नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं gmail ka password kaise pata kare इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड आसानी से पता कर सकते हैं इस पोस्ट में मैंने आसान तरीके बताए हैं जिनसे आप जीमेल का या फिर mobile se google account ka password पता कर सकते हैं।

दोस्तों बिना गूगल अकाउंट के किसी भी एप्लीकेशन का हम लोग मोबाइल में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं ऐसे में हमारे पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए जिसकी मदद से हम तरह-तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सकेंगे।

अक्सर लोग जीमेल आईडी का इस्तेमाल तभी करते हैं जब उसे जरूरत हो ऐसे में कुछ लोग जीमेल आईडी बनाकर और उसका पासवर्ड बनाकर छोड़ देते हैं जब कभी जरूरत पड़ता है तब उसे याद होता है कि मैंने क्या गूगल अकाउंट का पासवर्ड रखा था।

जरूरत के समय गूगल अकाउंट का पासवर्ड ना मिलने से मन परेशान हो जाता है. यहां तक कि लोग अपने से बनाए हुए जीमेल आईडी को भी भूल जाते हैं यह सबसे बड़ी दिक्कत है. तब वह इंटरनेट पर mobile se gmail id ka password kaise pata kare सर्च करने लग जाते हैं।

अगर आपको भी अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड याद नहीं है और आप खोज रहे हैं google account ka password kaise pata kare तो आपके लिए यह पोस्ट काफी हेल्पफुल होगा क्योंकि इस पोस्ट में google password kaise pata kare के बारे में पूरी जानकारी डिटेल में आपको मिलेंगे।

gmail id ka password kaise pata kare.google password kaise pata kare

दोस्तों apni gmail id ka password जानने के लिए आपके पास वह मोबाइल होना चाहिए जिस मोबाइल का आप जीमेल आईडी और पासवर्ड भूल चुके हैं. इसके साथ आपने जिस नंबर से जीमेल आईडी और पासवर्ड बनाया था वह सिम कार्ड आपके मोबाइल फोन में लगा होना चाहिए.

और सिम कार्ड पर मैसेज सब आना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी जीमेल आईडी का पासवर्ड जानने के लिए आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी तो आप वह मोबाइल नंबर और मोबाइल फोन दोनों अपने हाथ में रखें और नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाएं जिसके बाद आप अपने google ka password पता कर लेंगे।

नीचे बताए गए स्टेप्स को मिस ना करें ऐसे मैं आपका gmail account ka password आपको नहीं मिल पाएगा तो चलिए जानते हैं google ka password kaise pata kare.

इस पोस्ट में गूगल अकाउंट का पासवर्ड पता करने के लिए 5 तरीके बताए गए हैं अगर आपको पहला तरीका से मदद नहीं मिलती है तो आप अन्य तरीकों को आजमा कर अपना apni gmail id ka password पता कर सकते हैं।

1. gmail password kaise pata kare.

दोस्तों पहला जो तरीका है वह काफी आसान है और उससे कोई भी आदमी अपने जीमेल का पासवर्ड आसानी से पता कर सकता है।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के क्रोम ब्राउजर में जाएं.

Step-2. क्रोम ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में ऊपर 3dot का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.gmail id ka password kaise pata kare

Step-3. उस पर क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.Google account ka password kaise pata kare

Step-4. सेटिंग में जाने के बाद आपको पासवर्ड का ऑप्शन नजर आएगा पासवर्ड पर क्लिक करें.gmail id ka password kaise pata kare

Step-5. यहां पर आपके जीमेल आईडी का पासवर्ड तभी दिखाई देगा जब आपने इसे कभी सेव किया हो.

Step-6. पासवर्ड पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे पासवर्ड देखने को मिल जाएंगे वहां पर आप पता लगा सकते हैं कि आपका गूगल अकाउंट का पासवर्ड किया था और आपको आसानी से गूगल अकाउंट का पासवर्ड मिल जाएगा।

दोस्तों अगर इस तरीके से आपको अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड नहीं मिलता है तो आप नीचे वाले तरीके की मदद से अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड ढूंढने का प्रयास जरूर करें।

ये भी पढ़ें:

2. google account ka password kaise pata kare.

