क्या आप लोग email marketing kya hai? email marketing se paise kaise kamaye? जानना चाहते हैं तो आज हम इस विषय को पुरे विस्तार से जानेंगे और हम आपको ये भी बताएंगे कि email marketing के साथ ऐसा क्या करें कि हम लाखों रुपए कमा सकें?

आज के जमाने में बहुत से ऐसे लोग हैं जो online Paisa कमा रहे हैं इनमें से ज्यादातर लोग email marketing के जरिए पैसे कमाते हैं. email marketing के जरिए बड़ी-बड़ी कंपनियां ग्राहक को जोड़ते हैं. और ज्यादा ग्राहक मिलने पर बहुत ज्यादा फायदा होता है।

email marketing को आप 2 तरीकों से कर सकते हैं एक तो फ्री वाला है जिसमें आपको खुद ही ईमेल को इकट्ठा करना होता हैem जोकि मुश्किल भी है लेकिन ना मुमकिन नहीं है।

दूसरा है कि आप किसी अच्छी वेबसाइट से email marketing करने के लिए plan buy कर सकते हैं जिससे email marketing करने में काफी मदद मिलेगा।

आप को बता दे कि कोई भी काम अगर आप पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं तो उसमें आपको investment जरूर करनी चाहिए. अगर investment आप करते हों तो बहुत जल्द success हों पाइए गा और लाखों रुपए महीने जरूर कमा पाइए गा।

यहां हम आपको email marketing kaise kare, email marketing kya hai और जल्दी से पैसे कमाने के तरीके बताएंगे. और अगर आपके पास कोई product हैं या फिर website तो उसे कैसे Promote करना है email marketing के जरिए वो भी बताएंगे। अगर आप इस पोस्ट को पुरा पढ़ते हैं तो आप जरूर बहुत कुछ सीख सकते हैं।

email marketing क्या होता है?

Email marketing kya hai

marketing kya hai:-  email marketing का सबसे पहले meaning यानी मतलब समझ लेते हैं. अब आप email का matlab समझिए।

email को electronic device से इंटरनेट के द्वारा दुसरे device में संदेश भेजने का और प्राप्त करने का आसान जरिया है। और वही अगर हम e-mail के मतलब की बात करें तो इसका electronic mail होता है।

marketing का मतलब?

अब marketing की बात करते हैं. इसका मतलब लगभग मैं लगभग बहुत से लोग जानते ही होंगे फिर भी मैं जानकारी दे रहा हूं।

कोई भी product को जब हम online बढ़ावा/promotion करते हैं तो वह marketing कहलाता है जैसे, मोबाइल, टीवी, मोटरसाइकिल इत्यादि।

अब आपको पता चल गया कि marketing kya hai

email marketing कैसे काम करता है?

आप सोच रहे होंगे. कि हम email के द्वारा कैसे marketing कर सकते हैं? दोस्तों email online काम करता है मैसेज भेजने एवं प्राप्त करने के लिए. अगर हम मैसेज में किसी online प्रोडक्ट का लिंक लगाकर कोई भी आदमी को जब हम मैसेज भेजेंगे और मेरे भेजे गए   प्रोडक्ट को वह लिंक पर क्लिक करके खरीदेगा।

यहां आप देखिए product का promotion भी हुआ और बिक्री भी हुई. तो मैसेज email के जरिए भेजा गया था जिस मैसेज में प्रोडक्ट के बारे में बताया गया था. लोग उसे पढ़ा समझा फिर उसके बाद खरीदा. तो इस तरह के marketing को email marketing कहते हैं। 

email marketing से किस तरह के प्रोडक्ट सेल किए जाते हैं?

  1.  ईमेल मार्केटिंग का ज्यादातर इस्तेमाल online product/brand promotion करने के लिए किया जाता है.
  2. इसके जरिए किसी भी तरह का course का promotion किया जा सकता है
  3. ईमेल मार्केटिंग के द्वारा अधिकतर affiliate product sale किए जाते हैं.
  4. email marketing tools के द्वारा हम किसी भी video, photo, files या किसी भी तरह का deta भेज सकते हैं.

नोट:- पोस्ट के अंत में आपको बताया जाएगा online email marketing के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं।

ऊपर आपने email marketing का मतलब समझा और वह कैसे काम करता है यह भी आपने समझ लिया अब हम जानेंगे email marketing कैसे करते हैं. email marketing करने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा?

email marketing करने के लिए आपको software और कुछ tools की मदद लेनी पड़ेगी.    जिससे आप एक ही समय में 100 से भी ज्यादा लोगों को एक साथ email भेज सकते हैं।

इसके लिए इंटरनेट पर ऐसे बहुत से tools और software है जहां आपको अपने ऑडियंस/customer के email list को डालना होता है और send button दवा देना होता है. इसमें आप चाहे तो अपनी मर्जी से कितनी भी बार बहुत से लोगों को एक साथ मेल भेज सकते हैं।

चलिए अब जानेंगे email marketing करने के लिए किस तरह के tools की जरूरत है. email marketing करने से पहले इसकी पूरी जानकारी अवश्य लें. जिससे आप जल्दी success हो पाएगा। नीच हम पढ़ेंगे email marketing करने के लिए क्या-क्या जरूरी है? और email marketing कैसे करते हैं

email marketing kaise kare. हिंदी में।

अभी हम email marketing kaise kare. मैं जानेंगे. email marketing करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता है और किस तरह के tools से email marketing कर सकते हैं।

इसे करने के लिए यह जरूरी नहीं कि आपके पास website/blog होना चाहिए इसके बिना भी आप एक सफल email marketer बन सकते हैं. इसे करने के लिए आपके पास जानकारी होना आवश्यक है.

email marketing kaise kare हम step by step समझने का प्रयास करेंगे.

Email marketing करने के लिए क्या जरूरी है?

किसी भी तरह का email marketing करने के लिए आपके पास email address होना जरूरी है वहीं अगर आपके पास business email है तो और भी अच्छी बात है. इसके साथ आपको bulk email की जरूरत पड़ेगी. bulk email के जरिए ही आप कोई भी product/brand का प्रमोशन करेंगे.

अगर आपके पास bulk email नहीं है तो आप get response जैसे tools से bulk email list buy कर सकते हैं. इन bulk email को send करने के लिए email marketing software की जरूरत पड़ेगी. इस तरह के tools की मदद से आप एक ही समय में बहुत से लोगों को  email send कर सकते हैं। और भी मार्केट में email marketing software उपलब्ध है जैसे, godaddy, mailchimp, get response आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mail भेजने से पहले उसे अच्छी तरह से customize कर ले ताकि यूज़र उसे पसंद करें. आप जिस किसी भी email marketing software का इस्तेमाल करेंगे उसमें आपको video, photo, link को add करने के ऑप्शन मिल जाएंगे जिससे आप Mail को attractive बना सकते हो।

Mail को बहुत ही अच्छी तरह से बनाए ताकि कोई भी आदमी उसे बिना पढ़े और समझे ना जा पाए तो इस पर ध्यान जरूर दीजिएगा।

यह सब कर लेने के बाद email marketing software में campaign चलाना पड़ता है. इसकी मदद से आप एक ही समय में 100 से 1000 तक bulk email को सेंड कर सकते हो. इसके साथ आप इसका भी पता लगा सकते हो कि कितने mail spam, inbox और किस folder में है।

और यह भी देख सकते हैं कि आपका मेल कितने लोगों ने देखा और कितने लोगों ने पसंद किया।

email marketing software/tools hindi.

अब हम जानेंगे email marketing करने के लिए वह कौन-कौन से पॉपुलर software है जिनसे हम email marketing कर सकते हैं. नीचे हम 2-3  email marketing software की खासियत कम शब्दों में बताएंगे जिनसे आप समझ सकते हैं कि आपके लिए कौन-सा email marketing software सही रहेगा।

1. Getresponse.

email marketing software/tools hindi.

email marketing करने के लिए सबसे ज्यादा Getresponse को उपयोग में लाया जाता है. ये tool काफी पॉपुलर एवं powerful email marketing software है. Getresponse में पहली बार sine up करने पर आपको 30 दिन के लिए free trial दिया जाता है.

इस free trial में बहुत से features देखने को मिल जाएंगे जैसे कि, newsletter, landing page create, funnels, form इसके साथ-साथ auto mantion भी देखने को मिल जाता है जो कि 30 days के लिए free होता है। 30 days के बाद इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे।

मेरी राय माने तो आप Getresponse को ही चुनिए इसका इंटरफेस भी काफी अच्छा होता है और काम करने में ठीक-ठाक होता है।

2. MailChimp.

MailChimp भी email marketing करने के लिए अच्छा software है. यहां पर भी आपको free trial मिलता है जहां आप इसके प्लान को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। email marketing मैं अगर आप नए हैं तो आपको MailChimp का dashboard समझना कठिन लगेगा. लेकिन जैसे जैसे आप इस पर काम करेंगे उतना ही आपको समझना आसान हो जाएगा।

3. Convert kit.

नए email marketer ज्यादातर Convert kit का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि इसका dashboard समझना आसान है और इसके प्लान को आप अच्छी तरह से समझ पाएंगे। अगर आपके पास कोई website है और बिजनेस भी है तो Convert kit अच्छा रहेगा email marketing करने के लिए।

यह कुछ email marketing software है जिनके बारे में हमने मोटा मोटी बातों में बताई है. इन तीनों में से आप किसी को भी चुन सकते हैं बाकी बाद आपकी मर्जी है।

यह कुछ email marketing करने के लिए basic requirement है. अब हम किसी एक email marketing software की बात करेंगे जहां हम जानेंगे किस तरह से हम email marketing का बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. उसके बाद आपका सवाल, email marketing kaise kare कााजवाब मिल जाएगा।

email list kaise banaye.

इस तरह के मार्केटिंग करने के लिए आपके पास email की list होना जरूरी है. जितना ज्यादा email रहेगा उतना ही आपको फायदा भी होगा।

Email list बनाने के लिए मैं 3 तरीके बता रहा हूं जो कि निम्न है।

  •  पहला तरीका है आप godaddy से Email list खरीद सकते हैं।
  •  दूसरा तरीका है कि अगर आपके पास कोई blog website हैं तो आप अपने ब्लॉग में subscribe button लगा दे. जिससे कोई भी आदमी आपके website को फॉलो करेगा तो वह इमेल आपको मिल जाएगा। जिससे आप Email list बना सकते हैं।
  •  तीसरा तरीका है कि आप फेसबुक के जरिए email listing कर सकते हैं. इसके लिए आपको फेसबुक पर ऑनलाइन व्यापार से जुड़े ग्रुप मैं जुड़ना है और वहां उसी टाइप का पोस्ट डालें और उसमें बता दें कि अगर आप यह काम करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में आप अपना इमेल लिखें। आप इससे बड़ी संख्या में email listing कर सकते हैं.

benefit of email marketing 2021.

आज कल किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए email marketing का सहारा लिया जाता है. इससे क्या benefit मिलता है? क्यों बड़ी-बड़ी कंपनियां email marketing सहारा लेती है?… इन सवालों का जवाब में नीचे बताने वाला हूं।

  •  email marketing के द्वारा किसी भी brand, blog का promotion आसानी से किया जा सकता है वह भी कम पैसों में।
  •  email marketing इसके जरिए हम जल्दी उस जगह अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं जहां इसकी जरूरत हो.
  •  अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन बढ़ावा देना चाहते हैं तो आप email marketing का सहारा ले सकते हैं।
  •  इसके सहारे आप कम समय में ज्यादा धन कमा सकते हैं।
  •  इसकी खास बात यह है email marketing करना बहुत आसान है इसे नए लोग आराम से कर सकते हैं।

Email marketing se paise kaise kamaye.

Email marketing se paise kaise kamaye

Email marketing से आप तभी पैसा कमा सकते हैं जब आपके पास email list हों. अब हम बात करेंगे email marketing se paise kamane ke tarike. हम आपको कुछ अच्छे तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप महीने में अच्छा खासा erning कर सकते हो।

  •  Amazon/Flipkart affiliate marketing
  •  Website/blog
  •  You tube
  •  Sell products

1. Amazon/Flipkart affiliate marketing

affiliate marketing का मतलब आप सब तो जानते ही होंगे फिर भी बता देते हैं. affiliate marketing का मतलब होता है reselling का काम यानी कि दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट हम अपने से sale करते हैं. और sale हुए प्रोडक्ट में से कुछ कमीशन हमें दिया जाता है। इसी को कहते हैं affiliate marketing.

अगर आप इस फील्ड में नए हैं लेकिन आप जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Amazon या फिर Flipkart affiliate program को join कर सकते हैं. इसमें आप किसी भी प्रोडक्ट का अपने affiliate link से sale कराते हैं तो उसमें से आपको 10-15% कमीशन मिलता है।

affiliate sale को ज्यादा से ज्यादा बनाने के लिए आपको email marketing का सहारा लेना होगा. इस तरीके से आप लोगों तक जल्दी से जल्दी प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं और अपने sale को बढ़ा सकते हैं।

affiliate program भी बहुत से तरह के होते हैं इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी।

  •  name
  •  Address
  •  Email id
  •  Mobile number
  •  PAN card information
  •  blog/website/you tube channel URL (link)
  •  Payment details

ऊपर दी गई जानकारी को भरने के बाद आप affiliate program से जुड़ सकते हैं।

2. Website/blog

अगर आपके पास कोई Website/blog है तो आप email marketing क्या जारी है ट्रैफिक भेज कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

आपको नीचे कुछ तरीके बता रहा हूं जिनसे लोग कमा रहे हैं.

अगर आपका blog Google AdSense से approve है और ads चल रही है तो ट्रैफिक भेज कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो. आपके ब्लॉग में लगे एड पर कोई क्लिक करता है तो उसके पैसे डालर में मिलेंगे।

वहीं अगर आपके पास Google AdSense approval blog नहीं है तो अन्य किसी नेटवर्क के साथ जोड़कर उसका एड लगाकर उससे भी आप कमाई कर सकते हो।

  •  Sponsored article

Sponsored article अच्छा तरीका है। ब्लॉग से पैसे कमाने का. Sponsored article दो प्रकार के होते हैं।

  •  paid review.
  •  Direct ads.

paid review:- इस तरह के review मैं आप किस से भी कंपनी वेबसाइट का review दें सकते हैं।

Direct ads:- इसमें आप अपनी वेबसाइट का कुछ हिस्सा को कंपनी को दे सकते हो जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

  • Sell website

अगर आपने किसी वेबसाइट को बहुत ही मेहनत से तैयार किया है और उसे आप बेचना चाहते हैं तो email marketing के द्वारा costumer को खोज सकते हैं और अच्छे दामों में उसे बेच सकते हैं।

  •  Plugin create and sell.

अगर आप coding में expart है और Plugin बनाना जानते हैं. Plugin का इस्तेमाल Blogger करते हैं. Plugin बहुत प्रकार के होते हैं आप उनके हिसाब से या अपने तरीके से Plugin बनाकर उसे अच्छे दामों में बेच सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आप Plugin ही बेचें, आप blog template को अच्छे से बना कर email marketing के जारी है sell सकते हैं।

3. You tube

आप सोच रहे होंगे कि हम email marketing से You tube से पैसे कैसे कमा सकते हैं. देखिए अगर आपने अभी एक नया  You tube चैनल बनाया है उसका watch time and subscriber को बढ़ाना चाहते हैं तो यह तरीका जरूर आजमाएं। क्योंकि You tube से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल का watch time 4 हजार घंटे और subscriber 1000 होना जरूरी है तो आप email marketing इससे बढ़ा सकते हैं।

यही नहीं अगर आपने अपने You tube channel के description मैं कोई एफिलिएट लिंक लगाया है तो उसका सेल email marketing के जा रही है कर सकते हैं।

अब हम बात करते हैं यूट्यूब के वह कौन से तरीके हैं जिनसे हम email marketing के जरिए पैसे कमा सकते हैं? तो मैं नीचे बता रहा हूं।

Google AdSense:- इसके बारे में मैंने ऊपर भी जिक्र किया था। इससे क्या जारी है बहुत से youtuber पैसे कमाते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल का watch time 4 हजार घंटे और subscriber 1000 होना जरूरी है।

Paid review:- ये तरीका मैंने blog के लिए बताया था लेकिन या यूट्यूब में भी लागू होता है. लेकिन कैसे लागू होता है?… आप जब किसी भी वीडियो मैं कोई प्रोडक्ट का छोटा सा review देते हैं यानी की वीडियो के बीच में तो वह Paid review हो जाता है। आप के वीडियो पर जितना view आएगा उतना आपका पैसा बनेगा और यह view email marketing के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

4. Sell products

email marketing के जरिए आप किसी भी तरह का प्रोडक्ट Sell कर सकते हैं। इसमें आप अपना प्रोडक्ट या किसी कंपनी का प्रोडक्ट भारी मात्रा में बेच सकते हैं।

आपको मैं नीचे कुछ उदाहरण से बताता हूं कि आप email marketing क्या जा रही है क्या क्या Sell कर सकते हैं।

Online course:- जब हमारे भारत में लॉकडाउन लगा था तो सभी लोग घर में रहकर ही पढ़ाई करते थे. वहीं कुछ लोग थे जोकि online classes attend करते थे. इस समय कुछ लोगों को ज्यादा फायदा हुआ जो कि Online course provide कराते थे. अब online class कभी खत्म होने वाला नहीं है इसलिए आप email marketing के जरिए Online course Sell कर सकते हैं।

Software sell:- अगर आप developer हैं और किसी भी तरह का Software बनाने में रुचि रखते हैं जो कि लोगों को जरूरत पड़े उस तरह का Software। और आजकल digital जमाने में लोग Software का काफी इस्तेमाल करते हैं ताकि उसका समय बचे और काम जल्दी हो पाए. ऐसे मैं आप एक अच्छे Software को research करके बना करके email marketing के द्वारा बेच सकते हैं।

E-book:- इसके बारे में आपने पहले भी सुना होगा इसके जरिए बहुत से लोग हैं जो कि काफी मशहूर हो गए हैं। इस काम को करने के लिए आप थोड़ा research कर ले फिर इसे आप शुरू कर सकते हैं ।

Email marketing se paise kmane ke tarike नीचे वीडियो में भी बताया गया है इसे जरूर देखें।

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

Calculation

तो हमारे दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल email marketing kya hai और email marketing se paise kaise kamaye. से काफी जानकारी मिली होगी।

इस आर्टिकल में मैंने email marketing kaise kare और email marketing software के बारे में जिक्र किया है. अगर आपके पास कोई ब्रांड है या फिर blog/website, affiliate product तो इसे आप email marketing के द्वारा sell कर सकते हैं. मेने ऊपर email marketing software के बारे में बताया है उसे आप जरूर इस्तेमाल में लाएं से आपको मुनाफा ज्यादा होगा।

तो अब आप सब से यही उम्मीद करूंगा. हमारी पोस्ट email marketing kaise kare और email marketing se paise kaise kamaye से कुछ सीखने को मिला होगा. इस आर्टिकल में मैंने कोई point Miss कर दिया है तो आप हमें कमेंट करके या फिर सोशल मीडिया पर बात कर सकते हैं जिनके बारे में मैं पूरी जानकारी आपको दे सकता हूं।

और भी में online marketing से related पोस्ट लाता रहूंगा. तो आप सब से गुजारिश यही है कि आप सब हमें support करें. इससे हमारा मनोबल बढ़ेगा और आपके लिए एक unique content लता रहूंगा।

अगर आपके दोस्त email marketing करने के बारे में सोच रहे हैं इस लेकिन ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को उनके साथ जरूर शेयर करें उन्हें भी बताएं email marketing kaise ki jaati hai. इससे हमारी भावना ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी।

पाठकों मैं इस cloudhindi.com पर business, Blogging, internet, career, make money से संबंधित जानकारी लाता हूं अगर आपको इन सब चीजों को करने में रुचि है और आपके पास जानकारी का अभाव है तो हमारा blog cloudhindi.com आपके लिए एक unique information देगा. इसलिए इस ब्लॉग को subscribe जरूर करें।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!