दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि Google Se Baat Kaise Karen अगर आप गूगल से बात करना चाहते हैं हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किन तरीकों से Google se hindi me baat kaise kare. अलावा भी हम आपको गूगल से संबंधित अन्य जानकारी भी देंगे.

लोगों को किसी भी चीज का सलूशन या फिर सलाह चाहिए होता है तो हम लोग गूगल पर सर्च करते हैं और गूगल हमें सही-सही जानकारियां देती हैं ठीक उसी प्रकार आप ने Google पर सर्च किया कि Google Se Baat Kaise Karen तो आपको गूगल ने एक अच्छी informational वाली website पर जाने के लिए बोला और इस वेबसाइट पर आप जान पाएंगे कि Google से हिंदी में बात कैसे कर सकते हैं.

हम लोगों को मालूम है कि गूगल एक मशीन है यानी कि गूगल एक robot है इसलिए हम लोगों के मन में जिज्ञासा रहती है कि हम रोबोट से कैसे बात कर सकते हैं.  मैंने इसी topics पर एक आर्टिकल लिखा है और उसमें भी मैंने यही बताया है कि आप किस प्रकार से Google से बात कर सकते हैं आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं.

गूगल से हमें किसी भी तरह की बात करने के लिए एक application को अपने मोबाइल डिवाइस में install करना होगा फिर हम जो चाहे वह बात कर सकते हैं Google से तो चलिए देखते हैं वह कौन सा application है जिसकी मदद से हम गूगल से बात कर सकते हैं एवं step by step समझते हैं.

Google Se Baat Kaise Karen.

अगर आप गूगल से बात करने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक है तो इसके लिए आपको अपने Mobile device में Google assistant एप्लीकेशन को download करना होगा अगर आपके मोबाइल फोन में Google assistant पहले से ही है तो वहां की अच्छी बात है.

आप जिस भी डिवाइस से गूगल से बात करना चाहते हैं बस उसमें गूगल असिस्टेंट सपोर्टेड होना जरूरी है. अगर सपोर्टेड नहीं है तो आप गूगल से बात नहीं कर पाओगे तो अभी हम वही देखेंगे कि इसे कैसे अच्छी तरह से activate करेंगे और फिर गूगल से आसानी से बात कर सकते हैं.

तो पहले हम देखेंगे कि वह कौन से आसान तरीके हैं जिनके जरिए हम तुरंत गूगल से किसी भी तरह का सवाल जवाब कर सकते हैं एवं उनका उत्तर पा सकते हैं.  दोस्तों गूगल असिस्टेंट की मदद से हम अपने घर के पंखे रेफ्रिजरेटर और मोबाइल डिवाइस में मौजूद कांटेक्ट नंबर या फिर यूट्यूब को आसानी से चला सकते हैं.

पहला और सबसे आसान तरीका गूगल से बात करने का.

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस के बीच वाले बटन को थोड़ी देर के लिए प्रेस करें.
  2. बीच वाले बटन को थोड़ी देर बात करने के बाद गूगल से बात करने का फीचर खुल जाएगा.
  3.  इस प्रकार से आप गूगल से अपनी मन की बात को बोल सकते हैं.

दोस्तों यह था पहला तरीका कि Google से आप बात कैसे कर सकते हो अभी हम नीचे और भी तरीके आपको बताने वाले हैं और उन तरीकों के जरिए आप आसानी से गूगल से बात कर सकते हो.

Google se baat karna hai.

दोस्तों अगर आपके मोबाइल फोन में गूगल का official application है तो इसे ओपन करना है आपको अगर नहीं है यह एप्लीकेशन तो आप इसमें प्ले स्टोर से बिल्कुल मुफ्त में download कर सकते हैं।

Step-1. अगर यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल फोन में है तो इसे update करें और ओपन करें.hello google kaise ho

Step-2. ओपन करने के बाद आपको right side, नीचे में 3 dot’s दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.hello google kaise ho

Step-3. उस पर क्लिक करने के बाद आपको गूगल के जितने सारे option होते हैं वो सभी दिखाई देंगे. आपको settings पर क्लिक करना है.hello google kaise ho

Step-4. settings पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे option दिखाई देगा. वहां पर voice पर क्लिक करें.Hi Google kaise ho

Step-5. voice पर क्लिक करने के बाद आपको voice match दिखाई देगा उसी पर क्लिक करें और hey Google and voice match में जाने के बाद allow wired headset को on कर दें.Kaise ho google

Step-6. अब यहां पर आपको गूगल कुछ बोलने के लिए कहेगा वह शब्द आपको ऊपर दिखाई देगा उसी पेज में तो जो जो बोल रहा है करने के लिए वह वह काम करें जिसके बाद आपgoogle se baat kaise kare बोल कर बात कर सकते हैं।

Step-7.‌ Recognize setup करने के बाद आप बहुत आसानी से गूगल से पूछ सकते हैं कि गूगल आप कैसे हो.

