेशन install नहीं है तो नीचे दिए गए link से अभी गूगल असिस्टेंट download करें.

Download

Step- 3. आपके डिवाइस में पहले से अगर google assistant मौजूद है तो इसे अभी जाकर Update करें.गूगल मेरा नाम क्या है

Step- 4. Update करने के बाद अपने device मैं गूगल एप्लीकेशन को open करें.

Step- 5. गूगल के official application को ओपन करने के बाद आपको Right side में ऊपर profile का button दिखाई देगा उस पर click करना है.Google mera naam kya hai

Step- 6. Profile button पर click करने के बाद आपके सामने एक छोटा सा page open होगा और उसके नीचे settings का option होगा उस पर आपको click करना है.Google mera naam kya hai

Step- 7. Settings पर click करने के बाद आपको बहुत से option दिखाई देंगे जिनमें से आपको voice वाला option ढूंढना है। नीचे call करने के बाद आपको voice वाला button दिखाई देगा उस पर click करना है.Ok Google, mera naam kya hai

Step- 8. Voice वाले option पर click करने के बाद आपके सामने फिर एक नई Page ओपन होगी जिसमें कि बहुत सारे option दिखाई देंगे उसमें से आपको voice match पर click करना है.ओके गूगल, मेरा नाम क्या है

Step- 9. फिर आपके सामने एक new window open होगी और यही से आप गूगल से जान सकते हैं गूगल मेरा नाम क्या है, hey Google का option off होगा उसे आपको on करना है।Hello Google Mera Naam Kya Hai.

Step- 10. उसे on करते ही आपको बोला जाएगा कोई भी चीज बोलने के लिए तो आप सबसे पहले hey Google बोले और नीचे next button पर click करें.Hello Google Mera Naam Kya Hai.

 

Step- 11. Next पर click करने के बाद आपके सामने फिर एक छोटा सा page open होगा जिसमें की term and condition का पेज है इस पेज में आपको accept button पर click करना है. Hi google mera naam kya hai

Step- 12. इतना करने के बाद गूगल का voice assistant on हो जाता है अब आप इससे पूछ सकते हो कि गूगल मेरा नाम क्या है अब यह आपका नाम वही बताएगा जो नाम आपके email पर लिखा हुआ है।

अगर आपने पहले तरीके से गूगल असिस्टेंट को on नहीं कर पाया है तो मैं दूसरा तरीका बता रहा हूं नीचे उसे भी पढ़ें।

दुसरा तरीका – Hello Google Mera Naam Kya Hai.

दोस्तों अगर आपको मेरे बताए गए पहले तरीके से गूगल असिस्टेंट का features on नहीं हुआ है तो नीचे मैं बता रहा हूं दूसरा तरीका जिसके बाद आप google से पूछ सकते हैं google mera naam kya hai.

Step- 1. सबसे पहले अपने phone को on करें और नीचे तीन button होते हैं उसमें से बीच वाले button को थोड़ी देर press करें.Hey Google mera naam kya hai

Step- 2. उसके बाद गूगल असिस्टेंट का command open हो जाता है वहां पर Get started का button दिखाई देगा उस पर click करना है.हेलो गूगल मेरा नाम क्या है

Step- 3. फिर next page open होगा जिसमें की कुछ English में लिखा रहेगा और उसके नीचे continue button का option होगा continue पर click करने के बाद आपका गूगल असिस्टेंट features on हो जाता है.हेलो गूगल मेरा नाम क्या है

Google Assistant को नाम बताए.

दोस्तों इंसान हो या फिर कोई machine अगर हम उससे पहली बार मिल रहे हैं तो वह हमारे बारे में बिल्कुल नहीं जान रही है. अगर आसपास के लोगों ने हमारे बारे में उसे बताया होगा तो वह हमें कुछ अलग naam से जानता होगा. उसी प्रकार google assistant आपका नाम आपके email ID पर जो लिखा होगा उसी से बुलायेगा।

अब आप सोचोगे कि हम उस से किस प्रकार से अपना नाम भूलबाएगे तो चलिए मैं नीचे आपको बताता हूं।

Step- 1. सबसे पहले आपको अपने mobile phone के नीचे तीन button दिखाई देंगे उसमें से बीच वाले button को थोड़ी देर press करना है.

Step- 2. अब Google Assistant का command on हो जाता है अब वहां पर आप बोले गूगल मेरा नाम क्या है. यह वह नाम बताएगा जो कि आपके email पर लिखा है.

Step- 3. सही नाम बुलवाने के लिए वहीं पर आपको दूसरा option नजर आएगा,, मेरा नाम बदल दीजिए,, उस पर click करने के बाद फिर assistant on होगा और आपसे नाम पूछे गा.मेरा नाम क्या है गूगल

Step- 4. अपना नाम बताएं और फिर आप से पूछेगा कि आपका नाम सही है या नहीं तो आप ,हां, कर दीजिएगा इतना करने के बाद, अगली बार से अगर आप google assistant से पूछोगे ok Google, mera naam kya hai तो वह आपका नाम लेकर बुलाएगी.Mera Naam Kya Hai Google

अगर ऊपर बताए गए तरीकों से आपका नाम अब भी google सही तरीके से नहीं बता रहा है तो नीचे मैंने दूसरा तरीका बताया है उसे देखें।

Step- 1. अपने device मैं गूगल असिस्टेंट open करें और अपना नाम पूछे वह आपका नाम बताएगा.

Step- 2. ऊपर में आपको Right side में profile का option दिखाई देगा उस पर click करना है.Mera Naam Kya Hai

Step- 3. Profile वाले button पर click करने के बाद आपको नीचे scroll करना है नीचे scroll करने के बाद आपको basic information का एक option नजर आएगा उस पर click करना है.Google Assistant mera naam kya hai

Step- 4. basic information पर क्लिक करने के बाद आपको तीन option दिखाई देंगे, nickname, birthday, phone number, आपको nickname पर click करना है.Google Assistant mera naam kya hai

Step- 5. वहां पर आपका पहले से नाम मौजूद होगा नाम बदलने के लिए pen वाले button पर click करें और फिर अपना सही नाम लिखें और Ok करें.Google mere dost ka kya naam hai

इतना करने के बाद आपका नाम गूगल को पता चल जाएगा अब आप अगली बार से अगर पूछोगे OK Google mera naam kya hai तो आपका सही नाम लेकर गूगल बुलाएगा।

ये भी पढ़ें:-

गूगल असिस्टेंट कौन से डिवाइस में काम करता है.

यह तो आपने जान लिया कि गूगल असिस्टेंट से हम अपना नाम पूछने के अलावा और भी बहुत से काम कर सकते हैं अब आप जानना चाहते होंगे कि Google assistant कौन-कौन से device में मौजूद रहते हैं। आपको बता दूं गूगल असिस्टेंट mobile, tablet, computer इन सभी में पहले से मौजूद रहते हैं।

जितने भी Android smartphone यानी Android device हैं उन सभी में पहले से गूगल असिस्टेंट मौजूद रहते हैं इसे download करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 

Google Assistant से क्या जान सकते हैं.

लगभग दुनिया के हर एक चीजों की जानकारी हम गूगल की मदद से जान सकते हैं तो अभी हम नीचे आपको बताते हैं कि वह कौन-कौन से चीज हैं जो कि मजे के लिए आप गूगल से पूछ सकते हैं।

आप नीचे photo में देख सकते हैं कि मैंने गूगल से पूछा कि , आपसे क्या जान सकते हैं, उसने जो बोला वह आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।मेरा नाम क्या है इन हिंदी मेरे दोस्त का नाम क्या है मेरे भाई का नाम क्या है हे गूगल तेरा नाम क्या है मेरे पापा का नाम क्या है मेरा नाम क्या है फोन का गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है

  • मेरा नाम क्या है
  • आपका नाम क्या है
  • मेरा पूरा नाम क्या हैं
  • 12 महीनों के नाम हिंदी में
  • आज मौसम कैसा रहेगा
  • मेरा नाम क्या है इन हिंदी
  • मेरे दोस्त का नाम क्या है
  • मेरे भाई का नाम क्या है
  • हे गूगल तेरा नाम क्या है
  • मेरे पापा का नाम क्या है
  • मेरा नाम क्या है फोन का
  • गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है
  • गूगल असिस्टेंट मेरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा जन्मदिन कब है

हमारे भारत के प्रसिद्ध लोगों के उपनाम.

दोस्तों हम लोग उन व्यक्ति के नाम जरूर जाने के लिए उत्सुक रहते हैं जो कि हमारे भारत के लिए हमारे देश के लिए बहुत ही कुछ किया है तो अभी मैं आपको नीचे बताता हूं कि आप गूगल असिस्टेंट की मदद से किन-किन व्यक्ति के नामों को आवाज में सुन कर जान सकते हैं।

व्यक्ति. नाम.
I. महात्मा गांधी राष्ट्रपिता, बापू, महात्मा
II. शेख अब्दुल्लाह शेर ए कश्मीर
III. आशुतोष मुखर्जी बंगाल केशरी
IV. सुनील गावस्कर लिटिल मास्टर
V. दयानंद सरस्वती भारत के मार्टिन लूथर
VI. सुभाष चंद्र बोस नेताजी, देशभक्तों के देशभक्त
VII. ध्यानचंद हॉकी के जादूगर
VIII. सरोजिनी नायडू नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया
IX. पिटी उषा उड़नपरी
X. सरदार वल्लभभाई पटेल लौह पुरुष
XI. सौरव गांगुली कोलकाता के राजकुमार
XII. सचिन तेंदुलकर मास्टर ब्लास्टर
XIII. इंदिरा गांधी भारत की आयरन लेडी
XIV. लाला लाजपत राय बंगाली टाइगर
XV. नागार्जुन भारतीय आइंस्टीन
XVI. लाल बहादुर शास्त्री शांति पुरुष
XVII. बाल गंगाधर तिलक लोकमान्य
XVIII. चितरंजन दास देशबंधु

गूगल तुम क्या कर सकते हो.

Google assistant, गूगल का product है और इसे voice controlled smart assistant भी कहते हैं। गूगल ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पर्सनल इस्तेमाल के लिए Google Assistant extension को lounch किया। यह गूगल का , ok google, voice control का Expansion है।

Google Assistant को voice और text दोनों के जरिए operate किया जा सकता है। आज के समय में जितने भी नए Android mobile, Android device lounch होते हैं, बाजार में बिकते हैं उन सभी डिवाइस में पहले से ही गूगल असिस्टेंट का features दिया रहता है। दोस्तों अब हम देखते हैं कि गूगल हमारे लिए क्या क्या कर सकता है और वह कौन-कौन से जरूरी काम है जो गूगल की मदद से आसान हो जाता है।

1. Google searches.

गूगल एक ऐसा दुनिया का search engine है जिसके पास दुनिया के सभी सवालों के जवाब पहले से मौजूद होते हैं। गूगल से किसी भी questions का answer हम दो तरीकों से पा सकते हैं पहला, किसी भी जानकारी को लेख के रूप में गूगल की मदद से जान सकते हैं और वही अगर हम कोई भी नई जानकारी को सुनना चाहते हैं तो हम assistant से पूछ सकते हैं असिस्टेंट हमें कोई भी चीज बोलकर बताता है।

खास बात यह है कि गूगल असिस्टेंट को open करने के लिए किसी application को open करना नहीं होता है बल्कि आपके smartphone में नीचे तीन button मौजूद होते हैं उसमें से बीच वाले button को थोड़ी देर press करना होता है जिनके बाद गूगल असिस्टेंट On हो जाता है।

2. Alarm set.

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई काम समय पर करना होता है लेकिन सही समय पर ना जग पाने के कारण वह काम नहीं हो पाता है ऐसे में हम alarm set करते हैं। आप गूगल की मदद से अपने device में आसानी से किसी भी समय का अलार्म सेट कर सकते हैं। गूगल से अलार्म सेट करने के लिए आपको गूगल को command देना होगा।

अलार्म सेट करते समय गूगल को समय बताते समय आपको AM or PM के बारे में गूगल को बता देना है ताकि गूगल सही समय पर अलार्म बजा सकें। तो दोस्तों आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अलार्म को भी सेट कर सकते हो।

3. Messaging and calling.

अगर आपको किसी भी व्यक्ति को call करना है और आप चाहते हैं कि हम बिना मोबाइल फोन को छुए ज्यादा छेड़छाड़ ना करते हुए किसी भी आदमी को फोन लगाएं तो आप गूगल की मदद से फोन लगा सकते हैं। किसी भी व्यक्ति को गूगल की मदद से phone लगाने के लिए आपको सबसे पहले command देना होगा उसके बाद assistant open होगा।

Assistant ओपन होने के बाद आप जिस भी व्यक्ति को call लगाना चाहते हैं उसका नाम बोलें जिसके बाद गूगल automatic उस आदमी को call लगा देगा। एक बात मैं आपको बता दूं, गूगल आपको सही call तभी लगाएगा जब के contact list में लोगों के नाम के साथ number save हो।

आप चाहते हैं कि हम कोई भी आदमी को बस गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज करें तो आप गूगल को कमांड देकर बता सकते हैं वह आपके लिए मैसेज लिख देगा और भेज भी देगा। और वही आप चाहते हैं कि whatsapp पर भी किसी भी आदमी को automatically massage करें तो आप गूगल की मदद से कर सकते हैं इन सभी कामों को करने के लिए आपको कमांड देना होगा।

4. Reminder set.

हम लोग बहुत से काम करते हैं और कोई भी काम हम समय पर करना पसंद करते हैं और उस काम को करने के लिए हम कोई ना कोई अलार्म सेट कर देते हैं या फिर कोई रिमाइंडर सेट कर देते हैं। रिमाइंडर सेट करने वाला काम आप गूगल की मदद से आसानी से कर सकते हो।

गूगल की मदद से remainder set करने के लिए बस आपको गूगल को कमांड देना होगा और उसे बताना होगा कि आप कितने समय के लिए रिमाइंडर टाइम रखना चाहते हैं सही समय बताने के बाद गूगल रिमाइंडर सेट कर देता है जिसके बाद रिमाइंडर active हो जाता है सही समय आने पर रिमाइंडर बजने लगता है।

5. Open device app.

अगर आप चाहते हैं फेसबुक whatsapp, instagram जैसे एप्लीकेशन को अपने आप मोबाइल फोन खुद ओपन करें तो आप गूगल की मदद से ओपन करवा सकते हैं। बस आपको गूगल को कमान देना है और उस एप्लीकेशन का नाम लेकर उसे बोलना है जैसे आप किसी आदमी को order देते हो उसी प्रकार से बोलना है जिसके बाद आपके मोबाइल डिवाइस में automatically एप्लीकेशन open हो जाएगा।

6. Play musics.

हम गूगल से अपनी पसंदीदा गानों को भी सुन सकते हैं गाना सुनने के लिए आप गूगल को सबसे पहले आपको कमांड रहना होगा कमांड देकर उसे बताना होगा कि आप कौन सा गाना सुनना पसंद करेंगे इसके साथ-साथ आप जो कोई भी वीडियो देखना चाहते हैं या फिर डाउनलोड करना चाहते हैं कमेंट देकर गूगल को बताएं जिसके बाद गूगल अपने आप play कर देगा।

ये भी पढ़ें:-

Ok Google, मेरे लिए क्या कर सकते हो.

दोस्तों गूगल तो हमारे लिए बहुत काम कर सकता है अब देखते हैं कि वह कौन-कौन से जरूरी चीजें हैं जो गूगल हमारे लिए कर सकती है और काफी आसान बना सकती है।

1. Letest news.

अगर आप बिना टीवी देखें जानना चाहते हैं कि अभी हमारे भारत में और देश विदेशों में क्या चल रहा है तो आप गूगल को पूछ सकते हैं जैसे ही आप गूगल को समाचार सुनाने का कमांड दोगे वैसे ही यह आपको पूरे लाइन से समाचार सुनाना शुरू कर देगा और यह वह खबर बताएगा जो कि लेटेस्ट है और एकदम सही है।

2. Find location.

कहीं अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि हम कहां आ गए हैं और आपको जगह के बारे में मालूम नहीं है तो आप गूगल को बोलकर जान सकते हैं कि आप किस जगह पर अभी मौजूद है इसके लिए भी आपको गूगल को कमांड देना होगा।

3. weather information.

जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था तब लोग रेडियो की मदद से मौसम का हाल समाचार पता किया करता था लेकिन आज के समय में सभी के पास स्मार्टफोन है और वह लोग गूगल की मदद से बस कुछ ही सेकंड में मौसम का जानकारी प्राप्त कर लेता है तो अगर आप मौसम की जानकारी जानना चाहते हैं तो गूगल से आप जान सकते हैं।

गूगल से क्या क्या पूछ सकते हैं.

दोस्तों पर मैंने अभी आपको बताया कि आप assistant की मदद से वह कौन-कौन से जरूरी काम है जिनको आप करवा सकते हैं तो आपने जाना कि गूगल की मदद से वह कौन-कौन सा जरूरी काम हम करवा सकते हैं लेकिन अब हम नीचे जानते हैं कि वह कौन-कौन से मजेदार बातें हैं जो कि हम गूगल से कर सकते हैं चलिए मैंने किया है वह आपको बताता हूं।

तुम्हारा नाम क्या है गूगल.

जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कम करते हैं या फिर बहुत कम करते हुए उन लोगों को ज्यादातर मालूम नहीं होता है google से क्या-क्या चीज की जानकारी ले सकते। आप गूगल से अच्छी तरह से बात भी कर सकते हैं। बहुत से लोग हैं जो कि जानना चाहते हैं यानी कि गूगल से सुनना चाहते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है या फिर गूगल तुम्हारा नाम क्या है।

ऐसे सवाल करने के लिए आप गूगल के प्रोडक्ट यानी कि गूगल असिस्टेंट की सहायता ले सकते हैं इनकी सहायता से आप अपना नाम भी जान जाएंगे और साथ में गूगल का भी नाम जान जाएंगे। गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले इसमें कोई चीज सेट अप करना होता है जो कि मैंने ऊपर बताया है।

गूगल मेरे भाई का नाम क्या है.

गूगल से अपना नाम जानने के साथ-साथ यानी कि मेरा नाम जानने के साथ-साथ अगर आप अपने परिवार के सदस्य हो जैसे कि अपने भाई का नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको असिस्टेंट को बताना होगा कि आपके भाई का नाम क्या है फिर वह आपके भाई का नाम लेंगे।

गूगल से अपने भाई का नाम जानने के लिए.

  • सबसे पहले गूगल ओपन करें यानी कि गूगल असिस्टेंट ओपन करें और उसको कमांड दें और पूछें गूगल मेरे भाई का नाम क्या है.
  • यह पूछने के बाद गूगल आपको कहेगा कि मुझे इसके बारे में जानकारी नहीं है लेकिन अगर आप बताते हैं तो मुझे याद रहेगा.
  • आपसे एक गूगल आप के भाई का नाम पूछ रहा है तो आप अपने भाई का नाम बता दें.
  • अगर आपका भाई का मोबाइल नंबर नाम के साथ सेव है तो आपको गूगल बताएगा कि आपके भाई का नाम क्या है नहीं तो बताएगा, आपके कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है या फिर इस नाम का कोई भी व्यक्ति आपके संपर्क सूची में नहीं है.
  • अगर आप के भाई का नाम नंबर से सेव नहीं है तो वहां पर हां बोल दे जिसके बाद गूगल असिस्टेंट आप के भाई का फिर से नाम पूछेगा और नाम सही सही बताने के बाद नंबर को सेव भी कर लिया जाएगा और दोबारा आपका भी गूगल से पूछेगा तो वह सही जवाब देगा.

गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है.

जिस प्रकार से आपने ऊपर भाई का नाम बुलवाया है गूगल से उसी प्रकार आप अपनी गर्लफ्रेंड का भी नाम बुलवा सकते हैं सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को कमांड दे कमांड देने के बाद उसे बोले गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है वह आपके गर्लफ्रेंड का नाम पूछेगी जिसके बाद आपके गर्लफ्रेंड का नाम उसके सर्च इंजन में सेव हो जाएगा और आप जब भी पूछोगे तब आपको सही नाम बताएगा।

गूगल तुम्हारी उम्र क्या है.

हमें पता है कि लोग अपने खाली समय में मनोरंजन करने के लिए बहुत से चीजों को प्रयोग में लाते हैं और मोबाइल फोन तो साथ में ही हुआ करता है तो इसलिए लोग मजे या फिर मनोरंजन के लिए गूगल से सवाल जवाब किया करते हैं।

अगर आप गूगल से पूछते हो कि गूगल तुम्हारी उम्र क्या है तो गूगल का जवाब आता है, मुझे 2016 में लांच किया गया है उस हिसाब से मैं छोटी हूं। अगर आप गूगल असिस्टेंट की सही उम्र की पड़ताल करना चाहते हैं तो इसके लिए एज कैलकुलेटर की सहायता लेनी होगी जिसके बाद आप आसानी से जान सकते हैं इनकी उम्र क्या है।

गूगल तुम्हारी पत्नी का क्या नाम.

आप गूगल से सवाल करते हो गूगल तुम्हारी पत्नी का क्या नाम है तो वह आपको अपनी पत्नी का नाम नहीं बताएगी बल्कि यह सर्च रिजल्ट दिखा देंगे। इसलिए नहीं बताएगी क्योंकि यह एक रोबोट है।

गूगल मेरे पिता का नाम क्या हैं.

अगर आप गूगल से किसी भी person का नाम जानना चाहते हो जैसे अपने पापा का नाम जानना चाहते हो या फिर मम्मी का नाम जानना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल को बताना होगा कि आपके पापा का नाम क्या है। इसको करने के लिए सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को कमांडर और उसे बोले कि पापा का नंबर सेव करो।

आपसे फिर वह आपके पापा का नाम पूछेगा जिसके बाद वह आपके पापा का नाम को सेव कर लेगा और आप जब भी दोबारा पूछेंगे तो वह आपके पापा का नाम सही सही बताएगा।

गूगल मेरे परिवार का नाम क्या है.

अगर आप अपने परिवार का नाम गूगल से जानना चाहते हैं तो इसका जवाब नहीं मिलेगा बल्कि आपको इसके जगह कुछ और जवाब मिलेगा। मैंने यह सवाल किया तो गूगल ने बोला, अगर आपका परिवार आपके जैसा है तो वह बहुत अच्छे होंगे, आप अपने से एक बार ट्राई करिए गूगल यही बोलेगा।

अन्य भाषा में कैसे जाने, गूगल मेरा नाम क्या है.

दोस्तों गूगल असिस्टेंट अभी बहुत है भाषाओं में उपलब्ध है अगर आप चाहते हैं कि अपनी मनपसंद भाषा जाने की हिंदी भाषा को गूगल असिस्टेंट में कैसे सेट करें तो इसको मैंने नीचे बता रखा है आप उस steps को follow करके बड़ी आसानी से अपनी language को select कर सकते हैं।

  • सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को on करें और उसे कोई भी कमांड दें फिर वह आपका जवाब देगी जिसके बाद आपको राइट साइड में ऊपर एक प्रोफाइल का option दिखाई देगा उस पर click करना है.
  • Profile पर क्लिक करने के बाद आपको second number में language का option दिखाई देगा उस पर आपको click करना है.
  • वहां पर आपको दो भाषाएं नजर आएगी आपको जो भाषा नजर आ रही है आप उसे बदल सकते हैं अपनी मनपसंद भाषा में।
  • इस प्रकार से आप गूगल असिस्टेंट मैं अपनी मन पसंदीदा भाषा में बात कर सकते हैं और कोई भी नई जानकारी जान सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट इस्तेमाल के फायदे.

चलिए देखते हैं गूगल के प्रोडक्ट यानी कि गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करने से हमें क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं मैंने नीचे बताया है एक-एक करके सभी को पढ़ें।

  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने मोबाइल के जितने भी एप्लीकेशन है जितने भी कांटेक्ट हैं सभी को बस कमांड देकर अपने कंट्रोल में कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट को आप जो भी कमांड देंगे वह आपको बहुत ही अच्छे तरीके से करके दिखाएगा खास बात यह है कि यह जो भी काम करता है वह आपके स्क्रीन पर करता है।
  • गूगल की सहायता से आप किसी भी स्मार्टफोन यानी कि किसी भी डिवाइस को बिना हाथ लगाए कमांड की सहायता से कंट्रोल में रख सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट, यह पूरी तरह से artificial intelligence technology पर आधारित है इसका मतलब यह है कि यह आपको जो भी जानकारी देती है एकदम सही देती है।
  • जो लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं वह लोग असिस्टेंट की सहायता से बस एक कमांड देकर किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जो बुजुर्ग लोग हैं जिन्हें आंखों में रोशनी नहीं है वह लोग भी असिस्टेंट की सहायता से इंटरनेट का लाभ उठा पाते हैं।
  • खास बात यह है कि गूगल आपसे इस फीचर्स का कोई भी पैसा नहीं लेता है या अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बिल्कुल फ्री रखता है।
  • गूगल अपनी यह सुविधाएं सभी उन डिवाइसों में उपलब्ध कराती है जो कि एंड्राइड सिस्टम पर आधारित है।

Video – mera naam kya hai.

ये भी पढ़ें:-

FAQ. Google Mera Naam Kya Hai.

गूगल मेरा नाम क्या है पोस्ट से संबंधित कुछ प्रश्न हैं जिनके जवाब मैं अभी नीचे दे रहा हूं तो निम्नलिखित सवालों के जवाबों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Q. गूगल जी मेरा नाम क्या है बताइए ?

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को ऑन करें गूगल असिस्टेंट ऑन करने के बाद उसे कमांड दें और बोले कि गूगल मेरा नाम क्या है जिसके बाद गूगल आपका नाम बता देगा। आप डायरेक्ट गूगल पर सर्च करके भी जान सकते हैं okay Google mera Naam Kya Hai जिसके बाद गूगल शानदार अंदाज में आपका नाम बता देगा।

Q. मेरा नाम क्या है गूगल बोल के बताओ ?

अगर आप गूगल से अपना नाम बुलवाना चाहते हो तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट ऑन करना होगा अपने डिवाइस में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को खोलें और उसे कमांड दें और उसे मेरा नाम बोलने के लिए बोले जिसके बाद वह आपका नाम बोलकर सुनाएगा।

Q. गूगल पूरा पूरा नाम क्या है ?

अगर आप गूगल से जानना चाहते हैं कि आपका फुल नाम क्या है यानी कि आपका पूरा पूरा नाम क्या है। तो सबसे पहले गूगल असिस्टेंट open करें उसे और कमांड दें और उससे पूछे मेरा पूरा नाम क्या है इसके बाद आपने जो नाम सेव किया था वही नाम आपको बताएगा।

Q. गूगल तुम खाने में क्या क्या खाती हो ?

आप मैसेज से बहुत से लोग होंगे जो कि जानना चाहते हैं कि गूगल तुम खाना में क्या क्या खाती हो तो यह जानने के लिए आप अपना स्मार्टफोन में गूगल कौन करें और उसे कमांड दें फिर उसके बाद बोले और उसके बाद आपको गूगल बताएगा कि वह खाने में क्या खाती है। मैंने पूछा तो उसने बताया, मुझे तरह-तरह की खाने की फोटो पसंद है।

Q. गूगल तुम्हारी शादी कब होगी ?

बहुत ही मजेदार प्रश्न था तो मैंने यह प्रश्न गूगल से किया जिसके बाद गूगल ने बताया कि मैं इंसान नहीं हूं मैं कोडिंग से बना हुआ हूं यानी कि यह एक तरह से रोबोट है। और उसने बताया कि मेरे इंसानों से रिश्ते सिर्फ एक सहायक के तौर पर है।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आज का हमारा यह पोस्ट Google Mera Naam Kya Hai आपको काफी पसंद आया होगा और इस पोस्ट की मदद से आप अपना नाम गूगल से बुलवाना जान गए होंगे। ‌इसके साथ साथ आपने गूगल की ढेर सारी जानकारी इस पोस्ट में जाने होंगे। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला है तो इस पोस्ट का अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि आपके दोस्त लोग भी अपना नाम गूगल की मदद से जान पाए।

और अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब जरूर दूंगा और जाते जाते हैं इस पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करते जाएं।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply