नमस्कार, क्या आप भी घर बैठे पैसे कमाने के शौकीन लोग हैं. आज हम इसी से जुड़े सवाल पर एक अनोखा तरीका बताने वाला हूं जिससे आप आसानी से bank se paise कमा पाएंगे। आज के दौर में लोग पैसे को bank मैं रखते हैं. इस digital युग में लोग ज्यादातर bank का इस्तेमाल करते हैं. bank के द्वारा कहीं भी, कभी भी पैसे को भेज देते हैं। और आजकल आप में से बहुत से लोग हैं जो सोचते हैं विचार करते हैं bank se paise kaise kamaye ? क्या हम bank se paise कमा सकते हैं या फिर यह अफवाह है? ऐसे सवाल आपके मन में आते होंगे लेकिन सच यह है bank se paise कमाए जा सकते हैं. लेकिन कैसे कमा सकते हैं? आज के पोस्ट में हूं यही बताने वाला हूं जिससे आपके मन का सवाल हट जाएगा bank se paise kaise kamaye।

हमारे देश में बहुत से बड़े बड़े bank मौजूद है आपने कभी सोचा है की ऐसा बैंक मेरा भी होता ?? जी हां यह आपका भी हो सकता है. इसमें आप बड़े-बड़े bank का छोटा हिस्सा बनाकर पैसे कमा सकते हैं जिसे हम mini bank भी कहते हैं। आपने पढ़ा ना, आप जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं आप उससे भी पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपके पास इसकी जानकारी होनी चाहिए तभी यह संभव हो सकता है। और इस तरह की जानकारी आज हम बताने वाले हैं।

जैसा कि आप खोज रहे थे बैंक से पैसे कैसे कमाए . इसके लिए आपको mini bank खोलना होगा।अभी हम नीचे बात करने वाले हैं mini bank क्या है? mini bank मैं किस तरह के काम कर सकते हैं? mini bank कैसे खोलें? mini bank से पैसे कैसे कमाए?

तो आपके लिए यह साइड बिजनेस है जिसकी आपको तलाश है तो चलिए इसके बारे में हम विस्तार से बात करते हैं। bank se paise kaise kamaye.

mini bank kya hai ?Bank se paise kaise kamaye

 

mini bank एक तरह से bank है. जिस तरह से बड़े bank में काम होता है आप उसी प्रकार से mini bank मैं भी कर सकते हैं।

mini bank में किस तरह के काम होते हैं?

  •  Saving account खोलना.
  •  RD and FD account opening.
  •  Cash deposit and cash withdrawal.
  •  Pension account open.
  •  Insurance product and mutual fund product marketing.

ऊपर दिए गए सभी काम mini bank मैं किया जा सकता है और इसमें आप साइड से mobile recharge, DTH recharge, bijali bil pay, जैसे काम कर सकते हैं।

bank se paise कमाने के लिए आप mini bank खोल सकते हैं और मिनी बैंक खोलने के लिए, प्रधानमंत्री जन धन योजना के द्वारा खुलवा सकते हैं। आजकल bank चाहता है कि उसका costumer ज्यादा से ज्यादा हो इसलिए बैंक मित्र नियुक्त किया है.

Mini bank कहां खोलें ?

हमारे आसपास के इलाके में ऐसे बहुत से जगह है जहां बैंक दूर में है। Mini bank तो आप अपने गांव में भी खोल सकते हैं. अगर शहर में bank दूर है तो आप उस जगह खोल सकते हैं। गांव में आप आधार के जरिए लोगों का new bank account खोल सकते हैं और वही शहरों में वार्ड के हिसाब से खोल सकते हैं।

mini bank kaise khole.

mini bank खोलने से पहले आपके पास आवश्यक चीजें होना जरूरी है जो निम्नलिखित है।

उम्र 18 वर्ष से अधिक हो और 12 वी, किया हों इसके साथ-साथ computer की information होनी चाहिए।

दोस्तों bank se paise कमाने के लिए आपको bank मित्र बनना होगा जिसे हम bank partner भी कह सकते हैं. इसके बिना आप ये काम बिल्कुल नहीं कर सकते हैं। तो चलिए अब बात करते हैं बैंक मित्र कैसे बनें, बैंक मित्र कैसे बने, bank mitra kaise bane, bank mitra ka salary kitna hai इन बातों पर गौर फरमाएंगे।

CSP portal से offline और online आवेदन करने के 3 तरीके हैं।

  1.  आप जिस किसी भी बैंक से पैसे कमाना चाहते हैं उसके branch में जाएं एवं manager से इस बारे में detail में जानकारी लें।
  2.  वही अगर आप CSP portal से आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास CSC id होना जरूरी है।
  3.  CSC id के बिना आवेदन करता, आवेदन कैसे करें। ये जानकारी नीचे बताई गई है।

mini bank online registration kaise kare.

mini bank online registration के तरीके नीचे बताए गए हैं. उसे हम step by step समझते हैं।

  1. आपको गुगल में जाकर ये नीचे लिंक टाइप करें। Click here
  2.  आप आपके सामने CSC की website खुल जाएगी. जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं
  3.  इस पर आने के बाद आपको बहुत से information मिलने वाले हैं CSC से related information. आपको सभी चीजों को ध्यान से पढ़ना है. उसके बाद आप बहुत से तरह के bank का information देखने को मिलेगा। इन सभी को अच्छी तरह से पढ़ लें।
  4.  आपके होम पेज के ऊपर में apply online का option रहेगा जहां आप bank mitra के लिए आवेदन कर सकते हैं।mini bank kaise khole.
  5.  अब आपके सामने फॉर्म आएगा जिसमें आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है।mini bank kaise khole.
  6.  सब कुछ भाग लेने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और उसके बाद आपको एक रेफरेंस कोड देगा जिससे आप को संभाल कर रखना यानी कि याद करके।
  7.  आवेदन करने के कुछ दिन बाद आपको फोन आएगा. उसमें वेरीफाई करने के लिए रेफरेंस कोड की जानकारी मांगेगा यह सब बता दें. अब आगे किस तरह आपको इसे चलाना है यह भी आपको समझाया जाएगा। इन सब चीजों को पढ़ने के बाद आपको CSP code दिया जाएगा उसके बाद चुने हुए जगह पर आप CSP खोल सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए toll free number 1800-121-6077 पर call करें।

Important notice:-

CSP code देने के लिए पैसा मांगता है, या किसी भी तरीके से कोई पैसा मांगता है तो इस नंबर पर शिकायत करें 0522-4236687

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

Calculation:-

तो दोस्तों यह पोस्ट bank se paise kaise kamaye अच्छी लगी हो गई इस पोस्ट की जानकारी दें आप एक mini Bank खोल सकते हैं। तो अगर अच्छी जानकारी मिली हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!