नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में NRI full form in hindi के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं एन आर आई फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में तो आपको NRI के बारे में इस पोस्ट से जानकारियां मिल जाएंगे। चलिए जानते हैं NRI meaning in hindi.

कुछ शब्द और कुछ ऐसे काम होते हैं जिसे लोग छोटे शब्दों में बोलना पसंद करते हैं, जैसे NRI हो गया. NRI बहुत छोटा words का है। ऐसे में आप भी जानने के लिए उत्सुक होंगे ही, कि NRI का Full form क्या होता है या फिर n.r.i. का मतलब क्या होता है।

आपने सोशल मीडिया या फिर समाज के लोगों के मुंह से यह NRI का नाम जरूर सुना होगा और आपको एन आर आई के फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं है तो इसलिए आप हमारे इस पोस्ट एन आर आई फुल फॉर्म इन हिंदी को पाढ़ने के लिए आए हैं।

अगर आप NRI full form को जानने के साथ-साथ और n.r.i. के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। यहां आपको NRI full form के साथ साथ इनसे संबंधित और भी जानकारियां पढ़ने को मिलेंगे।

NRI full form in hindi.

दोस्तों पहले हम NRI full form जान लेते हैं। NRI का मतलब जाने के बाद हम n.r.i. से संबंधित जानकारी को जानेंगे।

NRI का full form, Non Resident Indian होता है। NRI को हिंदी में प्रवासी या फिर भारतीय प्रवासी कहा जाता है। एन आर आई के फुल फॉर्म को हिंदी में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Audio.

 

तो ऊपर आपने जाना एन आर आई का फुल फॉर्म के बारे में जिसे हम इंग्लिश में Non Resident Indian कहते हैं और वही हिंदी में प्रवासी भारतीय एवं प्रवासी कहा जाता है। अब हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं जिनसे आप जान जाएंगे कि NRI को प्रवासी भारतीय क्यों कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:-

KYC क्या है – KYC full form in hindi । केवाईसी के बारे में जानकारी हिंदी में

NRI kya hai.

तो चलिए है हम जानते हैं प्रवासी भारतीय यानी कि एनआरआई को हमारे भारत या फिर अन्य देश में इसे किस मतलब से समझते हैं और इसका मतलब क्या होता है।

हमारे भारत से ऐसे बहुत से लोग हैं जो पैसे कमाने या फिर कोई बिजनेस करने के लिए दूसरे देश जाते हैं। ऐसे में कोई व्यक्ति भारत से दूसरे देश जाकर रहने लग जाता है और वहां का नागरिकता अपना लेता है तो उसे प्रवासी भारतीय या NRI कहा जाता है।

एन आर आई वह सभी कहे जाएंगे जो भारत से जाकर दूसरे देश में पढ़ाई या फिर नौकरी, बिजनेस करने लग जाते हैं और रहने के साथ साथ वहां का अगर नागरिकता अपना लेता है तो वह n.r.i. कहा जाएगा।

विदेश ज्यादातर लोग इसलिए जाते हैं क्योंकि वह एक अच्छे इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करना चाहते हैं और उसे वहां पढ़ाई-लिखाई करके वह आगे जाकर बड़ा बिजनेस करता है या फिर कोई बड़ा डॉक्टर बन जाता है। ऐसे बहुत से काम है जिससे सीखने और करने के लिए लोगों को विदेश जाने पड़ते हैं।

विदेश में जाने के बाद लोग अपने काम को करते करते वहां के समाज को परख लेते हैं और उनको अच्छा लग जाता है। वहां का माहौल और विचार के कारण, लोग वही अपना घर बसा लेते हैं और घर बसाने के बाद उसे नागरिकता की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में जो लोग नागरिकता ले ली हैं वो NRI हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

NGO क्या है – NGO Full Form in Hindi । विस्तार से जानें

NRI क्यों बनते हैं.

दोस्तों कोई n.r.i. जानबूझकर नहीं बनते हैं जानबूझकर तब n.r.i. बना जाता है जब उसे कुछ करने का जुनून हो जैसे कोई अगर ब्रा डॉक्टर बनना चाहता है तो इसके लिए उसे कहीं अच्छे से पढ़ाई करनी होगी.

अच्छे से एवं बड़े डॉक्टर बनने के लिए बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट दूसरे देशों में रहते हैं जहां उन्हें जाकर पढ़ाई करना होता है ऐसे में जो इस तरह के विचार रखते हैं और उनको पूरा करने के लिए उन्हें विदेश जाना पड़ता है और विदेश जाने के बाद अगर वह वही का रहने वाला हो जाता है तो उसे हम n.r.i. कहेंगे।

एन आर आई तभी करेंगे जब वह भारत से जाकर कहीं दूसरे देश में वहां का नागरिकता लेकर रहने लग जाए तब हम उसे n.r.i. कहेंगे। सिर्फ स्टूडेंट ही नहीं लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए दूसरे देशों में बड़े-बड़े बिजनेस करते हैं और वहां पैसे कमाते हैं हम सपनों को पूरा करते हैं और इसमें से वह भी लोग हैं जो इस काम को करते हुए दूसरे देश में ही रहने लग जाते हैं तो वह भी एक एन आर आई है।

भारत में NRI के आधार की अनिवार्यता.NRI full form in hindi

कोई भी व्यक्ति जो भारत है जाकर कहीं दूसरे देश में रहते हैं और फिर वह चाहते हैं कि हम भारत जाएं और वहां कोई कानूनी काम करें तो उसके लिए उसे आधार कार्ड बनवाना होगा.

आपको पता होगा हमारे भारत में जो भी नागरिक हैं उनके पास आधार कार्ड होता है इसलिए कोई भी व्यक्ति जो n.r.i. हैं जो दूसरे देश से आए हैं और वह चाहते हैं भारत में रहने के लिए तो इसके लिए वह आधार कार्ड बनाएगा तभी वह भारत में रह सकता है।

ये भी पढ़ें:-

अंधभक्त किसे कहते हैं – इंसान, गधा, कुत्ता कौन है? जानें पूरी जानकारी हिंदी में।

NRI टेक्स.

जो लोग विदेश में रहते हुए भी भारत के रोजगार एवं वेबसाइट से पैसे कमाते हैं तो उनका उसे टैक्स देना होगा वह टैक्स उसे भारत में ही देना होगा. और जो लोग भारत में रहकर विदेशों से पैसे कमाते हैं तो उसे विदेशों के पैसे का टैक्स विदेश में ही चुकाना होगा।

NRI कैसे बनें ?

अगर आप एक n.r.i. बनना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि अपनी पढ़ाई दूसरे देशों में रहकर करें या फिर दूसरे देशों में रहकर बिजनेस करें तो इसके लिए आपको दूसरे देश में जाना होगा और वहां का नागरिकता लेना होगा नागरिकता लेने के बाद आप एक n.r.i. बन जाएंगे।

एन आर आई बनने की आवश्यकता ?

आखिर लोग n.r.i. क्यों बनते हैं यह सवाल आपके मन में कहीं ना कहीं जरूर उठा होगा तो चलिए हम आपको नीचे बताते हैं NRI बनने का क्या वजह होता है।

  • बिजनेस और विदेशी नौकरी करने के लिए.
  • उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए.
  • व्यवसाय के लिए.
  • प्रशिक्षित होने के लिए.
  • यात्रा एवं अवकाश के लिए.

ऊपर बताए गए वजह के कारण लोग n.r.i. बनते हैं।

NRI full form.

खान सर की वीडियो की मदद से आप बहुत ही अच्छी तरह से जान सकते हैं NRI full form in hindi में। खान सर ने नीचे दिए गए वीडियो में NRI के बारे में जितने भी जानकारी होते हैं वह सभी बारीकी से समझाया है उसे आप जरूर देखें।

ये भी पढ़ें:- 

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि NRI full form in hindi एवं NRI kya hai के बारे में आपको जानकारी पूरी तरह से मिल गई होगी। दोस्तों कोई माता पिता जिसके बच्चे का जन्म विदेश में हो जाता है लेकिन उसके माता-पिता भारत में ही रहते हैं और जो बच्चे उनके विदेश में जन्म लिए हैं वह वही का नागरिकता ले लेता है तो वह एक n.r.i. कहा जाएगा।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह पोस्ट NRI full form in hindi एवं एन आर आई क्या है अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप फेसबुक पर जरूर शेयर करें और अपने रिश्तेदारों को भी बताएं कि एक n.r.i. कैसे बना जाता है एवं एन आर आई का फुल फॉर्म क्या होता है।

आपके मन में n.r.i. को लेकर कोई भी सवाल या फिर मेरे लिखे हुए शब्दों में कुछ गलती लग रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!