नमस्ते स्टूडेंट, आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं, Student Paise Kaise Kamaye. अगर आप एक विद्यार्थी हैं और जानना चाहते हैं स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए तो हमारा यह लेख आपको पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में work from home for a student के बारे में जानेंगे।

मैं भी एक स्टूडेंट हूं और हमें भी पता है कि Student Life में पैसों की कितनी problem रहती है। एक विद्यार्थी को हर चीज को संभाल कर चलना पड़ता है। जैसा कि मैंने बताया कि मैं भी एक Student हूं और आज के समय में, मैं पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे भी कमा रहा हूं। अगर आप जानना चाहते हैं कि मैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमा रहा हूं तो पूरा पढ़ें।

अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा फोकस अपने पढ़ाई पर करना चाहिए, अगर आप पढ़ाई पर फोकस नहीं करोगे और पैसे कमाने पर जोड़ दोगे तो पढ़ाई में कुछ न कुछ कमी आ जाएगी और रिजल्ट खराब आ सकता है। यह घटना मेरे साथ घट चुकी है इसलिए मैं बता रहा हूं।।

फिलहाल मैं बताऊंगा, छात्र पैसे कैसे कमाए और अभी मैंने आपको पर बताया था कि मैं भी एक स्टूडेंट हूं और मैं किन-किन तरीकों से पैसे कमाता हूं उसके बारे में इस आर्टिकल में बताऊंगा। देखो भाई लोग, मैं एक विद्यार्थी का तकलीफ समझ सकता हूं।

और आज के टाइम में मैं यह नहीं कहूंगा की स्टूडेंट को सिर्फ पढ़ाई पर ही फोकस करना चाहिए। पढ़ाई के साथ साथ कुछ extra income source पर भी काम करना चाहिए इससे भविष्य में पैसों की कमी नहीं रहती है। ‌अधिकतर स्टूडेंट पढ़ाई job पाने के लिए ही करते हैं और करना भी चाहिए।

लेकिन इन चीजों से हाथ के एक स्टूडेंट को कुछ ना कुछ करना चाहिए ताकि वह अपने कोचिंग का फीस और पढ़ाई के खर्चे आसानी से निकाल पाए। आज का जमाना ऑनलाइन है और ऑनलाइन कुछ समय देकर 20 से ₹25000 आराम से कमाया जा सकता है।

चलिए जानते हैं कि एक छात्र पैसे कैसे कमाएं.

Contents hide

स्टूडेंट को पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है.

पैसे कमाने के लिए हमारे पास कुछ तरीके मौजूद होना चाहिए। ‌‌‌‌एक स्टूडेंट के पास कॉपी कलम के सिवाय ज्यादा कुछ नहीं रहता है। वहीं अगर एक स्टूडेंट पैसे कमाना चाहता है तो उनके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है। तो चलिए देखते हैं कि वह कौन-कौन से जरूरी चीजें हैं जो एक स्टूडेंट को होना चाहिए।

  • 3GB RAM और 64GB Storege वाला कोई सा भी मोबाइल फोन होना चाहिए.
  • मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
  • एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए.
  • एक अच्छे पैसे कमाने का तरीका पता होना चाहिए.

तो आप देख सकते हैं कि एक स्टूडेंट को ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या-क्या आवश्यक चीजें होना चाहिए।

Student Paise Kaise Kamaye

तो अब हम बात करते हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे स्टूडेंट पैसे कमा सकते हैं। इस पोस्ट स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए मैं 10 तरीके बताने वाला हूं और उस 10 तरीके में से कोई एक तरीके को करके महीने के 25 से ₹30000 आराम से कमाए जा सकते हैं।

No. पैसे कैसे कमाने के तरीके. कितना कमा सकते हैं.
1. Upstox से पैसे कमाएं. ₹60000 महीना.
2. Crypto से पैसे कमाएं. ₹15000 महीना.
3. Refar करके पैसे कमाएं. ₹10000 महीना.
4. Re-selling से पैसे कमाएं. ₹40000 महीना.
5. Content writing से पैसे कमाएं. ₹15000 महीना.
6. financial product से पैसे कमाएं. ₹25000 महीना.
7. Blog से पैसे कमाएं. ₹50000 महीना से अधिक.
8. YouTube से पैसे कमाएं. ₹50000 महीना से अधिक.
9. E-book से पैसे कमाएं. ₹10000 महीना.
10. Whatsapp से पैसे कमाएं. ₹20000 महीना.

इस पोस्ट में कोई भी अलोन जलूल जानकारी आपको नहीं दिया जाएगा। मैं जिस तरीके से अभी पैसे कमा रहा हूं वह तरीके आपको बताऊंगा और वह कौन-कौन से तरीके हैं जिसे करके एक स्टूडेंट अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

1. Upstox से student पैसे कमाएं.

student paise kaise kamaye

App Name Upstox
Rating 4.4
Size 15MB
Downloads 50L+
Link Install now
Income ₹60000 Per Month

cloudhindi.com पर जितने भी ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़े पोस्ट मैंने लिखा है उन सभी में लगभग मैंने Upstox के बारे में जरूर बताया है‌। Upstox को हमेशा recommend‌ इसलिए करता हूं क्योंकि इससे कोई भी आदमी पैसे कमा सकता है।

अगर आप स्टूडेंट हैं और स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो आपको Upstox का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके उपयोग से आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे। मुख्य रूप से यह एप्लीकेशन mutual fund, SIP, IPO, stock sell and buy की service देती है। इसके मदद से mutual fund में आसानी से निवेश कर सकते हैं।

आज के समय में आपने Share market का नाम जरूर सुना होगा और स्टूडेंट लोगों को इस Market के बारे में समझना चाहिए क्योंकि future में इस मार्केट के जरिए लोग लाखों रुपए या यूं कहें कि इसी को career option में चुन लेंगे। अभी इस लेख में बात कर रहे हैं student पैसे कैसे कमाए।

Upstox की मदद से बहुत से तरीकों के जरिए बस सिर्फ एक या 2 घंटे समय देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। स्टूडेंट लोगों के पास शुरुआत में पैसा नहीं रहता और Upstox से पैसे कमाने के लिए इसमें इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है तो अब आप सोचेंगे कि इससे student पैसे कैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास पैसा नहीं है तो भी आप इसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं। इसके एप्लीकेशन में Refar and earn का option रहता है। अगर आप अपने रेफरल लिंक से किसी दोस्त को Upstox एप्लीकेशन डाउनलोड करवा कर फिर ट्रेड करवाते हो तो आपको पैसे दिए जाते हैं।

अभी अपस्टॉक एक रेफर करने के 200 रुपए देती है। अगर कोई स्टूडेंट 1 दिन में 10 रेफर करता है या फिर 5 रेफर करता है तो आप समझ सकते हैं कि वह कितना कमा सकता है।

  • 1 रेफर = 200 रुपए.
  • 5 रेफर = 1000 रुपए.
  • 10 रेफर = 2000 रुपए.
  • महीने में 100 रेफर = 20 हजार रुपए.
  • महीने में 200 रेफर = 40 हजार रुपए
  • महीने में 300 रेफर = 60 हजार रुपए.

तो आप देख सकते हैं कि एक स्टूडेंट सिर्फ डफर करके आप स्टॉक की मदद से 20 से लेकर ₹60000 महीने कमा सकता है। तो अगर आप स्टूडेंट है और स्टूडेंट आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आप इसकी मदद से इतने रुपए कैसे कमा सकते हो वह हम नीचे जानते हैं।

पहले हम देखते हैं कि इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के लिए हमें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे हालांकि मैंने इस पर पहले से ही आर्टिकल लिख रखा है ,, Upstox से पैसे कैसे कमाएं,, अगर आप सच में student है और सच में पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Account बनाने के लिए document.

अप स्टॉक एप्लीकेशन वेरीफाइड कंपनी है और इसलिए इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। इस एप्लीकेशन पर आपको सबसे पहले डीमेट अकाउंट बनाना होगा और उस डिमैट अकाउंट को बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जो कि निम्नलिखित हैं।

  • आधार कार्ड.
  • मोबाइल नंबर.
  • पैन कार्ड.
  • Address proof के लिए voter card, driving licence में से कोई एक.
  • Bank account statement पिछले 6 महीने का होना चाहिए.
  • Income proof के लिए salary slip आपके पास होने चाहिए.
  • अपना हस्ताक्षर.

अकाउंट बनाने के लिए इस लिंक – open FREE Demat account पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए दस्तावेज की जानकारी को अच्छे से भरें और फिर सबमिट कर दें. Submit कर देने के बाद 2 से 3 दिनों का वक्त लगेगा यह आपका account approved कर देगा जिसके बाद आपको बहुत सारे पैसे कमाने के रास्ते दिखने लग जाएंगे।

रेफर करके पैसे कमाएं.

