नमस्कार दोस्तों, में अभिषेक आपका स्वागत करता हूं cloud hindi पर. आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं blogging kya hai , blogging kaise kare. अगर यही blogging kya hai in hindi, blogging ki jankari hindi me आप जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल ठीक जगह आएं हैं. यहां में ब्लॉगिंग के प्रकार और ब्लॉगिंग कैसे की जाती है और blog से 1 लाख कैैसे कमाते हैं इन सभी बारे में सटीक जानकारी देने वाला हूं।

दोस्तों आज के जमाने में इंटरनेट हर नौजवान इस्तेमाल करता है इनमें से बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन काम करते हैं. बहुत से लोग अपने विचार को साझा करके बहुत अच्छी इनकम कर लेते हैं. विचार आप इंटरनेट पर दो तरह से साझा कर सकते हैं. पहला, आप वीडियो के माध्यम से, दूसरा लिख के इंटरनेट पर पोस्ट करके। तो आज के इस blogging kya hai में आपको यही दूसरा तरीका बताने वाला हूं. इस तरीके को blogging कहते हैं।

पुरी दुनिया में न जाने कितने लोग होंगे जो हर रोज अपनी problem को google की मदद से सुलझा लेते हैं. ये problem का समाधान गुगल के पास नहीं होता, आपने भी देखा होगा जब भी आप कोई विषय को गुगल में सर्च करते हो तो बहुत से लिंक आ जाते हैं ये वो लिंक है. जिसपर हम जैसे blogger पोस्ट बनाते हैं और फिर उसे गुगल सर्च में लाता है।

दोस्तों blogging को अपनी भाषा में कहें तो, blog के जरिए आप इंटरनेट पर अपना विचार के साथ जानकारी दें सकते हैं. blogging के जरिए ऐसे बहुत से लोग हैं हमारे भारत में जो blogging करके खुद के बल पर अपनी पहचान बनाएं हुए हैं इसकी वजह से blogging शब्द काफी पापुलर है.

blogging को बहुत से हमारे जो blogger भाई है, वो लोग career के रूप में लें लिया है और ये काफी अच्छा है. क्योंकि ब्लॉगिंग मैं आपका कोई boss नहीं होता आप उसमें खुद का boss होते हो और इसमें अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हो. इसलिए आज के हमारे इस पोस्ट blogging kya hai, blogging ke bare me jankari, इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हुं।

इस आर्टिकल में जो हम बात करने वाले हैं वो विषय सूची नीचे है।

ब्लागिंग क्या है – blog kya hai.blogging kya hai

दोस्तों सबसे पहले हम बात कर लेते हैं blog kya hai in hindi, blog ka matlab

Blog एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से कोई भी आदमी जो blogging के बारे में जानता हों, वह अपने ज्ञान को internet के जरिए लोगों तक पहुंचा सकता है. Blog पर article डालने के साथ-साथ रोज upstate करना होता है. Blog post को चलता फिरता भाषा में लिखा जाता है यानी की जिस भाषा को लोग समझ सके उस भाषा में एक ब्लॉग पोस्ट को लिखा जाता है. Blog के जरिए भीड़ इकट्ठा किया जाता है और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की जाती है.

इंटरनेट पर किसी भी कंपनी या फिर कोई product की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए एक Blog का सहारा लिया जाता है. Blog के जरिए लोगों को सही जानकारी प्रदान की जाती है। अभी आपने जाना blog kya hai अब जानते हैं blogging kya hai.

Blogging क्या है

Blog चलाने वाले व्यक्ति को हर रोज Blog को अपडेट करना होता है इसके साथ-साथ उसे Blogging से जुड़ी हर खबर से अपडेट रहना होता है. Blog को चलाने के लिए उसमें रोज आर्टिकल लिखा जाता है एवं उसका SEO करके उसे google पर डालना होता है तथा गूगल के अलावा अन्य social media platform पर publish करना होता है.

Blog पढ़ने वाले आदमी को क्या पसंद है क्या नहीं पसंद है उन सभी चीजों को देखना होता है एवं ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाना है, Blog में क्या problem चल रही है उसे ठीक करना एक blogger का काम होता है

तो आप जान गए blogging ka matlab एवं blogging kya hai और blog kya hai.

blogger कौन है.

तो चलिए जानते हैं blogger ka matlab

blogger वह है जिसको Blog के बारे में पूरी जानकारी है उसे कैसे मेनटेन रखना है वह सब जानकारी है, तो वह एक blogger है।

एक blog चलाना कोई बच्चों का खेल नहीं है. blog से जुड़े हर पहलू पर नजर रखना होता है. इसलिए जिसके पास समय और blog के बारे में जानकारी है वही अच्छे से blog चला सकता है।

अभी आप जिस blog पर हैं इस ब्लॉग को मेंटेन में करता हूं तो इसका मतलब मैं भी एक ब्लॉगर हूं।

ऊपर कुछ लाइनें को पढ़कर आपको पता चल गया होगा blogging kise kahate hain. blogging kya hai in hindi

Blogging के प्रकार.ब्लागिंग क्या है - blog kya hai.

Blogging के दो प्रकार होते हैं.

दोस्तों ब्लॉगिंग के बहुत से प्रकार होते हैं लेकिन मैं आपको नीचे 3 प्रकार बताता हूं

1. Event blogging.

ऐसे ब्लॉग त्यौहार आने पर ही ज्यादा चलते हैं चलिए नीचे स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।

  •  Event blogging बस कुछ दिनों के लिए ही चलते हैं.
  •  इस तरह के ब्लॉग पर लेख कम डालना होता है और इस ब्लॉग में ज्यादा समय नहीं देना पड़ता है. ऐसे blog की सामग्री लोगों तक पहुंचाना होता है.
  •  Event blogging करके कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.
  •  इस तरह के blog पर ठीक से काम नहीं करने पर कोई फायदा नहीं होता है.
  •  इस प्रकार के blog को चलाने के लिए आपके पास जानकारी होना जरूरी है तभी आप ऐसे blog को handle कर सकते हैं.
  •  Event blogging, basically festival आने पर बहुत ज्यादा चलता है.
  •  इस तरह के blog पर लाखों के तादाद में लोग जमा होते हैं.

दोस्तों ऐसे बहुत से त्यौहार है जिसके आने से पहले लोग Event blogging शुरू कर देते हैं. ऐसे ब्लॉग को त्यौहार आने से एक दो महीने पहले ही शुरू करने से इसकी सामग्री लोगों तक पहुंचती है. आपको शायद पता नहीं होगा, जब IPL cricket का सीजन आता है तो ये cricket 1-2 महीने तक चलती है ऐसे में लोग cricket से related blog बनाकर महीने में 10 से 15 लाख कमा लेते हैं।

ये भी पढ़ें:-

14 गावों में पैसे कमाने के तरीके [50000 हज़ार ] गावों में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस से कमाओ पैसे

2. Permanent blogging.

जैसे नाम से ही पता चलता है, Permanent blogging. इस तरह के blogging लंबे समय तक चलने के लिए बनाया जाता है. चलिए pointwise समझते हैं।

  •  इस तरह के ब्लॉग में कड़ी मेहनत करनी होती है और इसमें आर्टिकल लंबे-लंबे डालने होते हैं।
  •  ऐसे ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके पास धैर्य होना जरूरी होता है।
  •  इस प्रकार के ब्लॉग एक बार गुगल में आ जाने के बाद कोई समस्या नहीं रहती है।
  •  Permanent blogging तो आप कैरियर के रूप में भी चुन सकते हैं. ऐसे ब्लॉग से जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं।
  •  Permanent blogging ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए ही शुरु करते हैं।

अभी आप जिस ब्लॉग पर यहां आर्टिकल blog kya hai, blogging kya hai पढ़ रहे हैं यह ब्लॉग Permanent blog हैं. ऐसे ब्लॉग को चाहे तो जिंदगी भर चला सकते हैं और इन से पैसे कमा सकते हैं। ब्लागिंग क्या है?

3. Professional blogging.

Professional blogging उसे कहते हैं, जिससे घर का पूरा खर्चा निकल जाएं एवं शान से जिंदगी चल पाए. Professional blogging करने वाले आदमी को घर चलाने से कई गुना पैसा आ जाता है. इस तरह के blogging को bloggers एक business की तरह करते हैं एवं इस फील्ड में सही से काम लगातार करने पर 2 से ₹300000 महीने आराम से आ जाते हैं.

blog se paise kaise aata hai.Blogging kaise kare

अब आपके मन में आया होगा bloggers महीने के 1 लाख से ज्यादा पैसे कैसे कमाते हैं ?. इतने अमाउंट को पढ़कर कोई भी चौक सकता है. तो अब बताता हूं, आप जब गुगल पर किसी भी जानकारी को जानना चाहते हैं तो आपको किसी ब्लॉग पर जाना होता है. ब्लाग पर जाने के बाद बहुत से प्रकार के फोटो एवं टेक्ट दिखाई देते हैं उसी के बीच ads लगा हुआ होता है. जिसपर युजर द्वारा क्लिक किए जाने पर blog चलने वाले व्यक्ति को पैसा बनता है।

bloggers, blogging के जरिए बहुत से तरीके से पैसे कमाते हैं तो चलिए आपको मैं नीचे लिस्ट में दिखाता हूं उसके बाद हम जानेंगे उन तरीकों से कैसे blog se paise कमाते हैं।

  1.  Advertising.
  2.  Affiliate marketing.
  3.  Online course.
  4.  E-book.
  5.  Sponsored post.

1. Advertising.

ये सबसे अच्छा और पॉपुलर तरीका blog se paise कमाने के लिए. इंटरनेट पर बहुत से ads network है लेकिन ज्यादातर नए लोग जो ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और उनसे पैसे कमाना चाहते हैं तो वह google adsense को चुनाव करते हैं. google adsense का अप्रूवल आप तभी ले सकते हैं जब आपका कांटेट google adsense पालिसी का पालन करता हों.

कुछ ads network है जिनका नाम मैं नीचे बता रहा हूं

  •  google adsense
  •  Media.net
  •  Ad momb

यह तीनों प्रकार के ads network के जरिए ब्लॉगर महीने में लाखों कमाते हैं.

ये भी पढ़ें:- 

Google se paise kaise kamaye [ 2 लाख ] घर बैठे पैसे कमाएं – हिंदी।

2. Affiliate marketing.

Affiliate marketing के बारे में आपने तो जरूर सुना होगा अगर नहीं सुना है तो मैं आपको छोटे शब्दों में बताता हूं. एफिलिएट मार्केटिंग में दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है यानी कि दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा बेचना होता है जिसके बदले शॉपिंग कंपनी या शॉपिंग वेबसाइट प्रोडक्ट को sell करने वाले आदमी को ऑनलाइन भुगतान करता है.

ऐसे ही, जो आदमी blogging कर रहा है और उसके ब्लाग पर अच्छा खासा ट्रेफिक आ रहा है तो उससे पैसे कमाने के बहुत से रास्ते खुल जाते हैं इसी में एफिलिएट मार्केटिंग आ जाता है. जिसका ब्लॉग जो catagory पर बना है वो उसी catagory से related product को promote करते हैं.

अभी आप मेरे ब्लॉग को देख सकते हैं इसमें बहुत से catagory मोजूद है. इनमें से एक catagory को चुन लेते हैं और समझते हैं कैसे blog से affiliate marketing करके पैसे कैसे कमाएं जातें हैं.

Blogging catagory मेरा blog में है तो जाहिर सी बात है इसमें हम blogging से related पोस्ट लिखता हूं. पोस्ट लिखते समय जहां हमें लगता है कि product sell हो सकता है तो मैं वहां hosting को प्रमोट करता हूं.

Blogging में सबसे ज्यादा sell होने वाली चीज होस्टिंग हैं. तो इसी प्रकार से blogger paise kmate है।

3. Online course.

blogger ऑनलाइन कोर्स को बेचकर भी अच्छा पैसा जनरेट कर लेते हैं. ऐसे बहुत से वेबसाइट हैं जो कि Online course को बेचने के बदले कुछ commission देते हैं.

जैसे मान लीजिए किसी blog में education से related post किए जाते हैं या फिर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इससे जुड़े पोस्ट डालते हैं तो उसमें जहां कोर्स का जरूरी है वहां पर blogger लोग किसी भी अच्छे Online course को अपने affiliate link के द्वारा बढ़ावा देते हैं.

उसके affiliate link से जितने ज्यादा आदमी उस product को या course को खरीदेगा तो उतना ज्यादा ही blogger को पैसा मिलेगा क्योंकि वह अपने affiliate link से product को promote कर रहा है. अगर आपने blog शुरू किया है या शुरू करने जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि मैं ऑनलाइन Online course सेल कर के पैसे कमाऊं, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं कि कौन-कौन से वह ऑनलाइन Online course सेल करने वाली वेबसाइट है जहां से मैं अच्छा खासा पैसा कमा सकता हूं आप मुझे इंस्टाग्राम पर मैसेज कर सकते हैं।

4. E-book.

इस तरीके से बहुत ही कम लोग पैसे कमाते हैं लेकिन इसमें भी बहुत ज्यादा पैसा होता है क्योंकि आजकल लोग ज्यादातर E-book पढ़ने का शौक रखते हैं और वह हमेशा एक अच्छा E-book खोजने के प्रयास में रहता हैं ऐसे में अगर कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर 4. E-book. को सेल करता है तो उसमें भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकता है.

ये भी पढ़ें:-

Instagram se paise kaise kamaye [ 3 लाख ] 5 तरीके हिंदी में जानें।

5. Sponsored post.

यह तरीका बहुत ही अच्छा है blogger लोग Sponsored post से अच्छा पैसा कमा लेते हैं. Advertising से ज्यादा पैसा है Sponsored post में. मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूं कि कैसे ब्लॉग पर Sponsored post पोस्ट आता है और ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं.

अभी आप हमारे ब्लॉग पर यह पोस्ट blogging kaise kare पढ़ रहे हैं और यह पोस्ट गूगल के पहले नंबर या दूसरे नंबर पर है और कोई hosting company जोकि मार्केट में अभी नया है और वह चाहता है कि मैं अपने hosting service को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाऊं तो ऐसे में वो किसी ब्लॉग वेबसाइट को चुनता है.

वो ऐसे ब्लॉक को चुनता है जो कि गूगल के पहले नंबर पर हो और उस पर ज्यादा संख्या में user आते हैं और time बिताते हैं तो ऐसे ब्लॉक को traget करते हैं अब वह जिस blog से promote करने के लिए चाहता है तो उस blogger blog के मालिक से contact करेगा और उससे बात करेगा क्या charge लोगे आप हमारे एक पोस्ट करने का, एक Sponsored post पोस्ट करने का change $50 या $500 से भी ज्यादा होता है.तो इसी तरीके से Sponsored post से पैसे कमाते हैं.

ब्लागिंग शुरू कैसे करें.

ब्लागिंग क्या है, जानने के बाद चलिए जानते हैं ब्लागिंग शुरू कैसे करें. हालांकि मैं इस टॉपिक पर ब्लॉगिंग कैसे करें पर अलग से एक पोस्ट लिखने वाला हूं लेकिन अभी मैं मोटा मोटी बता देता हूं Blogging kaise kare के बारे में।

Domain and hosting

चलिए blogging शुरू करने के लिए क्या जरूरी है ? जानते हैं.

दोस्तों ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक Domain और एक hosting होना चाहिए डोमेन एक blog का नाम होता है जैसे अभी हमारे blog पर ये पोस्ट ब्लागिंग शुरू कैसे करें पढ़ रहे हैं तो इस ब्लॉग का डोमेन नेम cloudhindi.com हैं और डोमेन का नाम cloudhindi है.

इसी प्रकार ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए एक डोमेन की जरूरत पड़ती है और उसके साथ-साथ एक hosting की जरूरत होती है.

Hosting क्या है.

Hosting ब्लॉग को होस्ट करने का platform होता है और इसके बिना कोई भी blog नहीं बन सकता है. Hosting मैं आपके ब्लॉक का जानकारी सेव होते रहता है यानी कि आप जो भी काम अपने ब्लॉग पर करेंगे वह सारा डाटा होस्टिंग में जाकर सेव होते जाएगा. इसलिए ब्लॉग को बनाने के लिए एक डोमेन नेम का होना जरूरी है और डोमेन नेम में डाटा जोड़ने के लिए होस्टिंग की जरूरत होती है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि मैं कौन से company के hosting का इस्तेमाल करता हूं तो बता दूं मैं hostinger का hosting इस्तेमाल कर रहा हूं जो कि काफी अच्छा performance दे रहा है आप चाहें तो इसे खरीद सकते हैं।

Free me blogging kaise kare.Blogging kya hai, blog kya hai

दोस्तों मैं इस पोस्ट में सिर्फ बताना चाहता हूं blogging kya hai, Blog kya hai है इसलिए हम इस पोस्ट में आपको अच्छे से blog बनाने का तरीका तो नहीं बता सकता लेकिन मोटा मोटी बता देता हूं जिससे आप एक साधारण ब्लॉग बना सकते हैं दूसरा पोस्ट मैं लिखूंगा जिसमे मैं बताऊंगा blogging kaise kare.

1. Blogger.com

इस प्लेटफार्म की मदद से Free blogging शुरू कर सकते हैं. Blogger मैं फ्री ब्लॉग बनाकर लोग लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं खास बात यह है कि या google का product है यानी कि इसमें आपको एक भी पैसा नहीं लगाना है.

लेकिन आप blogging website बनाकर उसमें नाम भी कमाना चाहते हैं तो आपको एक domain name जोड़ना पड़ेगा क्योंकि blogger.com आपको blogspot.com वाला फ्री domain नेम देता है जो कि उतना अच्छा नहीं होता है. इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग में नाम कमाना चाहते हो तो आपको एक अच्छा सा domain name लेकर blogger से connect करना पड़ेगा।

2. WordPress.com

WordPress, यह platform ब्लॉगिंग की दुनिया में सबसे popular platform है. क्योंकि यह blogging करने के लिए बहुत से tools एवं features प्रदान करते हैं जिसकी मदद से ब्लॉगिंग करना आसान हो जाता है.

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि हम WordPress पर free website बना कर पैसे कमा सकते हैं?. तो मेरा जवाब है नहीं क्योंकि WordPress इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे invest करने पड़ेंगे।

WordPress पर ब्लॉग बनाने से आपके पास पैसा कमाने के बहुत से रास्ते खुल जाएंगे एवं इसका इस्तेमाल blogging journey को आसान बना देगा हैं। जल्द ही इस topic पर हम एक पोस्ट लिखने वाले हैं।

3. Tumblr.com

यह ज्यादा popular तो नहीं है लेकिन आप यहां free blog बनाकर blogging कर सकते हो. लेकिन अगर आपका मन है कि इसी platform पर एक ब्लॉग बनाया जाए तो आप ब्लॉक बनाकर इस पर काम कर सकते हो.

4. Weekly.com

इस platform पर भी free blog बनाया जा सकता है इस प्लेटफार्म पर भी आपको बहुत से features देखने को मिल जाएगी जिससे आप अच्छी तरह से blogging कर सकते हों.

5. Medium.com

इस प्लेटफार्म पर आप अपना अकाउंट बना कर एक ब्लॉक बनाकर पोस्ट पब्लिश करके अच्छा पैसा कमा सकते हो. इस प्लेटफार्म पर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

Blogging Kaise kare.

ब्लागिंग क्या है जानने के बाद हम ब्लॉगिंग कैसे करें से रिलेटेड नीचे एक यूट्यूब वीडियो है नीचे वीडियो Satish kushvaha का है जिसका मैं फैन हू. इसी की बदौलत से आज मैं ब्लॉगिंग सीखा हूं.

Video credit:- Satish k video.

Professional blogging kya hai.

दोस्तों ऊपर हमने blogging से जुड़े महत्वपूर्ण पहलू के बारे में जाना. अब हम जानते हैं Professional blogging क्या है. दोस्तों Professional blogger कोई भी काम को करने से पहले एक बढ़िया plan बनाते हैं उसके बाद plan बनाएं हुएं topic पर अच्छे से काम करते हैं. Professional blogger का काम करने का तरीका हीं अलग होता है।

दोस्तों हमारे जैसे normal blogger से Professional blogger बिल्कुल अलग होते हैं. बहुत से लोगों को लिखने का शौक बहुत होता है वह लिखते भी हैं लेकिन वह पैसे नहीं कमा पाते हैं तो ऐसे में वह लोग अपना एक ब्लॉग बनाकर उस पर अगर आर्टिकल लिखे तो महीने में अच्छा इनकम कर सकता है।

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि मैं आज ब्लॉगिंग पर काम करना शुरू कर दिया आर्टिकल लिखना शुरू कर दिया और दूसरे दिन के बाद ही पैसा आना शुरू हो जाएगा… तो ऐसा नहीं है. blogging से पैसे कमाने में समय लगता है. blogging में समय और मेहनत और तेज दिमाग की जरूरत होती है।

आप लोग you tube video में कभी कभार देखा होगा कि लोग job छोड़कर blogging करते हैं. आपने सोचा क्यों ? क्योंकि उसे job से ज्यादा पैसा blogging से मिलता है और पैसे के साथ-साथ आराम भी मिलता है जो सबसे बड़ी बात है।

जब हम दूसरी कंपनी में जाके job करते हैं तो हमारे ऊपर boss रहता है और boss जैसा कहता है वैसा करना पड़ता है लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है क्योंकि आप इसमें खुद ही boss हो. आपका जब मन करे काम करने का चाहे जहां भी बैठ कर काम करना चाहता अपने मन से कर सकते हैं. मेरी माने तो आज के इस digital जमाने में ब्लॉगिंग जैसा कोई और जाब नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़ें:-

facebook se paise kaise kamaye [ 50000 हजार ] 5 फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके। हिंदी में पढ़ें

Professional blogger kaise bane.

  1. ऊपर हमने Professional blogger के बारे में जिक्र किया अब जानते हैं कि कैसे आप भी Professional blogger बन सकते हैं इसे मैंने नीचे बताया है Professional blogger kaise bane

1. Unique content करें.

दोस्तों Professional blogger का एक खास बात जानते हैं वो हमेशा Unique content बनाते हैं यानी कि दुसरो से बिल्कुल अलग. कोई भी आदमी जो blogging कर रहा है उसे Unique content जरूर बनाना चाहिए वैसे तो मैं कोई Professional blogger तो नहीं, लेकिन आप लोगों के लिए इंटरनेट से जानकारी लेकर बता रहा हूं।

बहुत से ब्लॉग को अपने देखा होगा कि वो लोग same to same post लिखते हैं ऐसे पोस्ट को युजर पढ़ना पसंद नहीं करते हैं. और जब यूज़र ही नहीं पढ़ेंगे तो आपका earning क्या होगा इसलिए दूसरों से हमेशा अलग पोस्ट लिखें तभी जाकर blog से पैसे भी कमा सकते हो.

2. Blogging पर विश्वास रखें.

बहुत से लोग ब्लॉगिंग इसलिए करते हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं लेकिन इनमें से अगर आप है जो चाहते हैं जल्दी से जल्दी पैसे कमाने के बारे में. तो आप एक successful blogger नहीं बन सकते हो. क्योंकि एक Professional blogger हमेशा कड़ी मेहनत करते हैं।

Professional blogger बनने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर धैर्य से काम करना होगा. जब आप एक एक काम को अच्छे तरह से करना शुरू कर देंगे तो धीरे-धीरे आप अपने से ही आगे बढ़ते जाओगे. इसलिए एक Professional blogger बनने के लिए आपको हमेशा Unique content बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

3. अन्य blogs पढ़ें.

दूसरे लोगों का blog जरूर पढ़ें इससे आपको किसी भी topic पर ब्लॉग पोस्ट लिखने में काफी मदद मिलेगी और आप यह भी देख सकते हो कि आपका जो competitor है उसने किस प्रकार से पोस्ट लिखा है और वह किस प्रकार से उस पोस्ट को rank कराया है क्या क्या चीजें उस पोस्ट में डालने की वजह से पोस्ट गूगल में आ रहा है इन सब चीजों को आप दूसरों के blog को पढ़कर जान सकते हैं।

दूसरों के blog को पढ़ने का आपको एक और फायदा हो सकता है कि आप जो चीज नहीं जानते उन चीजों के बारे में आपको अच्छी जानकारी मिल जाएगी साथ ही साथ अगर आप उसी टॉपिक पर पोस्ट लिखने जा रहे हैं जिस टॉपिक पर दूसरे ब्लॉगर ने लिखा है तो आपको बहुत से ऐसे महत्वपूर्ण पॉइंट देखने को मिल जाएंगे जिससे आप अपने ब्लॉक को competitor जैसा गूगल में रैंक करा सकते हो

4. Copy-paste न करें.

अगर आप अपने blogging filed में Copy paste कर रहे हो पोस्ट को, तो आप अपना समय गवा रहे हैं क्योंकि गूगल उसी पोस्ट को rank करता है जो अपने से लिखा गया हो यानी कि बिल्कुल unique content हो. आपने जिस टॉपिक पर blog बनाया है उस पर पहले से भी बहुत सारे blog बने हुए हैं और जब भी आप पोस्ट लिखते हैं तो कोशिश करें कि दूसरों के जैसा पोस्ट ना लिखे हैं बिल्कुल यूनिक पोस्ट लिखें जिससे गूगल आपके पोस्ट को जल्दी 1st पर rank कराएगा।

