आप लोगों को मेरा नमस्कार. आज आप जानेंगे महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए. इस आर्टिकल में आपको 10 ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बताए गए हैं और 4 ऑफलाइन महिलाएं घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बताए गए हैं जिन्हें अगर आप पढ़ते हो और वह काम करते हो तो आप जरूर महीने के ₹40000 से ज्यादा कमा सकते हो.

दोस्तों हमारा भारत अब आत्मनिर्भर हो गया है और अब हमें भी आत्मनिर्भर होना जरूरी है चाहे महिला हो या पुरुष सभी को आत्मनिर्भर होना जरूरी है. बहुत से महिला या औरत चाहती हैं कि वह अपने खाली टाइम का उपयोग कर कुछ पैसे कमाने के बारे में।

ज्यादातर महिलाएं या लड़कियां 10:00 बजे के बाद वह फ्री हो जाती है अगर आप भी 10:00 बजे के बाद फ्री हो जाते हैं सभी काम को निपटा कर तो आप चाहते होंगे कि क्यों ना कोई छोटा बिजनेस करें घर में ही रह कर और उनसे थोड़े बहुत पैसे कमाए।

इसलिए मैंने यह पोस्ट महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021, बहुत ही सोच समझ कर लिखा है ताकि कोई भी पढ़ी-लिखी महिला घर बैठे किसी भी काम को करके महीने के 30 से 40 रुपए कमा सके. तो चलिए जानते हैं वह कौन कौन से काम है जिससे महिलाएं घर बैठे करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Online: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए.महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए, अभी मैं नीचे आपको ऑफलाइन 10 तारीख के बताने वाला हूं जिसे अगर आप करोगे तो पक्का है आने वाले 1 साल में आप government job से ज्यादा पैसा कमा सकते हो.

हमारा यह पोस्ट महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 आपको रास्ता दिखाएगा लेकिन जिस काम को आप करना चाहते हैं उसके बारे में internet से जानकारी लेना आपका काम है.

यह जितने भी तरीके मैंने बताए हैं इसमें समय लगता है और इनमें से कुछ तारीको ढ़ंग से करना पड़ता है यानी मेहनत और दिमाग से। तो नीचे पढ़ते हैं महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

1. YouTube.

हमें लगता है कि आप लोगों के लिए या काम सबसे अच्छा हो सकता है इसमें सिर्फ आपको वीडियो बनानी है और यूट्यूब पर अपलोड करनी है. इस काम को अच्छी तरह से करने पर कोई भी महिला महीने का डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा कमा सकती है.

अब महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमा सकती है आपको बताते हैं. जैसे आप खाना बनाने में बहुत ही माहिर हैं और आप बहुत ही टेस्टी खाना बना लेते हैं जैसे उदाहरण के लिए मान लेते हैं आप नाश्ता बहुत बढ़िया बना लेते हो अगर उसके रेसिपी का वीडियो यूट्यूब पर बनाकर अपलोड करते हो और उस वीडियो को बहुत से लोग देखते हैं अगर उसको पसंद आता है तो वह अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में बताएंगे.

वीडियो बना लेने के बाद अब यू ट्यूब से पैसा कैसे आएगा तो बता दें यूट्यूब का कुछ शर्ते होता है जिस को पूरा करने के बाद कोई भी महिला या व्यक्ति यूट्यूब से लाखों रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं. क्या है नियम एवं शर्तें वहां बता देते हैं आपको।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर 1 हजार subscriber और 4000 hours watch time को पूरा करना होगा. उसके बाद चैनल मोनेटाइज होगा तब जाकर Google Adsense का ads आपके यूट्यूब चैनल पर दिखेगा अब जितने क्लिक आएंगे उतने आपके पैसे बनेंगे और यह पैसे आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हो।

इस प्रकार महिलाएं यूट्यूब पर रेसिपी के वीडियो डालकर महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

2. Blogging.

Blogging, यह तरीका अच्छा हो सकता है इससे महिलाएं घर बैठे पैसे आसानी से कमा सकतीं हैं. अगर इसके बारे में आप नहीं जानते हैं तो आपको थोड़ा बता देता हूं. अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो आपको एक डोमेन नेम लेना पड़ेगा. उसके बाद ब्लॉग बना कर उस पर पोस्ट लिखना होगा जब आपके पोस्ट अच्छे खासे लोग पढ़ते लगेंगे उसके बाद अपने ब्लॉग पर google adsense का ad लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते है.

अभी जो आप इस आर्टिकल महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए को पढ़ रहे हैं इसको आप एक ब्लॉग पर पड़ रहे हैं और मैं आपको बता रहा हूं तो मैं भी blogging करता हूं।

Blogging जब आप करोगे तो आप ब्लॉग पर किस प्रकार का पोस्ट डालोगे तो मैं आपको बता देता हूं उदाहरण से, अगर आपको एजुकेशन से रिलेटेड बहुत ही ज्यादा या रेसिपी आपको बहुत अच्छी आती है तो आप जो भी रेसिपी जानते हो उसका बनाने का तरीका शब्दों में लिखकर ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं जब धीरे-धीरे आपके पोस्ट को लोग पढ़ने लाएंगे तो आप ऐड लगा कर दिया और भी तरीके से ब्लॉग से बढ़िया पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप अभी से ही blogging करना चाहते हैं वो भी फ्री में तो नीचे मेंने बताया है कैसे आप फ्री वाला ब्लॉग बना सकते हो।

  1. सबसे पहले गुगल पर सर्च करें blogger .com
  2. अब इस साइट को ओपन करें. जिसके बाद लिखा होगा create a new blog उस पर किल्क करें.महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए
  3. अब title name पुछा जाएगा, जो आप अपने ब्लॉग का नाम रखना चाहते हो वो नाम enter करें एवं next पर click करें.महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए
  4. अगले पेज में आपको अपने ब्लॉग का लिंक नाम रखने को कहेगा वो नाम लिखें और फिर next पर click करें.महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए
  5. अब आपका ब्लॉग बन चुका है. अब कोई सा भी थीम, जिससे आपका ब्लॉक दिखने में अच्छा लगें। अब आपका ब्लॉग बन चुका है. इसमें पोस्ट डाल कर पैसे कमा सकते हो.

Blogging करके लोग महीने के लाखों रुपए से ज्यादा हम आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन अगर आप इसे करते हो तो आपको खुद पता चल जाएगा कि इससे आप कितना पैसा कमा सकते हो. हमें लगता है कि यह महिलाएं घर बैठे पैसे कमाने का तरीका में से सबसे अच्छा तरीका है.अगर आप नहीं जानते हैं blogging क्या है तो इस पर भी एक पोस्ट लिखा है उसे आप पढ़ सकते हैं

3. Instagram.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए, में से तीसरा तरीका है इंस्टाग्राम पर काम करके पैसे कमाने का तरीका. आप सोच रहे होंगे इंस्टाग्राम तो एक social networking sites है और इससे हम पैसे कैसे कमा सकते है. इंस्टाग्राम से पैसे कमाना काफी आसान है तो चलिए आप कैसे पैसे कमा सकते हैं आपको बताते हैं.

इंस्टाग्राम पर अगर आपके 20 से ज्यादा followers है तो उसमें आपको पैसे कमाने के बहुत से तरीके हो सकते हैं. इंस्टाग्राम पर sponsored post के जरिए पैसे कमाएं जातें हैं इनके अलावा लोग affiliate marketing इंस्टाग्राम पर करके 1 लाख रुपए से अधिक कमाते हैं.

अगर आप जानना चाहते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए तो मैंने इस पर भी एक पोस्ट लिखा है उसे आप पढ़ सकते हैं. मुझे लगता है महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए में से इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका आपके लिए अच्छा है।

4. Facebook.

वैसे तो फेसबुक भी सोशल नेटवर्किंग साइट है और इससे हम अपने रिश्तेदार और संबंधी से आसानी से जुड़ सकते हैं. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि लोग फेसबुक की मदद से महीने के 50000 हजार रुपए से ज्यादा कमा लेते हैं.

फेसबुक पर आप किसी भी विषय जिसमें आपको ज्यादा नॉलेज है, जिसमें ज्यादा ही रुचि है उसी प्रकार का एक फेसबुक पेज बनाकर आप उस पर एफिलिएट मार्केटिंग करके अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हो.

अगर आप affiliate marketing का नाम पहली बार सुना है तो मैं छोटे शब्दों में बता देता हूं affiliate marketing कैसे काम करता है. affiliate marketing में आप किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपने affiliate link से दुसरे लोगों को प्रोडक्ट खरीदवाकर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हो. affiliate marketing आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से ज्वाइन कर सकते हो.

आप फेसबुक पर affiliate marketing कैसे कर सकते हैं जैसे मान लीजिए कि आप ने फैशन से रिलेटेड फेसबुक पेज बनाया है और उसे काफी लोग उस पेज को फॉलो करते हैं. ऐसे में अगर आप फैशन से रिलेटेड प्रोडक्ट को अपने affiliate link से लोगों के साथ साझा करते हो और उसे लोग आपके affiliate link से खरीद लेते हैं तो उसका कमीशन आपको मिल जाएगा.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए तरीके में से या अच्छा तरीका हो सकता है इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और इस काम को part time कर सकते हो.

facebook se paise kaise kamaye [ 50000 हजार ] 5 फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके। हिंदी में पढ़ें

5. Whatsapp.

वैसे तो हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने सगे संबंधी से बात करने के लिए उपयोग करते हैं लेकिन अगर हम व्हाट्सएप को अपने बिजनेस के लिए उपयोग करें तो काफी ज्यादा मुनाफा होगा. affiliate marketing से आप कैसे पैसे कमा सकते हो तो मैंने अभी ऊपर ही बताया है.

इसमें भी आप किसी भी category के product को promote करके पैसे कमा सकते हो. इसके लिए आपको एफिलिएट वेबसाइट में जाकर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद जो प्रोडक्ट होंगे उसके लिंक को अपने ऑडियंस, यानी व्हाट्सएप की मदद से लोगों के साथ साझा करना है अगर लोगों को पसंद आता है प्रोडक्ट तो वह खरीद लेगा और उसके बदले आपको कमीशन मिल जाएगा।

6. Telegram.

टेलीग्राम यह भी व्हाट्सएप की तरह चैटिंग एप्लीकेशन है लेकिन अगर आपके पास आपके टेलीग्राम चैनल में बहुत ही ज्यादा मेंबर जुड़े हुए हैं तो आप टेलीग्राम से स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिए और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए इन दोनों तरीकों से महीने के ₹100000 से ज्यादा कमा सकते हो.

जितना मैंने अमाउंट बोला उतना अमाउंट कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप टेलीग्राम से ₹100000 महीने कमा सकते हो. महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में से सबसे आसान तरीका व्हाट्सएप टेलीग्राम से पैसे कमाने का तरीका है।

7. Affiliate marketing.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास ऑडियंस होना जरूरी है आपके पास जितना ज्यादा ऑडियंस रहेगा उतना ज्यादा मुनाफा कम आओगे. लोग अपनी एक मार्केटिंग में ₹100000 से ज्यादा के प्रोडक्ट को सेल करके एक दिन में 20 से 25000 का मुनाफा कमा लेते हैं वह इसलिए कि उसके पास ऑडियंस है.

आपको कुछ पॉपुलर एफिलिएट मार्केटिंग साइट का नाम बता देता हूं. वैसे अभी महिलाएं घर बैठे पैसे meesho app पर काम कर के भी पैसे कमा सकते हैं इसमें भी प्रोडक्ट को सेल करना होता है और जितना प्रोडक्ट सेल करोगे उतना पैसा बनते जाएगा चलिए मैं सबसे पॉपुलर शॉपिंग वेबसाइट का नाम बता देता हूं जहां आप अपना एफिलिएट अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट को सेल कर पैसे कमा सकते हैं।

1. Amazon.

2. Flipkart.

3. Sanpendal.

4. Meesho.

इन चारों शॉपिंग वेबसाइट मैं महिलाएं एफिलिएट अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं जिनके बाद उसका सवाल महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2020, नहीं आएगा।

8. Quora.

इसका नाम आपने अगर पहली बार सुना है तो आपको इसका मैं थोड़ा इंट्रोडक्शन दे देता हूं जिससे आपको पता चल जाएगा कि यह किस काम के लिए होता है. Quora यह एक सवाल जवाब का प्लेटफार्म है यहां कोई भी आदमी अपना सवाल पूछ सकता है और उचित जवाब पा सकता है और वही जरूरतमंदों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब ही आप दे सकते हैं.

महिलाएं पैसे कैसे कमा सकते हैं Quora से, जब इस एप्लीकेशन में लगातार एक्टिव रहोगे या रोज लगातार कुछ नया नया चीज सीखोगे और सीखने के साथ-साथ लोगों की मदद भी करोगे तो आपको कुछ दिनों बाद Quora अपना Quora partner program मैं जुड़ने के लिए आमंत्रण भेजेगा आप इस आमंत्रण को स्वीकार करके उसके बाद जो भी सवाल पूछोगे उतना पैसा आपको बनेगा.

जितना ज्यादा सवाल महत्वपूर्ण और उपयोगी होगा उतना ज्यादा आपको फायदा होगा. Quora से महिलाएं घर बैठे पैसे आसानी से कमा सकती है. महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए, इस पोस्ट में जितने भी तरीके हैं इसमें से या अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि इसमें आपको ज्ञान के साथ-साथ पैसे भी मिलते हैं।

9. Online deta entry.

महिलाएं घर बैठे पैसे डाटा एंट्री के जरिए कमा सकते हैं लेकिन डाटा एंट्री करने के लिए आपको कंप्यूटर चलाने का ज्ञान होना चाहिए. अभी के समय में कंपनियां लोगों से डाटा एंट्री का जाब करवाती है जिसके बदले काम करने वाले को अच्छे खासे पैसे दे देते हैं.

डाटा एंट्री आप जिस भी कंपनी के लिए करने जा रहे हैं वह कंपनी आपको कुछ डॉक्यूमेंट भेजेगा उसमें आपको कुछ अपने तरह से कुछ डाटा लिखना या भरना पड़ेगा.

अगर आपको कंप्यूटर चलाने की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप डाटा एंट्री का काम जरूर करें अगर आप डाटा एंट्री का काम ढूंढना चाहते हैं तो आपको google मैं जाकर टाइप करना है Data Entry Work From Job , इसके बाद आपके सामने बहुत सारी कंपनियां के लिस्ट आ जाएंगे आप किसी के लिए काम करके पैसे कमा सकते हो.

आपको ध्यान देना है इसमें से बहुत से fraud भी हो सकते हैं इसलिए थोड़ा ध्यान में रखकर काम शुरू करें.

10. Content writing.

अगर आपको आर्टिकल लिखना पसंद है तो आप Content writing का काम कर सकते हैं. Content writing में आपको इसी प्रकार का पोस्ट लिखना होगा जैसा आप अभी महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए वाला जो पोस्ट पढ़ रहे हैं इसी के तरह अलग-अलग टॉपिक पर पोस्ट लिखना है. ताकि आप जो भी बताएं लोगों को आसानी से उसके दिमाग में फिट हो जाए।

आपके दिमाग में आता होगा Content writing हम किसके लिए करेंगे. अभी मैंने ऊपर सबसे पहले नंबर में ब्लॉगिंग के बारे में बात किया था. वैसे अगर आप ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको बहुत से बातों को ध्यान में रखना होगा लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग नहीं करना चाहते हैं तो आप दूसरों के लिए Content writing करके दिन के ₹500 रोज कमा सकते हैं.

जैसे अभी आपने महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए गूगल पर सर्च किया और आपको उसमें से बहुत से वेबसाइट देखने को मिले होंगे आपको उनमें से चार पांच वेबसाइट के मालिक से कांटेक्ट करना है और उसको बोलना है कि मैं आपके लिए आर्टिकल लिखना चाहता हूं अगर वह मान जाता है तो आप महीने के 15 से ₹20000 कमा सकते हो.

ये भी पढ़ें:- 

Google se paise kaise kamaye [ 2 लाख ] घर बैठे पैसे कमाएं – हिंदी।

Offline: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2020.महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

अब बहुत से महिला है जो ऑनलाइन काम करके पैसे नहीं कमाना चाहते हैं बल्कि ऑफलाइन ही कुछ काम करके थोड़े बहुत पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए मैंने 4 तारीख के नीचे बताए हैं उनमें से वह किसी भी तरीके को करके महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

ऊपर अभी आप पढ़ रहे होंगे महिलाएं घर बैठे कैसे कमाए 2020, मैंने इसलिए लिखा है क्योंकि नीचे बताए गए तरीके 2020 में भी चलते थे और आज भी चलते हैं और चलते रहेंगे इसलिए मैंने हेडिंग में महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए 2020 लिखा है।

1. बच्चे को Tuition पढ़ाएं.

आजकल हर घर में शिक्षित और समझदार बहू होती है अगर आप उसमें से आप भी हैं तो बहुत ही अच्छी बात है. बहुत से महिलाएं 10:00 बजे के बाद फ्री हो जाती है और वह शाम 4:00 बजे तक फ्री ही रहती है इस बीच वह बच्चों को ट्यूशन पढाएं तो बहुत ही अच्छी बात होगी. छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने से आपका मन हमेशा fresh रहेगा और महीने के अच्छे पैसे आ सकते हैं यानी कि घर चलाने लायक पैसे आ सकते हैं.

आप छोटे बच्चों को अपने पड़ोस के घर से भी मंगा के पढ़ा सकते हो या आप अपने मोहल्ले के भी छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हो. अगर आप ज्यादा संख्या में बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आप पहले से जो बच्चों को पढ़ा रहे हैं उस बच्चों को बोले, आप के जितने भी दोस्त हैं उसे भी बोले यहां पढ़ने आने के लिए ऐसे करने से आपके ट्यूशन में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ जाएगी।

यह तरीका सबसे अच्छा लगा महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में से। बच्चों को पढ़ाने से हमारा ज्ञान बराबर रहता है और मूड फ्रेश रहता है।

2. बच्चों को computer सिखाएं.

जैसे-जैसे जमाना आगे बढ़ता जा रहा है यानी कि डिजिटल होते जा रहा है उतना ज्यादा कंप्यूटर सीखने का लोगों के ऊपर भूत सवार हो गया है. अगर आपको कंप्यूटर का अच्छा खासा जानकारी है तो आप बच्चों को कंप्यूटर सिखा कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

आप शुरू शुरू में दो-तीन कंप्यूटर से शुरुआत कर सकते हो जैसे जैसे आपके पास पैसे आने लग जाएंगे वैसे वैसे आप कंप्यूटर की संख्या को बढ़ा सकते हैं.

हमें लगता है महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए में से यह तरीका को नहीं आजमा एगी।

ये भी पढ़ें:-

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

14 गावों में पैसे कमाने के तरीके [50000 हज़ार ] गावों में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस से कमाओ पैसे

3. yoga classes चलाएं.

योगा करने से सभी जानते हैं कि हमारा स्वास्थ्य सही रहता है. और योगा करना बहुत लोग पसंद करते हैं अपने शरीर को फिट करने के लिए यानी कि कंट्रोल में रखने के लिए योगा करना बहुत जरूरी होता है. और आज योगा लोगों का स्टाइल हो गया है.

अगर आपको योगा का अच्छा खासा जानकारी है तो आप इसका ट्यूशन चला सकते हो. yoga class‌ शुरू करने के लिए आपके पास अच्छा एवं शांत वातावरण वाला जगह होना चाहिए. चलिए आपको तो आईडिया मिल गया योगा करके भी हम पैसे कमा सकते हैं।

4. Beauty parlour चलाएं.

आप महिला है तो आप जानते ही होंगे कि औरत का अपना चेहरा कितना पसंद होता है और वह चाहती है इसे हर दाम शॉप और क्लीन रखने का. अगर आप अपने घर पर हैं ब्यूटी पार्लर चलाएंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा ग्राहक मिलेंगे और ग्राहक जीतना ज्यादा मिलेगा उतना ज्यादा कमाई भी होगा.

नीचे वीडियो देखें. 

 

Video cradit:- Indian marketing queen

अगर आप ब्यूटी पार्लर चलाएंगे तो इसके लिए आपके पास इसका ध्यान भी होना चाहिए इसलिए आप इसका कोर्स भी कर सकते हैं और आप अपने घर में ब्यूटी पार्लर चला सकते हैं ब्यूटी पार्लर चला कर आप महीने में ₹30000 से ज्यादा कमा सकते हो हमें लगता है महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए यह तरीका अच्छा है.

ये भी पढ़ें:-

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए वाला पोस्ट में आपको सिर्फ तरीका बताया गया है जो तरीका आपको पसंद आता है उस तरीके के बारे में जानकारी लेना आपका काम है आप इंटरनेट से जानकारी ले सकते हैं।

अब हम यही उम्मीद करेंगे कि हमारा यह पोस्ट महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर पूछ ले मैं उसका जवाब तुरंत दे दूंगा. और इस पोस्ट महिलाएं घर बैठे कैसे कमाए 2020 को अपने सहेलियों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी आपके काम में हाथ बटा सके और आपका काम जल्दी हो सके।

आप लोग किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें संपर्क कर सकते हैं।

धन्यवाद,


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

2 Comments

Rabina Kumari · October 17, 2021 at 7:45 pm

Mai Ghar baethi kuch karna chahti hu par Kar nahi sakti hu Kya karu sar kuch upay bataea plz

    Abhishek Kumar · October 17, 2021 at 8:00 pm

    अगर आप में वाकई काम करने की इच्छा है तो आप काम जल्द से जल्द शुरू करें. घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं यह आपके लिए आसान हो सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें।

    धन्यवाद,

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: