नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं wi-fi kaise connect kare. जिससे आप आसानी से अपने mobile se wi-fi kaise connect कर सकते हो।

जब जिओ ने अपने रिचार्ज प्लान बदले थे तो उस समय भारत में बहुत ही स्मार्ट फोन यूजर बने थे जो कि अब ज्यादा तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अभी के समय में इन सभी नेटवर्क कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान के कीमतों को बढ़ा रखा है..

लेकिन रिचार्ज प्लान बढ़ाने से मोबाइल फोन यूजर्स को ज्यादा झटका नहीं लगेगा क्योंकि जो लोग ऑनलाइन काम या फिर वीडियो देखना पसंद करते हैं वह तो कहीं ना कहीं से मोबाइल डाटा लाने का कोशिश करेगा.

ऐसे में लोग दूसरे मोबाइल फोन से डाटा लेना पसंद करते हैं लेकिन मोबाइल से डाटा लेने के लिए आपको यह आना चाहिए की wi-fi kaise connect kare dusre mobile se.

अगर आप वाईफाई कनेक्ट करना नहीं जानते हैं तो आप दूसरे मोबाइल फोन से मोबाइल डाटा अपने मोबाइल फोन में नहीं ले सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं wi fi kaise connect kare in hindi. नीचे पहले आपको बताऊंगा wi fi क्या है उसके बाद आपको बताऊंगा मोबाइल में वाई फाई कनेक्ट कैसे करें के बारे में।

wi fi क्या है.wi-fi kaise connect kare

तो चलिए अब हम बात करते हैं Wi-Fi क्या है फिर जानेंगे wi-fi kaise connect kare. वाईफाई यह एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस से आसानी से कनेक्ट कर देता है।

आपके मोबाइल फोन में जब कोई फोन आता है तो वह मोबाइल नेटवर्क के कारण दूसरे मोबाइल फोन आपके मोबाइल फोन से कनेक्ट हो पाता है जिनसे आप आसानी से बात कर सकते हैं.

लेकिन वाईफाई से आप digital information transfer दूसरे मोबाइल फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं. तो इसी को वाईफाई कहां जाता है चलिए आप जानते हैं वाई फाई कैसे कनेक्ट करें।

ये भी पढ़ें:-

Wi-Fi Kaise connect Kare.wi-fi kaise connect kare

Wi-Fi connect करने की तब आवश्यकता पड़ती है हमें जब हमारे मोबाइल फोन में डाटा खत्म हो चुका हो ऐसे में हम Wi-Fi connect करने की सोचते हैं

लेकिन वाईफाई कनेक्ट करने के लिए आपके पास दो डिवाइस होने चाहिए तभी आप एक डिवाइस से Wi-Fi connection ले सकते हो।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपके भाई के मोबाइल में बहुत सारा डाटा बचा हुआ है और आपके मोबाइल में डाटा खत्म हो चुका है वैसे मैं भाई के मोबाइल से डाटा लेने के लिए हमें कुछ भाई के मोबाइल में सेटिंग करनी होगी जिसके बाद हम आसानी से वाईफाई कनेक्ट करके डाटा ले सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं नीचे वाई फाई कैसे कनेक्ट करें।

Step-1. आप अपने मोबाइल का सेटिंग ओपन करें और वहां portable Hotspot पर किल्क करें.wi-fi kaise connect kare

Step-2. portable Hotspot का ऑप्शन सभी मोबाइल में अलग-अलग जगह होता है.

Step-3. portable Hotspot का option ना दिखने पर other wireless connection पर क्लिक करें.wi-fi kaise connect kare

Step-4. उसके बाद आपको वहां portable Hotspot का ऑप्शन दिखेगा वहां क्लिक करना है.वाई फाई कनेक्शन कैसे करें

Step-5. आपका portable Hotspot off होगा उसे on करें.वाई फाई कनेक्शन कैसे करें

Step-6. उसके बाद आपको नीचे पासवर्ड का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है और आप वहां अपनी मर्जी से कोई भी पासवर्ड रख सकते हैं.वाई फाई कनेक्ट करने का तरीका

Step-7. पासवर्ड बना लेने के बाद आप किसी भी वक्त अपने पासवर्ड को देख सकते हैं साथ ही उस पासवर्ड को आप कभी भी बदल भी सकते हैं.

Step-8. जिस फोन में इंटरनेट लेना है उस मोबाइल फोन में वाई फाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step-9. वहां वाईफाई ऑफ होगा उसे ऑन करें और नेटवर्क स्कैन करें.

Step-10. आपके सामने जो मोबाइल का वाईफाई नेटवर्क दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

Step-11. आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा जिस भी मोबाइल का वाईफाई नेटवर्क है उस मोबाइल का वाईफाई पासवर्ड डालें और कनेक्ट पर क्लिक करें।

इस तरह से आपका मोबाइल एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में कनेक्ट हो जाएगा जिसके बाद आप आसानी से इंटरनेट चलाने के लिए डाटा ले सकते हैं।

दोस्तों wi-fi kaise connect bina password ke किया जा सकता है लेकिन ऐसे मैं आपका डाटा कोई और लोग भी ले सकता है इसलिए पासवर्ड जरूर लगाएं।

अगर आपको ऊपर बताए गए steps से समझ में नहीं आया WiFi connect karne ka Tarika करें तो नीचे वीडियो है उसे देखें.

Video – WiFi connect karne ka Tarika

 

ये भी पढ़ें:-

निष्कर्ष:-

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल wi-fi kaise connect kare से कुछ जानने को मिला होगा और आपने अभी तक अपने मोबाइल फोन में दूसरे मोबाइल से डाटा लेना शुरू भी कर दिया होगा. तो सच में अगर आपने आज कुछ नया सीखा है तो आज के इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर करें।

साथ ही आप अपने फेसबुक प्रोफाइल की मदद से फेसबुक पर इस पोस्ट को wi-fi kaise connect kare को शेयर करें ताकि आप के जितने भी फ्रेंड से हैं फेसबुक पर वह भी जान पाएंगे कि Wi-Fi कैसे connect करते हैं।

धन्यवाद


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!