इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि अनपढ़ पैसे कैसे कमाए, अगर आप अनपढ़ हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिनसे कि अनपढ़ आदमी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इस लेख में से 10 तरीके आपको बताए जाएंगे जिनसे की कोई भी अनपढ़ व्यक्ति पैसे कमा सकता है।

हमारे गांव और शहर में ज्यादातर लोग कहते हैं कि अनपढ़ व्यक्ति पैसा नहीं कमा सकता है तो ऐसा नहीं है दोस्त आज के युग में हर कोई पैसे कमा सकता है क्योंकि सभी के अंदर कुछ ना कुछ talent होता है। वैसे अभी हमारे गांव और शहर में अनपढ़ लोग पैसे कमाते हैं, उनलोगो को पैसे को कमाने के लिए उसे पूरा दिन काम करना होता है फिर उसे शाम को पैसे दिए जाते हैं।

हमें मालूम है कि इस post अनपढ़ पैसे कैसे कमाए को पढ़ने वही लोग आए हैं जिन्हें ज्यादा knowledge नहीं है या फिर  किताबी ज्ञान तो है लेकिन school में पूरी पढ़ाई नहीं कर पाए हैं। पैसे कमाने के लिए यह ज्यादा meter नहीं करता है  आपके पास डिग्रियां होनी चाहिए बिना डिग्रियां के अभी आप अच्छा खासा amount कमा सकते हैं। 

किसी भी जगह से पैसे कमाने के लिए चाहे हमें दिमाग से या फिर शरीर से दोनों में से किसी भी एक से काम लेना होता है और तभी हमें पैसे मिलते हैं। अगर आप और भी बहुत सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते हैं तो इस पर मैंने पहले ही लिख लिख रखा है आप उसे जाकर पढ़ सकते हैं।

वही अगर आपको कुछ पढ़ाई लिखाई का ज्ञान है और आप घर बैठे रोजगार के तरीके ढूंढ रहे हैं तो इस पर भी मैंने एक पोस्ट लिख रखा है वह भी आप पढ़ सकते हैं इसके साथ-साथ अगर आप गांव में रहते हैं और कोई अच्छा सा तरीका ढूंढ रहे हैं पैसे कमाने का तो इस पर मैंने पहले ही पोस्ट लिख रखा है गांव में पैसे कमाने के तरीके पर।

अनपढ़ लोगों के मन में ज्यादातर यही रहता है कि हम तो अनपढ़ हैं और हम अमीर हो जैसे ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं। कौन कहता है कि अमीर बनने के लिए पढ़ना जरूरी होता है, अनपढ़ व्यक्ति भी अमीर बन सकता है। यही चीज हम लेख में जानेंगे step by step.

आज के समय में आप खुद देख सकते हैं, वह नौजवान जोकि 12th के बाद BA करते हैं फिर भी उन्हें नौकरियां नहीं मिलती है और ऐसे लोग आपको इधर-उधर भटकते दिखते मिल जाएंगे। और वही आप देख सकते हैं कि एक अनपढ़ व्यक्ति रोज काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं और अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

तो इससे साफ पता चलता है कि पैसे कमाने के लिए हमें बड़ी-बड़ी डिग्रियां की कोई जरूरत नहीं। अगर आपके पास डिग्रीया नहीं है सिर्फ basic knowledge है तब भी हम लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। अभी भी आपके दिमाग में चल रहा होगा कि एक अनपढ़ व्यक्ति पैसे कैसे कमाए।

आपके इसी सवाल के चलते मैंने इस पोस्ट को लिखा है और इस पोस्ट को लिखने का मकसद है कि एक साधारण सा अनपढ़ व्यक्ति जिसे ज्यादा किताबी ज्ञान ना हो वह पैसे कैसे कमा सकते हैं उन तरीकों को मैंने इस पोस्ट में बताया है। हो सकता है कि कुछ ऐसे तरीके हैं, जिसे आप online भी कर सकते हो और offline भी कर सकते।

तो अगर आप अब भी बिना पढ़े लिखे आदमी पैसे कैसे कमाए या फिर अनपढ़ आदमी पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो लेख को अंतिम तक पढ़ें। 

अनपढ़ पैसे कैसे कमाए.अनपढ़ पैसे कैसे कमाए

इस बात का दुख आपको भी होगा कि आप एक अनपढ़ हैं और हमें मालूम है कि आप किसी परिस्थिति वश अपनी पढ़ाई नहीं कर पाए होंगे। ज्यादा फिक्र ना करें आपको इस लेख में 10 ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं जिसे कोई भी कर सकता है। बिना पढ़े लिखे आदमी बहुत ही आसानी से कर सकता है।

अनपढ़ आदमी भी पैसे कमा सकते हैं बस उसके अंदर कुछ कला होनी चाहिए जैसे कि लोगों से किस तरह से बात करना है, व्यवहार किस तरह से करना है और लोगों की क्या डिमांड है इन सब चीजों की परखने की कला होनी चाहिए और हमें लगता है। यह छोटी-छोटी बातें हर इंसान के अंदर होती हैं।

अनपढ़ लोगों को बताया कि उसके अंदर discipline होना बहुत जरूरी है क्योंकि पैसे कमाने के लिए आप कोई दुकान खोलेंगे और उस दुकान पर costumer से बात करने के लिए आपके अंदर discipline होना जरूरी है क्योंकि discipline वाले आदमी ही costumers को और लोगों को पसंद आते हैं।

चलिए हम देखते हैं कि बिना पढ़े लिखे व्यक्ति पैसे कैसे कमा सकते हैं। अनपढ़ लोग इस post को ठीक तरीके से पढ़ें। हमें मालूम है कि आप अनपढ़ होते हुए भी हिंदी पढ़ रहे हैं यह बहुत बड़ी बात है।

1. YouTube से अनपढ़ पैसे कमाए.

हमें लगता है कि youtube से कोई भी पैसे कमा सकता है और यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए ज्यादा पढ़े लिखे होने की कोई जरूरत नहीं है। YouTube से पैसे कैसे कमाए पर पूरी detail में post लिख रखा है आप उसे भी पढ़ सकते हैं।

ज्यादातर आपने देखा होगा कि लोग कोई भी जानकारी जाना चाहते हैं तो वह यूट्यूब की मदद लेते हैं अब चाहे वह जानकारी किसी भी तरह का हो। 

एक अनपढ़ आदमी का काम का अनुभव और काम करने का तरीका भी काफी अच्छा होता है और काम करने का तरीका ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है तो ऐसे ऐसे video उसको लोग खोजते हैं और देखना पसंद। इसके साथ-साथ ऐसे बहुत सारे topic है जिन पर अनपढ़ लोग चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

आपको मालूम नहीं होगा youtube पर लोग गाली देकर पैसे कमा रहे हैं और वह भी लाखों रुपए महीने कमाए। हमें लगता है कि आपके अंदर कुछ ना कुछ talent तो जरूर होगा और उस talent को अगर आप लोगों के बीच दिखाते हो तो टैलेंट के बदले आपको पैसे भी मिलेंगे। 

Comedy करना हर कोई जानता है चाहे अमीर आदमी हो चाहे गरीब हो चाहे अनपढ़ हो तो इनमें से कोई भी व्यक्ति comedy आसानी से कर सकता है। क्या process है यूट्यूब से अनपढ़ पैसे कैसे कमाते हैं इसको हम पूरा नीचे देखते हैं।

अनपढ़ लोग पैसे कैसे कमाए यूट्यूब से –

  • सबसे पहले YouTube Channel बनाएं.
  • Channel का अच्छा सा नाम रखें.
  • Camera खरीदें और mic खरीदें.
  • एक Mobile Phone होना चाहिए.
  • अपनी Topic चुने आप किस प्रकार की वीडियो बनाना चाहते हैं.
  • वीडियो बनाएं और Edit करके यूट्यूब पर Upload करें.

हालांकि YouTube video बनाना आसान नहीं है यूट्यूब वीडियो तो आप बना लोगे लेकिन अच्छी तरह से Edit नहीं कर पाओगे क्योंकि हमें पता है कि एक अनपढ़ आदमी के पास ज्यादा technical knowledge नहीं होता है। इसके साथ साथ वीडियो का SEO करना होगा ऐसी हो मतलब search engine optimise.

हमें लगता है कि आप video editing और SEO यह दोनों आप किसी पढ़े लिखे आदमी से करवा सकते हो और यूट्यूब की मदद से एक अनपढ़ आदमी अच्छे खासे पैसे कमा सकता है मैं इसका कुछ जीता जागता उदाहरण नीचे दे रहा हूं आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Bhuban Badyakar – इसको तो आप जरूर पहचानते होंगे। Bhuban Badyakar बंगाल के रहने वाले हैं। यह बादाम बेचने का काम करते हैं और रोज पैसे कमाते हैं. यह जनाब बहुत ही कम पढ़े लिखे हैं। इसके कुछ महीने पहले एक गाना वायरल हुआ था ( कच्चा बादाम ले लो कचा बदाम) शायद आपने इस गाने को जरूर सुना होगा।

इस गाने को उसने कच्चा बदाम बेचते समय गाया था. इसी गाने की मदद से वह अपने बादाम की promotion करता था और गांव-गांव जाकर बेचा करता था। एक आदमी ने इसका वीडियो बनाया और internet पर डाला देखते ही देखते इसका वीडियो कुछ ही समय में करोड़ों लोगों ने देख लिया। 

इंटरनेट के हर platform पर Bhuban Badyakar का video viral होने लगा और कुछ ही समय में यह पूरी तरह से वायरल हो गया। इनसे लोग मिलने बहुत दूर-दूर से आने लगे। बहुत ऐसे singer थे जिन्होंने इनको अपने साथ में लेकर काम करवाया जिसके बदले Bhuban Badyakar बहुत सारे पैसे दिए। 

इस बात से साफ साबित होता है पैसे कमाने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है। Bhuban Badyakar बिल्कुल अनपढ़ व्यक्ति है और हमें लगता है कि इसने कुछ ही महीनों में बहुत सारे पैसे कमा लिए होंगे। अभी के समय में इसका यूट्यूब पर एक official channel भी है जिन पर रोज Video Upload करते हैं।

Bhuban Badyakar बिल्कुल अनपढ़ व्यक्ति हैं और युटुब पर वीडियो अपलोड करके आज के समय मैं लाखों रुपए से ज्यादा रुपए कमा रहे हैं। यह तो मैंने आपको एक उदाहरण दिया है लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है बिल्कुल अनपढ़ व्यक्ति हैं और लाखों रुपए महीने कुमार है। 

मनी मेराज – मनी मेराज ऐसा वीडियो बनाते हैं जो सिर्फ लोगों को entertain करता है। इसके वीडियो को आप देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि यह अपने वीडियो के अंदर कोई भी ज्ञान भरी बातें नहीं करती हैं जहां तक कि यह अपने वीडियो में गालियों का ही प्रयोग करते हैं। 

ऐसे वीडियो होने के बावजूद भी करोड़ों में views आ जाते हैं और महीनों में 1000000 1200000 रुपए आराम से कमा लेते हैं जोकि बहुत बड़ा अमाउंट है। आपको बता दूं कि मनी मेराज मैट्रिक भी फेल है। तो आप समझ सकते हैं कि इसके पास कितना किताबी ज्ञान है। ज्यादा किताबी ज्ञान ना होते हुए भी यह आज के डेट में काफी पैसे कमा रहे हैं।

ये भी पढ़ें –

2. चाय – पान की दुकान से अनपढ़ पैसे कमाएं.

चाय पीना हर लोग पसंद करते हैं। छोटे से छोटे गली और कस्बों में सुबह की शुरुआत चाय पान से होती है। इसे कोई भी कर सकता है. अनपढ़ आदमी इस काम को आसानी से कर सकता है क्योंकि इस काम में कोई भी किताबी ज्ञान की जरूरत नहीं होती है. बस आपको चाय बनानी आनी चाहिए।

ऐसे बहुत से चाय और पान वाले हैं जो कि ठेले लगाते हैं या फिर कहीं चौक पर अपनी दुकान लगाते हैं और महीने का कम से कम वह 40 से ₹50000 आराम से कमा लेता है। इस काम में ज्यादा मेहनत नहीं है‌। अब शर्म करोगे तो एक भी रुपए नहीं कमा पाओगे इसके लिए कुछ ना कुछ योगदान तो देना ही होगा।

ऐसे बहुत से चौक चौराहे पर मौजूद चाय वाले हैं और पान वाले हैं जो कि एक Government job के बराबर आराम से कमा लेता है और अपने परिवार को अच्छे से भरण पोषण करता है। लेकिन वह अपनी कमाई लोगों के बीच नहीं बताना चाहता है क्योंकि हर आदमी शरीफ नहीं होता है।

आज के युवा बहुत ज्यादा पढ़ लिख चुके हैं लेकिन फिर भी चाय की दुकान खोल लिए हैं क्योंकि उसको बिजनेस करना है और पैसे कमाना है। MBA chai wala के नाम से आपको एक व्यक्ति भी मिल जाएगा। यह नौजवान इस काम को करके भारी रकम कमा लेता है आप सोच सकते हैं कि जो आदमी MBA कर लिया है वह आदमी चाय बना सकता है तो फिर आप अनपढ़ हो के तो चाय बना ही सकते हैं।

इस नौजवान का नाम है prafull billore, prafull billore ने MBA Complete कर चाय की दुकान लगाई और आज उसका करोड़ों का बिजनेस भारत में चल रहा है। आपको शायद मालूम होगा कि हमारे भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री दामोदरदास मोदी जी भी पहले चाय बेचा करते थे।

इतने बड़े बड़े और इतने ज्यादा पढ़े लिखे व्यक्ति ने जब चाय के ठेले लगाया है तो आप इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकते हो। अनपढ़ व्यक्ति अच्छे से पैसे कमा सकता है इस काम को करके, वहीं इस काम को अगर करके लाखों रुपए महीने कमाना है तो कुछ अपने कामों में unique यानी कि कुछ अलग करना होगा।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि सुबह और शाम बहुत ही ज्यादा चलता है। अगर आप और भी बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं तो मैंने इस पर एक detail में article लिखा है business idea in Hindi पर।

3. मकान बनाकर अनपढ़ पैसे कमाए.

हालांकि ज्यादातर अनपढ़ लोग गांव देहात में हुआ करता है। गांव देहात में घर बनाने के लिए कोई professional engineer नहीं आता है बल्कि गांव के ही कुछ ऐसे व्यक्ति को काम पर रखा जाता है जिसको मकान बनाने का अनुभव हो और वह काफी अच्छे तरीके से मकान बना लेता है।

गांव में इस काम को या इस काम को करने वाले आदमी को राजमिस्त्री बोला जाता है। एक राजमिस्त्री का काम होता है कि घर को ठीक ढंग से बनाना। हमें लगता है कि यह कि राजमिस्त्री भी engineer से कम नहीं है। घर के बहुत से काम होते हैं अगर आप एक भी काम अच्छे से करना सीख जाते हो कोई भी अनपढ़ व्यक्ति पैसे कमा सकता है।

देखिए इस काम को करने के लिए आपके पास कुछ सालों का अनुभव होना चाहिए। आपके पास अनुभव रहेगा तभी आप ठीक तरीके से काम कर पाओगे। एक राजमिस्त्री का रोज का fees कम से कम 600 से लेकर ₹700 तक होता है यानी की महीने का ₹18000 से ₹21000 आराम से कमा सकता है।

इसको करने से पहले आपको कहीं इसकी training लेनी होगी या फिर किसी भी राजमिस्त्री के साथ रहकर काम करना होगा। जब आप एक बार ठीक तरीके से काम करना सीख जाओगे तब आप बड़े-बड़े contract खुद ले सकते हो।

मैं मुख्य तौर से बिहार से हूं और हमारे बिहार में एक राज मिस्त्री को घर बनाने का काम का पैसा ₹500 से लेकर ₹700 तक दिए जाते हैं। अगर आप बड़े contraction area में काम करते हो जैसे कि मुंबई दिल्ली, पुणे, गुजरात जैसे राज्य में काम करते हो तो वहां पर ₹900 से लेकर हजार रुपए तक आपको दिए जाते हैं।

तो अगर आप बिल्कुल भी पढ़े-लिखे नहीं है यानी कि आप सोच रहे हैं कि बिना पढ़े लिखे आदमी पैसे नहीं कमा सकता है तो आप गलत सोच रहे हैं। बिना पढ़े लिखे आदमी 25 से ₹30000 इस काम को करके आराम से कमा सकता है। बस इस काम में आपको ईंट जोड़नी होती है।

काम को सीखने के लिए आप Youtube की मदद ले सकते हैं और वही राजमिस्त्री के साथ काम करना होगा इन दोनों तरीकों को आजमा कर एक राजमिस्त्री बना जा सकता है और महीने का अनपढ़ आदमी ₹30000 आराम से कमा सकता है।

ये भी पढ़ें-

4. खेती करके अनपढ़ पैसे कमाए.

खेती कोई भी कर सकता है यह हमें मालूम है और एक अनपढ़ व्यक्ति इस काम को काफी अच्छे ढंग से कर सकता है। अगर कोई अनपढ़ व्यक्ति है और पैसे कमाना चाहता है और उसके पास जमीन है तो वह 1 साल में 3 से ₹400000 आराम से कमा सकते हैं।

खेती-बाड़ी अगर आप करते हो तो इसमें आपको सभी चीजों की आजादी मिलती है। इस काम को करने के लिए आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं रहता है बल्कि आपकी मर्जी से यह काम होता है। हम जितना ज्यादा अच्छे तरीके से इस काम को करोगे उतना ज्यादा पैसा बनेगा। चाहे कोई भी काम होगा अगर तरीके से किया जाए तो पैसा जरूर बनेगा।

लेकिन इस काम से पैसे कमाने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए। थोड़ी बहुत जमीन से काम नहीं चलेगा आपके पास Maximum जमीन होनी चाहिए तभी कोई भी अनपढ़ व्यक्ति पैसे कमा सकता है। अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप दूसरों का जमीन भाड़े पर ले कर कर सकते हैं।

खेती-बाड़ी में सबसे ज्यादा कमाई किराने की फसल करने में होती है। हर रोज खाने पीने वाले सामान यानि की सब्जियां हर रोज बिकती है और रोज इस सब्जियों को लोग खरीदते हैं। अगर आपके पास जमीन है तो उसमें सब्जियां लगाकर उसकी अच्छी पैदावार करके Market में बेच करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

इस काम को करने के लिए कहीं भी पढ़ाई लिखाई की जरूरत नहीं पड़ती है। इस काम से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको सब्जियों उगानी है और बड़े शहरों में ले जाकर इसे बेचनी हैं क्योंकि शहरों में सब्जियों के दाम काफी बढ़ चढ़ के होती है। तो मेरे कहने का मतलब आप साफ-साफ समझ सकते हैं कि एक अनपढ़ व्यक्ति खेती करके पैसे कमा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मैं भी किसान हूं हमारे पिता किसान हैं और हम लोग भी खेती-बाड़ी करते हैं। हमें लगता है कि इस काम को करके कोई भी इंसान अच्छी खासी इनकम कर सकता है। इस काम को करने के लिए आपके पास दिमाग के साथ-साथ शरीर भी मजबूत होनी चाहिए।

खेतीवाड़ी करने के लिए अगर आपका शरीर मजबूत है तो आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं इसके साथ-साथ आपको पता होना चाहिए कि कौन-कौन से फसल में कौन-कौन सी दवाई दी जाती है। अनपढ़ व्यक्ति के पास जमीन नहीं आए तो जमीन दूसरों से ले सकता है भाड़े पर।

5. गोलगप्पे से अनपढ़ पैसे कमाए.

गोलगप्पे कोई भी बना सकता है और बना कर खा भी सकता है। गोलगप्पे बेचकर इतनी कमाई लोग कर लेते हैं कि कोई बता नहीं सकता। गोलगप्पा सभी का favourite है और इसे सभी खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लड़कियां गोलगप्पे खाने के शौकीन होते हैं।

इस बिजनेस को कोई भी कर सकता है। अगर कोई अनपढ़ व्यक्ति इस बिजनेस को करके पैसे कमाना चाहता है तो उसके लिए यह काम अच्छा है क्योंकि इस काम को करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है और ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है। अगर आपके पास ₹10000 हैं तो आप इतने रुपए में ही इस काम को बहुत ही शानदार तरीके से कर सकते हो।

इस काम को करके कितना कमाया जा सकता है ? इस बिजनेस को करके महीने का 40 से ₹50000 आराम से कमाया जा सकता है। जैसा कि आपको भी पता है कि गोलगप्पे बनाने के लिए कोई rocket science की जरूरत नहीं पड़ती है बस आपके पास कुछ basic सा knowledge होना चाहिए।

इस काम को अगर आप बड़े शहरों में जैसे कि मुंबई दिल्ली गुजरात मैं करते हो तो काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो। ऐसे जगह पर गोलगप्पे की demand हमेशा बनी रहती है और ऐसे जगह पर इसकी बिक्री बहुत ज्यादा संख्या में होती है तो आप समझ सकते हैं कि 1 दिन में आप आराम से 500 से 1000 गोलगप्पे कैसे कमा सकते हैं।

अनपढ़ लोग जो इस काम को करके पैसे कमाना चाहते हैं तो उसे सबसे पहले गोलगप्पे का मसाला बनाना आना चाहिए। गोलगप्पे का मसाला आप तो तरह से बना सकते हैं, अपने हाथों से बना सकते हैं और अगर आप मशीन से बनाना चाहते हैं तो आपको मशीन भी मिल जाएगी। मशीन की कीमत मार्केट में 15 से ₹20000 में मिल जाएंगे।

आप चाहे तो किसी stall लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और या फिर किसी के किराए पर दुकान लेकर इस काम को कर सकते हैं। Stall लगाने के लिए अलग-अलग जगह पर जाने की जरूरत नहीं आपको सिर्फ एक ही जगह पर रोज अपनी दुकान लगानी है।

इस काम को करके आप ₹1000 रोज और 4000 रोज इतने रुपए तक आप कमा सकते हैं। तो अगर आप एक अनपढ़ व्यक्ति हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां आपके लिए अच्छा काम है।

6. गैरेज खोलकर अनपढ़ पैसे कमाए.

अमीर हो चाहे गरीब हो या फिर ज्ञानी हो या जिसके पास ज्यादा बुद्धि नहीं हो, यह सभी लोग गाड़ी चलाते हैं। सभी लोगों के पास Basis Knowledge होता है। अगर आप एक अनपढ़ हैं और आप खोज रहे हैं कि बिना पढ़े लिखे आदमी पैसे कैसे कमाए तो आप गैरेज खोल कर पैसे कमा सकते हैं।

हमें मालूम है कि आप गांव के रहने वाले हैं और गांव में ज्यादातर गाड़ी ठीक-ठाक करने की दुकान नहीं हुआ करता है ऐसे में अगर गांव के चौराहे पर एक गैरेज खोला जाए तो वह काफी चलेगा। इस काम को कर दे एक अनपढ़ आदमी महीने का 25 से ₹3000 आराम से कमा सकता है। 

लेकिन आपको गाड़ी ठीक करने आनी चाहिए। अब हमारे समाज में बहुत से प्रकार के गाड़ी हैं और अलग-अलग प्रकार के गाड़ी को लोग चलाते हैं जैसे कि 2 पहिया चार पहिया और भी बड़े-बड़े पहिए वाले गाड़ी हुआ करते हैं। आप को चुनना है की दो पहिया वाले गाड़ी को ठीक करना है या फिर चार पहिया वाली गाड़ी।

जैसा कि मान लेते हैं आपके पास मोटरसाइकिल ठीक करने का ठीक-ठाक Knowledge है, तो आप एक छोटा सा गैरेज खोल सकते हैं। आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास मोटरसाइकिल है और लगभग लगभग मोटरसाइकिल में कुछ ना कुछ दिक्कत आ ही जाती है जिसे ठीक कराने के लिए लोग गैरेज जाते हैं।

एक छोटा सा पंचर बनाने का फीस बहुत ज्यादा होता है। एक पंचर बना कर दिन के अच्छा खासा रुपए कमाया जा सकता है। हमें लगता है कि पंचर कोई भी बना सकता है। पंचर बनाने के लिए आपको ज्यादा पढ़े लिखे होने की कोई आवश्यकता नहीं आपके पास तीन चार प्रकार के सामान होने चाहिए जिससे गाड़ी की ठीक ठाक की जा सके।

तो अगर आप एक अनपढ़ व्यक्ति हैं तो इस काम को कर सकते हैं। इस काम में आपको बहुत से टाइप के काम मिल जाते हैं कुछ काम बड़े होते हैं कुछ छोटे होते हैं तो छोटे में आ जाता है पंचर बनाने वाला काम और यह काम कोई भी कर सकता है। इस काम को शुरू करने के लिए लाखों रुपए की कोई आवश्यकता नहीं।

आपके पास ₹5000 या फिर ₹10000 है तो आप इतने रुपए में है इस काम को शुरू कर सकते हैं। इस काम में बहुत ही कमाई है तो कर आप एक अनपढ़ हैं और अनपढ़ पैसे कमाना चाहते हैं तो उनके लिए बहुत ही अच्छा काम है।

ये भी पढ़ें:-

7. Newspaper बेचकर अनपढ़ पैसे कमाए.

Newspaper सभी लोग पढ़ते हैं क्योंकि उसे दुनिया की हर एक हलचल के बारे में जानकारी जाननी होती है। इस काम को कोई भी कर सकता है। इस काम को करने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरूरत नहीं। इसे करने के लिए बस आपके पास एक साइड कल होना चाहिए।

Newspaper बोले तो अखबार, गांव हो या फिर शहर सभी जगह लोग अखबार पढ़ना पसंद करते हैं। और अगर एक अनपढ़ आदमी पैसे कमाना चाहता है और वह अनपढ़ आदमी पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो उसके लिए न्यूज़ पेपर बेच कर पैसे कमाने का सबसे शानदार तरीका है।

आप जिस जगह रहते होंगे वहां पर देखते होंगे कि सुबह-सुबह कुछ लोग अखबार देने के लिए लोगों के यहां आते हैं और वह अखबार देकर चले जाते हैं बिल्कुल उसी प्रकार का काम आपको करना है। हालांकि इस काम को करने के लिए ज्यादा Investment की कोई जरूरत नहीं है। 

हमें पता है कि एक अनपढ़ आदमी के पास शुरुआत में बहुत ही कम पैसे हुआ करती है इसलिए एक आदमी कम पैसे में पैसे कमाना चाहता है तो वह न्यूज़पेपर का काम कर सकता है। जैसे करने के लिए बस आपके पास साइकिल होना चाहिए। आप जहां से Newspaper खरीदेंगे वहां पर आपको बहुत ही कम कीमत में न्यूज़पेपर मिल जाएंगे।

8. नाश्ते की दुकान से अनपढ़ पैसे कमाए.

जब खाली पेट होता है तो हम लोग थोड़ा बहुत नाश्ता करना पसंद करते हैं। नाश्ता हर कोई बना सकता है। जब भूख लग जाए तब खाने के लिए इधर-उधर जाता है ऐसे में अगर उससे कोई अच्छा सा ठेला या फिर होटल मिल जाए तो वह वहां पर भरपेट खाना खाता है।

अनपढ़ व्यक्ति इस काम को बहुत ही अच्छी तरह से कर सकता है। इस काम को करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं है बस आपके पास एक ठेला होना चाहिए या फिर कोई चौक जहां पर दुकान लगाया जा सके। अगर आप एक बार सही जगह का चुनाव कर लेते हैं और नाश्ते की दुकान खोल लेते हैं तो बहुत चलेंगे।

अक्सर नाश्ते की दुकान सुबह और दोपहर और शाम इन तीनों टाइम वह काफी चलता है। नाश्ते में भी बहुत से तरह के नाश्ते आ जाते हैं जैसे, लिट्टी, सिगहारा, मुढी और चुरे का नाश्ता, तो आपको एक नाश्ते की दुकान लगाना है और दुकान में अलग-अलग प्रकार के खाने की सामान आप को बेचनी है।

इस काम से ठीक-ठाक कमाई हो जाती है ठीक-ठाक तो नहीं लेकिन लोग महीने में 30,000 के ऊपर इस काम को कर के कमाल लिया करते हैं तो अगर आप एक अनपढ़ व्यक्ति हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो नाश्ते की दुकान खोल सकते हैं।

9. किराने की दुकान से अनपढ़ पैसे कमाए.

किराने की दुकान कोई भी कर सकता है। अगर आप खोज रहे हैं कम पढ़े लिखे आदमी पैसे कैसे कमाए तो उसके लिए किराने की दुकान सबसे अच्छा काम हो सकता है। किराने की दुकान 12 महीने यानी कि सालों भर चलने वाली दुकान होती है और इसकी मांगे हमेशा लोगों के बीच रहती है।

हालांकि इस काम को करने के लिए आपके पास थोड़ा बहुत किताब पढ़ने का ज्ञान होना चाहिए हमें लगता है कि आप यह आर्टिकल अनपढ़ पैसे कैसे कमाए जब पढ़ रहे हैं तो किताब पढ़ना तो जरूर जानते होंगे. इसके साथ-साथ आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश भी आनी चाहिए और थोड़ी बहुत गुणा भाग आना चाहिए।

अब आपको एक अच्छा सा जगह का चुनाव कर लेना है जहां पर ज्यादा किराने की दुकान ना हो। आपको पता है कि खाने पीने वाले सामान की खपत हर रोज घर में हुआ करता है और ऐसे में लोग हर रोज खाने पीने की सामान खरीदते हैं तो अगर आप इस प्रकार के काम को शुरू करते हैं इस प्रकार के दुकान को शुरू करते हैं तो आप महीने के 20000 से ऊपर आराम से कमा सकते हैं।

इस काम को अनपढ़ ही नहीं, आज के समय में वह लोग भी किराने की दुकान करते हैं जो कि बड़े-बड़े डिग्रियां लेकर बैठे हुए हैं। अगर आप गांव के रहने वाले हैं तो आपके लिए काफी सुनाना होता है क्योंकि ज्यादातर गांव के आदमी खाने पीने के सामान शहर में जाकर खरीदने हैं।

अगर आप गांव से हैं और गांव में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं इस पर मैंने पहले ही आर्टिकल लिख रखा है आप उसे पढ़ सकते हैं और बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके जान सकते हैं।

10. गाड़ी चला कर अनपढ़ पैसे कमाए.

एक गाड़ी चालक की प्रति माह की कमाई ₹10000 से ऊपर की होती है। बड़े-बड़े शहरों में एक Driver को प्रतिमाह ₹25000 दिए जाते हैं। अब जो लोग अनपढ़ है और पैसे कमाना चाहते हैं तो उनके लिए Driving का काम सबसे आसान काम हो सकता है और इस काम को करते समय उसे मजा भी आने वाला है।

हमें मालूम है कि आप गांव से है और गांव में रहकर आप पैसा को कमाना चाहते हो। गांव में अधिकतर ट्रैक्टर हुआ करते हैं क्योंकि ज्यादातर ऐसे क्षेत्रों में ही खेती किए जाते हैं ऐसे में खेती करने के लिए ट्रैक्टर होना बहुत जरूरी होता है। बड़े-बड़े किसान ट्रैक्टर लेकर अपने दरवाजे पर रखते हैं।

अप किसान अपने खेत की जुताई के लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं और ट्रैक्टर को चलाने के लिए ड्राइवर की सहायता लेते हैं। अगर आप ट्रेक्टर ड्राइवर बन जाते हो तो प्रतिमा माह ₹8000 महीने कमा सकते हो। गाड़ी चलाने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है।

बस आपके पास गाड़ी चलाने का अनुभव होना चाहिए आपको पता होना चाहिए कि गाड़ी किस प्रकार चलाते हैं। अगर आप एक अनपढ़ व्यक्ति हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आप ड्राइविंग का काम कर सकते हैं।

गूगल से जुड़े पोस्ट –

11. गाड़ी धो कर अनपढ़ पैसे कमाए.

इस काम में इतना ज्यादा पैसा है कि कोई सोच भी नहीं सकता है। इस काम को कोई भी व्यक्ति कर सकता है। ‌ आजकल सभी के पास मोटर गाड़ियां उपलब्ध रहती हैं और वह गाड़ियां जब चलाते हैं तो उसमें धूल और मिट्टी जम जाती है उस धूल और मिट्टी को छुड़ाने के लिए और गाड़ी को चमकाने के लिए वह गाड़ी की धुलाई करते हैं।

आप खुद देखते होंगे कि चौक चौराहे पर ऐसे छोटे-मोटे गैराज मौजूद होते हैं जहां पर एक इंजन और पंप के सहारे से गाड़ी साफ किया जाता है। गाड़ी साफ करने का ₹50 से लेकर ₹200 तक लिया जाता है। अगर आप इस काम को करते हैं तो महीने के आप आराम से ₹20000 कमा सकते हैं। 

इसमें ज्यादा Investment की कोई जरूरत नहीं। इसे शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी सी जगह ढूंढ नहीं होगी और उस जगह पर दो बड़े-बड़े सीमेंट, ईट की पाया बनाने होते हैं। पाया बनाने की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि हमें गाड़ी उसी पर रखकर धोनी होती है। इसके बाद हमें एक इंजन खरीदना होगा और उसमें पानी पंप लगाना होगा। 

जो पंप लगाए जाएंगे वह काफी मजबूत पंप होना चाहिए यानी कि प्रेशर वाला पंप होना चाहिए अब इसका पूरा सेटअप करके दिन में अगर आप 10 गाड़ी भी धोते हो तो आराम से ₹1000 कमा सकते हो। तो अगर आप एक अनपढ़ हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा है।

अनपढ़ आदमी कौन सा नौकरी करें.

अगर आप कुछ ऐसा Search कर रहे हैं कि अनपढ़ आदमी के लिए नौकरी, तो मैं इसे Article में अभी नीचे बताने वाला हूं अनपढ़ आदमी के लिए नौकरी जो कि कोई भी आदमी कर सकता है। तो अभी नीचे में अच्छे से पढ़े नहीं क्योंकि मैं कुछ ऐसे नौकरी बताने वाला हूं जो कि सिर्फ अनपढ़ आदमी के लिए है।

वैसे तो permanent नौकरी सभी करना चाहते हैं क्योंकि वह अपने लाइफ में पैसों को लेकर risk नहीं लेना चाहता है। अनपढ़ आदमी के लिए हमेशा पैसों की कमी रहती है और पैसे कमाने से जुड़े बातों में हमेशा risk होती है क्योंकि ऐसे लोगों को रोज कमाने होते हैं और रोज खाने होते हैं।

देखिए अपने परिवार के लिए सभी लोग सोचते हैं चाहें महा ज्ञानी हो चाहे महा बुड़बक हो, सभी का परिवार होता है और वह चाहते हैं कि हमारे परिवार में सभी चीज सुखी संपन्न हो इसलिए वह पैसे कमाने का एक मजबूत स्रोत की खोज करते हैं। एक अनपढ़ आदमी कौन सा नौकरी कर सकता है वह अभी हम नीचे बता रहे हैं।

1. Hotel में नौकरी करें.

आज के समय में बड़े-बड़े शहरों में बड़े-बड़े 5 Star Hotel मौजूद है और उन होटल में काम करने के लिए Staff की जरूरत होती है। होटल में विभिन्न प्रकार के काम होते हैं और कामों को करने के लिए होटल के मालिक अलग-अलग कर्मचारी रखते हैं।

होटल में बहुत सारे काम होते हैं अब चाहे वह किसी का Order लेना हो या फिर होटल की सफाई करना हो। होटल में आपको बहुत सारे काम मिल जाते हैं आप अपने हिसाब से किसी भी काम को कर सकते हैं। बड़े-बड़े Hotel में साफ सफाई करने का 15 से ₹20000 दिए जाते हैं।

अगर आप बड़े शहरों में किसी होटल में जाकर काम करेंगे तो वहां पर 15 से 20000 के बीच आपको पैसे दिए जाएंगे तो अगर आप एक अनपढ़ हैं और अनपढ़ लोगों के लिए नौकरी ढूंढ रहे हैं तो यह सबसे बेहतर ऑप्शन है।

2. Office में काम करें.

अब Office में बहुत सारे काम होते हैं। Office के मालिक हमेशा अपने कामों में व्यस्त रहते हैं इसके साथ-साथ वह चाहते हैं कि हमारा Office साफ सुथरा दिखे और समय पर सभी काम होता रहे इसलिए वह एक अलग से कर्मचारी रखता है या फिर नौकर रखता है।

ऑफिस में आप एक खाना बनाने का काम कर सकते हैं या फिर ऑफिस में मौजूद staff को चाय पिलाने का काम कर सकते हैं या तो office का साफ सफाई करने का काम कर सकते हैं। अगर आपसे यह सभी काम हो जाएंगे तो महीने के आप ₹20000 से ज्यादा कमा सकते हैं।

एक अनपढ़ आदमी के लिए नौकरी अच्छा है और यह नौकरी उसे बड़े-बड़े ऑफिस में मिलेंगे।

3. किसी के यहां रह कर काम करें.

आजकल समाज में बहुत तरह के आदमी रहते हैं गरीब और अमीर आदमी दोनों प्रकार के हमारे समाज में हैं। बड़े-बड़े घर के आदमी अपने घर के कामों को कराने के लिए नौकर की व्यवस्था करते हैं और उन सभी कामों को उन्हें नौकरों से कराते हैं। 

तो अगर आप एक नौकर बनने का काम करना चाहते हैं और एक अच्छा जीवन जीना चाहते हैं अनपढ़ होते हुए भी तो आपको किसी आदमी के यहां नौकरी रहना चाहिए। किसी के यहां नौकरी रहने के बहुत सारे फायदे हैं यहां आप अपने परिवार से भी मिलते रहेंगे साथ में किसी परिवार के सदस्य के साथ में रहेंगे।

अगर हमारी सैलरी की बात करें तो आपको मंथली 10 से ₹12000 दिए जाएंगे और आप इस नौकरी को अच्छे ढंग से कर सकते हैं।

4. Driver का नौकरी करें.

जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया था कि अगर आप एक अनपढ़ आदमी है तो आपके लिए एक Driver की नौकरी भी अच्छा हो सकता है। ड्राइवर की नौकरी कोई भी कर सकता है बस उसको मालूम होना चाहिए की गाड़ी कैसे चलती है।

अगर आप गांव से हैं तो गांव में भी आपको बहुत सारे गाड़ियां मिल जाएगी जैसे कि ट्रैक्टर। हमारे गांव में ज्यादातर ट्रैक्टर ही है और ट्रैक्टर को चलाने के लिए ट्रैक्टर के मालिक ड्राइवर को रखते हैं और उन ड्राइवर को महीने का 8 से ₹10000 देता है।

 

निष्कर्ष –

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह आर्टिकल अनपढ़ पैसे कैसे कमाए आपको पसंद आया होगा और यह पोस्ट की मदद से आपको कोई ना कोई काम करने का आईडिया मिल चुका होगा। तुम अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि एक अनपढ़ आदमी के लिए क्या नौकरी करने का ऑप्शन उपलब्ध है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अभी भी अगर आपके मन में सवाल है कि अनपढ़ पैसे कैसे कमाए तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा और जाते-जाते इस पोस्ट को व्हाट्सएप और फेसबुक पर जरूर शेयर करते जाएं।

Categories: Make money

Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!