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस एप्लीकेशन से पैसे कमाने के बहुत से तरीके देखने को मिल जाएंगे. अगर आपके पास कम समय है और आप कम समय में आनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के साथ रेफर करें।

यह एप्लीकेशन एक रेफर करने के ₹200 देती है और कभी-कभी एक रेफर करने के 12 सो रुपए तक देती है तो कभी ₹500 भी देती है. फिलहाल अगर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन में आप जैसे ही अकाउंट बनाएंगे तो नीचे एक प्रोफाइल का ऑप्शन नजर आएगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Click करने के बाद आपको सेकंड नंबर में, rewards का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोगे तो वहां पर share करने के option आ जाएंगे। आप whatsapp पर और Facebook पर अपने दोस्तों के साथ रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। और इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो मैंने आपको बताया है कि इस पर मैंने पहले ही पोस्ट लिख रखा है।

ये भी पढ़ें –

2. Crypto से स्टूडेंट पैसे कमाएं.

आप स्टूडेंट हैं तो क्रिप्टो करेंसी का नाम कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा। क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार से डिजिटल करेंसी होता है। यह फिजिकल करेंसी के रूप में नहीं होता है इसे हम छू और पकड़ नहीं सकते हैं। इस करेंसी को ऑनलाइन करेंसी के रूप में रखा जाता है। इस करेंसी में किसी भी देश सरकार का आधिकारिक मोल नहीं है।

क्रिप्टो करेंसी में बहुत से करेंसी आ जाते हैं। अभी Bitcoin जोकि डिजिटल करेंसी है इसका वैल्यू हमारे भारत में 14,15,212 रुपए है । ऐसे बहुत सारे कॉइन है जिसकी वैल्यू लाखों रुपए में है। देखते हैं वह कौन-कौन से हैं एप्लीकेशन है जिनकी मदद से हम क्रिप्टोकरेंसीज पैसे कमा सकते हैं।

1. CoinDCX
2. Coinswitch
3. WazirX
4. ZebPay
5. KuCoin

एक स्टूडेंट क्रिप्टोकरंसी की मदद से लाखों रुपए आप से 20 ₹30000 महीने कैसे कमा सकता है यह हम बात करते हैं। क्रिप्टोकरंसी से पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है पहले हम वह देखते हैं।

  • एक मोबाइल डिवाइस.
  • Cryptocurrency buy and sale app.

हमें उम्मीद है कि स्टूडेंट के पास तो मोबाइल फोन जरूर रहता होगा। क्रिप्टोकरसी मैं आपको कोई भी ऐसे करेंसी को खरीद कर रख लेना है और उसे 4 या 5 महीने बाद फिर बेच लेना है। इसमें आपको हजारों रुपए का प्रॉफिट हो सकता है। मैं ऑनलाइन बहुत सारे काम करता हूं और क्रिपटो में भी इन्वेस्टमेंट करता हूं आज के समय में।

जो स्टूडेंट है जिसे क्रिप्टोकरंसी के बारे में अभी अभी पता चला है और क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाना चाहता है तो उन लोगों को मैं coinswitch app को suggest करूंगा। इसकी मदद से कोई भी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्टमेंट करके 25 से ₹30000 आराम से कमा सकता है।

coinswitch की जानकारी.

App name. Coinswitch.
size. 30MB.
Rating 4.1
Downloads 1Cr+
Link Download now

देखते हैं, अकाउंट बनाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं-

  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी.
  • पैन कार्ड.
  • आधार कार्ड.
  • बैंक खाता संख्या.
  • आईएफएससी कोड.

coinswitch पर अकाउंट बनाते समय ऊपर बताए गए डाक्यूमेंट्स आपको लग सकते हैं। जब coinswitch अकाउंट बना लेंगे तब वहां पर आप किसी भी क्रिप्टो को आसानी से खरीद कर भविष्य में बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

छात्र पैसे कैसे कमाए इस काम से –

  • नीचे दिए गए लिंक से coinswitch डाउनलोड करें.
  • कॉइनस्विच एप पर अकाउंट बनाएं.
  • केवाईसी कंप्लीट करें.
  • बैंक खाता जोड़ें.
  • बैंक से ₹100 या ₹500 रुपए coinswitch में ऐड करें.
  • coinswitch के home page में नीचे market option पर क्लिक करें.
  • वहां आपको बहुत सारे क्रिप्टोकरंसी नजर आएंगे.
  • इस जगह पर वह क्रिप्टोकरंसी आपको खरीदना है जो कि अभी लाल कलर में down चल रहा है.
  • किसी एक क्रिप्टो को खरीदने के बाद उसे तब तक रखें जब तक कि उसका कीमत बढ़ नहीं जाता है.
  • कीमत बढ़ जाने के बाद उसे बेच दें.

तो ऊपर बताए गए स्टेप्स को अगर आप इसी प्रकार कुछ दिनों तक फॉलो करते हैं यानी कि क्रिप्टोकरंसी खरीदते हो और उसे बेचते हो तो इससे महीने के ₹30000 आराम से कमाए जा सकते हैं।

दूसरा तरीका, कोई भी स्टूडेंट coinswitch को रेफर करके आसानी से पैसे कमा सकता है। इसे आप को रेफर करने पर आपको अच्छे खासे अमाउंट दिए जाते हैं। तो अगर आप स्टूडेंट है और student paise Kaise Kamaye. खोज रहे हैं तो इस तरीके को आप एक बार जरूर आजमाएं।

3. Refar करके स्टूडेंट पैसे कमाएं.

अगर आप स्टूडेंट हैं और स्टूडेंट पैसे कमाना चाहते हैं तो Refar and के जरिए self income कर सकते हैं। इस काम में इतना ज्यादा पैसा है कि आप इसे करके अपने घर को चला सकते हो।

ज्यादातर स्टूडेंट के पास पढ़ाई के अलावा और कोई भी चीज में समय लगाने का समय नहीं रहता है ऐसे में वह कहीं भी कोई भी काम पैसे कमाने से जुड़े हुए काम करने की सोचते हैं तो उसे Part time करने की सोचते हैं। Part time में रोज 1 से 2 घंटा समय देना होता है।

देखते हैं कौन-कौन पैसे कमा सकता है –

काम का नाम Refar and earn.
कितना कमा सकते हैं रोज 1000 से लेकर ₹2000 तक.
कौन कर सकता है स्टूडेंट, महिलाएं, कोई भी.
पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है आपके पास ऑडियंस होना चाहिए.

तो ऊपर आप देख सकते हैं कि कौन कौन से ऐसे लोग हैं या फिर स्टूडेंट हैं जो कि पैसे कमा सकते हैं और कितना पैसा कमा सकते हैं। रेफर एंड अर्न का मतलब आप लोग समझते होंगे। इसमें किसी भी कंपनी या फिर एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाना होता है फिर अपने रेफरल लिंक से उसमें नए नए लोगों को जोड़ना होता है जिसके बदले में हमें अच्छा खासा अमाउंट दिया जाता है।

देखते हैं कि वह कौन कौन से ऐसे एप्लीकेशन है जिस को रेफर करने पर स्टूडेंट पैसे कमा सकते हैं –

App name Per Refar commission Payout method
Winzo ₹100 Paytm, UPI
Upstox ₹200 Bank Transfer
Coinswitch ₹400 Bank Transfer
Meesho ₹350 Bank Transfer
Share chat ₹100 Paytm, UPI
Groww ₹100 Bank Transfer
Google pay ₹101 Bank Transfer
Paytm ₹100 Bank Transfer

मैंने ऊपर 8 ऐसे एप्लीकेशन बताएं जिन को रेफर करने पर अच्छे खासे कमीशन दिए जाते हैं। रेफर के जरिए स्टूडेंट आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यह एक पार्ट टाइम काम है जिस पर minimum daily 1 से 2 घंटे समय देना होगा।

अब हम बताते हैं कि आप इस तरीके के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं। आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट होना चाहिए जैसे कि Facebook page, Instagram page, WhatsApp group अगर इन सभी में अच्छे खासे ऑडियंस आपके पास मौजूद हैं तो Refar के जरिए रोजर स्टूडेंट पैसे कमा सकते हैं।

  • आपके पास WhatsApp group होना चाहिए.
  • WhatsApp group मैं ज्यादा से ज्यादा 500 member होना चाहिए.
  • जिस एप्लीकेशन से रेफर के जरिए पैसे कमाने हो वहां पर अकाउंट बनाएं.
  • अकाउंट पुरे बनाने के बाद एप्लीकेशन के referend on वाले section पर जाएं.
  • अपना Referral link copy करें.
  • Referral link को व्हाट्सएप में शेयर करें.
  • लोगों को बताएं इस एप्लीकेशन को हमारे लिंक से डाउनलोड करें.
  • लोग जब आपके link से एप्लीकेशन डाउनलोड करेंगे तब आपको commission दिया जाएगा.
  • कमाए हुए पैसे को आप अपने bank account, Paytm, upi में आसानी से tranfer कर सकते हो.

इसके अलावा आप ज्यादा से ज्यादा refferal customer जोड़ना चाहते हो तो इसके लिए आप youtube पर एक channel बना सकते हैं यहां पर आपको लाखों में audience मिलेंगे और हजारों में आपके link से एप्लीकेशन डाउनलोड होंगे जिनसे आप 1 दिन में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

गूगल से जुड़े पोस्ट –

4. Re-selling से छात्र पैसे कमाएं.

Re-selling का काम कोई भी कर सकता है। हमें लगता है कि स्टूडेंट पैसे कमाने के लिए इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकता है। Re-selling मैं आपको product sell करना होता है और product आपका नहीं होता है किसी दूसरे कंपनी का प्रोडक्ट को सेल करना होता है।

product sell करने के बदले में company या फिर application आपको बिके हुए product में से कुछ commission प्रदान करता है। Commission ही आपकी कमाई होती है। इस काम को करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन होना जरूरी है। Laptop नहीं है तो भी काम कर सकते हैं।

Re-selling एक प्रकार से बिजनेस है और इसे affiliate marketing भी कहा जाता है। अगर आपने हमारा यह पोस्ट affiliate marketing क्या है नहीं पढ़ा है तो अभी पढ़ सकते हैं।

