क्या आप अपनी website बनाना चाहते हैं और आपको पता नहीं website kaise banaye तो आज के इस पोस्ट में google par website kaise banaye के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे आप पैसे भी कमा पाओगे।

आजकल इंटरनेट का जमाना है और इस इंटरनेट के समय में लोग अपनी वेबसाइट गूगल पर बनाना चाहते हैं और उसे पैसे भी कमाना चाहते हैं लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता की website कैसे बनाते हैं.

वेबसाइट बनाने का तरीका तभी हम खोजते हैं जब हमें लिखने का शौक हो या फिर किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना हो तब. यदि आप भी ऐसे काम करना चाहते हैं तो आपको जरूर अपनी वेबसाइट बनाना चाहिए जो आप बनाएंगे वेबसाइट को google पर website बनेगा

तो आप समझ सकते हैं आपके लिए कितना अच्छा हो सकता है। इस पोस्ट में गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाएं के बारे में बताएं और गूगल पर वेबसाइट बनाने के 2 तरीके बताएं हैं पहला है फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं और दूसरा जो मैंने बताया है उसमें कुछ पैसे लगते हैं जो कि आपके लिए शानदार होगा।

अगर आपको किसी भी काम में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमसे इस ईमेल [email protected] की मदद से संपर्क कर सकते हैं।

जैसा की मैंने ऊपर बताया मैंने वेबसाइट बनाने के 2 तरीके इस पोस्ट में बताएं हैं पहला है free me website kaise banaye 2022 और दूसरा है wordpress पर बनाने का, हम जानते हैं apni khud ki website kaise banaye.

Website kaise banaye.वेबसाइट कैसे बनाएं

दोस्तों google पर website बनाने के 2 तरीके हैं पहला है कि आप गूगल के प्रोडक्ट यानी कि blogger पर account बनाकर आसानी से website बना सकते हो.

लेकिन blogger पर आप professional तरीके से काम नहीं कर पाओगे और वही दूसरा तरीका है wordpress जोकि वेबसाइट बनाने के मामले में बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है और यह बहुत ही प्रोफेशनल लुक आपको देता है।

apni website kaise banaye mobile se, अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है और मोबाइल है तो आप मोबाइल के जरिए भी आप apni website free me बना सकते हैं इसके लिए मेरे बताए गए तरीके को आप को अपनाना होगा जिसके बाद आप बिना किसी के मदद के लिए google par apni website me से बना सकते हो।

मैंने आपको ऊपर भी बताया है फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं इसके बारे में भी हम बात करेंगे लेकिन दोस्तों फ्री में जो वेबसाइट होता है इसे वह ज्यादातर खास नहीं होता है अगर आप वेबसाइट बनाने में नया हैं तो आप पहले फ्री वाले को ही ट्राई करें।

दोस्तों जो paid website वाला होता है जो कि wordpress पर बनाए जाते हैं उसमें आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं अब आपको किस लिए पैसे देने पड़ते हैं तो वेबसाइट बनाने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी पहला है.

डोमेन जैसे कि cloudhindi.com और होस्टिंग जहां की सभी फाइल मौजूद रहते हैं इन दोनों चीजों को खरीदने के लिए आपको पैसे देने होंगे तभी आप वर्डप्रेस पर बना पाओगे। तो पहले हम जानेंगे google par website kaise banaye free me उसके बाद हम जानेंगे paid website कैसे बनाएं जाते हैं।

website kaise banaye in Hindi.

अब मैं आपको नीचे free में website कैसे बनाते हैं उसके बारे में जानकारी देने वाला हूं. गूगल पर वेबसाइट बनाने का एक प्लेटफार्म है जहां पर आप free में website बना सकते हो.

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में किसी भी browser को ओपन करें.

Step-2. और ब्राउज़र में सर्च करें blogger, उसके बाद इसकी वेबसाइट आ जाएगी उस पर क्लिक करें.website kaise banaye

Step-3. अब blogger पर अकाउंट बनाएं अकाउंट बनाने के लिए आप साइन इन पर क्लिक करके जीमेल और पासवर्ड से अकाउंट बना सकते हैं.google par website kaise banaye free me

Step-4. अकाउंट बनाने के बाद आपको create new blog का option होगा उस पर क्लिक करें.

Step-5. उसके बाद blog/website बनाने का page आ जाएगा जैसा कि आप नीचे देख रहे हैं. blog/website बनाने के page में आपसे title और address, theme का option दिखेगा.apni website kaise banaye mobile se

Site title – यहां पर आप अपनी वेबसाइट का जो भी नाम रखना चाहते हैं वह नाम डालें जैसे कि मैंने रखा है cloud hindi. इसी प्रकार से आप भी अपनी तरह से blog/website का नाम डालें.

Site address – अब site का URL बनाना है अब जब आप URL बनाएंगे तभी आपका वेबसाइट लाइव होगा इसलिए जो आपने site title में रखा था वही नाम यहां पर डालें नाम डालने के बाद अगर site URL Available होगा तभी आपका नया Site address बनेगा अगर नहीं बन रहा है तो अलग-अलग कीवर्ड डालकर जरूर ट्राई करें।

Site theme – तीसरा ऑप्शन आ जाएगा आपको theme का. थीम आपके वेबसाइट का डिजाइन होगा जैसे लोग नए नए कपड़े पहनते हैं तभी वह अच्छे लगते हैं उसी प्रकार वेबसाइट को एक अच्छी प्रकार से सजाने के लिए theme की आवश्यकता होती है तो कोई अच्छा सा थीम चुनें आपको बहुत से theme फ्री में देखने को मिल जाएंगे।

Step-6. ऊपर बताए गए सभी चीजों को भरने के बाद अब आपको Create Blog वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. जिसके बाद चंद सेकंडो में आपका वेबसाइट गूगल पर बन जाएगा।

अब आपकी website बन गई है अब आप अपनी वेबसाइट को देखना चाहते हैं कि कैसा है इसके लिए आप left side में बहुत सा ऑप्शन देखने को मिलेंगे उसमें से आपको एक ऑप्शन दिखेगा ,, view blog,, इस पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करने के बाद आप अपने free website को देख सकते हैं।

तो अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीके से आप फ्री वेबसाइट बना सकते हैं या वेबसाइट गूगल पर बना है।

तो अभी आपने जाना free me website kaise banaye 2022 अब हम आपको नीचे paid वाले वेबसाइट बताएंगे जिससे आप बिल्कुल गूगल पर उपलब्ध वेबसाइट जैसे बना सकते हो इसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे तभी website बन पाएगा।

Google Jaisi Website Kaise Banaye.Google Jaisi Website Kaise Banaye.

दोस्तों अगर आप google जैसी website बनाना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन बिज़नेस वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा।

आज के जमाने में लोग अपनी वेबसाइट खुद से बनाना चाहते हैं क्योंकि उसे अपने ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करना होता है अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो आपको भी जरूर एक अपनी website google पर बनाना चाहिए.

तो अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं और आप खुद की वेबसाइट बनाना नहीं जानते हैं तो नीचे बताए गए जानकारी को जरूर पढ़ें।

अगर आप secure and accretive website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने होते हैं. ऐसे website को बनाने में basically एक domain name, जिसे website का URL कहते हैं और website set-up करने के लिए hosting की जरूरत होती है.

ये domain और hosting पर website बनाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं. इस तरह के website में आपको बहुत से फंक्शन देखने को मिलते हैं जो कि free website में बिल्कुल नहीं मिलती है। आप domain और hosting पर website बनाकर उसे अपने career के रूप में भी लें सकते हैं

लेकिन इसके लिए आपके पास सही जानकारी होना आवश्यक है। फिलहाल अभी हम ऐसे ही वेबसाइट बनाने का तरीका जानेंगे, जिससे internet से नाम भी कमा सकते हो तो बात करते हैं mobile se website kaise banaye.

apni khud ki website kaise banaye in hindi.

वेबसाइट बनाने से पहले आप सोच लें कि आप किस तरह के topic पर work करने वाले हैं क्योंकि वेबसाइट पर लंबे समय तक काम करना होता है इसलिए आप जिस टाइप का कांटेक्ट डालने वाले हैं उस topic को चुन लें. फिर आगे बढ़े।

यदि आपने पहले ही ऊपर दिए गए निर्देश को पुरा कर रखा है तो अब next step की बात करते हैं। दोस्तों WordPress पर website बनाने के लिए domain और hosting की जरूरत होती है. आपको domain और hosting कहा से खरीदना चाहिए?…. अभी हम यही बताने वाला हूं। उसके बाद आपके questions के answer मिल जाएंगे website kaise banaye.

Domain कहां से लेना चाहिए?

domain, यह वेबसाइट का address होता है. जिसके जरिए लोग आपके द्वारा बनाए गए सामग्री तक पहुंचते हैं इस तरह के address को domain कहते हैं।

अभी आप देखिए, जैसा कि आपने cloud Hindi पर आया इसका पुरा address यानी domain name ,”cloudhindi.com’  हैं। इस तरह के नाम के अंत में .com, .in, .org, .xyz लग जाने पर वह url बन जाता है जिसे domain name कहते हैं।

domain name का चुनाव बहुत सोच समझकर करें. जो लोग पहली बार WordPress पर website या फिर किसी भी तरह का website बनाने जा रहे हैं उसे recommend करता हूं कि वो Bluehost से domain name खरीदें. Bluehost अच्छी service प्रदान करती है।

यह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस कंपनी का domain और hosting इस्तेमाल करना चाहते हैं।

Website hosting ?

Web hosting बहुत से file को मिलाकर बनती है जैसे photo, text, video इस तरह के file से develop होती है। इस तरह के data/information को रखने के लिए server में जगह होना जरूरी है

ऐसे server को Web hosting कहते हैं। Web hosting में data/information को control करने के लिए c-panel का मदद लिया जाता है। जब मैंने पहला blog बनाया था तो उसका domain और hosting को hostinger से खरीदा था.

मेरा cloud Hindi hostinger से host हैं। hostinger का इंटरफ़ेस समझना नए Blogger के लिए आसान है। मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप new website बनाने जा रहे हैं तो आप Bluehost की मदद से बनाइए.

Bluehost अच्छी service प्रदान करती है। Bluehost से domain और hosting खरीदने पर अगर कोई समस्या आती है तो इससे आप तुरंत contact कर सकते हैं जिससे आपकी समस्या मिनटों में खत्म हो जाएगी।

Bluehost से किसी भी तरह का hosting खरीदने पर एक domain मुफ्त में देता है जोकि काफी अच्छा है।अब हम आपको बताएंगे Bluehost से domain और hosting कैसे खरीदी जाती है इसका फुल सेटअप बताने वाला हूं।

यें भी पढ़ें:-

वेबसाइट कैसे बनाएं.

दोस्तों अब हम आपको बताते हैं website kaise banaye 2022 आपको पता होगा सिर्फ web hosting से कोई website blog नहीं बनती उसके साथ एक domain name का भी जरूरत पड़ता है।

Domain और hosting मिलकर एक वेबसाइट बनती है तो अगर यह सब बात आप जानते हैं तो आपको इस पोस्ट में Bluehost से hosting कैसे खरीदें में आपको मैंने बताया है कि आप hosting के साथ फ्री में डोमेन नेम कैसे ले सकते हो. तो फिकर मत करें आपको ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदने के साथ एक फ्री डोमेन भी मिल रहा है।

  •  आप नीचे दिया गये लिंक के द्वारा डायरेक्ट Bluehost के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। Bluehost

45% discount. Buy now

  • Bluehost के होमपेज पर जाने के बाद अगर आप को अमेरिकी डॉलर दिखाई देती है तो उसे भारत के रुपए में बदलने के लिए Bluehost के होमपेज पर menu दिखाई देगा वहां से आप INR में बदल सकते हैं. नीचे आप फोटो से समझ सकते हैं।Google Jaisi Website Kaise Banaye.
  • अब INR हो जाने के बाद Bluehost के home में Getstarted पर क्लिक कर देना है।Free website kaise banaye
  • अगला पेज खुल जाने के बाद आपको Bluehost के hosting plan देखने को मिलेंगे। यहां आप अपने हिसाब से hosting plan को चुन सकते हैं।apni website kaise banaye mobile se

अभी आप नया वेबसाइट बना रहे हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप Basic hosting plan को select करें. बाद में जब website पर 500 के ट्रैफिक आने लग जाए तो इसे आप दूसरे hosting plan के साथ upgrade कर सकते हैं।

 website kaise banaye
  •  जैसे ही आप hosting plan को select करेंगे  तो अगले पेज में domain name को select करने को कहेगा। Search box मैं आप अपनी पसंद का  domain name डाल कर select कर ले।
अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं
  •  domain name select करने के बाद आप को Bluehost में account बना लेना है. Bluehost में direct Google से sign up कर सकते हैं।

अगर आप manually तरीके से करना चाहते हैं तो नीचे का फोटो देखें।

Khud ki website kaise banaye
  •  अब  Bluehost में account बना लेने के बाद hosting plan की जानकारी को देखना है. Basic hosting plan की जानकारी आपको देखने को मिलेगी जहां एक domain name free मिल जाती हैं।
  •  hosting plan को चेक करते समय यह देख ले कि domain privacy, codeguard, seo tools जैसे ऑप्शन पर लगा टिक ✓ को हटा देना है. उसके बाद hosting plan के कीमत देख ले.

Website kaise banaye 2022

  •  hosting plan का कुल कीमत 3588 इससे ज्यादा या कम भी हो सकता है. और इसके साथ एक domain name free मिल जाता है। अब नीचे box में tick लगा के submit कर देना है।
Website kaise banaye free me mobile se
  •  submit बटन दबाने के बाद redirect करेगा payment section वाले page पर जहां आपको अलग-अलग तरीके के payment option देखने को मिलेंगे जैसे credit card, net banking, UPI. इन तरीकों से आप payment pay कर सकते हैं। आप जैसे ही payment pay करेंगे वैसे ही आपके email पर मैसेज आ जाएगा hosting plan का ।

45% discount. Buy now

  •  अब वेबसाइट बनाने का सामान उपलब्ध हो गया है तो अब इसे WordPress पर install करेंगे. इसके लिए हम Bluehost में login करके c-panel में जाएंगे. आपके ईमेल पर आया हुआ sms के द्वारा भी आप Bluehost c-panel मैं जा सकते हैं।

WordPress install.

Bluehost से hosting plan खरीदने के बाद आपके ईमेल पर एक एसएमएस आएगा जिसमें URL and users name, password होगा। अगर आपको ई-मेल नहीं आया है तो कुछ देर इंतजार करें अगर फिर भी नहीं आ रहा है तो आप 1800-419-4426, 0824-2868088 नंबर पर कॉल कर सकते हैं और पूछ सकते हैं।

  1.  users name, password से c-panel में login हो जाएं।
  2.  c-panel मैं आने के बाद Softaculous App Installer मैं wordpress का फोटो दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  3.  क्लिक करने के बाद wordpress का latest version देखने को मिलेगा. वही नीचे install का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।
  4.  अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अच्छी तरह से जानकारी भरनी है. नीचे दी गई जानकारी को आप स्टेप बाय स्टेप समझ कर भरें।
  5. Choose Protocol : Protocol मैं आपको https:// को select करना है।
  6. Domain Name : hosting plan खरीदते समय आपने domain name खरीदा था वह यहां डाल दें।
  7. In Directory: इसे आप खाली छोड़ दें।
  8. Site Name : आपने जो domain name चुना है उसी में Site Name हैं जैसे cloudhindi.com इसमें आपको cloudhindi डालना है .com नहीं लगाना है। ध्यान दें आप अपनी वेबसाइट का ही नाम दें।
  9. Site Description : यहां आपको अपने वेबसाइट के बारे में बताना है आप किस प्रकार की जानकारी देने वाले हैं वो लिखें।
  10. Admin User name :  मैं आप अपना नाम दे. या फिर आप अपने वेबसाइट का भी नाम दे सकते हैं।
  11. Admin Password : इस Password को काफी मजबूत बनाकर दीजिएगा।
  12. Admin Email : आप अपना ईमेल दें।
  13. और install पर क्लिक कर दें. Installation का process 3-4 मिनट तक का होता है आप इंतजार करें। इसके बाद Installation प्रक्रिया संपन्न होने के बाद नीचे आपको wordpress के homepage में login की जानकारी दिखाई देगी. जहां आपकी वेबसाइट की domain name और login URL दिखेंगी। अब आपका website live हो चुका है।
  14. उस User name और Password से wordpress में login कर ले. login कर लेने के बाद आपका dashboard नीचे फोटो में जैसा दिख रहा है वैसा दिखेगा। इसी dashboard से आप website को manage कर पाएगा।

अभी आप की वेबसाइट मैं कुछ नहीं है यानी कि पूरा खाली है और अच्छी तरह से डिजाइन किया हुआ नहीं है तो इसे हम थोड़ी डिजाइन कर लेते हैं। 45% discount. Buy now लेकिन दोस्तों मैंने इस पोस्ट में केवल कवर किया है website kaise banaye, इसलिए मैं इस पोस्ट में वेबसाइट डिजाइन करने का तरीका नहीं बता पाऊंगा आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं वहां बहुत बड़े-बड़े वीडियो के ट्यूटोरियल रखे पड़े हैं। या फिर नीचे दिया गया वीडियो को जरूर देखें. 

ये भी पढ़ें –

निष्कर्ष:-

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आज का हमारा यह आर्टिकल वेबसाइट कैसे बनाएं और फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं आपको पसंद आई होगी आप इस तरीके से अपनी खुद की वेबसाइट गूगल पर बना सकते हैं। अगर आपको कहीं समझ नहीं मैं दिक्कत आई हो तो आप नीचे संपर्क खान की मदद से हम से कांटेक्ट कर सकते हैं।

या फिर कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें ताकि और भी लोग जान पाए और वह भी गूगल पर वेबसाइट बना पाए।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!