नमस्कार दोस्तों आज किस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं नया बिजनेस कौन सा शुरू करें. दोस्तों अगर आप खोज रहे हैं kon sa business kare तो आज का आर्टिकल में हम आपको ऐसे 10 नया बिजनेस के बारे में बताने वाला हूं जिसको जानने के बाद आप kon sa business kare 2022 खोजना बंद कर देंगे।

दोस्तों इस दुनिया में जीने के लिए हमारे पास पैसा होना चाहिए अगर हमारे पास पैसा नहीं है तो हम लोगों की गिनती में नहीं आते हैं। लोग अपने बच्चों को आगे भविष्य में एक समझदार और पैसे कमाने वाला इंसान बनाना चाहता है और इसलिए वह बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए कहता है।

लेकिन बहुत से लोग होते हैं जो सोचते हैं कि हमाऐ सरकारी नौकरी लग जाएगी पर ऐसा स्वाभाविक नहीं है कि नौकरी मिल ही जाए इसलिए लोग चाहते हैं कि हम अपना कारोबार करें और अपनी मर्जी से काम करें इसलिए लोग अपना बिजनेस करना चाहते हैं।

आज के समय में बिज़नस करने के लिए बहुत है लेकिन लोग तब भी सोचते हैं कि नया बिजनेस कौन सा करें ऐसे व्यक्ति के लिए आज का पोस्ट काफी जानकारी भरा होगा और हम यहां आपको कौन सा बिजनेस करना चाहिए आपको यह बताने वाला हूं।

कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास जमीन है और वह चाहते हैं कि हम अपने जमीन पर ही कुछ ऐसा बिजनेस करें जिससे लाखों की कमाई हो सके इसलिए आप लोग गूगल पर सर्च करते हैं ,,आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें यें, 40 तक होगी इनकम,, पर इसे सर्च करने के बाद हमें सही जानकारी कहीं मिलती नहीं है।

इसलिए हम आपको नया बिजनेस कौन सा करें 2022 और आपको कौन सा बिजनेस करना चाहिए इन सब चीजों को बताने के साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे ,,आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें यें, 40 तक होगी इनकम,, आपको यह पोस्ट अच्छी तरह से पढ़ना है और आपको जो बिजनेस पसंद आए उन पर रिसर्च करना है फिर उस से शुरू कर देना है।

नया बिजनेस कौन सा करें.नया बिजनेस कौन सा करें 2022

दुनिया में पैसे कमाने के लिए और बिजनेस करने के लिए आपको हजारों बिजनेस मिल जाएंगे लेकिन आज के दौर में हम नया बिजनेस करना चाहते हैं क्योंकि नए बिजनेस में काफी ज्यादा मुनाफा होता है और कमाई भी बहुत ज्यादा होता है। इसलिए हम आपको नीचे 4 नया बिजनेस के बारे में बताऊंगा।

दोस्तों जो मैंने नया बिजनेस नीचे बताया है वह बिजनेस सभी ऑनलाइन चलते हैं और वह सभी बिजनेस को कंट्रोल आपको अपने घर पर रहकर ही करना है बहुत से लोग बिना पैसे वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो मैं जो नीचे बता रहा हूं उसमें आप एक भी रुपए नहीं लगाओगे आप बिना रुपए लगाए बिजनेस कर सकते हो।

1. ब्लॉगिंग का बिजनेस करें.

अगर आप एक students हो या फिर एक हो housewife हो या इनके अलावा और कुछ भी कर रहे हो और आपको लिखने का शौक है. तो आप इस बिजनेस के जरिए लाखों रुपए महीने कमा सकते हो।

हां सच में, आप इस बिजनेस को कर के ₹500000 से ज्यादा कमा सकते हैं। लेकिन इस बिजनेस के बारे में जानकारी बहुत ही कम लोगों के पास होते हैं और इस बिजनेस में success होना कठिन है क्योंकि जानकारी जल्दी नहीं मिलती है।

अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप इंटरनेट पर यानी कि google पर free blog बनाकर उस पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। यह आपके मेहनत पर निर्भर करेगा कि आप कितना दिमाग और मेहनत से काम कर रहे हो। आप जितना दिमाग और मेहनत से काम करोगे आपको इतना ज्यादा इसमें पैसा बनेगा।

