नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे google cloud kya hai अगर आप google cloud kya hota hai के बारे में नहीं जानते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल की मदद से आप google cloud kya hai के बारे में पूरी जानकारी पढ़ पाओगे।

दोस्तों गूगल के इंटरनेट पर भी बहुत से प्रोडक्ट मौजूद है और इनमें से सबसे पॉपुलर एवं सबसे अच्छा प्रोडक्ट गूगल क्लाउड भी आ जाता है लेकिन हमें पता नहीं होता है क्या कि गूगल क्लाउड कैसे काम करता है और गूगल क्लाउड का काम क्या होता है।

अगर हम google cloud kya hota hai के बारे में नहीं जानते हैं तो हमें इसके बारे में जानकारी सही जगह से पूरी लेनी चाहिए। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको गूगल क्लाउड क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको गूगल क्लाउड के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए जिससे आपको किसी दूसरे प्लेटफार्म पर जाने की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं google cloud kya hai

google cloud kya hota hai.

तो चलिए हम जानते हैं गुगल क्लाउड क्या है। google cloud या google cloud platform, गुगल के तरफ से दिए जाने वाले public cloud computing के सेवाओ का एक हिस्सा है।

google cloud या google cloud platform को हम इंटरनेट और device के जरिए access कर सकते हैं। google cloud एक graphical tool है इसकी मदद से हम अपने business या services को mange कर सकते हैं।

यानी कि गुगल आपको जो server, computing ऐसे जितने तरह का सर्विस आपको गूगल प्रोवाइड करता है उसका एक्सपीरियंस आप google cloud platform की मदद से देख सकते हैं।

गूगल क्लाउड मुख्य तौर पर services provide करता है जैसे – stores, computation, data analysis, machine learning जैसे services provide करता है। इसके साथ साथ inspa structure भी provide करता है।

आप अपने डिवाइस में जो भी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं जैसे – google mail, google map, google news, google drive, google photo, google docs, google sheets जैसे सॉफ्टवेयर और tools, google cloud प्रोवाइड कराता है।

तो अभी आपने जाना google cloud kya hota hai अब हम आपको google cloud से जुड़े जानकारी देंगे जो आप शायद नहीं जानते होंगे।

Google cloud कैसे काम करता है.Google cloud kya hai

जितने भी software web browser में run और उसका आप इस्तेमाल करते हैं उसे server and software कहते हैं। आज के समय में cloud computing बहुत ही ज्यादा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के product को remotely तरीके से बड़े पैमाने पर co-exist करता है।

cloud computing एक साथ में जितने भी product है उनकी सेवाएं एक साथ दें सकते हैं। जरूरत मंद user अपने web browser की मदद से इस्तेमाल में आने वाले tools को आसानी से access कर सकते हैं इसके साथ-साथ user उसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं. कुछ इसी तरह से Google cloud काम करता है।

Google cloud platform के साथ काम करते समय users को flexibility मिलने के साथ-साथ और भी option मिलते हैं जोकि users के काम में आने वाले होते हैं। न्यूज़ और प्रोजेक्ट पर काम करते समय विभिन्न प्रकार के resources का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके साथ साथ वो आपनी आवश्यकता अनुसार Infrastructure भी बढ़ा सकते हैं।

Google cloud platform 3 तरह के services provide करता है।

  1. Infrastructure as a service.
  2. Platform as a service.
  3. Software as a service.

इन तीनों में से जो ज्यादा familie softwere हैं वो हैं Software as a service इसे हम G-suit भी कहते हैं इसमें जितने भी Software होते हैं उसे हम रेगुलर ब्राउज़र में खोल सकते हैं।

1. Infrastructure as a service

Infrastructure as a service है इसमें Infrastructure हमें उपलब्ध कराता है जितने भी डेवलपर्स और जो लोग बिजनेस चलाते हैं ऐसे लोगों को बहुत ही ज्यादा स्टोरेज का जरूरत होता है ऐसे में वह अपने डिवाइस में नहीं सेव कर पाता है इसके लिए वह Infrastructure की मदद लेकर काम कर सकते हैं क्योंकि Infrastructure आपको बहुत ही ज्यादा मेमोरी प्रदान करता है।

2. Platform as a service.

Platform as a service की मदद से हम एप्लीकेशन को डेवलप कर सकते हैं और वही एप्लीकेशन को डिवेलप करने के साथ-साथ यहां एप्लीकेशन को run भी कर सकते हैं इसके साथ-साथ बैकअप के जरिए मैनेज कर सकते हैं। Platform as a service की मदद से Platform पर किसी भी एप्लीकेशन को लॉन्च भी कर सकते हैं।

जब यूजर्स Google cloud platform के किसी एक service को चुन लेते हैं जिनसे उसे काम करने में सहायता मिल पाए तो ऐसे में वह google cloud platform console, इसे हम छोटे शब्द में GCP console भी कहते है इसकी मदद से project तैयार करते हैं। project को तैयार करने वाले आदमी यानी कि प्रोजेक्ट के एडमिन वह सब देख सकते कि किस को टीम में रखना है और किसको क्या काम देना है।

Google cloud की सेवा.

गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म के बहुत से सेवाएं हैं जैसे- computer, stores, machine learning, internet of things, इन सब सेवाओं के अलावा cloud management के साथ-साथ security and developer tool के लिए अपनी सेवा देते हैं। Google cloud platform, cloud computing के products में शामिल हैं।

Google Compute Engine

Google Compute Engine में आता है Google App Engine. App Engine में हम प्रोजेक्ट बना सकते हैं और यहां से हम एप्लीकेशन को डेवलप कर सकते हैं। PHP, paython, को भी बना सकते हैं।

Google App Engine.

यह App Engine उन लोगों के लिए उपयोगी है जो एप्लीकेशन डिवेलप करना चाहते हैं इसकी सहायता से डेवलपर्स को बहुत सुविधाएं मिलती है जिनसे वह किसी भी तरह का प्रोजेक्ट बहुत ही आसानी से तैयार कर पाता है। Google app engine को हम Google app engine as a service भी कहते हैं।

Google Cloud Storage.

जिस प्रकार हमारे डिवाइस में स्टोरेज होता है फाइल्स को रखने के लिए उसी प्रकार से क्लाउड स्टोरेज होता है। कभी कभी हमलोग stores की काफी जरूरत होती है। Google Cloud Storage में अपने किसी प्रकार की files को अपलोड करके सेव कर देते हैं तो वहां सालो तक रहता है और हम जब चाहे तब देख सकते हैं।

Google Cloud Storage का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक email id होना चाहिए उसके बाद आपको google drive में account बनाना होगा. google drive लगभग 25 GB तक free storage provide करता है। इसका इस्तेमाल आप जरूरत के हिसाब से कर सकते हो।

Google Container Engine.

Google Container Engine यह Engine, google cloud के सर्वजनिक service के अंदर होता है। google cloud के अंदर चलने वाला docker container के लिए Management और orchestration system है। गूगल क्लाउड थिस सर्विस Google Container Engine, Google Kubernetes Container Orchestration Engine के अनुसार आधारित है।

Google Cloud की High Level Services.

Google Cloud अपने यूजर्स के लिए अच्छी सर्विस प्रदान करने के लिए वह समय-समय पर नए नए फीचर्स जोड़ते हैं। गूगल क्लाउड को बेहतर बनाने के लिए उसमें big data जैसे अन्य, machine learning से जुड़ी सेवाओं को जोड़ने का काम करता है।

Google Cloud के कुछ अन्य ऐसे service हैं जो काफी अच्छी है और उसे आप शायद जानते भी होंगे और ना भी जानते होंगे तो चलिए हम आपको गूगल क्लाउड की high service के बारे में बताते हैं।

Data Processing.

Google cloud others services provided करने के साथ-साथ Data Processing का भी सेवा देता है जिसमें Data Processing के अलावा analytics भी शामिल हैं। इसके अलावा Google Cloud Dataflow यह भी एक service है और यह service Data Processing का काम करता है।

Google cloud services में Google Cloud Dataflow भी हिस्सा है और यह big deta processing के लिए Apache Spark and Hadoop की services provid करता है।

Artificical Intelligence.

Artificical Intelligence को हम कम words में AI भी कहते हैं। यह Artificical Intelligence मुख्य तौर पर गूगल को cloud machine learning engine provide कराता है। यह भी एक तरह से एक service है जो अपने users के लिए machine learning model को‌ करने के लिए सक्षम बनाती है। Users को speech image and video को translate करने के लिए बहुत से प्रकार के API provide कराता है।

Internet Of Things.

Internet Of Things को हम shot word में IOT भी कहते हैं। Google अपनी service Internet Of Things को भी provide करता है। Google cloud Internet Of Things core, managed services की एक Chain की तरह है और यह अपने users को Internet Of Things के Device से deta use और management करने के लिए समर्थवान बनाती है।

Google cloud platform sut, regular updates होते जा रहा है और इसके साथ-साथ google अपने users की मांग के अनुसार समय समय पर services को बदलता रहता है जिससे users को काम करने में सुलभ होता है और कुछ कारणों के वजह से कुछ services को बंद भी कर देता है। Publish google cloud computing Market में google के मुख्य Competitors में Amazon Web Services and Microsoft Azure जुड़े हैं।

Google Cloud Platform Pricing Option.

किसी भी services को इस्तेमाल करने के लिए हमें कुछ पैसे देने होते हैं उसी प्रकार Google Cloud Platform को इस्तेमाल करने के लिए हमें कुछ रुपए देने होते हैं। Google Cloud Platform में आप जिस किसी भी services को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ उसी में पैसे investment करने की जरूरत होती है। और आपको पता है Google Cloud Platform कितनी अच्छी services provide करता है।

Google cloud kya hota hai.

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम आपसे उम्मीद करते हैं कि आपको google cloud kya hai से संबंधित पुरी जानकारी मिली होगी। अगर आपको google cloud kya hota hai से कुछ नया जानने को मिला है तो इस पोस्ट को अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वो भी जान पाए गुगल क्लाउड क्या है।

दोस्तों के साथ शेयर करने के साथ-साथ आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे व्हाट्सएप फेसबुक टि्वटर पर जरूर शेयर करें इससे आपके द्वारा बहुत से लोगों को इस टॉपिक के बारे में जानकारी होगी।

अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं हम उसका जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

1 Comment

Dharmendra · October 18, 2022 at 2:36 pm

आपने अपनी वैबसाइट पर काफी मेहनत की है। आपने हमारी काफी मदद की इस पोस्ट के माध्यम से हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी भरी पोस्ट लिखते रहेंगे। जिससे बहुत से लोगो को फायदा होगा। हमने भी इसी तरह लोगो की मदद के लिए छोटी सी गूगल की जानकारी देने की वैबसाइट बनाई है। जिसका नाम है – GoogleAdsHindi. com मेरे द्वारा लिखी गई महत्वपूर्ण पोस्ट –

Leave a Reply

%d bloggers like this: