नमस्ते दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि हम facebook ka password kaise pata kare दोस्तों अगर आप का भी फेसबुक पर कोई अकाउंट है और उसका पासवर्ड आपने अपने मन से भूल गया है तो आज के इस पोस्ट facebook का password कैसे पता करें सब जान जाएंगे कि फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करते हैं।

आज के समय में हम लगभग सभी काम में smartphone का इस्तेमाल करते हैं और इस स्मार्टफोन में जिस जिस सुविधा का लाभ उठाते हैं उसको सुरक्षित रखने के लिए हमें एक password की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से हमारा social media accounts सुरक्षित रहता है लेकिन बहुत से social media होने के कारण password बहुत से हम लोग बना लेते हैं और आगे जाकर होता यह है कि हम पासवर्ड भूल जाते हैं।

अगर आपके भी Facebook पर एक से अधिक के account है और उसका पासवर्ड आपको मालूम नहीं है और आप चाहते हैं कि हम Facebook का password पता करें तो ऐसे में इस post को आप को जरूर पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में मैंने फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करेंगे साथ-साथ यह भी बताया है कि आप उस पुराने पासवर्ड को कैसे बदल सकते हो।

फेसबुक हमेशा अपने users को एक strong password बनाने की सलाह देते हैं और इसी वजह से हम लोग काफी मजबूत पासवर्ड बना देते हैं जो कि ज्यादा समय तक हमारे दिमाग में याद नहीं रहता है और आगे जाकर हम उसे भूल जाते हैं और भुलने के बाद हम लोग अपने Facebook account में login नहीं हो पाते तो इसी सब समस्या का समाधान आज के article में मैंने आपको बताया है।

अगर आपके साथ में ऐसी problem है तो आज किस article में मैंने काफी आसान तरीकों के बारे में बताया है जिसे आप बड़ी आसानी से Facebook का password पता कर सकते हो और उसके साथ साथ अगर आप उस पासवर्ड को बदलना चाहते हो तो वह भी मैंने बता रखा है इस पोस्ट में।

Facebook ka password kaise pata kare.

इस पोस्ट को काफी ध्यान से पढ़िए इस post में मैंने काफी अच्छी तरह से बताया है कि कैसे आप अपने mobile phone में फेसबुक का पासवर्ड पता कर सकते हैं। बहुत से लोगों के डिवाइस में फेसबुक का password save रहता है तो उन लोगों को ज्यादा झंझट नहीं होता है फेसबुक का पासवर्ड पता करने में।

लेकिन वही जो लोग अपने device में किसी भी तरह का password save करके नहीं रखता है वह लोग अपने बुलाए हुए password वाले account को भूल जाते हैं क्योंकि जब तक password रहेगा तब तक अकाउंट रहेगा तो इसलिए अगर आप भी अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हो तो चलिए नीचे पढ़ते हैं Facebook ka password pata Kare.

Apna Facebook ka password pata Kare.

इस पोस्ट में मैंने दो तरीके बताए हैं Facebook का password पता करने का. अगर आपको एक तरीके से अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड नहीं पता चलता है तो आप दूसरे तरीके को आजमा सकते हैं।

अगर आप अपने mobile phone में फेसबुक का पासवर्ड पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वह email id होना चाहिए जिससे आपने फेसबुक पर अकाउंट बनाया है अगर आपको email address मालूम नहीं है तो आप किसी भी प्रकार से फेसबुक का पासवर्ड पता नहीं कर पाओगे तो इसलिए अपना ईमेल आईडी जरूर याद रखें।

1. Mobile से Facebook password पता करें.

यह पहला तरीका उन लोगों के लिए काफी शानदार है जिन्हें अपना email address मालूम नहीं है क्योंकि मैंने देखा है बहुत से लोग Facebook पर एक बार account बनाने के बाद email id तक भूल जाते हैं तो अगर आपको भी फेसबुक का ईमेल आईडी नहीं है मालूम तो आप मेरे बताए गए तरीके से फेसबुक का पासवर्ड पता कर सकते हैं।

Step- 1. अपने मोबाइल फोन फेसबुक का पासवर्ड पता करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Facebook application को open कर ले.

Step- 2. Right side मैं ऊपर आपको शायद में तीन लाइन दिखाई देगा आपको उस पर click करना है.Facebook ka password kaise pata kare

Step- 3. अब आपको नीचे स्क्रॉल करना है नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको logout एक option दिखेगा उस पर click करना है.Facebook ka password kaise pata kare

Step- 4. logout होने के बाद अब आपके सामने account बनाने का option और login होने का ऑप्शन नजर आएगा, अगर ना नजर आए तो application को फिर से ओपन करें.

Step- 5. दो ऑप्शन नजर आएंगे उसमें से आपको login another account पर क्लिक करना हैं.फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें

Step- 6. उसके बाद फिर से login page आ जाएगा. अब login के नीचे forget password का ऑप्शन रहेगा उस पर क्लिक करें.फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें

Step- 7. अब आपसे mobile number पूछा जाएगा मोबाइल नंबर आपको वही डालना है जो कि आपने फेसबुक अकाउंट बनाते समय डाला था.

Step- 8. मोबाइल नंबर डालने के बाद अब आपके सामने एक ऑप्शन रहेगा find your account का उस पर आपको क्लिक करने का है.Facebook ka password kaise pata kare

Step- 9. find your account पर क्लिक करने के बाद आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा लेकिन पासवर्ड पढ़ना क्लिक करके get code पर क्लिक करें.

Step- 10. आपको वहां बोला जाएगा कि आप अपने ईमेल आईडी पर या फिर अपने मोबाइल नंबर पर code को मंगाना चाहते हो आप जिस पर भी code मंगाना चाहते हो उसको सेलेक्ट करके continue पर क्लिक करें.Facebook ka password kaise pata kare

Step- 11. Continue पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर या फिर email address पर 6 अंक का कोड भेजा जाएगा.

Step- 12. Code को verify करने के बाद आपको अगले पेज में नए password बनाने का option दे दिया जाएगा जहां पर आप अपनी मर्जी के हिसाब से एक अच्छा password बना सकते हो.Facebook ka password kaise pata kare

तो दोस्तों आपने जो पहले password बनाए थे वह पासवर्ड तो मिलेंगे नहीं लेकिन आप इस तरीके के जरिए अपने Facebook account के लिए एक नया पासवर्ड बना सकते हो।

2. Email से Facebook password पता करें.

ऊपर हमने mobile number की मदद से अपना फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करते हैं इसके बारे में जाना है और अब हम जानते हैं कि अपनी email id से Facebook का पासवर्ड कैसे पता करते हैं। अलग-अलग email id पर अलग-अलग फेसबुक अकाउंट होता है तो इसलिए अगर आपके भी डिवाइस में अलग-अलग ईमेल आईडी से Facebook पर account बनाया गया है तो उसकी मदद से आप पुराने वाले फेसबुक अकाउंट को भी ढूंढ सकते हैं।

तो ज्यादा सोचिए मत और हमारे बताए गए steps को follow करते जाएं जिसके बाद आप बड़ी आसानी से अपने device में अपना फेसबुक का पासवर्ड अपने जीमेल आईडी की मदद से पता कर सकते हैं।

Step- 1. अपने mobile phone में Facebook का password पता करने के लिए सबसे पहले अपने mobile में Facebook application को open कर ले.

Step- 2. Right side मैं ऊपर आपको शायद में तीन लाइन दिखाई देगा आपको उस पर click करना है.Facebook ka password kaise pata kare

Step- 3. अब आपको नीचे स्क्रॉल करना है नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको settings एक option दिखेगा उस पर क्लिक करना है और privacy shortcut पर click करें.फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें

Step- 4. privacy shortcut मैं जाने के बाद नीचे से कॉल करना है और वहां पर change password का एक ऑप्शन रहेगा उस पर क्लिक करें.Facebook ka password kaise pata kare

Step- 5. वहां पर जाने के बाद आपसे एक current password और फिर आप जो नया पासवर्ड बनाएंगे code डालने के लिए बोला जाएगा वो डालें.

Step- 6. अगर आपको करंट पासवर्ड याद नहीं है तो नीचे forget password पर क्लिक करें.फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें

Step- 7. वहां पर 2 options रहेगा एक मोबाइल नंबर पर code भेजने का ऑप्शन और दूसरा जीमेल पर कोड भेजने का ऑप्शन तो आप दोनों में से किसी को भी choose कर ले और continue पर क्लिक करें.

Step- 8. जो आपके डिवाइस में कोड आया है उस कोड को enter करें कोड को enter करने के बाद आपको मैं पेज में एक नया पासवर्ड बनाने का ऑप्शन नजर आएगा और वहां पर आप अपनी पसंद के अनुसार पासवर्ड डाल सकते हैं।Facebook ka password kaise pata kare

ऊपर मैंने दो तरीके बताए हैं फेसबुक से पासवर्ड पता करने का लेकिन इन दोनों तरीकों में फेसबुक का पासवर्ड पता तो नहीं किया गया है लेकिन एक new strong password बनाने का तरीका बताया गया है अगर आपके भी डिवाइस में फेसबुक का पासवर्ड नहीं है और आप चाहते हैं कि एक नया पासवर्ड बनाना तो आप इन दोनों तरीकों को follow करके बड़ी आसानी से फेसबुक का पासवर्ड बना सकते हैं।

Facebook password मजबूत कैसे बनाएं.

जैसा कि मैंने बताया कि इस पोस्ट में मैंने Facebook का password कैसे पता के बारे में बताएं लेकिन इस पोस्ट में मैंने एक नया पासवर्ड बनाने का तरीका बताया है अब अगर आप लोगों को फेसबुक का पुराना पासवर्ड नहीं मिल रहा है तो वैसे मैं आपको एक नया पासवर्ड बनाना होगा।

अब जो आप फेसबुक अकाउंट के लिए एक नया पासवर्ड बनाने जा रहे हो उस पासवर्ड को मजबूत होना बेहद जरूरी है नहीं तो आपका अकाउंट कोई भी आदमी access कर सकता है तो हम चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप एक मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं और अपने फेसबुक अकाउंट को दूसरे के डिवाइस में एक्सेस होने से कैसे बचा सकते हैं।

दोस्तों फेसबुक के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाना कोई भारी काम नहीं है इसे आप 1 सेकंड के अंदर बना सकते हो लेकिन आपको वह पासवर्ड बनाने हैं जो कि काफी मजबूत हो और उस पासवर्ड को कोई अन्य आदमी मालूम ना कर पाए. आप पासवर्ड कुछ इस प्रकार से भी बना सकते हैं –

जैसे – @Cloud45#&? – Cloud@66644₹#@

तो मैंने दो पासवर्ड का ऊपर example दिया है आपको उस प्रकार से अपने फेसबुक अकाउंट के लिए एक मजबूत पासवर्ड बना सकते हो तो कोशिश करेंगे आप जब भी कोई भी पासवर्ड बनाएं अपने device में उसे मजबूत बनाएं ताकि कभी भी आपको आगे जाकर किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

अब आप ने तय कर लिया है कि कुछ इस प्रकार का पासवर्ड बनाऊंगा और काफी मजबूत होगा तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने नए एवं मजबूत पासवर्ड को कैसे reset कर सकते हैं।

Step- 1. अपने मोबाइल फोन फेसबुक का पासवर्ड पता करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में फेसबुक एप्लीकेशन को open कर ले.

Step- 2. Right side मैं ऊपर आपको शायद में तीन लाइन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है.

Step- 3. अब आपको नीचे स्क्रॉल करना है नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको settings एक option दिखेगा उस पर क्लिक करना है और privacy shortcut पर click करें.फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें

Step- 4. privacy shortcut मैं जाने के बाद नीचे से कॉल करना है और वहां पर change password का एक ऑप्शन रहेगा उस पर क्लिक करें.

Step- 6. अगर आपको करंट पासवर्ड याद नहीं है तो नीचे forget password पर क्लिक करें.फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें

Step- 7. वहां पर दो ऑप्शन रहेगा एक मोबाइल नंबर पर कॉल भेजने का ऑप्शन और दूसरा जीमेल पर कोड भेजने का ऑप्शन तो आप दोनों में से किसी को भी चुन ले और कंटिन्यू पर क्लिक करें.Facebook ka password kaise pata kare

Step- 8. जो आपके डिवाइस में कोड आया है उस कोड को enter करें कोड को enter करने के बाद आपको मैं पेज में एक नया पासवर्ड बनाने का ऑप्शन नजर आएगा और वहां पर आप अपनी पसंद के अनुसार पासवर्ड डाल सकते हैं।

बिना password Facebook कैसे चलेगा.

अब आप में से बहुत से लोग होंगे Facebook का ना तो email address पता है ना ही मोबाइल नंबर पता है और ना ही पासवर्ड तो ऐसे लोग चाहते हैं कि क्या हम बिना password के भी Facebook account को या फिर फेसबुक को चला सकते हैं तो जी हां आप कई मामलों में बिना पासवर्ड के फेसबुक को चला सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारा अकाउंट फेसबुक पर बना हुआ है पहले से तो फेसबुक चलाने का मजा कुछ और ही होता है अगर वही हम बात करें बिना पासवर्ड के फेसबुक चलाने का तो आप चला सकते हैं बड़े आराम से आप चला सकते हैं के लिए ना तो आपको अपने फेसबुक में अकाउंट बनाने की जरूरत है और ना ही पासवर्ड।

आप बिना पासवर्ड के बड़ी आसानी से फेसबुक को चला सकते हैं लेकिन जो मजा फेसबुक पर अकाउंट बनाकर फेसबुक को चलाने का मजा आता है वह आपको बिना अकाउंट बनाया या फिर बिना पासवर्ड के मजा नहीं आएगा।

एक और इस स्थिति में अगर आपके फेसबुक में पहले से अकाउंट बना है तो आप बिना पासवर्ड के फेसबुक को चला सकते हैं क्योंकि आपका अकाउंट पहले से फेसबुक पर मौजूद है।

Video – Facebook ka password कैसे पता करें.

निष्कर्ष:-

तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन में अपने पुराने फेसबुक अकाउंट को खोज लिया होगा और उनके पासवर्ड को बहुत ही आसानी से बदल दिया होगा तो अगर आपको हमारे पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली है यानी कि काम की जानकारी मिली है तो इस पोस्ट को फेसबुक पर तो जरूर शेयर करें ताकि अन्य सदस्य भी जान पाए कि हम Facebook ka password कैसे पता कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ आपके मन में कोई भी सवाल हो या फिर आपको पासवर्ड नहीं मिल रहा हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और वही इस पोस्ट को व्हाट्सएप पर भी जरूर शेयर करें।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply