नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं kyc full form के बारे में ? अगर नहीं तो आज के इस पोस्ट में kyc full form in hindi एवं kyc क्या है, इनके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हुं केवाईसी फुल फॉर्म इन हिंदी , kyc kya hai वाले पोस्ट में।

दोस्तों अब जमाना आ गया है digital तरीके से जीने का ऐसे में कोई भी सामान या online payment received and pay करने के लिए हमें एक अकाउंट की आवश्यकता होती है. अभी अगर हम बात करते हैं online payment received and pay करने वाले एप्लीकेशन के नाम के बारे में जैसे, Paytm, phone pay, google pay, ये एप्लीकेशन काफी पापुलर है payment received and pay करने के लिए. इसकी मदद से किसी भी प्रकार का bill payment pay कर सकते हैं.

इस तरह के application को इस्तेमाल करने के लिए इस पर अकाउंट बनाना पड़ता है और इसका पूरा इस्तेमाल करने के लिए हमें ऐसे एप्लीकेशन में kyc करना जरूरी होता है जिसके बाद हम इस प्रकार के एप्लीकेशन से पूरा लाभ ले सकते हैं.

जब आप लोग kyc का नाम सुनते है तो आप सोचते हैं kyc ka full form क्या होता है ? फिर गुगल पर ढुंढना शुरू कर देते हैं kyc full form in hindi के बारे में। तो इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको kyc full form in hindi और kya kya hai, kyc ki jankari इनके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हुं।

kyc क्या है.

तो अब हम बात करते हैं kyc क्या है एवं kyc full form meaning in hindi के बारे में. केेेवाईसी का फुल फॉर्म में ही इसका मतलब है तो चलिए जानते हैं

kyc full form in hindi.

kyc full form meaning in english.

kyc full form – know your customer

kyc full form meaning in hindi.

kyc का अगर हम हिन्दी में meaning की बात करें तो होता है, जानिए अपने ग्राहक को।

तो आपने जाना kyc का full form know your customer होता है और हिन्दी में, जानिए अपने ग्राहक को. होता है।

kyc के जरिए लोगों की पहचान की जाती है एवं kyc करने के लिए ग्राहक से personal information मांगी जाती है जिससे उसकी पहचान हो पाती है. और ग्राहक द्वारा दिए गए information के आधार पर उसका पहचान सुरक्षित कर लिया जाता है।

KYC की शुरुआत कब हुई थी.

हमारे भारत में केवाईसी की शुरुआत reserve Bank of India ने 2002 को किया था. उसके बाद धीरे-धीरे सभी बैंकों ने सभी ग्राहकों के लिए kyc कराना अनिवार्य कर दिया था। उसके बाद से kyc करने का सिस्टम चला आ रहा है।

केवाईसी के द्वारा ग्राहकों को काफी सुरक्षा मिलती है. ग्राहकों को केवाईसी इसलिए किया जाता है ताकि money laundering जैसे गैर कानूनी एवं धोखाधड़ी न हो. kyc के जरिए ग्राहक से पूरी जानकारी ली जाती है एवं ग्राहक द्वारा बताए गए जानकारी को वेरीफाई करते हैं उसके बाद ही कोई भी एप्लीकेशन या कंपनी अपनी सेवा को इस्तेमाल करने का अनुमति देता है।

KYC करने के लिए document.

kyc full form in hindi, kyc full form meaning in hindi जानने के बाद अब हम जानते हैं KYC करने के लिए कौन से document लगते हैं जिससे हम कही भी KYC कर सकते हैं.

KYC offline और online दोनों होता है केवाईसी इसलिए किया जाता है ताकि आपकी पहचान की पुष्टि हो और कभी भी आपके साथ दोखा न हों इसलिए केवाईसी करना जरूरी होता है.

जब आपको offline और online केवाईसी करने के लिए कहा जाता है तो आप सोचते हैं केवाईसी करने के लिए कौन कौन से document लगेंगे जिससे हम केवाइसी कर सकते हैं. आपसे केवाईसी करने के लिए bank या paytm, phone pe जैसे एप्लीकेशन केवाईसी करने के लिए बोलता है.

जिसमें आपको अपने private document देने को कहते है तो चलिए नीचे जानते हैं केवाईसी करने के लिए कौन से document लगते हैं।

  • Aadhar card.
  •  Pan card.
  •  Voter ID.
  •  Passport.
  •  Narega card.
  •  Driving licence.

आप सोच रहे होंगे kyc करने के लिए हमें इन सभी document की जरूरत पड़ेगी ?… नहीं आपको ऊपर बताए गए 6 डॉक्यूमेंट में से किसी एक डॉक्यूमेंट को देकर अपनी पहचान को पुष्टि करना होता है. आपके पास अगर Pan card या अन्य कोई document है तो आप आसानी से, जहां आप केवाइसी करवाना चाहते हैं कर सकते हैं.

6 में से किसी एक document को देने के बाद आपसे address verification करने को कहा जाता है. बिना address verification के आप केवाइसी पुरा नही कर सकते हैं. अगर आपको पता नहीं है कि आपको कौन से document पर address है तो में नीचे नाम बता देता हूं और document में दिए गए address को डाल कर आप address verification कर सकते हैं।

  •  Electricity bill, phone number or गैस का बिल.
  •  Passport.
  •  Ration card.
  •  Aadhar card.
  •  Bank account passbook.

इन पांचों तरह के document में आपके घर का address हो सकता है जिसे आप address verification के वक्त दे कर address verification कर सकते हो।

ये भी पढ़ें:-

केवाईसी के फायदे.

  1.  केवाईसी करने के बाद आप धोखाधड़ी से सुरक्षित रहते हैं.
  2.  किसी भी बैंक में केवाईसी करने के बाद, mutual fund में investment किया जा सकता है.
  3.  KYC पुरा करने के बाद आपके अकांउट पुरी तरह से सुरक्षित हो जाता है
  4.  Kyc के जरिए आपकी पहचान की पुष्टि की जाती है जिससे पता लगता है कि आपके द्वारा दिया document सही है या नहीं.
  5.  KYC पुरा करने के बाद आपके अकांउट पुरी तरह से सुरक्षित हो जाता है

kyc full form in hindi, kyc kya hai जानने के साथ साथ आप जान गए होंगे केवाईसी करने के फायदे के बारे में।

Watch video kyc kiyo jaruri hai.

Video cradit:- World K&E

FAQ. केवाईसी फुल फॉर्म इन हिंदी.kyc full form in hindi, kyc kya hai

Kyc kya hai, केवाईसी फुल फॉर्म इन हिंदी जानने के बाद अब हम कुछ सवाल का जवाब नीचे दे रहे हैं अगर आपका भी सवाल है तो आप नीचे उसका उत्तर पा सकते हैं.

Q: KYC का मतलब क्या होता है?

केवाईसी का मतलब know your customer होता है और kyc का हिंदी में meaning ,,अपने ग्राहक को जानो,, होता है वही मराठी भाषा में ,, आपल्या ग्राहकाला ओळखा,, होता है. कहीं भी पहचान की पुष्टि करने के लिए KYC करना अनिवार्य होता है।

Q: केवाईसी क्यों कराया जाता है?

केवाईसी इसलिए कराया जाता है ताकि व्यक्ति का पहचान किया जा सके एवं उसके साथ आने वाले समय में कोई धोखाधड़ी ना हो. बैंक में खाता खोलने के बाद KYC करना जरूरी होता है जिसके बाद आप बहुत ही सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

Q: बैंक में केवाईसी का क्या मतलब होता है?

किसी भी प्रकार का अकाउंट खुलवाने के बाद केवाईसी करना जरूरी होता है चाहे बैंक अकाउंट हो या ऑनलाइन पेमेंट करने वाले एप्लीकेशन. इसमें पहचान की पुष्टि करने के बाद ही आपका खाता सुरक्षित होता है. केवाईसी पूरा करने के लिए आपको अपना document लगेंगे।

Q: केवाईसी के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बैंक में केवाईसी पूरा करने के लिए आपके पास Aadhar card, Pan card, Voter ID, Passport, Narega card, Driving licence जैसे डॉक्यूमेंट है तो आप इन में से किसी एक डॉक्यूमेंट की मदद से KYC कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

निष्कर्ष:- केवाईसी फुल फॉर्म इन हिंदी.

आप लोगों से अब यही उम्मीद करूंगा कि आपको यह पोस्ट kyc full form in hindi, kyc kya hai से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा. अगर आपको इस पोस्ट kyc kya hai से कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और वह भी जान पाए kyc full form in hindi.

अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कर सकते हैं इसका जवाब मैं तुरंत दूंगा।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!