नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि airtel ka number kaise nikale, airtel sim ka number kaise nikale । दोस्तों अगर आप सच में airtel sim का number निकालना नहीं जानते हो तो आज के हमारे इस पोस्ट की मदद से बड़ी ही आसानी से airtel number निकाल पाओगे तो इसलिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

आप लोगों को पता होगा Airtel company बहुत ही पुराना है और हम इसे उसी दौड़ से इस्तेमाल करते आ रहे हैं जब हमारे पास छोटा सा 2G mobile फोन हुआ करता था. हमारे भारत में Airtel company की शुरुआत 9 जुलाई 1995 में हुई थी और तब से यह लगातार अपनी अच्छी service को देते हुए काफी लोगों के दिल में बस गया है।

एयरटेल कंपनी का मालिक Sunil Bharti Mittal है। अभी के समय में सबसे अच्छी network services Airtel ही दे रहा है. अच्छी सर्विस देने वाली कंपनी के ही सिम को हम लोग इस्तेमाल करते हैं। आप लोगों को पता होगा Airtel अभी भी 4G है लेकिन आने वाले समय में यह 5G बनाने की भी तैयारी कर रहा है।

इधर हाल ही का बात है अपने भारत में Airtel 5G network का testing किया था और अनुमान लगाया जा रहा है कि 2022 जाने के बाद यानी कि 2023 तक हमारे भारत में Airtel 5G network का लाभ Airtel user’s आसानी से उठा पाएंगे. यह खबर एयरटेल यूजर्स के लिए बहुत ही अच्छी है क्योंकि इस नेटवर्क को आने के बाद इंटरनेट बहुत ही तगरी स्पीड में चलेगी।

फिलहाल हम लोगों के पास 4G Airtel number है लेकिन आप लोगों में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो नहीं जानते हैं कि airtel ka number kaise nikale. अगर आप airtel sim ka number kaise nikale जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि मैंने नीचे बहुत ही बेहतरीन तरीके बताएं उसे आजमा कर आप Airtel का number आसानी से निकाल लोगे और उसके बाद आप का सवाल है airtel ka number kaise nikale, आपके मन से निकल जाएगा।

Airtel ka number kaise nikale – 7 तरीके से.

airtel ka number निकालना हम लोगों को कब और क्यों जरूरी पड़ जाता है ? हम लोग अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट सेवा का आनंद लेने के लिए मोबाइल रिचार्ज करवाते हैं और मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए हमें अपना मोबाइल नंबर पता होना चाहिए अगर आपका airtel sim है और आप airtel ka number नहीं निकालना जानते हैं तो ऐसे में आपको रिचार्ज या फिर मोबाइल नंबर से जुड़े अन्य काम को करने में परेशानी होगी।

Airtel का नंबर निकालना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन जो लोग पहली बार एयरटेल का नंबर निकालने जा रहे हैं उन लोगों के लिए बड़ी बात है. लेकिन आज की हमारी इस पोस्ट को airtel ka number kaise nikale को पढ़कर आप बहुत ही आसानी से निकाल पाएंगे। इस पोस्ट में मैंने Airtel का number पता करने के 6-7 तरीके बताए हैं और वह सभी तरीके कारागार हैं।

1. Customer care से airtel sim का number निकालें.

अभी के दौर में बहुत से telecom company है और इन सभी टेलीकॉम कंपनियों को लोग इस्तेमाल करते हैं ताकि उसे अच्छी इंटरनेट कनेक्शन मिल सके। ऐसे में कभी-कभी दिक्कत का भी सामना करना पड़ता है और जब समस्या का समाधान नहीं होता है तब हम टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क करते हैं। टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क करने के लिए उसके नंबर आपको पता होना चाहिए तभी आप टेलीकॉम कंपनियों से मदद ले सकते हैं।

टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स की सुविधा के लिए एक टोल फ्री नंबर देता है जिससे वह इमरजेंसी में ग्राहक उस टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क करके मदद ले सकते हैं। आपको टेलीकॉम कंपनियों द्वारा दी गई टोल फ्री नंबर की मदद से आप आसानी से अपने एयरटेल का नंबर निकाल सकते हो उसके साथ अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हो।

चलिए देखते हैं कि कैसे आप टेलीकॉम कंपनियों के टोल फ्री नंबर के द्वारा आप अपने airtel का number कैसे निकाल सकते हो।अ

  1. अपने airtel sim number को पता करने के लिए मोबाइल फोन में डायल करें 121 और 198,
  2. दोनों में से किसी एक नंबर को डायल करने के बाद अपनी भाषा को चुने.
  3. अगर आप कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहते हैं तो बताए गए निर्देश का पालन करते जाएं.
  4. बताए गए निर्देश का पालन करने के बाद आपको कस्टमर केयर से कनेक्ट कर दिया जाता है.
  5. उसके बाद आपकी जो भी समस्या है या आप एयरटेल का नंबर निकालना चाहते हो तो आप उसे आसानी से पूछ सकते हैं.

तो आप इस प्रकार से आसानी से अपने airtel का number निकाल सकते हो चलिए नीचे और भी तरीके मैंने बताएं अगर आपको यह तरीके थोड़ा भारी लग रहा है तो और भी तरीके बताएं आप उन तरीकों से आसानी से अपने एयरटेल का नंबर पता कर सकते हैं।

2. USSD code से airtel sim का number निकालें.

आज के दौर में भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि 2जी मोबाइल फोन यानी कि keypad mobile फोन का इस्तेमाल करते हैं और उस मोबाइल फोन में airtel sim का भी इस्तेमाल करते हैं क्योंकि Airtel sim 2G और 4G दोनों होते हैं जो लोग अपने हिसाब से इसका इस्तेमाल, अलग-अलग डिवाइस में लगाकर करते हैं।

अब keypads वाले मोबाइल फोन में इंटरनेट तो होता नहीं है ऐसे में हम कुछ ऐसे तरीके ढूंढ लेंगे जिससे कि बड़ी आसानी से एयरटेल का नंबर निकल जाए. एयरटेल का नंबर कीपैड मोबाइल फोन में जानने के लिए हम USSD code की मदद लेंगे। जिसके बाद हम बड़ी आसानी से अपने कीपैड मोबाइल फोन में airtel का number पता कर सकते हैं।

USSD code से हमें Airtel number निकालने में एक भी पैसे नहीं लगेंगे आप बिल्कुल free में USSD code की मदद से एयरटेल का नंबर पता कर सकते हैं. बस आपको यूएसएसडी कोड के बारे में पता होना चाहिए तभी आप अपने मोबाइल फोन में एयरटेल का नंबर निकाल सकते हैं।

एयरटेल सिम के यूएसएसडी कोड जो होते हैं उसके शुरुआत में * होते हैं एवं नंबर के अंत में # होते हैं. यह कोड बहुत ही छोटा होता है और इस कोड को हम अपने दिमाग में बड़ी ही आसानी से याद रख सकते हैं। यूएसएसडी कोड *282# होता है इस नंबर को आप को अपने मोबाइल फोन में बस डायल करना होता है इस पर कॉल लगाने के बाद आपको थोड़ी देर इंतजार करना जिसके बाद आपको आपका मोबाइल फोन नंबर दिख जाएगा।

  1. अपने कीपैड मोबाइल फोन को on करें.airtel sim ka number kaise nikale
  2. और डायल करें ,,*282#,,airtel sim ka number kaise nikale
  3. इस कोड को डायल करने के बाद आपको थोड़ी देर इंतजार करना है.airtel ka number kaise nikale
  4. थोड़ी देर इंतजार करने के बाद आपके सामने आपका एयरटेल नंबर लिखा आ जाएगा.airtel ka number kaise nikale

दोस्तों हो सकता है जब आपको अपने मोबाइल नंबर की जरूरत पड़े तब आपका मोबाइल फोन switch off हो, ऐसे मैं आपको बहुत ही मुश्किल होगी इसलिए आप अपने मोबाइल नंबर को किसी कागज में लिख कर अपने पास या फिर अपने डायरी में जरूर लिखें।

Airtel sim का number को पता करने के लिए बहुत है USSD code मौजूद और अगर आपको USSD code के बारे में पता नहीं है यानी कि Airtel number को निकालने के लिए USSD code के बारे में पता नहीं है तो यहां मैं कुछ नीचे यूएसएसडी कोड का लिस्ट दे रहा हूं जिसमें से आप किसी भी कोड को डायल करके अपना एयरटेल का नंबर पता कर सकते हैं।

USSD Code-

1. Airtel Number Check *282# 
2. Airtel Balance Check *123#
3. Check Packs *121*1#
4. Airtel Offer Check *121#
5. Data Balance  *121*2#
6. Airtel Validity Check *121#
7. Airtel Talktime  *141# or *141*10#
8. Airtel Puk  *121*51#
9. Airtel Hello tune check *678#
10. Airtel Call Details *121*7#

3. WhatsApp से airtel का number निकालें.

इस पोस्ट को पढ़ने वाले ऐसे भी लोग हैं जिनके पास 4G smartphone नहीं है और वह लोग Airtel का sim इस्तेमाल करते हैं और कभी-कभी हम लोग अपना मोबाइल नंबर भूल जाते हैं और नंबर पता करने के लिए हम लोग बहुत ही बेचैन हो जाते हैं क्योंकि हमें जरूरी होता है।

आप लोग whatsapp का इस्तेमाल तो करते हैं क्योंकि आपका मोबाइल फोन 4G है. अब अगर आगे जाकर आपका मोबाइल नंबर का रिचार्ज खत्म हो गया है और आप चाहते हैं कि हम बिना इंटरनेट कनेक्शन की मदद से अपना Airtel sim ka number निकालना चाहते हैं ऐसे में आप बहुत ही आसानी से whatsapp की मदद से airtel का number पता कर सकते हैं।

नीचे मैंने whatsapp के जरिए Airtel ka number Kaise pata Kare वह बहुत ही step by step बताया है जिसे आप बड़ी आसानी से समझ सकते हो।

  1. अपने मोबाइल फोन में whatsapp को खोलें.
  2. आपके whatsapp एप्लीकेशन में सबसे ऊपर राइट साइड में 3 डॉट्स एक option दिखाई दे रहा होगा.airtel ka number kaise nikale
  3. Click करने के बाद आपको ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.airtel ka number kaise nikale
  4. सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है.
  5. प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करने के बाद आपका नाम और bio के साथ-साथ नीचे में आपका एयरटेल का नंबर होगा।airtel sim ka number kaise nikale

दो इस प्रकार से आप अपने 4G स्मार्टफोन में airtel का number निकाल सकते हो। चलते हैं देखते हैं कि और कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे हम airtel का number पता कर सकते हैं।

ATM se paise kaise nikale – 1 मिनट में ऐसे ATM से पैसे निकालें।

4. Another number से airtel sim का number निकालें.

यह तरीका बहुत ही आसान है और इस तरीके से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन यानी कि airtel का number आसानी से पता कर सकता है इसके लिए आपके पास दो मोबाइल फोन होना चाहिए एक मोबाइल फोन आपका और एक मोबाइल फोन दूसरा।

इन दोनों मोबाइल नंबर से अपने मोबाइल नंबर के एयरटेल का नंबर पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन से दूसरे वाले मोबाइल फोन पर कॉल लगाना है जब कॉल दूसरे मोबाइल पर जाएगा तब वहां पर आपका मोबाइल फोन का मोबाइल नंबर दिख जाएगा इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से एयरटेल का नंबर निकाल सकते हैं।

वहीं अगर आपके पास एयरटेल का रिचार्ज खत्म है और इस तरीके से आप एयरटेल का नंबर निकालना चाहते हैं तो एयरटेल की एक सुविधा दी गई है जिससे आप बहुत ही कम समय में 10 या फिर उससे ज्यादा रुपए के लोन ले सकते हो और उस लोन को लेने के बाद आप दूसरे नंबर पर कॉल लगाकर अपने मोबाइल फोन यानि के एयरटेल का नंबर पता कर सकते हो।

5. Airtel app से airtel का number निकालें.

जिस तरीके से आप बहुत ही आसानी से Airtel number को पता कर सकते हैं लेकिन इस तरीके से Airtel का mum पता करने के लिए आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना बेहद जरूरी है अगर आप के मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है आप दूसरे मोबाइल फोन से इंटरनेट कनेक्शन ले सकते हैं।

चलिए हम आपको नीचे बताते हैं कि आप अपने airtel sim ka number kaise nikale सकते हैं वह भी एयरटेल ऐप की मदद से।

  1.  सबसे पहले अपने मोबाइल फोन गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को खोलें.
  2.  एयरटेल एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद वहां पर अकाउंट बनाएं.
  3.  इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बना ले.
  4.  अकाउंट बनाते समय भी आपको आपका एयरटेल नंबर दिख जाएगा.

एयरटेल एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के बाद वहां पर आप प्रोफाइल पर क्लिक करके बड़ी आसानी से रिचार्ज के साथ-साथ अपना Airtel number को भी निकाल सकते हो।

ये भी पढ़ें:-

6. SMS से airtel का number निकालें.

ऊपर तो बहुत सारे Airtel का number निकालने का तरीका बता दिया है अगर उनमें से कोई भी तरीका से आपका airtel number आपको नहीं पता चला है तो इस तरीके को जरूर आजमाएं इस तरीके से आप बड़ी आसानी से कुछ सेकेंड में अपना airtel ka number nikale सकते हैं।

एसएमएस के जरिए एयरटेल का नंबर पता करने के लिए आपको मेरे नीचे बताए गए तरीके को अपनाना होगा जिसके बाद आप बड़ी आसानी से अपना एयरटेल का नंबर पता कर सकते हो. इस तरीके से आप अपने मोबाइल फोन का बैलेंस भी पता कर सकते हो।

  1. अपने मोबाइल फोन में डायल करें 123.
  2. इस नंबर को डायल करने के बाद इस पर कॉल लगा दें.
  3. कॉल लगने के बाद आपको बोला जाएगा मोबाइल वैलिडिटी के लिए एक दबाएं.
  4. एक दबाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा.

जो s.m.s. आपके मोबाइल फोन में आया है उसमें आपको आपका मोबाइल नंबर का बैलेंस और मोबाइल नंबर क्या है यह सब वहां पर दिख जाएगा.

इस तरह से आप बड़ी आसानी से किसी भी airtel sim card का number निकाल सकते हो।

7. Smartphone एयरटेल का नंबर निकाले.

इस तरीके से आपको ना तो आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट की जरूरत है और ना किसी नंबर पर कॉल लगाने की। तो चलिए देखते हैं कैसे हम बिना इंटरनेट और बिना कॉल लगाए अपना एयरटेल नंबर पता कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की settings में जाएं.
  2. सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उसके अंदर आपको एक about phone का ऑप्शन दिखाई देगा और इस पर क्लिक करें.
  3. अगर आपके मोबाइल फोन में सेटिंग वाला ऑप्शन के अंदर about phone का ऑप्शन नहीं है तो more setting पर क्लिक करें.
  4. वहां पर ऑप्शन होगा status, उस पर क्लिक करें.
  5. यहां पर आप के मोबाइल फोन की सारी जानकारी दिखाई देगी और नीचे थोड़ा स्क्रॉल करने के बाद आपका मोबाइल नंबर भी दिख जाएगा.

दोस्तों सेटिंग वाले ऑप्शन से नहीं हम दूसरे तरीके से देखते हैं कि हम कैसे हैं airtel ka number nikale सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाएं.
  2.  Sim card वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3.  आपके मोबाइल फोन में जो सिम कार्ड लगा है जो नंबर आपको दिख जाएंगे.

इस प्रकार से आप अपने एयरटेल का नंबर आसानी से निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

ये भी पढ़ें:-

airtel ka number kaise nikale.

Video.

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम आप लोगों से उम्मीद करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल airtel number kaise nikale से आपको बहुत मदद मिली होगी और आपने इस पोस्ट की मदद से airtel sim ka number kaise nikale को पढ़कर जरूर अपना एयरटेल नंबर को ढूंढ पाए होंगे। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से मदद मिली हो तो हमारे इस पोस्ट को फेसबुक पर जरूर शेयर करें।

फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करने के बाद आपके द्वारा ऐसे और भी आपके संबंधी जान पाएंगे कि हम एयरटेल का नंबर कैसे पता कर सकते हैं एवं अगर आपका कोई सवाल हो तो उसे आप कमेंट बॉक्स में बेझिझक पुंछ सकते हैं।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!