दोस्तों दूसरा तरीका से गूगल अकाउंट का पासवर्ड या फिर जीमेल अकाउंट का पासवर्ड पता करने से पहले कुछ नियम एवं शर्तें हैं अगर आप उन नियम एवं शर्तों को फॉलो करते हैं तो आपको 1 मिनट के अंदर आपका जीमेल आईडी का पासवर्ड एवं आप उस पासवर्ड को फिर से बदल सकते हैं.

इस तरीके से जीमेल आईडी का पासवर्ड ढूंढने के लिए आपके पास वह सिम कार्ड होना चाहिए जिस नंबर से आप ने जीमेल अकाउंट बनाया था इसके साथ साथ आपके पास वह डिवाइस भी होना चाहिए जिन से आपने गूगल अकाउंट बनाया था.

और अगर आपने नया मोबाइल लिया है और पुराना मोबाइल को छोड़ दिया है तो आप उस पुराने वाले मोबाइल फोन के सिम कार्ड को इस नए वाले मोबाइल फोन में लगा ले और एक बात याद रखें आपने उससे ईमेल आईडी को जिस लोकेशन पर यानी कि आपने जहां भी बनाया था

उसी लोकेशन पर बैठकर यह पूरा प्रोसेस करें और साथ ही इस प्रोसेस से जीमेल आईडी का पासवर्ड पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन का लोकेशन ऑन रखना है और मैं फिर से याद दिलाना चाहूंगा आपको वही लोकेशन पर बैठना है जहां पर आपने पहले जीमेल आईडी बनाया था।

और अब दूसरा नियम और शर्तें यह है कि जिस ईमेल आईडी का अपने पासवर्ड भूला है उस समय आप किस ब्राउज़र का इस्तेमाल करते थे ज्यादा से ज्यादा जैसे कि क्रोम ब्राउजर फायरफॉक्स यूसी ब्राउजर जैसे अन्य ब्राउज़र में से किसी एक ब्राउज़र को अगर आप ज्यादा इस्तेमाल करते थे तो उसी ब्राउज़र को गूगल अकाउंट का पासवर्ड पता करने के लिए इस्तेमाल में लाएं।

तो अगर आप ऊपर बताए गए नियम और शर्तों को फॉलो करते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता करें।

Step-1. सबसे पहले गूगल सर्च में जाएं और वहां सर्च करें google account या फिर हमारे लिंक से आप डायरेक्ट जा सकते हैं.

Step-2. गूगल अकाउंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वह ईमेल आईडी देना है जिसका पासवर्ड आपने भूल गए हैं.जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें

Step-3. अब नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपसे जीमेल आईडी का पासवर्ड पूछा जाएगा. आपको जीमेल आईडी का पासवर्ड नहीं पता है तो.

Step-4. अब आपको पासवर्ड में कुछ भी रख देना है और नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है. लेकिन जो आप पासवर्ड में यहां एंटर करेंगे वह याद रखना है.gmail id ka password kaise pata kare

Step-5. इसके बाद आपका पासवर्ड रिसेट हो जाएगा और आपने जो पासवर्ड डाला था उसे याद रखें।

अगर इस तरीके से आपको किसी भी तरह की मदद नहीं मिली तो आप नीचे वाले तरीके को जरूर आजमाएं क्योंकि वह तरीका बहुत ही लग रहा है और उनसे जीमेल आईडी का पासवर्ड मिलना ही मिलना है।

ये भी पढ़ें:-

3. e mail id ka password kaise pata kare.

Step-1. सबसे पहले आप गूगल अकाउंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं आप नीचे दिए गए लिंक से भी जा सकते हैं.

Step-2. आज आने के बाद आपने जो ईमेल का पासवर्ड बोला है वह ईमेल आईडी यहां लिखें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.gmail id ka password kaise pata kare

Step-3. नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा लेकिन यहां आपको पासवर्ड नहीं एंटर करना है क्योंकि आपको पासवर्ड पता नहीं है.

Step-4. पासवर्ड के नीचे लेफ्ट साइड में try another way का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.e mail id ka password kaise pata kare.

Step-5. फिर नेक्स्ट पेज ओपन होगा वहां पर भी लिखा होगा try another way उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करे

Step-6. अगर आपके पास वह मोबाइल नंबर मौजूद है जिससे आपने ईमेल आईडी बनाया था तो Text पर क्लिक करें जिसके बाद आप आसानी से अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करे

ऊपर बताए गए तरीके की मदद से आप अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड को मोबाइल से रिकवर आसानी से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

4. gmail id kaise pata kare.

अब दोस्तों बहुत से लोगों का दिक्कत यह रहता है कि उसका खुद का जीमेल आईडी पता नहीं होता है ऐसे में वह जीमेल क्या जानेगा वह पासवर्ड को भी नहीं बदल पाएगा तो अभी हम आपको नीचे है बताएंगे gmail id kaise pata kare. जिनसे आप आसानी से जीमेल आईडी पता कर सकते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करें.

Step-2. ओपन करने के बाद आपको ऊपर में राइट साइड मैं जीमेल अकाउंट का आइकन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें.जीमेल आईडी कैसे पता करें

Step-3. उस पर क्लिक करते हैं आपको आसानी से आपका जीमेल आईडी का नाम पता चल जाएगा।

तो इस तरीके से आप जीमेल आईडी का पासवर्ड और जीमेल आईडी पता कर सकते हैं.

5. gmail ka password kaise dekhe.

दोस्तों पर हमने जीमेल आईडी का पासवर्ड रिसेट करने का तरीका जाना है लेकिन आपने यह नहीं जाना है कि जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे देखते हैं तो अभी मैं आपको नीचे पासवर्ड बदलने का नियम नहीं बताऊंगा बल्कि जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे देखते हैं यह बताऊंगा।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करें.

Step-2. जीमेल एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको राइट साइड ऊपर कॉर्नर में आपके जीमेल का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें.जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे देखें

Step-3. वहां पर एक ऑप्शन होगा manage your Google account इस पर आपको क्लिक करना है.gmail ka password kaise dekhe.

Step-4. आपको दूसरे पेज पर ले जाएगा जहां कि आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे. Personal information पर click करें.gmail ka password kaise dekhe.

Step-5. Personal information पर click करने के बाद आपको थोड़ी नीचे चले जाना है जहां password का option होगा उस पर क्लिक करें.जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे देखें

Step-6. क्लिक करने के बाद फिर आपको दूसरे पेज पर ले जाएगा वहां पर आपको अपना पासवर्ड डालने को कहा जाएगा लेकिन आपको forget password पर क्लिक करना है.gmail ka password kaise dekhe.

Step-7. अगले पेज पर जाने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको confirm your screen lock क्लिक करना है कुछ लोगों के मोबाइल में डायरेक्ट कंफर्मेशन पेज आ जाता है.जीमेल आईडी का पासवर्ड

Step-8. आपका जो भी मोबाइल स्क्रीन का पासवर्ड होगा वह डालें जिसके बाद आपका जीमेल का पासवर्ड आसानी से दिख जाएगा।

दोस्तों इस तरीके से तो आप आसानी से अपने जीमेल का पासवर्ड देख सकते हो।

अगर आपको ऊपर बताए गए तरीके से कोई भी समाधान नहीं मिलता है तो नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखें मैं दावे के साथ कह सकता हूं आप इस वीडियो को देखने के बाद अपना जीमेल आईडी का पासवर्ड आसानी से पता कर सकते हैं.

Video.

 

निष्कर्ष:-

इस कोर्स में अब यही कहूंगा कि आपको हमारा यह पोस्ट gmail id ka password kaise pata kare कैसे पता करें और gmail कैसे पता करें आपको अच्छा लगा होगा और आपको इस आर्टिकल की मदद से ज्यादा से ज्यादा मदद भी मिली होगी अगर आपको पूरी तरह से मदद मिली है तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें।

आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक दोनों पर शेयर करें इससे हमारी आपकी तरफ से थोड़ी मदद मिल जाएगी और ऐसे ही समाधान और इंटरेस्टिंग एवं पैसे कमाए वाले जानकारी पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉक को जरूर विजिट करें।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!