Blogging आज के समय में online business बन गया है और इस नया बिजनेस को लोग अपने घर बैठे कंट्रोल कर सकते हैं। जैसा कि मैंने बताया कि मैं भी एक student हूं मैं भी ऑनलाइन बिजनेस करता हूं। मैं भी यही काम कर रहा हूं. अगर आप करना चाहते हैं तो इसे कर सकते हैं।

इस काम को आप google के माध्यम से शुरू कर सकते हैं. गूगल आपको एक free blog बनाने का सुनहरा अवसर देता है. जहां से आप blogging बहुत ही आसानी से सीख सकते हो। इस विषय पर मैंने पहले भी आर्टिकल लिख रखा है अगर आप पढ़ना चाहते हो तो पढ़ सकते हो।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे भी लग सकते हैं। लेकिन अगर आप इस बिजनेस में नए हो तो आप इसमें बिल्कुल भी पैसा ना लगाएं। आप सीखने के लिए free blogger का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमें लगता है आप लोगों के लिए यह नया बिजनेस है. और आप लोगों को यह बिजनेस जरूर करनी चाहिए। इस business को आप चाहे तो part time भी कर सकते हैं।

जैसा की आप सभी को पता है कि मैं इस article में सिर्फ आपको नया बिजनेस कौन सा करें बता रहा हूं. और में अभी जो मैंने ऊपर kon sa business kare बताया है। इसके बारे में पूरा नहीं बताया है. इसके बारे में जानकारी आपको कोई और प्लेटफार्म से लेनी होगी।

2. YouTube पर वीडियो बनाएं.

बहुत से लोगों को घर बैठे बिजनेस करने का शौक होता है. लेकिन घर बैठे बिजनेस करने का उसे कोई आईडिया ही नहीं होता। लेकिन मैं जो यह आईडिया बताया हूं यह आपके लिए अच्छा हो सकता है. और इस बिजनेस से आप घर बैठे कर सकते हैं।

आप सभी को पता होगा YouTube social media platforms में से सबसे अच्छे platform है। और यह सबसे अच्छा application है और YouTube के जरिए लोग आजकल बिजनेस कर रहे हैं ।

जी हां, YouTube पर वीडियो बनाकर अपलोड करने का काम आजकल बिजनेस हो गया है. और इस काम को लोग मन लगाकर करते हैं और इन से लाखों रुपए महीने कमाते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के साथ-साथ वह लोग अपना नाम भी कमाते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहचान भी बनाते हैं तो आप खुद ही समझ लीजिए, जब बिजनेस में कस्टमर बनेंगे तो आपको कितना ज्यादा फायदा मिलेगा।

YouTube पर वीडियो बनाना इतना बड़ा बिजनेस नहीं है। अगर आपके पास कोई ऐसा product है जिसे आप प्रमोट करना चाहते हो लोगों के बीच ऑनलाइन, तो आप यूट्यूब के मदद उसे कुछ महीनों के अंदर ही लाखों लोगों तक अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं।

यह offline business से थोड़ा हटके है. लेकिन अच्छा है। अगर आप नया बिजनेस कौन सा करें खोज रहे हैं तो मैं आपके लिए सुझाव दूंगा कि आप यह business आज से ही शुरू करें इसमें आपको ₹1 भी देने की कोई जरूरत नहीं है।

बस इस business को शुरू करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए. जिसकी मदद से आप इसे पूरी तरह से कंट्रोल कर पाओगे। अगर आपको इस बिजनेस के बारे में जानकारी चाहिए तो मैंने इस पर भी अलग से आर्टिकल लिख रखा है आप उसे पढ़ सकते हैं।

3. Affiliate marketing का बिजनेस करें.

Kon sa business kare में Affiliate marketing भी आ जाता है। इस बिज़नेस को कोई भी आसानी से कर सकता है. क्योंकि यह बिजनेस को आपको आनलाइन करना है।

आप सभी तो amazon or Flipkart से online shopping तो जरूर करते हैं. कभी आपने सोचा, की हम अपने स्मार्टफोन से amazon or Flipkart से पैसे कैसे कमा सकते हैं? नहीं ना !

जी हां, आप इस बिजनेस को आनलाइन करके पैसे कमा सकते हो. बस इसके बारे में आपके पास जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको Affiliate marketing के बारे में पता नहीं है तो आपको इसके बारे में थोड़ा जानकारी देता हूं।

आपको resell का मतलब पता तो जरूर होगा ! Affiliate marketing में आपको resell करके ही पैसे कमा सकते हैं। हम उदाहरण के लिए ले लेते हैं amazon or Flipkart का !

आपको इस बिजनेस को करने के लिए सबसे पहले amazon या Flipkart पर जाकर एक affiliate account बनाना होगा. उसके बाद आपको जो भी प्रोडक्ट को लोगों के बीच बेचना है उसे चुनें। क्योंकि आपको यहां product reselling करने पर ही पैसे मिलेंगे।

जब आप अपने affiliate account से प्रोडक्ट को select कर लेते हो तो उसके बाद आपको उसका affiliate link निकाल लेना है और उस लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है. जहां पर आपको ज्यादा से ज्यादा आदमी मिल जाएं।

जब आपके लिंक से कोई आदमी प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसके खरीदने के बाद, उसके घर पर प्रोडक्ट बहुत जाता है तब आपको उसके commission मिल जाएंगे। अब commission, 100-1000 से भी ज्यादा हो सकतें हैं।

ये बात निर्भर करती है की प्रोडक्ट कितना रुपए का है. प्रोडक्ट जितना महंगा होगा, आपको उतना ज्यादा commission मिलेगा। हम उम्मीद करते हैं, आपको ऊपर बताएं गए नया बिजनेस अच्छे लगें होंगे।

ये भी पढ़ें:-

4. Network marketing का बिजनेस करें.

आजकल के जमाने में लोग बहुत से बिजनेस करते हैं और उस बिजनेस से लाखों रुपए कमाते हैं लेकिन उस बिजनेस को ऊपर बढ़ाने के लिए सबसे अहम रोल होता है network marketing का, नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलता है जिससे कि बहुत से कस्टमर भी मिलते हैं.

दोस्तों आपको शायद पता नहीं होगा नेटवर्क मार्केटिंग को अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है यूं कहें तो इसके बहुत से नाम होते हैं लेकिन उन नामों में से हमें कुछ नामों का ही पता होता है नेटवर्क मार्केटिंग को छोटे शब्द में MLM भी कहा जाता है. MLM का पूरा मतलब multi level marketing होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग को MLM के अलावा Direct Selling Business या फिर Chain System Business भी कहते हैं. यह बिजनेस बहुत ही तेजी से आगे की ओर बढ़ता है और इससे तुरंत पैसे कमाया जा जाता है. इस बिजनेस में प्रोडक्ट को बेचने वाले आदमी ही distributor होता है।

आप लोगों को पता भी होगा network marketing बिजनेस बहुत ही बदनाम है यह इसलिए बदनाम है क्योंकि ऐसे बहुत से नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी थे जो कि लोगों को बहुत दिनों तक पैसे कमाने का मौका दिया और अचानक से फरार हो गया इसी कारण लोग इस बिजनेस को अच्छा नहीं मानते हैं.

अच्छा माने या ना माने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को लेकिन यह बिजनेस करने वालों के लिए बहुत ही शानदार है जो करते हैं उसी को पता है इसमें कितना पैसा है और यह सुरक्षित है या नहीं. आज के पोस्ट में हम आपको एक अच्छी network marketing company का भी नाम बताएंगे जहां से आप नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है एवं कैसे करते हैं पर हमने पहले से ही पोस्ट लिख रखा है उसे आप जरूर पढ़ें।

Kon sa business kare.Kon sa business kare

कौन सा बिजनेस करें में हम आपको वो बिजनेस बताएंगे जिसे आप अपने मोहल्ले या फिर अपने घर पर भी कर सकते हो। आप में से बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन बिजनेस ज्यादातर करना पसंद नहीं करते और विश्वास भी नहीं करते इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे भी बिजनेस बताएं जिन्हें आप अपने घर या मोहल्ले में रहकर आसानी से कर सकते हैं।

तो चलिए हम जानते हैं कि हम नया बिजनेस कौन सा करें। नीचे जो मैंने बिजनेस बताया है वह मैंने खाली बिजनेस के बारे में बताएं पूरी जानकारी नहीं दिया है इसलिए आप जानकारी कहीं और से ले सकते हैं।

1. पानी सप्लाई का बिजनेस करें.

जैसे जैसे हमारे भारत स्वच्छता की ओर जा रहा है और पहले से भी भारत स्वच्छता की ओर था और अभी भी है उसी प्रकार आजकल के लोग भी स्वच्छता का ख्याल रखते है. अब गांव के भी लोग साफ पानी पीते हैं.

पहले गांव के लोग नल और कुआं का पानी पीते थे लेकिन जैसे-जैसे गांव के लोग विकसित होते जा रहे हैं वैसे वैसे रहने और खाने का तरीका भी बदलते जा रहे हैं तो आजकल के लोग ज्यादातर साफ पानी पीना पसंद करते हैं. और हमारे भारत के गांव लोग भी RO पानी पीना पसंद करते हैं.

अगर आप business ideas ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में सोचिए अगर आप अपना खुद का बिजनेस RO water supply business करते हैं तो आपको कितना फायदा होगा. अगर पहले से इलाके में RO water supply नहीं है तो आप खोल ले, और आसपास के इलाके तक RO water supply करना शुरू कर दें. यह बिजनेस small business ideas है.

पानी का बिजनेस.

तो अब मैं नीचे आपको बताता हूं पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या जरूरी है.

  • water supply business शुरू करने के लिए जमीन होना अनिवार्य है.
  • electrical connection होना चाहिए.
  • पानी निकालने के लिए बोरिंग.
  • पानी फिल्टर और ठंडा करने के लिए RO Plant and Chiller.
  • पानी रखने के लिए कंटेनर.
  • water supply करने के लिए स्टाफ.
  • लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए गाड़ी.

RO water supply business शुरू करने के लिए आपको ऊपर बताए गए चीजों की आवश्यकता होगी. और इनकी कमाई की बात करें तो अगर महीने में आप एक लाख रुपए का पानी डिलीवरी कर देते हो तो आपको 20000 का फायदा होगा.

आप 1 लीटर पानी के एक रुपए के दर से ले सकते हो और डब्बे में पानी कर के आस-पास के गांव में पहुंचाएं और हो सके तो शहर जाकर दुकानों पर पहुंचाएं इससे आपका ज्यादा पानी का supply होगा.

2. टेंट का बिजनेस करें.

अगर आप नया बिजनेस कौन सा करें और kon sa business kare करना चाहते हैं तो आपके लिए टेंट हाउस का बिजनेस अच्छा होगा. शहर में लोग मैरिज हॉल में जाकर शादी करते हैं. लेकिन गांव में आज भी शादी ब्याह घरों में है कि जाते हैं और शादी विवाह करवाने के लिए सजावट की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करते हैं और आप लोगों के घरों पर जाकर टेंट लगाते है तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा।

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं अगर आपने एक बार टेंट का सामान खरीद लिया तो वह आपको बहुत दिन तक चल जाएगी उससे आप लाखों रुपए से ज्यादा कमा सकते हो. टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 50 से ₹100000 की जरूरत पड़ेगी. इसके साथ साथ आपको मजदुर की भी आवश्यकता पड़ेगी. मजदूर आपके पास 5-6 रहना चाहिए और वह हर समय रहना चाहिए.

जब भी कोई टेंट हाउस को बुकिंग करता है तो 30000 से ऊपर तक का ही बुकिंग होता है ज्यादा ज्यादा दो से ढाई लाख इससे ज्यादा भी हो सकता है. तो सोचिए अगर आप लगाते हैं टेंट तो कितना पैसा कमा सकते है.

  • टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी सामान.
  • सभी प्रकार के टेंट
  • लोहा का खंभा और बांस तथा कीलें और रस्सी
  • खाना बनाने के सभी सामान जैसे बर्तन भट्टी इत्यादि।
  • खाना खिलाने के लिए टेबल, कुर्सी, प्लेट इत्यादि।
  • पानी की व्यवस्था रखें और सभी प्रकार के पानी रखने वाले टैंक को रखें.
  • सोने के लिए विस्तार तक यह रजाई कंबल
  • कुछ अन्य सामान।

यह मैंने बताया है टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या सामान जरूरी है ऊपर बताए गए सामान से और भी ज्यादा सामान आपको लगेंगे इस बिजनेस को चलाने के लिए.

ये भी पढ़ें:-

3. इलेक्ट्रॉनिक स्टोर का बिजनेस करें.

आजकल के समय में हर चीज बिजली से चलती है। लोग उठते हैं और बैठते हैं तो वह भी बिजली की मदद से। लव आज कल के इलेक्ट्रिक सामान लेना पसंद करते हैं क्योंकि वह सुलभ और आसान है।

हां माना कि आपको इस बिजनेस को शुरू करने में शुरू में ज्यादा पैसे लग सकते हैं लेकिन जब यह बिजनेस चलने लगेंगे तो आपको बहुत ही पैसे बनेंगे बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में हमें यह बिज़नस काफी पसंद है अगर आपको पसंद है तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करें।

शुरुआत में आपको इस बिजनेस को करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है आपके पास जितने पैसे हैं या फिर नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं और उसके बाद आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इस बिजनेस में हम कमाई की बात करें तो आपको लाखों रुपए से ज्यादा महीने में होंगे और इस बिजनेस को शुरू आपको वहां करना है जहां पर मार्केट हो क्योंकि मार्केट में ही दुकान अच्छा चलता है।

4. किराना स्टोर का बिजनेस करें.

हर घर में खाने पीने का सामान रोज खपत होता है और ऐसे ही कुछ village में भी आए वहां भी सामान खपत होते हैं और कभी-कभी village में सामान ना मिलने के कारण वहां के लोग सामान खरीदने शहर जाते हैं. रोज खपत होने वाले सामान अक्सर village में नहीं मिल पाते हैं. और ऐसे मैं अगर आपके village में कोई किराना स्टोर नहीं है तो आपको जरूर किराना स्टोर खोलना चाहिए.

मैं आपको कुछ आईडिया दे देता हूं कि क्या रहना चाहिए किराना स्टोर में तो मैंने नीचे लिस्टिंग किया है सामान का।

तो मैंने यह ऊपर बताए हैं जो कि अक्सर किराना स्टोर मैं हमेशा मौजूद रहा करता है. और जब भी आप अपने गांव में दुकान दे तो अगर पहले से किराना स्टोर मौजूद है तो आप उस से बेहतर किराना स्टोर खोलने की कोशिश करें यह ऊपर बताए गए सामान को आप अपने किराना स्टोर में डालकर काफी ज्यादा ग्राहक को जोड़ सकते हैं.

जरूरी नहीं कि मैंने जितना सामान बताया वह एक ही बार में दुकान में भरना है. आपके पास जितने पैसे हैं उतने ही पैसे से आपको, रोज खपत होने वाले सामान को खरीद लेना है और उसे बेचना है. जैसे-जैसे आपके पास पैसे आते हैं वैसे वैसे सामान दुकान में बढ़ते जाएं.

5. सब्जी बेचने का बिजनेस करें.

ज्यादातर जमीन गांव में ही हुआ करते हैं शहर के मुकाबले. ऐसा नहीं है कि हर आदमी के पास जमीन रहता है सब्जी उगाने के लिए. ऐसे लोग सामान खरीदने के लिए बाजार जाते हैं या आसपास के चौक पर जाते हैं. अगर आप ऐसे लोगों के बीच सब्जी बेचते हो तो आपको कितना फायदा होगा ?. यह आप सोच सकते हैं.

तो अगर आप घर पर रहकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सब्जी और फल का बिजनेस जरूर करना चाहिए. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होना बहुत जरूरी है जहां आप सब्जी को होगा सको। आप किसी बड़े किसान का खेत ले सकते हैं भाड़े पर. अगर यह तरीका अच्छा नहीं है तो आप डायरेक्ट किसान से सब्जी कम भाव में खरीदकर दो चार टाका ज्यादा कर के लोगों के पास बेच सकते हैं इसमें भी बात ज्यादा इनकम आपको हो सकता है इस काम में आप रोज पैसे कमा सकते हो.

अगर आप किसी किसान से सब्जी खरीद कर फिर बेचना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 500 से 1500 तक के रुपए होने चाहिए. जब आप किसी किसान से सब्जी खरीद देंगे तो उसी समय आपको पैसा देना पड़ेगा. अगर जिस किसान से आप सब्जी खरीद रहे हैं उस किसान से ज्यादा पहचान है तो आप उसे बाद में भी पैसे दे सकते हैं. ऐसे में आप इस बिजनेस को 500 रुपए में शुरू कर सकते हैं.

अगर अपने इलाके में रहकर बिजनेस करने की नजरिए से देखा जाए तो यह बिजनेस अच्छा है. नया बिजनेस तो नहीं है।

नया बिजनेस कौन सा करें वीडियो.

ये भी पढ़ें:-

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों मैं आप लोगों से यही उम्मीद करेंगे कि हमारा यह पोस्ट नया बिजनेस कौन सा करें आपको पसंद आया होगा और इस पोस्ट kon sa business kare को पढ़ने के बाद आपने बहुत से बिजनेस के बारे में जान गए होंगे अगर आपको इस पोस्ट के जरिए थोड़ी सी भी मदद मिली हो तो इसे शेयर करें।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाए नया बिजनेस के बारे में और आपका कोई भी सवाल या फिर आपका विचार हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!