Google baat karo.

चलिए अब हम देखते हैं कि गूगल बात करो पूछने के लिए हमें इसके लिए क्या-क्या करना होगा. दोस्तों एक एप्लीकेशन है उसी के बारे में मैं बताऊंगा जो कि गूगल का ही है आप उससे बात करेंगे तो आपको बहुत ही मजा आएगा।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Google assistant को ओपन करें.

Step-2. अगर आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन के home cut button को press करके hold रखना है.

Step-3. Google assistant को ओपन करके इस के होम पेज पर आ जाना है.

Step-4. वहां आपको राइट साइड में प्रोफाइल का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है.Kaise ho google

Step-5. Language का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है.Kaise ho google

Step-6. वहां पर एक भाषा जोड़ने का ऑप्शन आएगा अगर आप हिंदी भाषा जोड़ना चाहते हैं या फिर अन्य भाषा जोड़ना चाहते हैं तो उस प्लस+ वाले आइकन पर क्लिक करें.Google tum kaise ho

Step-7. वहां से आप अपनी भाषा को चुने एवं सेव करें.

अब आपका google assistant आप से बात करने के लिए तैयार है आप इससे पूछ सकते हैं कि google se baat karna hai तो यह आपको जवाब बहुत शानदार तरीके से देगा।

Google se baat kaise kare.

तो मैंने आपको ऊपर जितने भी तरीके बताए हैं और जिस जिससे उसको फॉलो करने के लिए बोला है अब उन सभी स्टेप्स को फॉलो करके गूगल  से बात करने का फीचर ऑन कर सकते हैं और आप किसी भी तरह का सवाल जवाब आसानी से कर सकते हैं.

इस पोस्ट में मैंने गूगल से बात करने वाला एप्लीकेशन के बारे में बताया है और गूगल से बात कैसे करते हैं उनके बारे में भी मैंने बताया हैहम उम्मीद करते हैं कि आपको बिल्कुल सही जानकारी मिल चुकी होगी हमारी इस पोस्ट से. 

FAQ. Google se baat kaise karen.

अब हम उन सवालों के जवाब देंगे जो कि आप गूगल पर सर्च करते हैं तो चलिए देखते हैं कि वह कौन थे गूगल से बात कैसे करें वाली पोस्ट से संबंधित सवाल हैं.

Q. बोलने वाला गूगल कैसे ON करें ?

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Google assistant को ओपन करें.

Step-2. अगर आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन के home cut button को press करके hold रखना है.

Step-3. Google assistant को ओपन करके इस के होम पेज पर आ जाना है.

Step-4. वहां आपको राइट साइड में प्रोफाइल का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है.

Step-5. Language का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है.

Step-6. वहां पर एक भाषा जोड़ने का ऑप्शन आएगा अगर आप हिंदी भाषा जोड़ना चाहते हैं या फिर अन्य भाषा जोड़ना चाहते हैं तो उस प्लस+ वाले आइकन पर क्लिक करें.

Step-7. वहां से आप अपनी भाषा को चुने एवं सेव करें.

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप  बोलने वाला गूगल को चालू कर सकते हैं.

Q. google से बात करने के लिए क्या करना होगा ?

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस के बीच वाले बटन को थोड़ी देर के लिए प्रेस करें.
  2. बीच वाले बटन को थोड़ी देर बात करने के बाद गूगल से बात करने का फीचर खुल जाएगा.
  3.  इस प्रकार से आप गूगल से अपनी मन की बात को बोल सकते हैं.

दोस्तों यह था पहला तरीका कि गूगल से आप बात कैसे कर सकते हो अभी हम नीचे और भी तरीके आपको बताने वाले हैं और उन तरीकों के जरिए आप आसानी से गूगल से बात कर सकते हो.

Q. गूगल से बात करने के लिए कौन सा नंबर है ?

दोस्तों गूगल अपने यूजर से बात करने के लिए या फिर यूजर को गूगल से बात करने के लिए बहुत से तरीके दिए हैं और उनमें से एक तरीका होता है मोबाइल नंबर का.  गूगल से मोबाइल नंबर के जरिए बात करने के लिए आपको 1-800-419-0157  पर कॉल करना होगा जिसके बाद आप गूगल से बात कर सकते हैं.

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह आर्टिकल google se baat kaise karen आपको पसंद आया होगा और अपने मोबाइल डिवाइस मैं गूगल से बात करने वाला सिस्टम को आपने जरूर चालू कर लिया होगा तो अगर आपकी इस पोस्ट से थोड़ी बहुत मदद हुई है हमारे इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें ताकि अन्य लोग भी जान पाया कि गूगल से बात कैसे कर सकते हैं.

और अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा.


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply