नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं job website kaise banaye. बहुत से लोग ऐसे हैं जो job website बनाना चाहते हैं लेकिन जानकारी के अभाव से उसका सिर्फ चाहत ही रह जाता है. लेकिन अगर आप sarkari job website जैसी खुद का job portal website बनाना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. Cloudhindi.com आपको पुरा process बताने वाला है जिससे आप एक अच्छी job website बना सकते हो.

दोस्तों job website भी बहुत से तरीके के होते हैं. आज के दौर में लोग अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं. कुछ लोग अपने faction के लिए बनाते हैं तो कुछ आनलाइन पैसे कमाने के लिए, अब रही बात किस तरह का job website बनाएं? तो भाई एक job website होता है जहां सिर्फ आप new government job vacancy के बारे में लोगों को alert कर सकते हैं और वहीं कुछ लोग Sarkari result website जैसी website बनाना चाहते हैं तो उसमें सिर्फ result से जुड़ी information दें सकते हैं. ये बात आप पर depend करती है कि आप किस तरह के content बनाने वाले हों बस उसी तरीके से बनाएं।

में जिस तरह से job website बनाने के बारे में बताऊंगा उसी तरीके के जरिए आप एक normal website भी बना सकते हो. आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो आप जान जाएंगे website kaise banaye. sarkari job website kaise banaye

तो चलिए बात करते हैं Sarkari result website जैसी website कैसे बनाएं या फिर job website kaise banaye ?

job website kaise banaye -job portal website.

website चाहे वो job portal website ही related क्यों ना हो. इस तरह के website को Google पर बनाया जाता है. website को आप बहुत से platform पर बना सकते हैं. अगर आप एक secure website and accretive बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पैसे लगेंगे. वही आप अगर free में बनाना चाहते हैं तो ऐसे कुछ platform है जहां website bnane के पैसे नहीं लगते हैं। जैसा कि मैंने बताया, अगर आप secure and accretive website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने होते हैं. ऐसे website को बनाने में basically एक domain name, जिसे website का URL कहते हैं और website set-up करने के लिए hosting की जरूरत होती है.

ये domain और hosting पर blog ( website को ही blog कहते हैं ) बनाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं. इस तरह के blog में आपको बहुत से फंक्शन देखने को मिलते हैं जो कि free website में बिल्कुल नहीं मिलती है। आप domain और hosting पर website बनाकर उसे अपने career के रूप में भी लें सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास सही जानकारी होना आवश्यक है। फिलहाल अभी हम ऐसे ही वेबसाइट बनाने का तरीका जानेंगे, जिससे internet से नाम भी कमा सकते हो तो बात करते हैं blog kaise bnaye? website kaise banaye.

WordPress par job website kaise banaye.

वेबसाइट बनाने से पहले आप सोच लें कि आप किस तरह के topic पर करने वाले हैं क्योंकि इस तरह के वेबसाइट पर लंबे समय तक काम करना होता है इसलिए आप जिस टाइप का कांटेक्ट डालने वाले हैं उस topic को चुन लें. फिर आगे बढ़े।

यदि आपने पहले ही ऊपर दिए गए निर्देश को पुरा कर रखा है तो अब next step की बात करते हैं।

दोस्तों WordPress पर job website बनाने के लिए domain और hosting की जरूरत होती है. आपको domain और hosting कहा से खरीदना चाहिए?…. अभी हम यही बताने वाला हूं। उसके बाद आपके questions के answer मिल जाएंगे blog kaise bnaye? website kaise banaye.

Domain कैसा और कहां से लेना चाहिए?

domain, यह वेबसाइट का address होता है. जिसके जरिए लोग आपके द्वारा बनाए गए सामग्री तक पहुंचते हैं इस तरह के address को domain कहते हैं। अभी आप देखिए, जैसा कि आपने cloud Hindi पर आया इसका पुरा address यानी domain name ,”cloudhindi.com’  हैं। इस तरह के नाम के अंत में .com, .in, .org, .xyz लग जाने पर वह url बन जाता है जिसे domain name कहते हैं।

domain name का चुनाव बहुत सोच समझकर करें. जो लोग पहली बार WordPress पर job website या फिर किसी भी तरह का website बनाने जा रहे हैं उसे recommend करता हूं कि वो Bluehost से domain name खरीदें. Bluehost अच्छी service प्रदान करती है। यह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस कंपनी का domain और hosting इस्तेमाल करना चाहते हैं।

Website hosting ?

Web hosting बहुत से file को मिलाकर बनती है जैसे photo, text, video इस तरह के file से develop होती है। इस तरह के data/information को रखने के लिए server में जगह होना जरूरी है ऐसे server को Web hosting कहते हैं।

Web hosting में data/information को control करने के लिए c-panel का मदद लिया जाता है।

web hosting kaha se kharide ?

जब मैंने पहला blog बनाया था तो उसका domain और hosting को hostinger से खरीदा था. मेरा cloud Hindi hostinger से host हैं। hostinger का इंटरफ़ेस समझना नए Blogger के लिए आसान है।

मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप new website बनाने जा रहे हैं तो आप Bluehost की मदद से बनाइए. Bluehost अच्छी service प्रदान करती है। Bluehost से domain और hosting खरीदने पर अगर कोई समस्या आती है तो इससे आप तुरंत contact कर सकते हैं जिससे आपकी समस्या मिनटों में खत्म हो जाएगी।

Bluehost से किसी भी तरह का hosting खरीदने पर एक domain मुफ्त में देता है जोकि काफी अच्छा है।अब हम आपको बताएंगे Bluehost से domain और hosting कैसे खरीदी जाती है इसका फुल सेटअप बताने वाला हूं।

Bluehost से domain और hosting कैसे खरीदी जाती है?

Bluehost से domain और hosting खरीदने से पहले हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को आप अच्छी तरह से समझ ले फिर Bluehost पर जाकर domain और hosting खरीदे जिससे आपको बाद में कोई समस्या नहीं आएगी। तो चलिए अब हम step by step समझते हैं।

  •  आप नीचे दिया गये लिंक के द्वारा डायरेक्ट Bluehost के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
    Bluehost

45% discount. Buy now

  • Bluehost के होमपेज पर जाने के बाद अगर आप को अमेरिकी डॉलर दिखाई देती है तो उसे भारत के रुपए में बदलने के लिए Bluehost के होमपेज पर menu दिखाई देगा वहां से आप INR में बदल सकते हैं. नीचे आप फोटो से समझ सकते हैं।
job website kaise banaye

अब INR हो जाने के बाद Bluehost के home में Getstarted पर क्लिक कर देना है।

job portal website kaise banaye 

  • अगला पेज खुल जाने के बाद आपको Bluehost के hosting plan देखने को मिलेंगे। यहां आप अपने हिसाब से hosting plan को चुन सकते हैं।
website kaise banaye

अभी आप नया वेबसाइट बना रहे हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप Basic hosting plan को select करें. बाद में जब website पर 500 के ट्रैफिक आने लग जाए तो इसे आप दूसरे hosting plan के साथ upgrade कर सकते हैं।

 website kaise banaye
  •  जैसे ही आप hosting plan को select करेंगे  तो अगले पेज में domain name को select करने को कहेगा। Search box मैं आप अपनी पसंद का  domain name डाल कर select कर ले। याद रखें कि आप job website बना रहे हैं तो domain name भी job से related होना चाहिए।
Blog kaise banaye
  •  domain name select करने के बाद आप को Bluehost में account बना लेना है. Bluehost में direct Google से sign up कर सकते हैं।

अगर आप manually तरीके से करना चाहते हैं तो नीचे का फोटो देखें।

Blog kaise banaye
  •  अब  Bluehost में account बना लेने के बाद hosting plan की जानकारी को देखना है. Basic hosting plan की जानकारी आपको देखने को मिलेगी जहां एक domain name free मिल जाती हैं।
  •  hosting plan को चेक करते समय यह देख ले कि domain privacy, codeguard, seo tools जैसे ऑप्शन पर लगा टिक ✓ को हटा देना है. उसके बाद hosting plan के कीमत देख ले.
website kaise banaye
  •  hosting plan का कुल कीमत 3588 इससे ज्यादा या कम भी हो सकता है. और इसके साथ एक domain name free मिल जाता है। अब नीचे box में tick लगा के submit कर देना है।
job website kaise banaye
  •  submit बटन दबाने के बाद redirect करेगा payment section वाले page पर जहां आपको अलग-अलग तरीके के payment option देखने को मिलेंगे जैसे credit card, net banking, UPI. इन तरीकों से आप payment pay कर सकते हैं। आप जैसे ही payment pay करेंगे वैसे ही आपके email पर मैसेज आ जाएगा hosting plan का ।

45% discount. Buy now

  •  अब वेबसाइट बनाने का सामान उपलब्ध हो गया है तो अब इसे WordPress पर install करेंगे. इसके लिए हम Bluehost में login करके c-panel में जाएंगे. आपके ईमेल पर आया हुआ sms के द्वारा भी आप Bluehost c-panel मैं जा सकते हैं।

WordPress install kaise kare.

Bluehost से hosting plan खरीदने के बाद आपके ईमेल पर एक एसएमएस आएगा जिसमें URL and users name, password होगा। अगर आपको ई-मेल नहीं आया है तो कुछ देर इंतजार करें अगर फिर भी नहीं आ रहा है तो आप 1800-419-4426, 0824-2868088 नंबर पर कॉल कर सकते हैं और पूछ सकते हैं।

  1.  users name, password से c-panel में login हो जाएं।
  2.  c-panel मैं आने के बाद Softaculous App Installer मैं wordpress का फोटो दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  3.  क्लिक करने के बाद wordpress का latest version देखने को मिलेगा. वही नीचे install का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।
  4.  अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अच्छी तरह से जानकारी भरनी है. नीचे दी गई जानकारी को आप स्टेप बाय स्टेप समझ कर भरें।
  5. Choose Protocol : Protocol मैं आपको https:// को select करना है।
  6. Domain Name : hosting plan खरीदते समय आपने domain name खरीदा था वह यहां डाल दें।
  7. In Directory: इसे आप खाली छोड़ दें।
  8. Site Name : आपने जो domain name चुना है उसी में Site Name हैं जैसे cloudhindi.com इसमें आपको cloudhindi डालना है .com नहीं लगाना है। ध्यान दें आप अपनी वेबसाइट का ही नाम दें।
  9. Site Description : यहां आपको अपने वेबसाइट के बारे में बताना है आप किस प्रकार की जानकारी देने वाले हैं वो लिखें।
  10. Admin User name :  मैं आप अपना नाम दे. या फिर आप अपने वेबसाइट का भी नाम दे सकते हैं।
  11. Admin Password : इस Password को काफी मजबूत बनाकर दीजिएगा।
  12. Admin Email : आप अपना ईमेल दें।
  13. और install पर क्लिक कर दें. Installation का process 3-4 मिनट तक का होता है आप इंतजार करें। इसके बाद Installation प्रक्रिया संपन्न होने के बाद नीचे आपको wordpress के homepage में login की जानकारी दिखाई देगी. जहां आपकी वेबसाइट की domain name और login URL दिखेंगी। अब आपका website live हो चुका है।
  14. उस User name और Password से wordpress में login कर ले. login कर लेने के बाद आपका dashboard नीचे फोटो में जैसा दिख रहा है वैसा दिखेगा। इसी dashboard से आप website को manage कर पाएगा।

अभी आप की वेबसाइट मैं कुछ नहीं है यानी कि पूरा खाली है और अच्छी तरह से डिजाइन किया हुआ नहीं है तो इसे हम थोड़ी डिजाइन कर लेते हैं।

45% discount. Buy now

job website themes for wordpress.

जैसा कि आप job website बनाया है तो इसमें पोस्ट job से related हीं डालेंगे. और उस पोस्ट को वेबसाइट में अच्छी तरह से दिखाने के लिए एक theme लगानी होती है। नीचे में बताने वाला हूं job website के लिए कौन सा themes अच्छा रहेगा ताकि आपका blog दिखने में अच्छी लगे।

दोस्तों अगर आप बिल्कुल ही Sarkari result जैसी website बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखें आप सेम टू सेम sarkari job website जैसी website बना लीजिएगा।

 

Download html code 

और अगर आप normal job alert website बनाना चाहते हैं तो उसका थीम भी बता देता हूं कौन सा अच्छा रहेगा

आपको wordpress में जाना है और aperience मैं जाकर themes का ऑप्शन आएगा वहां आपको क्लिक करना है और हम पेज पर एड न्यू का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद और उसी होम पेज में सर्च ऑप्शन रहेगा उसमें टाइप करें iconic-one इसके बाद इंस्टॉल कर लें और आप इसे अपने हिसाब से अच्छी तरह से डिजाइन कर सकते हैं. इसके लिए आप यूट्यूब का भी मदद ले सकते हैं।

मैं आपसे कहना चाहूंगा कि आपने job portal website बनाई है तो थोड़ी बहुत keyword research करके पोस्ट लिखेगा तभी ट्रैफिक भी आएगा और जल्दी से जल्दी आप आगे बन पाएगा।

45% discount. Buy now

आपके job portal website बनने के लिए अब बनकर तैयार हो चुकी है अब यहां आप अपने हिसाब से job related post publis कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैंने बताया job portal website kaise banaye.

अगर आपको कहीं भी दिक्कत आती है तो आप हमें पुछ सकते हैं. वहीं अगर आपको पोस्ट और वर्डप्रेस की dashboard समझ नहीं आ रही है तो आप इसके बारे में you tube पर सर्च करें वहां आपको अच्छे से समझाया जाता है। wordpress website पर चार-पांच दिन काम करने के बाद आपको इसका dashboard पूरी तरह से समझ में आ जाएगा।

Calculation:-

तो मैं उम्मीद करता हूं आप हमारे यह पोस्ट job website kaise banaye से कुछ सीखने को मिला होगा. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ सवाल है तो आप हमें सोशल मीडिया पर जुड़ कर पूछ सकते हैं उसका जवाब मैं तुरंत दूंगा। तो दोस्तो इस blog kaise bnaye? website kaise banaye. को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

 


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!