जब मैंने ब्लॉगिंग सीखना शुरू किया था तब मैं दूसरों के blog को copy paste करता था यानी कि दूसरों के पोस्ट को पूरा ऊपर से लेकर नीचे तक copy करके अपने ब्लॉग पोस्ट में paste कर देता था. जिसके कारण मेरा एक भी पोस्ट रैंक नहीं हुआ और एक भी ऑडियंस मेरे ब्लॉग पर नहीं आया तो आप ऐसा गलती बिल्कुल ना करें अगर आप अपने से पोस्ट लिखते हैं तो आप अपने ब्लॉग से 3 से 4 महीने के अंदर पैसा कमाना शुरू कर दोगे। Blogging kya hai, Blog kya hai.

5. Blog में एक ही विषय पर रहें.

आजकल blogging field में competition high level का हो गया है. ऐसे में अगर आप एक ही टॉपिक पर ब्लॉक बनाकर उस पर अच्छे से काम करते हो तो आपको जल्दी से जल्दी सक्सेस मिल सकता है और वही अगर आप टॉपिक चेंज करते रहते हो तो आप के बने हुए ऑडियंस भी धीरे-धीरे आपके ब्लॉग को पढ़ना बंद कर देंगे और इससे गूगल रैंकिंग में आपकी वेबसाइट पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा।

Blog kaise banaye.

ऊपर की जानकारियों ब्लागिंग क्या है को जानने के बाद आप फिलहाल जान लीजिए एक ब्लॉग कैसे बनाएं. हालांकि इस पर में अलग से पोस्ट लाने वाला हूं blogging kaise kare.

Video credit:- Satish k video.

तो चलिए नीचे जानते हैं ब्लॉगिंग करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

ब्लॉगिंग करने के फायदे.

  1.  ब्लॉगिंग करने से आप अपने विचार को दूसरों लोगों के साथ साझा करके धन कमा सकते हो. अगर आपके विचार लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं तो इसमें नाम भी खूब कमा सकते हो.
  2.  Blogging करने से आपको इस digital जमाने में digital चीजों के बारे में अच्छी knowledge मिलेंगे इसके साथ-साथ ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ नई नई जानकारियां भी आपको जानने को मिलेंगे.
  3.  ब्लॉगिंग के जरिए आप गूगल ही नहीं आप अलग-अलग social media platforms पर भी अपना नाम कमा सकते हो. बस आप अपने जानकारी को लोगों तक ठीक से पहुंचा है यह तभी संभव हो सकता है.
  4.  Blogging करने से आप अपने इंडिया में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों के लोगों से भी जोड़ सकते हैं.

चलते चलते ये पोस्ट जरूर पढें:-

insurance agent kaise bane – लाखों में कमाएं।

Trading kya hai – Trading kaise kare, पूरी जानकारी हिंदी में।

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

Calculation:- blogging kya hai in hindi.

हमें पूरा विश्वास है कि आपको blogging kya hai, blog kya hai वाले पोस्ट से काफी जानकारी जानने को मिले होंगे. जब से मैंने यह साइट बनाया है तब से मेरी पूरी कोशिश रहती है कि मेरे ब्लॉग पर आने वाले हर ऑडियंस को उचित जानकारी मिले. किसी भी विषय के बारे में जानकारी मिल जाने के बाद वह काम बहुत ही आसान हो जाता है और समय कभी बचत बहुत होता है।

इसलिए हमारा यह पोस्ट ब्लागिंग क्या है, ब्लॉग क्या है पसंद आई हो तो हमें कमेंट करके अपनी राय बताएं एवं इस पोस्ट को सोशल मीडिया एवं अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि वह भी जान पाए ब्लॉगिंग क्या है और blog kya hai in hindi.

, धन्यवाद ‌।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

1 Comment

Hindu YOJANA · November 8, 2021 at 1:30 pm

Dear sir
Hello and Thanks for this article.
I am a complete newbie for blogging, and your article literally helped me a lot. I just have one query, if you (Harsh) or anyone else can answer and help me.

Can we run more than one websites (with different domain names), under a single web hosting?

Thanks once again for the article!

Regards
Kumar abhishek

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: