online class kaise shuru kare:- नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे online class kaise shuru kare. आज का यह टापिक business से संबंधित हैं। यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो खुद का online class चलाने के बारे में सोचता है. दोस्तों हमारे भारत में कोरोनावायरस की वजह से lockdown लगा है. इसके कारण हमारे देश की व्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव परा है. इसमें से coching class attend करने वाले छात्रों को बहुत नुक्सान हो रहा है. इस lockdown की वजह से school, college, coaching classes जैसे से अध्धयन संस्थान बंद हो गया है। आपको पता होगा, छात्र अब coaching classes करना पसंद करते हैं. बहुत से teacher हैं जो आनलाइन पढ़ाने भी लग गया है।

अगर आप भी पहले offline coaching classes चलाते थे और अब आप online coaching classes shuru करना चाहते हैं तो ये आसान है. ज़ी हां, online class shuru करने के लिए ज्यादा खर्च नहीं लगते हैं। आज के इस पोस्ट online coaching classes kaise khole में आपको वो सस्ते तरीके बताने वाला हूं जिससे आप भी online class चलाना शुरू कर देंगे।

online classes kya hai.

तो चलिए पहले जानते हैं online classes kya hai.Online classes kya hai

Internet के माध्यम से पढ़ाई करना online study कहलाता है। यह एक distance हैं और ये education का प्रकार है. online study में student और teacher किसी विषय पर बात करने के लिए या फिर Educational material Delivery करने के लिए इस्तेमाल में लाते हैं. Internet आज के जमाने का डिजिटल तरीके से पढ़ाई करने का साधन है।

ये ऊपर आपने online classes की परिभाषा को समझा. online classes को अलग अलग तरीकों से भी बोला जाता है जैसे, online study , online learning इन शब्दों के अलावा भी और भी words होते हैं।

किसी भी प्रकार के शिक्षा से जुड़े, notes, lecture, जैसे information को teacher online classes की मदद से student तक पहुंचाता है। किसी भी प्रकार का सवाल अगर student के मन में है तो वो live chat, group discussion, vide conferencing के जरिए जवाब पाता है. ऐसे ही अगर आप online class shuru करने जा रहे हैं online business के तौर पर, तो आपको ऐसे साधन इक्कठे करने होंगे ताकि student को offline coching school जैसा लगें।

online class kaise shuru kare.

तो अगर आपके पास इस लॉकडाउन या लॉकडाउन ना हो फिर भी आप online coaching business शुरू करना चाहते हैं और आप चाहते हैं you tube channel पर video बनाकर डालें, देखिए अक्सर student you tube से ही study करते हैं. आपने भी कभी सर्च किया होगा online study kaise kare ऐसे में बहुत सारे चैनल आ जाते हैं वहीं अगर आप भी ऐसे वीडियो बनाकर अपलोड करोगे तो जरूर आपका वीडियो student लोग देखेंगे।

online class चलाना आप एक वेबसाइट से भी शुरू कर सकते हो. अगर आपको कैमरे के सामने आने में थोड़ी दिक्कत होती है तो बेहतर ऑप्शन है वेबसाइट. यहां आप नोट्स के साथ-साथ मैथमेटिक्स के भी सवाल हल करके भी पोस्ट कर सकते हो. और किताब भी बेचकर अच्छे खासे कमीशन कमा सकते हो।

अब आपको तय करना है कि आप online tuition classes किस पर करना चाहते हैं you tube/website??..

अभी इस पोस्ट में you tube पर online class kaise shuru करना है इसके बारे में बात करेंगे।

online coaching में क्या पढ़ाएं.

online coaching classes में आप बहुत से चीजों को पढ़ा सकते हैं. लेकिन आपको जिस विषय में अच्छी जानकारी हों, केवल उसी को पढ़ाए. आप केवल एक या दों ही विषय पर फोकस करें, ऐसा करने पर आपके student को पुरी जानकारी मिल पाएगी और आप बहुत जल्द success हों जाएंगे। जैसा कि आपको पता है. अभी लाकडाउन लगा है तो बच्चे को पढ़ने में दिक्कत आती होगी. अपने आसपास के बच्चों को देखिए जो 9 वी, 10 वी कक्षा में उसे किस विषय को समझने में दिक्कत आती है उसके अनुसार आप उस विषय को online पढ़ाने की कोशिश करें।

अगर लाकडाउन नहीं भी लगा है तो भी आप आपने क्षेत्र में देखें कि किस विषय के teacher कम है और आनलाइन भी देखें किस विषय के teacher कम मोजुद हैं उसके हिसाब से आप एक अच्छा और successful online coaching start कर सकते हो।

वैसे अगर आप ये काम नहीं करना हैं तो आपको जिस विषय में अच्छा खासा ज्ञान है उसी को online coaching class में पढ़ाने का प्रयास करें. पहली बार online coaching class विद्यार्थी जुटाने में समय लगेंगे।

Free video या paid videoonline class kaise shuru kare

दोस्तों अगर आप आनलाइन कोचिंग क्लास शुरू करना चाहते हैं और साथ ही तुरंत पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Free video या paid video का सहारा लेना होगा।

लेकिन इसमें भी एक condition है, Free video या paid video sell करने के लिए आपके पास student होना चाहिए. और इस काम में आप नए हैं तो आप शुरू शुरू में कोशिश करें कि student को Free video देने का, जब आपका वीडियो student पहुंचने लग जाए और उसे वीडियो पसंद भी आने लगें तभी आप कुछ, जो काफी important video हों उसे आप student के sell करने की कोशिश करें।

शुरुआत में आप अच्छा वीडियो बनाई और उसका SEO करके public करें , इससे आपका वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा और ज्यादा पसंद भी करेगा।

online class से पैसे कमाना

online class से पैसे कैसे कमाएं ? दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालते हैं तो इसका में नहीं बता सकता कि आप कितने दिन बाद कमाने लग जाओगे. ये आपके मेहनत और समय पर depend करता है।

you tube पर कमाई करने का सबसे अच्छा और आसान साधन है Google AdSense का. जी हां Google AdSense के जरिए बहुत से you tuber है जोकि महीने में लाखों कमाते हैं. ऐसे ही अगर आप बच्चों को online class you tube वीडियो की मदद से पहुंचाते हैं तो आपको भी Google AdSense के जरिए कमाई होगी।

you tube पर Google AdSense का approval लेना आसान नहीं है इसके लिए आपके चैनल पर तकरीबन 1000 subscriber और 4000 hours watch time पूरा होना चाहिए तभी आप Google AdSense से पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए आप शुरुआत में इसे पार्ट टाइम करें और जैसे-जैसे इसमें view आने लगे तो इस पर ज्यादा ध्यान दीजिए गा। उसके बाद आप भी कमाई कर सकते हैं online coaching classes से।

Computer चलाना आता हों

you tube पर अगर वीडियो अच्छी तरह से edit हो तो वीडियो देखने में अलग ही मजा आता है। ऐसे ही अगर आप मजेदार और helpful content बनाकर अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए।

अगर आपको कंप्यूटर पूरा चलाना नहीं आता है तो भी चलेगा. कंप्यूटर चलाने के लिए अगर आपके पास basic knowledge है तो इसे आप अच्छी तरह से handle कर सकते हैं। और वही video editing की बात आती है तो इसके लिए भी आपके पास basic knowledge होना जरूरी है।

online class shuru करने के लिए चीजें

online class shuru करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान की जरूरत पड़ेगी. यह सामान काफी महंगा और सस्ता भी हो सकता है। अगर आप अभी starting करना चाहते हैं तो आप सस्ते सामान से भी कर सकते हैं. तो चलिए वह कौन-कौन से सामान होते हैं जिसके जरिए हम online class shuru कर सकते हैं।

Camera:- दोस्तों बहुत से लोग you tube पर वीडियो बनाने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. मोबाइल में भी अच्छी वीडियो बनती है लेकिन जो quality DSLR camera देता है वो मोबाइल केमरा नहीं दे सकता है। और वही आप यूट्यूब पर, वीडियो में अपना चेहरा दिखा कर काम करना चाहते हैं तो आपके पास एक DSLR camera जरूर होनी चाहिए। शुरुआत में बहुत से लोगों का बजट ज्यादा नहीं होता है अगर इनमें से आप भी है तो आप कम कीमत के अच्छे कैमरे के साथ काम शुरू कर सकते हैं।

मैं आपको नीचे कुछ अच्छे DSLR camera के बारे में बता देता हूं. जो आपके बजट में भी रहेगा और अच्छा भी होगा. उसे आप अमेजॉन से जाकर खरीद सकते हैं।

Mic:- कोई भी वीडियो क्यों ना हो अगर उसकी voice quality अच्छी नहीं है तो सुनने में अच्छा नहीं लगता है. इसलिए आप एक Mic जरूर खरीदें. आप चाहें तो कालर वाली माइक भी खरीद सकते हैं जो कि काफी शानदार होता है। मैं नीचे कुछ Mic के नाम एवं लिंक के बारे में बताता हूं जो कि आपके बजट में भी रहेगा और अच्छा भी होगा। और अगर आपको पसंद आती है तो आप अमेजॉन से जाकर ही खरीदें हैं।

Pan tablets:- जैसा कि अगर आप वीडियो में अपना फेस नहीं दिखाना चाहते हैं और चाहते हैं कि सब मोबाइल या कंप्यूटर पर ही समझा कर बताएं तो इसके लिए आप Pan tablets का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पैन आपके डिवाइस को पूरी तरह से कंट्रोल मैं रख सकता है। और अपने मोबाइल कंप्यूटर पर Pan tablet की मदद से आसानी से लिख सकते हैं। यह पैन आपको काफी मददगार साबित होगा जिससे आप एक अच्छी वीडियो बना सकते हो।

मैं नीचे कुछ Pan tablets के बारे में बताता हूं जो कि आपके बजट में भी रहेगा। आप उसे अमेजॉन से भी खरीद सकते हैं।

Laptop/computer:- ऊपर जो मैंने कुछ डिवाइस के बारे में बताया है उसे आप वीडियो बनाएंगे और उसे बेहतर तरीके से दिखाना चाहते हैं तो आपको लैपटॉप और कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी। अब आपकी मर्जी आप लैपटॉप में या कंप्यूटर में बस आपके डिवाइस में specifications होना चाहिए जो की वीडियो एडिटिंग करते समय आपको काफी मदद करेगा। इस तरह के अगर लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो आपको ₹25000 – ₹30000 लगेंगे. इसके साथ आप video editing software जरूर लें।

मैं नीचे आपको कुछ लैपटॉप और कंप्यूटर के बारे में बताता हूं जो आपके बजट में आएगा और आपके लिए काफी अच्छा होगा। और उसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online education वीडियो कैसे बनाएं

online education video बनाने के दो बेहतरीन तरीके हैं जिससे आप online coaching classes शुरू कर सकते हैं. पहला तरीका है, अगर आपके पास camera है तो उसकी मदद से वीडियो रिकार्डिंग कर सकते हैं और कोई भी सवाल जवाब को समझाने के लिए white board की मदद ले सकते हैं। आप चाहें तो Croma की मदद से वीडियो बना सकते हैं. Croma में आप एक हरे पर्दे की मदद से बैकग्राउंड लगा सकते हैं और जैसा चाहे वैसा वीडियो बना सकते हैं।

अब बात करते हैं दूसरा तरीका का, इस तरीके से आप खुद अकेले ही वीडियो बना सकते हैं वह भी अच्छा वाला, इसमें आपको कोई बोर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए और आपको उसी कंप्यूटर में पढ़ाना है. पढ़ाए एवं बताए गए चीजों को कंप्यूटर स्क्रीन पर देखेगा उसे आपको रिकॉर्डिंग करना है. रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे आप उससे डाउनलोड करके एक्टिव कर दीजिएगा।

इसमें आपको माइक की भी जरूरत पड़ेगी और साथ ही साथ Pan tab की भी जरूरत पड़ेगी जिससे आप स्क्रीन पर समझाएंगे। इस तरीके से आप रिकॉर्डिंग करके एडिटिंग करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

 

Video कैसा बनाएं live/normal.online class kaise shuru kare

देखिए अभी आपका चेनल नया है और अगर आप अभी live Video बनाते हैं तो इसका 1% भी फायदा नहीं मिलेगा, क्यो नहीं मिलेगा फायदा??… अभी तो आपका चेनल नया है और subscriber भी नहीं है ऐसे में अगर आप live Video बनाते हैं तो कोई देखने वाला नहीं होगा। दोस्तों अगर कोई भी बिजनेस क्यों न हो, चाहे online coaching business ही क्यो न हो इसमें नए लोग अक्सर गलती करते रहते हैं. ऐसे ही अगर आप अपने चेनल पर live Video बनाएंगे और वो वीडियो live के बाद कोई देखता है तो हो सकता है वो आदमी आपके चेनल के वीडियो को डिस लाइक कर दें। इसलिए मेरी बात मानो तो शुरुआत में आप live Video ना ही बनाए।

वही अगर आपके चेनल पर 1-2 हजार सब्सक्राइबर हो जाए तभी आप लाइव वीडियो बनाएगा। लाइव वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा और इंटरनेट कनेक्शन फास्ट होना चाहिए. वीडियो बनाते समय ध्यान दें कि आपका वीडियो फालतू बातों से भरा नहीं होना चाहिए और वीडियो छोटा बनाने की कोशिश करें। आजकल के विद्यार्थियों के पास भी ज्यादा टाइम नहीं होता है इसलिए यूट्यूब चैनल पर नॉर्मल वीडियो बनाईए तो 10-5 मिनट का बनाईए। और आप जो भी बताने वाले हैं उसे वीडियो में क्लियर बताने की कोशिश करें जिससे आपके चैनल पर आडियंस ज्यादा बनेंगे।

ये भी पढ़ें:-

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

online coaching classes कैसे खोलें

ऊपर बताए गए information से आप online coaching शुरू कर सकते हैं 1 लाख से भी. अब आप चाहें तो 30000 या 10000 रुपए से शुरू कर सकते हैं। वही अगर आप ज्यादा पैसे लगाकर शुरू करना चाहते हैं तो एक टीम बना लें. उसके बाद आप ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करने की कोशिश करें।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तो हमारी ये पोस्ट online class kaise shuru kare कैसी लगी है मुझे जरूर बताएं। अगर आपको कहीं किसी बात को लेकर सवाल हो तो हमसे पुछ सकते हैं। और online class कैसे शुरू करें वाली पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!