नमस्ते दोस्तों आज किस पोस्ट में बात करने वाले हैं कि अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कि अमेजॉन की मदद से घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और सोचते हैं कि Amazon se paise kaise kamaye तो आपके लिए यह पोस्ट काफी मददगार होने वाला है तो इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.
amazon की बात करें तो यह पुरे भारत मे नहीं बल्कि पुरे विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन e-commarce प्लेटफॉर्म है। यहाँ से हज़ारों लोगो रोज़ ऑनलाइन खरीदारी करते है।
इसकी मदद से पुरे विश्व मे लोग घर बैठे सामान को आसनी से मंगा सकते है। यह शहर  तो शहर, यह गांव तक भी लोगो के लिए सेवाएं प्रबंध  किया गया है।
 Amazon ने अपने पैर  को बहुत  दूर तक फैला लिया है। इनकी सर्विस  बहुत अच्छी प्रदान करती है। Amazon कंपनी  के ओनर  कॉस्टमर को राजा मानते है। उन्होंने एक ऐसा इंटरव्यू के कहा है। उनके कॉस्टमर हमेशा उनके सर्विस  से सटिस्फीव्ड और खुश रहते है।
Amazon की मदद  से हज़ारों लोग घर बैठे लाखो  पैसे  कमा रहे हैं।
आज के इस पोस्ट मे हम बात करेंगे Amazon se paise kaise kamaye in hindi वह  भी घर  बैठे।

Amazon क्या हैँ?Amazon se paise kaise kamaye

Amazon एक बहुत  बड़ी  e- commarce प्लेटफार्म हैं। जो ऑनलाइन सामान को बेचती  हैं। इसकी शुरुआत  सन  1992 मे अमेरिका के एक छोटे स्टोर से जेफ बेज़ोस ने किया था। इसका नाम अमेज़न एक नदी  के नाम पर रखा  था। किसी को पता भी नहीं था, यह आगे इतनी बड़ी  कंपनी  बनेगी।
 जेफ  बेज़ोस ने अपने कॉस्टमर के लिए बहुत सारे सुबिधाये प्रदान करती  हैं। अपने कॉस्टमर  के लिए  अमेज़न  ने same day delivery सबसे जायदा लोगो को पसंद आया। आप किसी भी सामान को आप आर्डर करिये और वह same day आपको डिलीवरी देगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह हैं।

Amazon se paise kaise kamaye.

अमेज़न  से बहुत सारे लोगो घर बैठे  लाखो  रूपये कमा रहे हैं। अगर आप चाहे तो आप भी कमा सकते हैं। आप amzon से ऑनलाइन और ऑफलाइन कमा सकते हैं। आप सोच रहे हैं की, क्या यह आसान  हैं।अमेज़न  से पैसे  कामना ? आपके दिमाग़ बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे तो आईये जानते हैं की कैसे अमेज़न से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
जो की इस प्रकार हैं –
  • Affiliate Marketing से पैसे कमाए
  • Amazon Merch से पैसे कमाए
  • Sell a सर्विस
  • Kindle Publishing से पैसे कमाए
  • Amazon Flex से पैसे कमाए
  • Amazon Influencer बन कर से पैसे कमाए
  • Brand बन कर से पैसे कमाए
  • Mechanical Turk से पैसे कमाए
  • Co – Software Engineer बन कर से पैसे कमाए
  • Amazon Business से पैसे कमाए
  • Amazon Delivery Partner से पैसे कमाए
  • Handmade Merch से पैसे कमाए

Amazon Affliate से पैसे कैसे कमाए.

Aflliate marketing आज के समय मे पैसे कमाने का एक आसान तरीका है, जिसकी मदद से आप घर बैठे लाखो रूपये कमा सकते हैं। अगर आप student हैं, किसी ऑफिस मे काम करते  हैं, तो आप इसको पार्ट टाइम या एक्स्ट्रा money के लिए भी कर सकते  हैं।
बहुत सारे लोगो तो इसको full टाइम तो कुछ लोगो करियर ही बना लिए हैं इसमें तो आईये जानते हैं। आप affliate marketing की मदद से पैसे कैसे कमाएंगे। अगर आपके सोशल मीडिया पे कोई पेज हैं या आपकी खुद की ब्लॉग वेबसाइट हैं। आपके पास कुछ लोगो हैं जो आपको फॉलो करते हैं तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते  है।
इसके लिए आपको अमेज़न की affliate प्रोग्राम की ज्वाइन करना होगा। अगर आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद मे अगर आप अपने लिंक को अपने ब्लॉग, वेबसाइट या अपने यूट्यूब चैनल मे देते हैं या सोशल मीडिया पेज से कोई भीआपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता हैं। आपको अमेज़न के द्वारा आपको एक छोटा सा कमिशन प्रदान किया जाता हैं। ऐसे आप Amazon affliate से पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप अमेजॉन एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं तो मैंने इस पर पूरे डिटेल में आर्टिकल लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं

विशेषताऐ.

यह  प्रोग्राम बिलकुल फ्री हैं। आपको यहाँ से न कोई सामान खरीदना  पड़ता हैं, न किसी सामान को बनना पड़ता हैं।
इसको मैनेज करने के लिए अनाज़ों के द्वारा ही देश बोर्ड दिया जाता हैं। वहा  से आप देख सकते हैं की आप affliate marketing से कितनी कमाई  हुई हैं।

Amazon Merch से पैसे कमाए.

Amazon merch से पैसे कमाने के लिए आपको स्किल्स की ज़रुरत  होती हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिनको drawing, artwork, या डिजाइनिंग आता हैं। या जिनको डिज़ाइनिंग मे interset रखते है।वह इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
वह merch by amazon, creator पर जाकर अकाउंट बना ले। उसके बाद वहा पे आप डिज़ाइनिंग कर सकते हैं। अगर किसी को भी आपका डिज़ाइनिंग या आर्ट वर्क पसंद आता हैं, और वहआपके artwork को खरीदता हैं तो आपको पैसे मिलते हैं। आपका artwork tshirt डिज़ाइन, पेंटिंग हो सकता।

विशेषताऐ.

  • Amazon द्वारा फ्री सर्विस
  • सेल्फ owner
  • आपके artwork से आपको अच्छे खासे कमाई होती हैं।
  • पैकजिंग, प्रिंटिंग, shhiping और  डिलीवरी सब कुछ amazon ही देखती हैं।

Sell a service से Amazon से पैसे कमाए.

हम सभी जानते हैं की हम affliate marketing, amazon merch से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
 लेकिन लोगो को यह नहीं पता हैं, की जब बड़ी बड़ी कंपनी अपने service सेल करती हैं। जैसे – मूविंग, रिपेयरिंग, email और फ़ोन नंबर  प्रोवाइड कराते हैं। जिसके बदले  amazon कंपनी  को अच्छी खासी  पैसे देती हैं।
और सबसे बड़ी बात यह हैं की, आप अपने service होने देश मे ही नहीं विदेशो मे भी अपनी service को सेल कर सकते हैं। जिसके बदले कंपनी को amazon अच्छे खासे  पैसे देती हैं।

विशेषताऐ.

आप अपने service को बड़े पैमाने  पर कर सकते हैं।
बिना कीदी वेबसाइट या किसी भी पहचान के आप आसानी से consuemer को service प्रोवाइड कर सकते हैं।

Kindle Publishing से Amazon से पैसे कमाए.

जब सब कुछ ऑनलाइन बिक रहा हैं तो बुक्स और नॉवेल कैसे पीछे रहते। अगर आपको लिखना बहुत पसंद हैं तो आप amazon kindle publishing प्रोग्राम को ज्वाइन करके। आप अपने बुक्स, नॉवेल या कविता  या कहानी लिख कर आप पब्लिश करा सकते हैं।
इसके लिए आपको amazon आपको 80% की मालिकाना हक़  प्रदान करती हैं। आप amazon kindle पे जितनी भी बुक्स की कॉपी सेल्लिंग होंगी, आपको आपकी कमाई की 80% आपको दिया जायेगा.
बस आप इसे अच्छे पैसे कमाने के साथ साथ आपको एक लेखक के रूप मे प्रसिद्धि भी मिलती हैं।
और आपको सबे बड़ी बात यह बता दूँ, मै की आपको खुद से अपने बुक्स या की marketing करना होता हैं। जिससे आपकी बुक्स की कॉपी सेल्लिंग हो।

विशेषताएं.

  • बिना किसी भी इन्वेस्टमेन्ट के शुरुआत कर सकते हैं।
  • 80% रॉयलिटी  मिलती हैं
  • अच्छे खासे कमाई भी होती हैं।
  • Hard copy एंड  print copy भी अवेलेबल होता हैं।

Amazon Flex से Amazon से पैसे कमाए.

Amazon flex यह एक ऐसी प्रोग्राम हैं, जिसकी मदद से आप अच्छे खासे  पैसे की कमाई कर सकते हैं। अगर आप student हैं तो आप इससे अच्छे खासे कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एडल्ट होने के साथ साथ आपके पास एक ड्राइविंग लाइसेंस और आपका खुद का एक वाहन होना चाहिए।
तभी आप इस प्रोग्राम मे काम कर  सकते  हैं। आपको सबसे पहले  इसके लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड  करके उसमे दिए गए फ्रॉम को अप्लाई करने के बाद मे आपका फ्रॉम स्वीकार कर लिया जायेगा।
उसके बाद आपको कुछ घंटे काम करके  पार्ट टाइम मे अच्छे खासे  कमाई कर सकते है। यह घंटो  के हिसाब से amazon flex पैसे प्रदान करती हैं।

विशेषताऐ.

  • आप बिना किसी fee को दिए ही इसमें जॉब कर सकते हैं।
  • आप इसको full time या part time जॉब कर सकते हैं।

Amazon Influencer से Amazon से पैसे कमाए.

Amazon influencer से आप आसानी से घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे जायदा ज़रूरी हैं की आपके पास मे सोशल मीडिया ( facebook, इंस्टाग्राम, ट्विटर  एंड यूट्यूब ) हैं, तो आप वहा पर प्रोडक्ट को रिव्यु कर सकते हैं। अगर आपके पास fan following हैं तो आसान हैं।
जैसे की आप insta और youtube influncer को देखा होगा। जो product रिव्यु करते हैं और वहा से आपके प्रोडक्ट को लोगो खरीदते हैं, तो आपको कुछ कमिशन amazon प्रदान करता हैं। इससे पैसे कमाने के किये आपको amazon influncer program को क्वालिफाइड करना होता हैं। उसके बाद आसानी से अगर सोशल मीडिया पर फैन फोल्लोविंग हैं तो अच्छे खासे earning कर सकते हैं।

विशेषताऐ.

  • सोशल मीडिया की ज़रूरत होता हैं।
  • और आपके अकाउंट स्टार्ट होना चाहिए तभी आपकी earning होगा।

Brand से Amazon से पैसे कमाए.

इसके लिए  आपको सबसे पहले आपके पास कुछ  फोल्लोवेर्स लोग होने चाहिए। आपको नाम से ही यह समझ मे आ गया होगा की आप amazon के brand पे रजिस्टर करके  पैसे कैसे कमा सकते हैं। इससे पैसे कमाने लिए आपके पास कुछ लोगो की सोशल मीडिया पे कम्युनिटी होना चाहिए।
उसके बाद आप ऑनलाइन या अपने सोशल मीडिया के मदद से आप ऑनलाइन सामान को बेच करके पेड़ेगा कमा सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बिना ही किसी झंझट के सामान को बेच सकते हैं। इसमें आपको product बेचने पे आपको 90% का मुनाफा मिलता हैं।

Mechanical Turk से पैसे कमाए.

Mechanical turk की मज़ाओं की एक वेबसाइट हैं, जिसकी मदद से आपको छोटे छोटे सर्वे और छोटे छोटे टास्क दिए जाते हैं। और अगर आप उस servey और टास्क को कम्पलीट  करते हैं तो आपको इसके बदले मे कुछ पेड़ेगा दिए जाते हैं। इसकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप विधार्थी  हैं तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हैं।
इसके लिए आपको सबसे पहले amazon की  mechnical turk की वेबसाइट पे जाकर आपको resigster करना होता हैं. उसके बाद यह खुद एक डैशबोर्ड प्रदान करता हैं।

Co – Software Engineer से Amazon से पैसे कमाए.

हम सभी  जानते हैं, की amazon विश्व की बहुत बड़ी  कंपनी  हैं। और समय के साथ साथ यह अपडेट करती रहती हैं। और नयी नयी features को add करती रहती हैं। आपको बता दे की इतनी बड़ी  कंपनी  हैं in सारे updates और feature के पीछे कंपनी की team काम करती हैं।
इसके लिए सॉफ्टवेयर deveploment की ज़रुरत होती हैं। और उसके सॉफ्टवेयर service के लिए amazon समय के साथ इंजीनियर, डेवलपर  लोगो को hire करती हैं। और उसके बाद amzon की app को servey करने के बाद मे आप इसको amzon app store पर  बेच  सकते  हैं।

Amazon Business से Amazon से पैसे कमाए.

यह platfrom यह स्पेशल  bussiness to bussiness के लिए बनाया गया हैं. इसकी मदद से छोटे से बड़े  bussines करने  वाले लोगो के लिए। एक खाश  सेवा प्रदान करती हैं। इस portal की मदद  से आप specific कमपनी अपने सामान को बेच सकती हैं।
इस platfrom की मदद से आप mechinary  technical, इत्यादि सामान को बेच सकते हैं।
इस portal की मदद से विदेशी कंपनी  अन्य देश  की सामान को आसनी से खरीद सकते हैं।

Amazon Delivery Partner से Amazon से पैसे कमाए.

Amazon delivery partner की मदद  से सामान को सही समय पर लोगो को डिलीवरी  किया जाता हैं।
लेकिन आपके  मन मे सवाल आ रहा होगा की इतनी बड़ी कम्पनी  डिलीवरी के लिए कितनी वाहन और कितने देश मे इसके अपने खुद के वाहन होंगे। लेकिन मै आपको बता दूँ की नहीं बिलकुल भी नहीं इतनी वाहन नहीं हैं। Amzon के पास।
Amazon एक platfrom amazon delivery के द्वारा काम  करती  हैं। और वह काम करती रहती हैं।
और आसनी से सगी सामान मे लोगो को प्रदान करती हैं।

Handmade Merch से Amazon से पैसे कमाए.

यह एक ऐसा platfrom हैं जिसकी मदद से आप जो अच्छे कलाकार  हैं, जिनको अच्छे से handmade कारीगरी  आती हैं। उनके लिए यह बहुत ही अच्छा ऑफर  हैं। जिनको हस्तकला और शिल्पीकारी आती  हैं।
वह  इस platfrom की मदद से आप juts, bag इत्यादि बनाकर। Amazon की इस platfrom की मदद से छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

 

FAQ. AMAZON से पैसे  कैसे  कमाए।

अब इस पोस्ट रिलेटेड कुछ आपके सवाल जवाब होंगे जिनके जवाब अभी मैं नीचे देने वाला हूं तो कृपया इस पोस्ट अमेजॉन से पैसे कमाए से रिलेटेड क्वेश्चंस एवं आंसर को बहुत ही ध्यान से पढ़ें जो आपकी आगे काम आ सकती है.

Q. अमेजॉन से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अभी मैंने इस पोस्ट में ऊपर अमेजॉन से पैसे कमाने के बाद से तरीके बताएं यानी की टोटल 10 12 तारीके बताए हैं आप उन तरीकों के जरिए पैसे कमा सकते हैं. नीचे भी मैंने उसी तरीका को मेंशन किया है आप देख सकते हैं कि amazon से पैसे कमा सकते हैं.
Amazon से पैसे  कमाने के कुछ तरीके  हैं जिसकी मदद से आप अच्छे से पैसे  कमा सकते हैं।
  1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए
  2. Amazon Merch से पैसे कमाए
  3. Sell a service
  4. Kindle Publishing से पैसे कमाए
  5. Amazon Flex से पैसे कमाए
  6. Amazon Influencer बन कर से पैसे कमाए
  7. Brand बन कर से पैसे कमाए
  8. Mechanical Turk से पैसे कमाए
  9. Co – Software Engineer बन कर से पैसे कमाए
  10. Amazon Business से पैसे कमाए
  11. Amazon Delivery Partner से पैसे कमाए
  12. Handmade Merch से पैसे कमाए

Q. Amzon से सबसे बेस्ट पैसे कमाने का तरीका  हैं ?.

अमेजॉन से पैसे कमाने का सबसे शानदार तरीका है कि आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें और अमेजॉन पर मौजूद प्रोडक्ट को आप सेल करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. अमेजॉन एफिलिएट में अनलिमिटेड इनकम है बस काम करने का तरीका आना चाहिए. अमेजॉन के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ने के बाद अमेजॉन आपको  किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आपको एक यूनिट एफिलिएट लिंक देता है और उस एफिलिएट लिंक के जरिए अगर आप अमेजन के प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो उस प्रोडक्ट में से कुछ कमीशन आपको दे दिया जाता है और अभी तक सबसे अच्छा तरीका यह है अमेजन से पैसे कमाने का. 

CONCLUSION.

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट से आपने जान लिया होगा कि Amazon se paise kaise kamaye और हमें उम्मीद है कि आपको काफी बेहतर जानकारी मिली होगी. और अभी तक आपने जो भी Amazon से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाना होगा उन पर रिसर्च करना भी शुरू कर दिया होगा. अगर आपको हमारा यह पोस्ट Amazon से पैसे कैसे कमाए पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें.

और अपने कांटेक्ट में जितने भी लोग हैं और उन्हें भी बताएं कि वह लोग अमेज़न का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमा सकते हैं और आपके मन में कोई भी सवाल हो तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें मैं उसका जवाब जरूर दूंगा. 


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply