नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं network marketing kya hai और network marketing kaise kare तो आज के इस पोस्ट में हम आपको network marketing के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं और हम यह भी बताएंगे कि आप network marketing कैसे शुरू कर सकते हैं।

इस पोस्ट में नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें जानने के साथ-साथ हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए एक अच्छा platform का भी नाम बताऊंगा जहां से आप अपना network marketing का journey Start कर पाएगा।

आजकल के जमाने में लोग बहुत से बिजनेस करते हैं और उस बिजनेस से लाखों रुपए कमाते हैं लेकिन उस बिजनेस को ऊपर बढ़ाने के लिए सबसे अहम रोल होता है network marketing का, नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलता है जिससे कि बहुत से कस्टमर भी मिलते हैं.

दोस्तों आपको शायद पता नहीं होगा नेटवर्क मार्केटिंग को अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है यूं कहें तो इसके बहुत से नाम होते हैं लेकिन उन नामों में से हमें कुछ नामों का ही पता होता है नेटवर्क मार्केटिंग को छोटे शब्द में MLM भी कहा जाता है. MLM का पूरा मतलब multi level marketing होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग को MLM के अलावा Direct Selling Business या फिर Chain System Business भी कहते हैं. यह बिजनेस बहुत ही तेजी से आगे की ओर बढ़ता है और इससे तुरंत पैसे कमाया जा जाता है. इस बिजनेस में प्रोडक्ट को बेचने वाले आदमी ही distributor होता है।

आप लोगों को पता भी होगा network marketing बिजनेस बहुत ही बदनाम है यह इसलिए बदनाम है क्योंकि ऐसे बहुत से नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी थे जो कि लोगों को बहुत दिनों तक पैसे कमाने का मौका दिया और अचानक से फरार हो गया इसी कारण लोग इस बिजनेस को अच्छा नहीं मानते हैं.

अच्छा माने या ना माने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को लेकिन यह बिजनेस करने वालों के लिए बहुत ही शानदार है जो करते हैं उसी को पता है इसमें कितना पैसा है और यह सुरक्षित है या नहीं. आज के पोस्ट में हम आपको एक अच्छी network marketing company का भी नाम बताएंगे जहां से आप नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

और हम आपको यह भी बताएंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस आपके लिए अच्छा है, या नहीं तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और कोई भी सवाल हो अंत में तो आप हम से डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं तो चलिए हम जानते हैं Network marketing kya hai और network marketing kaise shuru kare.

Network marketing kya hai.

Network marketing kya hai.

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

दोस्तों अब हम जानते हैं What is Network Marketing in Hindi. जैसा कि मैंने अभी आपको ऊपर बताया नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को लोग अलग-अलग नामों से जानते हैं इसे हम कम शब्दों में m.l.m. बोलते हैं. और यह एक बिजनेस है Network marketing की शुरुआत भारत 1995 मैं हुई थी यानी कि आज से 22-23 वर्ष पहले शुरू हुई थी।

Audio – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने network marketing के बारे में थोड़ा बहुत बताया है अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग field में बाजी मारना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जानकारी होना चाहिए ऐसे में आप हम से contact कर सकते हैं.

हम आपको वह course दिलाएंगे जहां से आप network marketing के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी ले पाओगे और लाखों रुपए कमा पाओगे अगर आपको कोर्स लेना है तो वेबसाइट के सबसे नीचे जाएं और contactus पर click करके हमसे कि जल्दी से जल्दी कांटेक्ट करें।

जब से नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का शुरुआत हुआ है तब से यह बिजनेस काफी धमाल मचा रखा है और इस field में लोग काम करके बहुत सारा पैसा अभी तक कमा चुके हैं. इस बिजनेस को बहुत ही तेजी से आगे बढ़ते हुए देख भारत सरकार ने 12 September 2016 को एक guidelines जारी किया.

जिसमें FICCI और KPMG के report को मुताबिक आने वाले 2025 तक मैं direct selling तकरीबन 62500 crore यानी कि 625 billion का network marketing industry हो जाएगा. FICCI और KPMG एक संस्था (Institution) है।

चलिए अब हम संक्षेप में समझते हैं What is Network Marketing in Hindi. कोई भी कंपनी के प्रोडक्ट को नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए Direct customer तक पहुंचाया जाता है जिसके बाद कस्टमर उस प्रोडक्ट के कंपनी के साथ जुड़ता है और इस प्रोडक्ट को खरीद लेता है जिसके बदले कंपनी कुछ commission या benifit देता है।

कोई भी कंपनी जो नया Market में lounch हुआ हो और वह चाहता है कि उसका प्रोडक्ट जल्दी से जल्दी ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसके लिए वह कंपनी लोगों से संपर्क करते हैं जो कि उनके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके जैसे कि, दलाल, agent, reseller आदि की मदद लेते हैं।

कोई भी कंपनी जो चाहता है कि हम रातों रात मशहूर हो जाएं मार्केट में तो इसके लिए वह विज्ञापन (advertisement) का सहारा लेता है. अब वह विज्ञापन कोई आम आदमी से नहीं बनवाएगा बल्कि कोई ऐसा इंसान या celebrity को चुनेगा जो कि प्रचलित हो जैसे कि movie artist, model, cricketer, dancer आदि।

इस तरह के popular आदमी को सुनकर वह विज्ञापन बनाते हैं और उनके द्वारा बनाए गए विज्ञापन को देख कर लोग जल्दी से जल्दी भरोसा कर लेते हैं.

दोस्तों network marketing एक मोटरसाइकिल की chain जैसा होता है आपने देखा होगा chain एक दूसरे से जुड़े होते हैं और वह एक दूसरे से जुड़ कर काम करते हैं इसी प्रकार नेटवर्क मार्केटिंग भी है जो कंपनी के प्रोडक्ट को लोग एक दूसरे लोग कि मदद कर costumer तक पहुंचाते हैं।

आपने देखा होगा chain एक दूसरे के साथ जुड़े रहते हैं तभी वह अच्छी तरह से काम कर पाते हैं और मोटरसाइकिल या फिर गाड़ी को अच्छी तरह से स्पीड मैं ला देते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग में अकेला आदमी कभी success नहीं हो सकता उसके लिए उसे एक टीम बनानी होगी वह भी बड़ी तगड़ी team तभी वह नेटवर्क मार्केटिंग में बाजी मार सकता है।

ये भी पढ़ें:- 

नेटवर्क मार्केटिंग में खास तौर पर कंपनियां दो तरीकों के माध्यम से कस्टमर तक अपना प्रोडक्ट को पहुंचाते हैं चलिए हम अब उसके बारे में जानते हैं।

1. Traditional Marketing.

Traditional Marketing को हिंदी में परंपरागत मार्केटिंग कहते हैं. Traditional Marketing के अनुसार जनता के बीच प्रोडक्ट पहुंचाने के लिए वह सारे विचोलियां और agent एवं Distributor, Wholeseller, Retailer जैसे माध्यम से जनता दल प्रोडक्ट पहुंचाते हैं।

ऊपर मैंने बताया था कि बड़े-बड़े selebriti यानी कि फिल्म बनाने वाले लोगों के द्वारा भी कंपनी विज्ञापन बनाते हैं ऐसे आदमी से विज्ञापन बनाने के बाद काफी ज्यादा संभावना रहता है प्रोडक्ट बिकने का.

आपको बताया है कि नेटवर्क मार्केटिंग 1995 से भारत में चली आ रही है उस समय हमारे भारत में इंटरनेट सेवाओं का ज्यादा प्रचलन नहीं था ऐसे में MLM company विचोलियां और agent का सहारा लेता था. और लोगों को प्रोडक्ट की सही कीमत पता नहीं होती थी ऐसे में उससे काफी ज्यादा पैसे लिए जाते थे।

लेकिन आज का जमाना digital हो गया है हम जब चाहे तब किसी भी प्रोडक्ट का कीमत पता कर सकते हैं तो भी आज के जमाने में भी विचोलियां और agent लोग ज्यादा पैसे इधर-उधर करके वसूली कर लेते हैं।

Traditional Marketing में बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को transport के जरिए जनता तक पहुंचाते हैं. जनता तक पहुंचाने के लिए वह डिस्ट्रीब्यूटर, wholeseller, रिटेलर, एजेंट का चुनाव करता है लेकिन इनके बीच मौजूद विचोलियां और agent लोग इधर-उधर करके ज्यादा पैसे वसूली कर लेते हैं।

2. Network Marketing.

अब हम बात करते हैं Network Marketing का. इस माध्यम के जरिए कंपनी अपने प्रोडक्ट को सीधा सीधा अपने कस्टमर तक प्रोडक्ट को पहुंचाता है. इस मार्केटिंग में कस्टमर ही डिस्ट्रीब्यूटर हुआ करते हैं अब जो कस्टमर प्रोडक्ट को खरीदे हैं उसी को उस प्रोडक्ट को आगे बेचना होता है।

इस मार्केटिंग में कस्टमर जो प्रोडक्ट को खरीद कर फिर उसे प्रमोट करते हैं उसके बदले कंपनी उसको अच्छी खासी रकम देते हैं जिनकी वजह से कस्टमर लोग यह काम कर पाते हैं। अगर आप इस तरीके से नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है की नेटवर्क मार्केटिंग को कोई अकेला व्यक्ति नहीं कर सकता इसके लिए उसने एक टीम की जरूरत पड़ेगी तभी वह ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट को सेल कर पाएगा और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाएगा।

Network Marketing यह एक तरह से मोटरसाइकिल की चैन की तरह होता है यानी कि इसमें कस्टमर एक दूसरे से जुड़े होते हैं और एक दूसरे का साथ देते हुए वह प्रोडक्ट को आगे बेचते हैं और उसके साथ-साथ पैसे कमाते हैं।

Traditional Marketing से पैसे कमाना थोड़ा कठिन है लेकिन वही हम Network Marketing की बात करें तो यहां आप कम पैसे में इस काम को शुरू कर सकते हैं और ज्यादा झंझट का आपको सामना नहीं करना पड़ेगा और इससे आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो क्योंकि आप इसमें खुद ही distributor होते हैं।

तो अब आप ऊपर के जानकारियों को पढ़कर जान गए होंगे कि ट्रेडिशनल मार्केटिंग और नेटवर्क मार्केटिंग में अंतर क्या होता है दोस्तों अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग की कोई अच्छी कंपनी खोज रहे हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं हम आपको अच्छी कंपनी में जोड़ने का सुझाव देंगे।

आज नेटवर्क मार्केटिंग की बदौलत इंटरनेट पर ऐसे बहुत से कंपनी एवं ब्रांड मौजूद हैं जो कि एक छोटे लेवल से बड़े लेवल पर पहुंच पाया है. आज के जमाने में बिजनेस का सबसे बड़ा जान यानी कि पावर Network Marketing है नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए बिजनेस को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।

यें भी पढ़ें:-

Network marketing का इतिहास.

दोस्तों मैंने ऊपर बताया था कि Network Marketing का भारत में शुरुआत 1995 में हुआ था लेकिन इससे भी पहले नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत दूसरे देशों में हुई थी.

नेटवर्क मार्केटिंग की पहली बार शुरुआत अमेरिका में 1930 ईस्वी में हुआ था और नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने वाले महान व्यक्ति रसायन शास्त्री कार्ल रेनबॉर्ग थे. आज के जमाने में आपको पता होगा कि supplement शरीर के लिए कितना फायदेमंद है।

कार्ल रेनबॉर्ग ने supplement के बारे में लोगों को बताया था अब इस सप्लीमेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए उसने California Vitamin Company की पहली बार शुरुआत की. बोलें तो यह दुनिया का पहला नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी था।

अब पूरा विश्व में पहला नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी था तो इसकी वजह से जल्दी से जल्दी यह कंपनी सक्सेस भी हो गया जिसके बाद 1939 में इस कंपनी का नाम बदल दिया गया उसके बाद इस कंपनी का नाम Nutralite रख दिया गया.

तो यह है नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास जो कि विश्व में पहली बार अमेरिका में 1930 ईस्वी में रसायन शास्त्री कार्ल रेनबॉर्ग के द्वारा शुरुआत हुई थी।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे.

Network marketing kaise kare

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे.

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करता है वह नेटवर्क मार्केटिंग का क्या इतिहास है यहां सब जाने के बाद अब हम जानते हैं Benefits of network marketing in hindi जिसे आप जानकर बहुत ज्यादा motivat होंगे।

अभी विश्व में जितने भी बिजनेस लोग कर रहे हैं उस बिजनेस को सक्सेस करने में सबसे बड़ा सपोर्ट नेटवर्क मार्केटिंग का है. चलिए अब हम आपको नीचे भारत में नेटवर्क मार्केटिंग करने के फायदे बताते हैं जिनसे आप भी नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

1. समय का सही इस्तेमाल.

Network Marketing में कुछ सीखो या ना सीखो लेकिन आप समय का सही इस्तेमाल करना जरूर सीख जाएंगे अक्सर आपने देखा होगा कि आपने भी क्या होगा. लोग अधिकांश अपने समय को TV सीरियल, mobile पर videos और सोशल मीडिया पर जाकर अपना टाइम खराब करने में लगे रहते हैं वह जानते हैं कि इनसे हमें कुछ मिलेगा नहीं तो भी वह काम करते हैं।

बहुत से लोग दूसरे लोगों के पास बैठना पसंद करते हैं लेकिन उन लोगों को एक बार जरूर सोचना चाहिए कि हम जो टाइम लोगों के बीच बैठने में दे रहे हैं उस टाइम को अगर हम किसी बिजनेस को आगे बढ़ाने में इस्तेमाल करें तो कितना अच्छा होगा।

नेटवर्क मार्केटिंग में अगर आप जुड़ते हो तो वहां आपको अपने टाइम को किस तरीके से इस्तेमाल करना है एवं कहां करना है और आने वाले समय में आपको क्या काम करना है जिससे कि आपको फायदा मिले इन सभी बातों को पूरी तरह से बताई जाती है यानी कि इसकी traning आपको दी जाती है।

उसके बाद आपके जीवन में थोड़ा बहुत बदलाव होने लगता है और आप एक अच्छे इंसान बनने के लायक हो जाते हैं लोग कहते हैं Network Marketing बिजनेस बेकार होता है लेकिन बेकार नहीं होता है इस फील्ड में आपको हर एक चीज की जानकारी काफी साफ साफ की जाती है।

2. रिश्ते मजबूत.

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में अपने आपसी संबंध थोड़ा मजबूत होते हैं क्योंकि इस इस बिजनेस को मिलजुल कर के ही किया जाता है जिस से रिश्ते मजबूत होते हैं। यहां आप अपने एक सपने को चुनकर और उसे अपने टीम की सहायता से पूरा कर सकते हैं इस बिजनेस में आपको नए नए रिश्ते बनने को मिलेंगे जहां आपको काफी ज्यादा जानकारी मिलेंगे।

3. सकारात्मक सोच.

दोस्तों इस फील्ड में जोड़ने के बाद आपका मन हर रोज नया कुछ करने को कहेगा क्योंकि इस फील्ड में जितने के बाद आपको नए नए एवं नए-नए विचार सुनने को देखने को मिलते हैं दिन के विपरीत आपका मन हर दिन कुछ नया करने की कोशिश में रहता है।

यहां आप लोगों के बीच जीवन जीना सीख जाएंगे और आप हंसी खुशी से अपना जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

4. पैसे कमाने का मौका.

आज के इस भीड़ भाड़ वाले जिंदगी में लोगों को बहुत से काम होते हैं लेकिन वह चाहते हैं कि हमारे पास कोई एक्स्ट्रा इनकम स्रोत हो तो कितना अच्छा होता. इस बिजनेस को आप अन्य काम को भी करते हुए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको कंपनी के साथ अच्छी तरह से मिलजुल कर काम करना होगा।

5. आत्मविश्वास मजबूत.

जैसा कि आप जानते हैं नेटवर्क मार्केटिंग फील्ड में जब आप काम करते हैं तो इसमें आप नए नए लोगों के साथ बातचीत करते हैं और जब आप इसमें आगे बढ़ते जाते हैं तो दूसरे लोग आपको देखकर भी यह काम शुरू कर देते हैं जिससे कि उस आदमी को भी सहयोग मिलता है उसके साथ-साथ आपको भी आत्मविश्वास में वृद्धि होता है।

6. बातचीत करने का तरीका.

हम लोग साधारण तरह से जिंदगी जब जीते हैं तब हमारे पास ठीक तरीके से बातचीत करने का ढंग नहीं होता है लेकिन इस फील्ड में आप जब काम करना शुरू करेंगे तो आपको रोज नए नए लोगों से मिलना होगा इसके लिए आपको उनसे बात करने का तरीका आना चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग करते समय आपको बातचीत करने का तरीका कभी ट्रेनिंग दिया जाता है जिनके बाद आप बहुत ही शानदार तरीके से बातचीत कर सकते हैं जब इनके द्वारा ट्रेनिंग से अच्छी तरह से सीख जाते हैं तो आप जब बात करेंगे तो लगेगा प्रोफेशनल तरीके से बात कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:-

7. पार्ट टाइम काम.

जैसा कि मैंने बताया आज का जमाना महंगाई का हो गया है और लोग एक ही पैसे कमाने के तरीके पर नहीं टिक सकते हैं इसलिए वह लोग एक्स्ट्रा इनकम करने की सोचते हैं इस काम को वह लोग भी कर सकते हैं जो कि जॉब करते हैं। बिजनेस में आपको 1 से 2 घंटे समय देने होंगे और उसके बाद आपका एक एक्स्ट्रा इनकम शॉट्स बन जाएगा।

नेटवर्क मार्केटिंग में काम थोड़ा कम होता है लेकिन इस फील्ड में बहुत ही ज्यादा पैसा है तो अगर आप से करना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी नहीं है और आप चाहते हैं कि हमें कोई बताएं कि कौन सा कंपनी में जुड़ना चाहिए तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

8. पैसिव इनकम.

आप लोगों को पता होगा पैसे कमाने के 2 तरीके होते हैं पहला एक्टिव इनकम और दूसरा पैसिव इनकम अब इन दोनों में फर्क क्या है मैं नीचे आपको बताता हूं।

एक्टिव इनकम में जब काम करोगे तभी आपको पैसा दिया जाएगा और अगर आप काम करना बंद कर देते हो तो आपको पैसा मिलना बंद हो जाता है लेकिन पैसिव इनकम में यह नहीं है यहां आप 10 से 15 दिन काम नहीं करोगे तब भी आपको बराबर पैसे मिलेंगे।

क्योंकि आपके द्वारा बहुत से लोग जुड़े होते हैं और आप जिस टाइम काम नहीं करते हैं वह लोग उस टाइम काम करते हैं ऐसे में आपका काम उनकी तरफ से हो जाता है और आपको पैसा बराबर मिल जाता है।

तो अगर आप एक पैसिव इनकम का स्रोत खोज रहे हैं तो आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग अच्छा हो सकता है यहां पर आप कम काम करके ज्यादा पैसे कमा सकते हो और जल्दी से जल्दी अपने सपनों को पूरा कर सकते हो।

9. समय की आजादी.

नेटवर्क मार्केटिंग में आपसे कोई काम करने की जबरदस्ती नहीं होती है यहां आप अपने मन की मर्जी से काम कर सकते हो अगर आप कहीं घूमने या फिर आपका मन काम करने का नहीं कर रहा है तो भी आप इससे पैसे कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जहां आप अपनी मर्जी से काम कर सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

10. अच्छे लोगों से मिलना.

नेटवर्क मार्केटिंग जब आप से बात करोगे तब आपको नए नए लोगों से मिलना होगा और उनके विचार आपको बहुत ही अच्छे लगेंगे इनसे आपको बहुत ही ज्ञान मिलेंगे और इसके साथ-साथ आप अपनी टीम के साथ काम करेंगे और टीम में हमेशा आगे बढ़ने की बात होता रहता है तो ऐसे में आपका दिमाग काफी मजबूत हो जाएगा और आप जल्दी से जल्दी पैसा कमा पाओगे।

तो चलिए अब हम नीचे जानते हैं Network Marketing कैसे करें अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें खोज रहे हैं तो नीचे भी जरूर करें।

Network marketing kaise kare.Network marketing Kaise shuru Karen

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है Network Marketing के फायदे एवं Network Marketing कैसे काम करता है इन सभी को जानने के बाद अब हम जानेंगे कि हम कैसे नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Network Marketing in hindi में मैंने आपको बहुत से ऐसी बातों के बारे में बताया जो कि आपको नहीं पता होगा अक्सर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में आने से पहले घबराते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि उसे लगता है कि मैं काम करूं और मुझसे कोई पैसे तो नहीं ठग लेगा ? या कंपनी तो नहीं भाग जाएगी, कुछ ऐसे ही सवाल लोगों के मन में होते हैं।

पर अगर आप सावधानी से काम करते हैं तो आपको इसमें मुनाफा ही मुनाफा मिलेगा. हम Network Marketing करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें बता देता हूं जिसके बाद आप आसानी से कर पाएंगे.

अब जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उस कंपनी से जुड़े एक website बनवा लें अगर आपको नहीं पता वेबसाइट कैसे बनाते हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। वेबसाइट बनाने के बाद आपको कंपनी के हर प्रोडक्ट का अपडेट देना होगा उस वेबसाइट में.

इसके अतिरिक्त आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कंपनी से जुड़े अकाउंट बनाना होगा जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर यहां पर आपको ऐसा प्रोफाइल बनाना होगा जिसे देखकर लोग आप पर विश्वास करें. और आपको करना कुछ नहीं है बस लोगों के बीच विश्वास जगाना है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिलेगा आगे जाकर।

और उसके साथ-साथ आप खुद से भी लोगों के साथ बातचीत करें और उनको अपने कंपनी के बारे में बताएं क्या खासियत है क्या प्रोडक्ट बनाती है तो अगर आप घुल मिलकर लोगों से बात करेंगे तो आपके कस्टमर बनेंगे कस्टमर बनेंगे तो आपको फायदे होंगे।

आपको पता है कि नेटवर्क मार्केटिंग केवल एक आदमी से नहीं हो पाएगा इसके लिए आपको टीम बनानी होगी तो ऐसे में आपको नए नए लोगों से मिलना होगा और उन्हें अपने बारे में और अपने कंपनी के बारे में बताना होगा.

जब आपके द्वारा लोग कंपनी में जुड़ेंगे तो आप सोच सकते हैं कि आपको कितना फायदा होगा इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में जोड़ने से पहले इन सब बातों पर ध्यान दें।

ऊपर बताए गए बातों से भी कुछ अलग बात है जो आपको जरूर जानना चाहिए मैंने नीचे बताया है उसे भी पढ़।

1. Network marketing company को‌ समझें.

जैसा जी मैंने अभी ऊपर बताया कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या किसी कंपनी में जुड़ने के बाद आपको नए नए लोगों से बातचीत करने होंगे ऐसे मैं आपको कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए. आपके पास कंपनी का पूरा सिस्टम पता होगा तो आप कस्टमर को अच्छी तरह से समझा पाओगे और वह आपकी बातों में अभी जाएंगे इसलिए जिस भी कंपनी में जुड़ेंगे या जुड़े हैं उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर रखें।

2. Product selling पर ध्यान दें.

अब आपके पास कंपनी की भी जानकारी है उसके साथ साथ कंपनी के हर एक प्रोडक्ट के बारे में भी जानकारी. अब आपको इनके अलावा इन बातों पर भी ध्यान देना चाहिए कि लोग इस प्रोडक्ट को पसंद कर रहे हैं या नहीं जिसे आप बेच रहे हैं लोगों को विश्वास दिलाएं कि पहले इस्तेमाल करें फिर विश्वास करें इसका उदाहरण आप खुद से दे सकते हैं।

ऐसे छोटे-छोटे बातों पर अगर आप ध्यान देते हैं तो कब के द्वारा बहुत ज्यादा प्रोडक्ट सेल होंगे।

ये भी पढ़ें:-

3. Network marketing में passive income.

दोस्तों कोई भी काम होता है तो उसे हम बहुत ही अच्छी तरीके से करते हैं लेकिन जब हमारा शरीर या फिर हमारा मन काम करने का परमिशन नहीं देने लगता है तो ऐसे में हमें पैसे की दिक्कत हो जाती है और आप चाहते हैं बिना काम किए हमें कुछ पैसे मिले तो इसके लिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छी तरह से काम करना होगा।

पैसिव इनकम बनाने के लिए आपको शुरुआत में बहुत ही ज्यादा मेहनत करके टीम बनानी होगी जब आपकी टीम बड़ी हो जाएगी तब आप काम नहीं भी करेंगे तो भी आपको पैसे मिलेंगे।

यह थोड़ी बहुत बातें मैंने आपको बताएं जो कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए लेकिन मैं आपको कहना चाहूंगा अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में बाजी मारना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए

तो ऐसे में अगर आप पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आपको एक कोर्स खरीदना होगा जहां पर आपको पूरी जानकारी डिटेल में मिल जाएगी अगर आपको कोर्स खरीदना है तो आप हमसे वेबसाइट के जरिए संपर्क करें बहुत ही कम कीमत में मैं आपको कोर्स दिला दूंगा।

network marketing company से कैसे जुड़े.

दोस्तों Network Marketing में अब कोई भी प्लेटफार्म या कंपनी से जुड़कर शुरू कर सकते हैं अब बात आती है कि हम कौन से Network Marketing company में जुटे हैं जो कि हमें अच्छे पैसे कमाने का मौका दें।

जैसा कि आपको पता है हर बिजनेस में नेटवर्क मार्केटिंग यानी कि m.l.m. का बहुत ही बड़ा योगदान है इसका फायदा उठाते हुए बहुत से फर्जी कंपनियां मार्केट में आ रहे हैं ऐसे में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना होगा।

नेटवर्क मार्केटिंग में फ्रॉड की वजह से नेटवर्क मार्केटिंग का नाम बदनाम हो गया है मैं नीचे वह आपको tips दूंगा जिससे आप अपना कर एक अच्छी Network Marketing company join कर सकते हो.

अगर आप शुरू से नेटवर्क मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो उसके लिए कोर्स भी मौजूद है आपको और हम से खरीद सकते हैं और वहां से एक अच्छी Network Marketing की शुरुआत कर सकते हैं।

  •  पहली बार किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने से पहले उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का पूरा पता गूगल की मदद से करें. और चेक करें कि कंपनी की वेबसाइट है तो उस पर जाकर देखें कि वह क्या प्रोडक्ट बनाती है।
  • कंपनी में जुड़ने से पहले देखें कि कंपनी कहीं फ्रॉड तो नहीं है और उस कंपनी में काम करने वाले लोगों से बातचीत करें और उन से पता करें कि कंपनी कैसा है उसके बाद नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने का निर्णय लें।
  • कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है? क्या वह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी सही प्रोडक्ट बनाती है? अगर आपको लगता है कि इस कंपनी का प्रोडक्ट कस्टमर के बीच बिक सकता है तभी उस कंपनी में जुड़े अन्यथा ना जुड़े।
  • किसी भी कंपनी में जुड़ने से पहले उसके मालिक के बारे में पता करें और देखेंगे कंपनी किस देश का है. यह भी देखें कि यह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कब से काम कर रही है।
  • जिस कंपनी में जुड़ना चाहते हैं उस कंपनी में देखें कि वह जो प्रोडक्ट बनाती है उसका manufacturing unit उसके पास है या नहीं।
  • खास बात कंपनी को देखें कि सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त है या नहीं।
  • कंपनी का rules क्या है teams and conditions क्या है privacy and policy क्या है इन सभी बातों को अच्छे से पढ़ें उसके साथ यह देखें कि कंपनी कैसे अपना प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं कस्टमर के बीच।

तो ऊपर बताए गए कुछ इन निम्न बातों का जरूर ध्यान रखें और अगर आप Network Marketing का कोर्स करते हैं तो आपको बहुत कुछ नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानने को मिलेगा अगर आप कोर्स लेना चाहते हैं तो हमसे कांटेक्ट करें।

नीचे इसी टॉपिक network marketing kaise kare पर एक वीडियो है उसे जरुर देखें इस वीडियो को देखने के बाद आपको बहुत कुछ जाने को मिलेगा।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Network marketing kya hai और network marketing kaise kare आपको पसंद आया होगा. अगर आप हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को फेसबुक पर शेयर करें और अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर भी शेयर करें।

और हम से संपर्क करने के लिए वेबसाइट के सबसे नीचे आपको contact us का एक option मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपना ईमेल और नाम डालकर हम से कांटेक्ट कर सकते हैं और अगर आप Network Marketing का course लेना चाहते हैं तो आप हमसे संपर्क करके ले सकते हैं। और आप इस आर्टिकल को अपने फेसबुक अकाउंट और व्हाट्सएप पर सभी मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!