Online shopping तो बहुत लोग करते हैं और ऑनलाइन shoping के बारे में आप लोगों को बहुत अच्छे से पता होगा अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने वाला apps के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट पढ़ सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़े हुए product को आप resell करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अमेज़न का नाम आपने जरूर सुना होगा और शायद आपने इससे शॉपिंग भी किया होगा। अमेजॉन के प्रोडक्ट सेल कर के महीने के 30 से ₹40000 आराम से कमा सकते हैं। स्टूडेंट्स से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले इसके affiliate program में जुड़े।

affiliate program मैं जुड़ने के बाद अमेजॉन पर मौजूद प्रोडक्ट को उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि वास्तव में प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं ।जब आप केवल link से प्रोडक्ट को खरीदेंगे तब उसमें से कुछ कमीशन आपको दे दिया जाएगा।

इसके अलावा meesho पर भी रीसेल कर सकते हैं। चलिए देखते हैं कि वह कौन कौन से ऐसे एप्लीकेशन है जिन पर हम रीसेल करके पैसे कमा सकते हैं।

1. Glowroad
2. Meesho
3. Earn Karo
4. Shop 101
5. Cartlay

ऊपर बताए गए एप्लीकेशन की मदद से re-selling कर सकते हैं और इसकी मदद से स्टूडेंट पैसे कमा सकते हैं।

5. Content writing से स्टूडेंट पैसे कमाएं.

एक स्टूडेंट के अंदर लिखने का कौशल बहुत अच्छा होता है। इसकी मदद से स्टूडेंट अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इस काम को करके कोचिंग का फीस और किताबों का खर्चा और अन्य खर्चे आसानी से निकाले जा सकते हैं। 

अब ऐसे बहुत से स्टूडेंट होंगे जो सोचते होंगे कि हमें यह Content writing का काम कहां पर मिल सकता है तो मैं उन लोगों को बता दूं कि आज के समय में internet पर लाखों में वेबसाइट बन रहे हैं। उस वेबसाइट पर कंटेंट डालने के लिए वेबसाइट के मालिक Content writer को higher करते हैं। 

एक content writer को एक कंटेंट लिखने का ₹200 से लेकर ₹500 तक दिए जाते हैं। कंटेंट लिखने का तरीका आपको मालूम होना चाहिए, कोई भी व्यक्ति आपसे कांटेक्ट लेगा तो वह एक अच्छा और शानदार तरीके से लिखा हुआ कंटेंट लेना पसंद करेंगे।

देखते है कि वह कौन कौन सा ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको कंटेंट राइटिंग का काम मिल सकता है।

Blog – जैसा कि अभी मैंने ऊपर आपको बताया कि इंटरनेट पर हर रोज लाखों में वेबसाइट बनते हैं और उन वेबसाइट पर लोग हिंदी इंग्लिश और अन्य भाषा में कंटेंट अपलोड करते हैं। अगर आपको हिंदी आती है और आप अच्छे तरीके से हिंदी लिख लेते हो तो आप इस तरीके के जरिए पैसे कमा सकते हो।

इंटरनेट पर जिस वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखना हो उसको गूगल पर सर्च करें फिर उससे कांटेक्ट करें और उन्हें बताएं कि हम आपके लिए content लिखना चाहते हैं। और उससे आप एक पोस्ट लिखने का चार्ज भी पहले से फिक्स कर सकते हैं। एक पोस्ट लिखने का आप 200 से लेकर ₹300 तक ले सकते हैं।

Dailyhunt – डेलीहंट एक न्यूज़ वेबसाइट है और इस पर रोज बहुत सारे कांटेक्ट लिखे जाते हैं। इसके कंटेंट क्रिएशन प्रोग्राम में जुड़कर इसके लिए कंटेंट राइटिंग करके महीने में 10 से ₹12000 आराम से कमाए जा सकते हैं।

Content writing का काम आपको बहुत मिल जाएगा बस इसके लिए आपको थोड़ी बहुत research करनी होगी आप को खोज नहीं होगी कि कहां पर यह काम दिया जाता है। हमें लगता है कि स्टूडेंट इस काम को कर सकता है और student पैसे कमा सकता है।

6. financial product से स्टूडेंट पैसे कमाएं.

हमें लगता है कि आप इस एप्लीकेशन से परीचित नहीं है इसलिए पहले इस एप्लीकेशन के बारे में बताता हूं। ग्रोमो एप online financial product selling app है. एक तरीका के जरिए स्टूडेंट आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

यह एप्लीकेशन पैसे कमाने वाले उपयोगकर्ताओं के यह बहुत से सर्विस से उपलब्ध कराती है जैसे कि, Bank account, Demat account, personal loan, home loan, business loan, credit card, saving account जैसी service उपयोगकर्ताओं को पैसे कमाने के लिए देती है।

इस एप्लीकेशन पर मौजूद सर्विसेस को सेल करनी होती है इसके बदले में हमें भारी रकम दी जाती है। उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए अलग से और भी services प्रोवाइड करते हैं और ट्रेनिंग भी दिलाते हैं और यह सब बिल्कुल फ्री है।

ग्रोमो ऐप में अकाउंट बनाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होती है जोकि निम्नलिखित हैं।

  • आधार कार्ड.
  • मोबाइल नंबर.
  • पैन कार्ड.
  • Address proof के लिए voter card, driving licence में से कोई एक.
  • Bank account.
  • अपना हस्ताक्षर.

Student पैसे कमाने के इस एप्लीकेशन पर बहुत तरीके उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। इस एप्लीकेशन से स्टूडेंट पैसे कमाने के लिए इसे डाउनलोड करें और अकाउंट बनाएं। रेफर करने पर यह एप्लीकेशन आपको ₹100 देती है। 

User अगर आपके लिंक से एप्लीकेशन डाउनलोड करके कोई 3 सर्विसेज सेल करता है तो ₹250 आपको दिए जाते हैं और कोई नए यूजर को जॉइनिंग करवाने पर आपको ₹100 दिया जाते हैं तो टोटल ₹350 आपको दिए जाते हैं।

इसके अलावा यहां पर आपको बहुत है सर्विसेज देखने को मिल जाते हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

  • Demat Account.
  • Credit Card.
  • Saving Account.
  • Investment.
  • Loan.
  • Credit.
  • Incurrence.

यह एप्लीकेशन आपको बहुत से एप्लीकेशन की सर्विसेस को अपने प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराती है और इसकी वजह से अलग-अलग ऐप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल नहीं करनी पड़ती है। जितने भी सर्विसेज ऊपर बताए गए हैं उनमें से किसी को भी सेल करने पर तगरी कमीशन दिया जाता हैं।

अभी भी अगर आप students paise kaise kamaye खोज रहे हैं तो इसे स्टूडेंट पैसे कैसे कमाएं को खोजना बंद करिए और मेरे बताए गए तरीकों को आजमाइए।

7. Blog से छात्र पैसे कमाएं.

छात्र पैसे कैसे कमाएं

अभी के internet के दौर में blogging काफी popular है। ब्लॉगिंग की popularity होने की सबसे अहम वजह है ,पैसा। इस काम को student करके पैसे कमा सकते है। इस काम को करके लाखों रुपए से अधिक महीने में कमाया जाता है क्योंकि यहां से कमाने का बहुत से तरीके उपलब्ध होते हैं।

अगर आप वास्तव में, ब्लॉगिंग क्या है, ब्लागिंग से पैसे कैसे कमाएं के बारे में नहीं जानते, तो हमारा लेख पढ़ें। इस काम को करने के लिए इंटरनेट पर Website बनानी होती है।

Website कैसे बनाएं, जानना चाहते हैं तो हमारा लेख पढ़ें। हमने ब्लॉगिंग से संबंधित, जो महत्वपूर्ण कड़ी होती है.‌ उन topic पर काफी Details में लेख लिखा है, आप पढ़ सकते हैं।‌ शायद आप समझ गए होंगे, ब्लागिंग से पैसे कमाने के लिए वेबसाइट होना जरूरी है।

इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए 2 चीजों की आवश्यकता पड़ती है। Domain or Hosting की. Domain or Hosting को WordPress, WordPress जो कि आज के समय का सबसे बड़ा blogging platform है।

WordPress पर Domain or Hosting को Setup करना होता है और Website Install करना होता है। एक बार Website live हो जाने के बाद उस पर काम किया जा सकता है। साइट को अपनी पसंद के अनुसार design कर सकते हैं क्योंकि wordpress काफी फीचर प्रदान करता है।

Domain or Hosting अच्छी है तभी अच्छे पैसे कमाएं जा सकतें हैं। इन दोनों चीजों को खरीदने के लिए पैसे लगते हैं जिसके बाद लाखों कमाने वाला बिजनेस लांच हो जाता है। Domain or Hosting की कीमत नीचे लिंक से जांच सकते हैं और अगर खरीदना चाहते हैं तो Bluehost से खरीदे, इसकी service काफी अच्छी है।

यह एक तरह से ऑनलाइन बिजनेस है।‌ साइट बनाने के बाद, ऐसे profitable Topic, जिस Topic पर काम करके अच्छा पैसा बनाया जा सकता है। Topic चुनने के बाद regular content डालना होता है और google search से traffic लाना होता है। एक बार साइट पर traffic आने के बाद पैसे कमाने के बहुत से सोर्स उपलब्ध हो जातें हैं।

तो अगर आप students paise kaise kamaye खोज रहे हैं तो अभी profitable niche पर ब्लागिंग शुरू करें। कुछ अच्छे niche की जानकारी नीचे है।

8. YouTube से स्टूडेंट पैसे कमाएं.

आज के समय में यूट्यूब का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं। शायद आपको मालूम ना हो यूट्यूब से पैसे भी कमाए जाते हैं। अगर आप student है और स्टूडेंट पैसे कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब आपके लिए काफी हद तक अच्छा रहेगा। यहां पर आपको सिर्फ वीडियो डालनी होती है और इसके बदले में आपको डॉलर मिलते हैं।

लेकिन यूट्यूब से डॉलर कमाने के लिए मेहनत भी करनी होती है। यूट्यूब पर आप बहुत से तरह के वीडियो को देख सकते हैं। आज के समय में ऐसे बहुत सहयोग ऊपर है जो कि सिर्फ वीडियो बनाकर करोड़ों का घर खरीद लिया है। उदाहरण के तौर पर आपको बहुत से लोग देखने को मिल जाएंगे जिन्होंने यूट्यूब की मदद से काफी कुछ कर लिया है।

अगर हम बात करेंगे सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले यूट्यूब पर की तो वह हैं ,एमआर इंडियन हैकर। अपने चैनल पर एक्सपेरिमेंट से रिलेटेड वीडियो बनाते हैं और उस वीडियो को लाखों और करोड़ों views मिलते हैं। हमें लगता है कि एक वीडियो से तकरीबन एक से डेढ़ लाख रुपए आराम से कमा लेते होंगे।

ऐसे बहुत से उदाहरण के तौर पर यूट्यूब पर देखने को मिल जाएंगे जो कि काफी रुपए कमा रहे हैं। अगर आप स्टूडेंट पैसे कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब की ओर जाना सही रहेगा। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल होना चाहिए।

अपने चैनल का एक अच्छा सा नाम रखें और उस पर वीडियो एक ही टॉपिक पर अपलोड करें। यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ नियम और शर्ते हैं यूट्यूब की। यूट्यूब का आता है कि आपका चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरे होने चाहिए तभी आप Google Adsense से कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब पर खासतौर से ऐडसेंस के जरिए ही पैसे कमाए जाते हैं। उसके साथ-साथ बहुत से तरीके हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के जोकि निम्नलिखित है।

1. Google AdSense.
2. Paid advertisement
3. Paid sponsor offer.
4. Affiliate marketing.

अन्य तरीके जानने के लिए यह पढ़ें, यूट्यूब से स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए.

ऊपर जितने भी यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके बताए गए उन तरीकों से आप एक से ₹200000 आराम से कमा सकते हो। इन पैसों को कमाने के लिए आपको वीडियो बनाने आना चाहिए। आपका वीडियो की क्वालिटी अच्छा होना चाहिए। वीडियो एडिटिंग अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा SEO की जानकारी होनी चाहिए।

यूट्यूब पर खासतौर से गूगल ऐडसेंस के जरिए कमाई की जाती है और इससे ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपका टॉपिक थोड़ा profitable होना जरूरी है। नीचे कुछ ऐसे टॉपिक है जिन पर वीडियो बनाकर लाखों रुपए तक कमाए जा सकते हैं।

  • Making Money Online
  • Digital Marketing
  • Personal Finance and Investments
  • Educational Content
  • Tech, Cars, and Gadgets
  • Lifestyle
  • Fashion and Try On Hauls
  • Cooking
  • Fitness and Bodybuilding
  • Video Games
  • Final Thoughts

ये भी पढ़ें:-

9. E-book से स्टूडेंट पैसे कमाएं.

e-book एक प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक बुक या digital book होता है जिसे ऑनलाइन पढ़ा जाता है। Student पैसे कैसे कमाए अगर आप अभी भी खोज रहे हैं तो e-book बनाकर आप पैसे कमा सकते हो। e-book बनाने के लिए आपके पास ज्यादा स्किल्स की आवश्यकता नहीं।

अगर आपको किसी भी चीज के बारे में अच्छी जानकारी है और अन्य लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं है तो उस टॉपिक पर एक ही बुक बनाकर आप उसे ऑनलाइन सेल करके पैसे कमा सकते हैं। इस काम को करने के लिए एक भी पैसा नहीं लगेगा।

अब हम बात करते हैं कि ईबुक आप किस प्लेटफार्म पर बनाएंगे। इसलिए आप गूगल डॉक्स का उपयोग करके आसानी से एक e-book तैयार कर सकते हैं और अन्य एप्लीकेशन भी आते हैं उसकी मदद से भी e-book बना सकते हैं।

एक अच्छा ई बुक बनाने के लिए क्या है जरूरी –

  • कंटेंट का स्ट्रक्चर तैयार करना आना चाहिए.
  • जिस प्लेटफार्म या फिर जिस प्रोडक्ट से ई बुक बनाएं उसके हिसाब से स्ट्रक्चर तैयार करें.
  • Canvas का इस्तेमाल करके आप ई बुक का कवर बना सकते हैं।

आप के बनाए हुए e-book कहां-कहां पर बिकने के ज्यादा संभावना रहती है। नीचे में कुछ प्लेटफार्म के नाम बता रहा हूं जहां पर ई बुक को आसानी से ऑनलाइन बेच सकता है।

  • Amazon Kindle.
  • Instamojo.
  • Personal website.
  • Paid advertisement.
  • YouTube .
  • social media platform.

इस काम को करके 8 से ₹10000 महीने कमाया जा सकता है। तो अभी इस टॉपिक पर रिसर्च करना शुरू करे.

10. Whatsapp से स्टूडेंट पैसे कमाएं.

आप whatsapp पर कुछ बिजनेस करना शुरु करो। whatsapp का इस्तेमाल अक्सर आज के समय में सभी लोग करते हैं और उनका इस्तेमाल ज्यादातर चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए क्या जाता है। ‌

एफिलिएट मार्केटिंग का नाम मैंने बार-बार लिया है और इस काम के जरिया आपको किसी भी प्लेटफार्म से पैसे कमा सकते हैं। व्हाट्सएप की मदद से अच्छी तरह से affiliate मार्केटिंग किया जा सकता है और इससे 40 से ₹50000 महीने कमाए जा सकते हैं। 

कौन-कौन से ऐसे Affiliate Network जिसे व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं –

  • Amazon Associates
  • eBay Partners
  • Vcommission.com
  • Payoom.Com
  • Hostgator Affiliate
  • Admitad Affiliate
  • Shopify Affiliate Program.
  • BigRock Affiliate
  • Clickbank
  • Snapdeal

ऊपर मैंने जितने भी ऐप लिए वेबसाइट से नाम बताया है वह सभी E commerce वेबसाइट है और इसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

रेफर एंड अर्न करके भी आप पैसे कमा सकते हैं व्हाट्सएप की मदद से। स्टूडेंट पैसा कमाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे एप्लीकेशन का नाम बता रहा हूं जिसे रेफर करने पर आपको अच्छे खासे अमाउंट दिए जाएंगे। 

Upstox ₹200
Winzo ₹52
OneCode ₹25
Gromo ₹500
Messho ₹350

ऊपर बताए गए तरीकों के मदद से स्टूडेंट पैसे कमा सकते हो इसके साथ आप व्हाट्सएप पर PPD network से भी पैसे कमा सकते हो।

देखते हैं कौन-कौन से पीपीडी नेटवर्क है – 

  • PPD Network Website 
  • UsersCloud
  • FileBucks
  • Daily Uploads
  • LinkBucksMedia
  • ShareCash
  • FileIce.net
  • UploadOcean
  • Dollar Upload
  • Upload Cash

व्हाट्सएप की मदद से 40 से ₹50000 महीने कमाया जा सकता है।

छात्र आनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

FAQ.

स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए से जुड़े हैं कुछ सवाल जवाब है जो कि नीचे हैं उन्हें आप जरूर पढ़ें।

मैं एक स्टूडेंट हूं पैसे कैसे कमा सकता हूं ?

स्टूडेंट पैसे कमाने के लिए कुछ ऑनलाइन काम कर सकते हैं। पैसे कमाने के लिए Upstox मैं इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, क्रिप्टो में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, रेफर एंड अर्न के जरिए स्टूडेंट पैसे कमा सकते हैं, दुसरो के लिए content writing करके ₹200 से लेकर ₹500 रुपए तक कमा सकते हैं। 

छात्र घर पर पैसे कैसे कमाए ?

इस लेख में मैंने 10 ऐसे तरीके बताए हैं जिनसे छात्र घर पर रहकर पैसे कमा सकते हैं। छात्र घर पर रहकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं और गूगल ऐडसेंस की मदद से मोनेटाइज करके हर महीने 10 से 20 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

एक छात्र पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कैसे कमा सकता है ?

एक छात्र पढ़ाई के साथ-साथ ट्यूशन बच्चों को दे सकते हैं अच्छा एक छात्र के लिए इसके अलावा ऑनलाइन कुछ एप्लीकेशन और प्लेटफार्म पर काम कर सकते हैं। फाइनेंसियल प्रोडक्ट सेल कर के छात्र पैसे कमा सकते हैं घर पर रह कर।

निष्कर्ष:-

तो students हम उम्मीद करते हैं हमारा यह पोस्ट student paise kaise kamaye, छात्र पैसे कैसे कमाएं. इस लेख को पढ़ कर कोई भी छात्र पैसे कमा सकता है। अगर हमारा लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें।

अगर कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पुंछ सकते हैं। 


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!