हेलो दोस्तों क्या आप घर बैठे रोजगार के तरीके खोज रहे हैं तो आप सही जगह आए हैं यहां पर हम आपको अच्छे-अच्छे रोजगार के तरीके बताएंगे जिन्हें आप घर बैठे कर सकते हैं तो इसलिए आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

आजकल का जमाना आधुनिक होते जा रहा है पर इस जमाने में घर बैठे रोजगार के तरीके बहुत से मौजूद हैं लेकिन इसके बारे में लोगों को पता नहीं है लेकिन आज के इस पोस्ट के माध्यम से वह रोजगार करने के तरीके बताएंगे जिन्हें आप आसानी से घर पर रह कर सकते हैं.

हम जानते हैं आप घर बैठे रोजगार के तरीके खोजने आए हैं तो इस पोस्ट में हम आप को रोजगार के तरीके ही बताऊंगा उनके बारे में पूरी जानकारी आपको दूसरी जगह से लेनी होगी तो चलिए हम आपको बताते हैं आप कैसे घर बैठे रोजगार करके पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे रोजगार के तरीके.

अब मैंने आपको 5 वह तरीके बताऊंगा जिन्हें आप घर बैठे कर सकते हैं और उसे आप रोजगार बनाकर अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं और साथ ही वो 5 तरीके बताऊंगा जो कि ऑफलाइन चलता है और उससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हैं तो आपको पता होगा लोग online घर बैठे रोजगार करके हजारों रुपए महीने कमाते हैं अगर आपको नहीं पता है तो मैं इस पोस्ट में वह भी तरीका बताऊंगा जिनसे आप जल्दी से जल्दी पैसे कमा पाओगे।

आनलाइन घर बैठे रोजगार के तरीके.

घर बैठे रोजगार के तरीके online

तो जैसा कि मैंने आपको पर अभी बताया था कि मैं इस पोस्ट में 5 ऑनलाइन घर बैठे रोजगार के तरीके बताऊंगा और पांच वह तरीके बताऊंगा जिसे ऑफलाइन कर सकते हो आप.

अभी जब मैं आपको नीचे रोजगार के तरीके बताऊंगा वह रोजगार के तरीके नए भी लग सकते हैं. यह घर बैठे रोजगार के तरीके online में जो तरीका बताऊंगा उस रोजगार को करने के लिए आप थोड़े बहुत पढ़े लिखे होने चाहिए तभी आप यह ऑनलाइन घर बैठे रोजगार के तरीके को कर सकते हैं।

नीचे जो मैंने रोजगार के तरीके बताएं उनको करने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे रोजगार ऑनलाइन कर सकते हो और उसके साथ-साथ नेटवर्क कनेक्शन भी अच्छे होनी चाहिए तो चलिए हम आपको बताते हैं नए रोजगार के तरीके के बारे में।

1. ब्लागिंग.

घर बैठे रोजगार के तरीके ऑनलाइन में आ जाता है ब्लॉगिंग इस रोजगार को करके आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हो. आप जहां यह आर्टिकल पर रहे हैं यह हमारा एक ब्लॉग है तो हम ब्लॉगिंग करते हैं ऐसे ही अगर आप घर बैठे रोजगार ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपके पास देख वेबसाइट होनी चाहिए जहां पर आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर उसे गूगल सर्च इंजन में सबमिट करा कर और ऐड नेटवर्क अप्रूवल लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

अगर आप ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कैसे कमाते हैं नहीं जानते हो तो इसके बारे में मैंने पहले ही अपने ब्लॉग पर एक आर्टिकल लिखा है आप उसे जाकर पढ़ सकते हैं।

मैं आपको आईडिया दे देता हूं कि आपके लिए ब्लॉगिंग रोजगार कैसा होगा और आप किस तरीके से कर सकते हैं. ब्लॉगिंग अगर आप करना चाहते हैं इसके लिए आपके पास एक website होनी चाहिए और इसके साथ साथ आपको article लिखना आना चाहिए।

ऐसे वैसे आर्टिकल लिखने से आप इस रोजगार से पैसे नहीं कमा सकते हैं आपको एकदम अच्छा पोस्ट लिखना है जो कि आदमी को पसंद आए और उसके साथ साथ उसने लिखने के बाद आपको सर्च इंजन यानी कि गूगल के top 10 में रेक कराना होगा.

Rank कराने के बाद जब के blog पर traffic आने लग जाएं तब आप उस पर किसी भी ad network का aproval लेकर उससे आप महीनों में लाखों रुपए कमा सकते हैं अभी जो सबसे पॉपुलर ऐड नेटवर्क है वह है google adsense. अभी आप हमारे साइट पर हैं आपको कुछ जगह पर ऐड देख रहे होंगे वह गूगल ऐडसेंस के है।

ठीक उसी प्रकार आप एक ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिकल डालकर ads लगाकर महीने के 50 से ₹60000 कमा सकते लेकिन इसके लिए आपके पास लैपटॉप होना चाहिए अगर लैपटॉप नहीं भी है तो आप मोबाइल से कर लेंगे थोड़ी बहुत दिक्कत होगा लेकिन लैपटॉप रहेगा तो आप बहुत ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

blogging kya hai – blog से 1 लाख कैसे कमाते हैं। जानिए हिन्दी में.

तो अगर आप घर बैठे रोजगार के तरीके को खोज रहे हैं तो इस तरीके को जरूर अपनाएं यह रोजगार के नए तरीके हैं और इस रोजगार को ऑनलाइन किया जा सकता है और कर रहे हैं।

2. युटुब.

आप लोग देखते होंगे यूट्यूब पर वीडियो बहुत से टॉपिक पर लेकिन आप जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले लोग कितना पैसे कमाते हैं आप जानकर चौंक जाएंगे. यूट्यूब पर अगर आप वीडियो बनाते हैं तो यह सबसे अच्छा और घर बैठे रोजगार हो सकता है।

यूट्यूब पर सिर्फ आपको वीडियो बनाने हैं और जब आपके 1000 बार और 4000 घंटे वॉच टाइम हो जाए तब आप गूगल ऐडसेंस जैसे कि मैंने अभी ऊपर बताया कि आप ब्लॉक पर गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमा सकते हैं उसी प्रकार आप यूट्यूब पर भी गूगल ऐडसेंस की आग लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास लैपटॉप नहीं रहेगा तो आप वीडियो अच्छी क्वालिटी में नहीं बना पाएंगे और तो और आप वीडियो को अच्छी तरह से एडिट नहीं कर सकते हो क्योंकि वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को अगर आप अपने मोबाइल में खोलते हो तो वहां मोबाइल अटक जाएगा इसलिए आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए।

अब दूसरी बात अब आपको एक चैनल बनाना है और कम से कम 50 60 वीडियो ऐसे बनाने हैं जो कि लोगों को पसंद आए और हां एक बात याद रखें किसी एक ही टॉपिक पर वीडियो बनाएं जिससे आपका ऑडियंस चैनल पर बना रहे।

जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स से ज्यादा हो जाएं और 4000 पास टाइम कंप्लीट हो जाए तब आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर उससे पैसे कमा सकते हैं।

यह सब काम आप घर बैठे कर सकते हैं तो यह घर बैठे नए रोजगार के तरीके हैं और सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले रोजगार यह है तो इसे जरूर आजमाएं।

3. टाइपिंग.

दोस्तों जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया कि आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हो उसी प्रकार आप टाइपिंग करके यानी कि बड़े-बड़े आर्टिकल लिखकर के महीने के 20 से ₹25000 आराम से कमा सकते हो और घर बैठे रोजगार के तरीके हैं।

अभी मैं आपको एक प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा जिसमें महीने दो-तीन दिन पहले ज्वाइन किया है अप में आपको सिर्फ कहानी लिखनी है वह भी मजेदार मजेदार जिसके बदले आपको सात से ₹10000 दिए जाएंगे।

आप सो सकते हैं आपको कहानी लिखने के 10 से ₹12000 मिल रहे हैं हालांकि जब आप आगे अच्छे लिखते जाएंगे वैसे वैसे आपके इनकम भी बढ़ते जाएंगे।

उस प्लेटफार्म का नाम है pocket novels इस प्लेटफार्म पर अब जाकर कोई अच्छा सा कहानी है जो कि 10 से 15000 word का हो ऐसे कहानी और लिखकर आप आराम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो तो अगर आप घर बैठे रोजगार के तरीके एवं रोजगार के नए तरीके ढूंढ रहे हैं तो यह अच्छा हो सकता है आपके लिए।

ये भी पढ़ें:-

14 गावों में पैसे कमाने के तरीके [50000 हज़ार ] गावों में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस से कमाओ पैसे

4. फाइनेंसियल प्रोडक्ट.

आप सोचिए अगर आप महीने के घर बैठे रोजगार को करके ₹50000 महीने कमाए तो कितना अच्छा होगा जी हां अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप ₹50000 महीने कमा सकते हैं घर बैठे रोजगार को करके।

यहां बात हम कर रहे हैं आपको फाइनेंसियल प्रोडक्ट सेल करना है आप जितना सेल करेंगे आपको इतना ज्यादा कमीशन मिलेगा।

यह कमीशन हजार रुपए से ज्यादा तक का मिल सकता है बस आपको अपने लिंक से किसी का अकाउंट खुलवाना है अब वह किस प्रकार का अकाउंट होगा तो आपको हम बता दें groww, upstock or benk अकाउंट को अपने रेफरल लिंक से खुल बातें हो किसी आदमी को तो आपको उसके बदले अच्छे खासे पैसे दिए जाएंगे।

अब इस काम को आप gromo एप्लीकेशन से कर सकते हैं यहां पर आपको बहुत सारे प्रोडक्ट देखने को मिल जाते हैं और इसके साथ-साथ इस प्रोडक्ट को आप कस्टमर के साथ कैसे सेल करेंगे इसके बारे में पूरी ट्रेनिंग दी जाती है जहां पर आप ट्रेनिंग लेकर और उस प्रोडक्ट को सेल करके आप महीने के ₹50000 कमा सकते हैं।

इस काम को करने के लिए आपके पास लैपटॉप होना जरूरी नहीं है आप इस काम को अपने स्मार्टफोन की मदद से कर सकता और यह एक प्रकार का रोजगार है और इस रोजगार को आप आसानी से कर सकते हैं और आपको बिल्कुल फ्री में ट्रेनिंग प्रोवाइड किया जा रहा है तो नीचे दिए गए लिंक से जरूर डाउनलोड करें।

Download now

5. एफिलिएट मार्केटिंग.

आज के समय में affiliate marketing को कौन नहीं जानता है शायद आप भी जानते होंगे अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं।

Amazon या फिर Flipkart जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों से आप घर बैठे shoping तो जरुर करते होंगे तो उस कंपनी के एफिलिएट नेटवर्क में join होकर आप उसके प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक से जब किसी दूसरे आदमी को प्रोडक्ट खरीद वाई आएगा तो आपको उसके बदले अच्छी खासी कमीशन मिलेगी।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अमेजॉन या फिर फिलिपकार्ट के एफिलिएट प्लेटफार्म पर जाना है और वहां पर ईमेल आईडी मोबाइल नंबर डालकर अपडेट अकाउंट बना लेना है अब आपको अमेजॉन के होम पेज पर जाना है और वहां से किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को अपने एफिलिएट लिंक में बदलकर

उसे सोशल मीडिया पर शेयर करना है जैसे फेसबुक व्हाट्सएप par प्रोडक्ट आपको सबसे ज्यादा sell होगा जहां सबसे ज्यादा कस्टमर है अगर आपके फेसबुक ग्रुप में 20 25 हजार लोग जुड़े हुए हैं तो आप प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

तो यह भी एक रोजगार का तरीका है और इसे आप घर बैठे कर सकते हैं इसे आप जरूर आजमाएं या आपके लिए अच्छा हो सकता है।

यें भी पढ़ें:-

Offline – घर बैठे रोजगार के तरीके.ghar baithe rojgar ke tarike

ऊपर घर बैठे रोजगार के तरीके ऑनलाइन के बारे में अभी मैंने बताया अब अगर वह लोग जो कि वह काम नहीं कर सकते हैं और सोचते हैं कि ऑफलाइन ही कोई अच्छा सा रोजगार मिल जाए तो उसके लिए मैंने नीचे 5 रोजगार बताए हैं से घर बैठे आसानी से किया जा सकता है और अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।

उसके लिए आपके दरवाजे या फिर कहीं भी आप करने चाहते हैं तो उसके लिए जगह होना अनिवार्य है आप बिना जगह के ऐसे बिजनेस को शुरू नहीं कर सकते हो तो चलिए जानते हैं घर बैठे रोजगार के क्या तरीके हैं और हम कैसे कर सकते हैं।

1. ग्राहक सेवा केंद्र.

आज के समय में आपके लिए यह बिजनेस अच्छा हो सकता है. अगर आप गांव में रहते हैं तो आपके लिए यह रोजगार काफी अच्छा हो सकता है आज भी लोग बैंक से पैसे निकालने या फिर बैंक में अकाउंट खोलने के लिए शहर के बैंक में जाते हैं।

ऐसे में आप अपने गांव में छोटा सा ग्राहक सेवा केंद्र खोल लेते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा ही फायदा होगा इससे रोजगार को आजकल बहुत लोगों ने शुरू कर दिया है।

रोजगार को शुरू करने के बाद आप लोगों के बैंक से पैसे निकाल कर लोगों को दे सकते हैं और उसके साथ-साथ लोगों का बैंक अकाउंट बनाकर भी दे सकते हैं और ऐसे ऐसे और भी काम करके ऑफिस रोजगार से अच्छे खासे मुनाफे को कमा सकते हैं।

अगर आपको यह रोजगार पसंद है तो इसके बारे में इंटरनेट से पूरी जानकारी लें और इसे अपने घर पर जरूर शुरू करें।

ये भी पढ़ें:-

2. अचार बनाएं.

आप जानते हैं कि हर आदमी को खाना बहुत पसंद होता है और खाने में अगर चटपटा चीज मिल जाए तो खाना का आनंद ही बहुत मजेदार होता है. और अगर आपको भी चटपटे चीज खाने का शौक है तो यह बढ़िया बात है।

आप जानते हैं लोगों को आचार सबसे ज्यादा पसंद है ऐसे में आप इस रोजगार को घर बैठे शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. खास बात यह है कि इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत भी नहीं पड़ेगी इसे आप कम पैसे में शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए तक पहुंचा सकते हैं।

अगर आप गांव में रहते हैं तो यह सबसे अच्छी बात है. गांव में रहने का यह फायदा है कि आप इस बिजनेस को बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते हो साथी इसके कच्चे माल आपको आसानी से मिल सकते हैं और इस रोजगार में आप अनेक तरह के अचार बना सकते हो जैसे गाजर आम इमली कटहल जैसे अन्य अचार बनाकर ऑफिस रोजगार को घर बैठे कर सकते हो।

आप इस रोजगार को शुरू में अकेले ही कर सकते हो अगर संभव हो तो चार पांच व्यक्ति के साथ करें इसलिए आपको जल्दी फायदा मिलेगा। तो इस विषय पर आप जरूर गंभीरता से सोचें उन्होंने जगह से जानकारी दें क्योंकि यह रोजगार आपके लिए अच्छा हो सकता है।

3. पापड़ बनाएं.

आप लोग जानते हैं पापा लोगों का सबसे पसंदीदा खाने का सामान बन गया है और यह ज्यादातर शादी विवाह के मौके पर सबसे ज्यादा आर्डर किए जाते हैं और यह रोज बिकने वाला प्रोडक्ट है।

इस बिजनेस को शुरू में करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत भी नहीं है और ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं है आप इसे बहुत ही कम पैसे में शुरू करके बड़ी लेवल पर ले जा सकते हो।

अब आपने हो तो अभी आप पापड़ बनाना तो नहीं जानते होंगे इसलिए ट्रेनिंग आप आसपास के पापड़ फैक्ट्री से ले सकते हो वहां पर आप उस दिन के लिए काम कर के पापड़ बनाने के तरीके को जान सकते हो और पापड़ बनाने का रोजगार शुरु कर सकते हो।

साथ ही प्रॉपर बनाने के लिए नमक, मसाले, सोडियम बाई कार्बोनेट, दाल आटे की जरूरत पड़ती है आप इस से मंगा कर उसे बना सकते हो और पापड़ बन जाने के बाद इसे आप 50 या 60 गज की जगह पर अच्छी तरह से सुखा सकते हो।

बोलने में तो यह बिजनेस छोटा है और सुनने में भी लेकिन जैसे जैसे आप इस बिजनेस को शुरू करते जाओगे और आगे बढ़ते जाओगे इस रोजगार में आप अच्छे खासे पैसे कमा पाओगे।

4. ब्यूटी पार्लर चलाएं.

आप लोग जानते हैं खूबसूरती सबको पसंद है और बिना खूबसूरती के कोई अच्छा नहीं लगता है. लोग खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर जाते हैं और मेकअप करवाते हैं।

जैसे जैसे शहर के लोग आधुनिक होते जा रहे हैं उसी प्रकार गांव के लोग भी आधुनिक होते जा रहे हैं और आजकल गांव के औरतों और लड़कियों की मेकअप करवाने के शौकीन हो गए हैं गांव के लड़कियां ज्यादातर शादी विवाह के मौके पर मेकअप करवाते हैं.

ऐसे में अगर आपके गांव में एक भी ब्यूटी पार्लर मौजूद नहीं आए तो आप ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं. आपके गांव के पंचायत के लोग जितने भी होंगे वह आपके गांव में आकर मेकअप करवा कर जाएंगे।

इस बिजनेस को करने के लिए लाखों रुपए की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम पैसे लगेंगे और जैसे-जैसे यह बिजनेस पुराना होते जाएगा वैसे-वैसे आपको फायदा होते जाएगा तो इस रोजगार को जरूर अपने मन में लाएं।

और इसके बारे में इंटरनेट से अलग-अलग जगह से जानकारी प्राप्त करें और ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ेगी इस बिजनेस में एक बार जरूर इस बारे में सोचें।

5. कपूर बनाएं.

घर बैठे रोजगार के तरीके में पांचवा तरीका आ जाता है कपूर बनाने का रोजगार जहां पर आप को थोड़े बहुत इन्वेस्टमेंट करने पड़ेंगे लेकिन आपके लिए बहुत ज्यादा फायदा होगा इस रोजगार को शुरू करने के बाद।

आप जानते हैं कपूर का क्या-क्या काम होता है और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कपूर बनाने की मशीन को खरीदना होगा जिसमें कि आपको ज्यादा पैसे लगेंगे और ज्यादा जगह के भी नहीं जरूरत पड़ेगी।

अगर इस बिजनेस को आप पूरी मन से काम करते हो तो आगे जाकर या ब्रांड बन जाएगा और यह मार्केट में बहुत ही अच्छी चलेगी। बजे से कि मैंने ऊपर बताया कि घर बैठे रोजगार के तरीके में मैंने सिर्फ तरीके बताया है और इसकी पूरी जानकारी आपको कहीं और से लेनी होगी तो यह थे टोटल 10 नए रोजगार के तरीके जिससे जरूर करें।

ghar baithe rojgar ke tarike नीचे दिए गए वीडियो में भी बताए गए हैं.

Video.

 

FAQ.

Q.घर बैठे कौन सी नौकरी है?

ऊपर बताए गए रोजगार को करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं घर बैठे रोजगार के तरीके में आ जाते हैं blogging, you tube, affiliate marketing इन सभी रोजगार को आप घर बैठे करके लाखों रुपए से ज्यादा कमा सकते हो. रोजगार के तरीके को मैंने ऊपर बताया है आप पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट घर बैठे रोजगार के तरीके आपको पसंद आए होंगे और इस पोस्ट की मदद से आपको अच्छी खासी जानकारी मिली होगी अगर मिली हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें इससे आपकी ओर से हमारी थोड़ी बहुत मदद हो जाएगी।

अगर किसी भी टॉपिक या आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमसे जरूर पूछें कमेंट बॉक्स में उसका जवाब हम जरूर देंगे।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!