insurance agent kaise bane – लाखों में कमाएं।

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं insurance agent kaise bane. अगर आप insurance agent kaise bane जानना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आएं हैं. यहां में आपको बताउंगा, एक insurance agent बनने के लिए क्या जरूरी है और कैसे आप एक insurance agent बन सकते हैं. इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने ?.

दोस्तों आज हमारे भारत में बहुत से लोग हैं जो insurance agent बनकर काफी ज्यादा कमाई करते हैं. इससे पैसे कमाना आसान है. इस बिजनेस को करके लोग अपने सपने पुरे कर रहे हैं. अब एक इंश्योरेंस एजेंट के क्या काम होते हैं तो एक इंश्योरेंस एजेंट का काम, लोगों के पास जाकर बीमा कराना होता है. ऐसे बीमा कंपनी, कंपनी को चलाने के लिए एवं लोगों का बीमा कराने के लिए insurance agent रखता है. ऐसे एजेंट लोगों के बीच जाकर उन्हें बीमा के बारे में पुरी जानकारी देना होता है और जिस लोग को बीमा पसंद आता है उस लोग को बीमा करवाता है. insurance agent जितने लोगों से बीमा करवाएंगे, उनको उतना कमीसन कंपनी देगा। insurance agent का कमीसन काफी तगड़ा होता है इसलिए लोग insurance agent ज्यादा बनना पसंद करते हैं.

तो इसलिए आज के पोस्ट में इंसोरेंस एजेंट कैसे बनें की पुरी जानकारी देने वाला हुं. जिससे आप जान जाएंगे एक insurance agent kaise bane. 

insurance agent कौन है ?.

मैंने ऊपर भी आपको थोड़ी बहुत जानकारी दी है इंश्योरेंस एजेंट की तो भी बता देता हूं. एक इंश्योरेंस एजेंट का काम होता है, लोगों के बीच जाना और बीमा के बारे में अच्छी तरह से जानकारी देना. और जिस कंपनी में वह एजेंट कार्यरत है उस कंपनी से लोगों को बीमा दिलाना होता है. बीमा लिया व्यक्ति प्रीमियम जब भरेगा तब उस प्रीमियम से कुछ हिस्सा कट कर उस इंश्योरेंस एजेंट का होगा।

इंश्योरेंस एजेंट जितने लोगों के बीच जाकर बीमा करवाएंगे उतना ही, तो यह मैंने ऊपर बताया 2-4 लइन में इंश्योरेंस एजेंट कौन होता है और उसे कैसे कमीशन प्राप्त होता है. अब जानते हैं insurance agent kaise bane.

insurance agent kaise bane.insurance agent kaise bane.

एक इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करके पढ़ाई करनी पड़ेगी और किसी भी प्रकार का एजेंट बनने के लिए आपको भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDA) द्वारा आयोजित परीक्षा मैंं भाग लेकर उसमें उत्तीर्ण होना होता है. इस परीक्षा में सफल व्यक्ति को किसी एक इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव करना होता है उसके बाद चुने हुए कंपनी का पॉलिसी बेचना होता है लोगों के बीच जाकर।

कोई भी व्यक्ति जो इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहता है अगर वह लोगों के बीच जाकर लोगों को बीमा करवाने के लिए तैयार कर देता है तो वह एक इंश्योरेंस एजेंट होता है. लेकिन कोई भी व्यक्ति जो इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहता है उसे भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDA) द्वारा आयोजित परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी होती है. उसके बाद वह व्यक्ति इंश्योरेंस एजेंट बन सकता है। एक बार अगर इंश्योरेंस एजेंट बन जाते हैं तो आप बहुत पैैसे कमा सकते हैं।

insurance agent बनने के लिए Eligibility.

तो चलिए जानते हैं कि इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?.

  •  insurance agent बनने के लिए 10वीं एवं 12वीं पास होनी चाहिए.
  • एक insurance agent बनने के लिए भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण के मुताबिक, इंश्योरेंस एजेंट बनने वाले इच्छुक उम्मीदवार को एक 100 घंटे की व्यवहारिक ट्रेनिंग किसी IRDA संस्थान से लेनी होगी।
  • एक इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको जिस कंपनी में एजेंट बनना है उस कंपनी में जाकर उनके नियम एवं शर्तों को पूरी तरह से देखें क्योंकि, सभी बीमा कंपनी की Eligibility अलग-अलग होती है।

उम्र सीमा.

कोई भी व्यक्ति जो इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहता हो उसका उम्र 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है।

insurance agent बनने के benefit.

तो चलिए अब बात करते हैं एक इंश्योरेंस एजेंट को क्या फायदा है इंश्योरेंस कंपनी का काम करने में।

  •  कोई भी इंश्योरेंस एजेंट बीमा कंपनी में ग्राहक जोड़ने के लिए इधर उधर जाना होता है इसमें वह अनेक व्यक्ति से बात करते हैं, एक फायदा यह है कि आपको लोगों के बहुत से तरह के विचार सुनने को मिलेंगे और बहुत से जगह घूमने का भी मौका मिल जाता है.
  •  इंश्योरेंस एजेंट कंपनी में जब लंबे समय तक काम करते हैं तो उसे बीच-बीच में घूमने का भी मौका दिया जाता है।
  •  इंश्योरेंस एजेंट बनकर आप लोगों के हावभाव को देख सकते हैं।
  •  insurance agent बन कर कोई भी आदमी अनलिमिटेड पैसा कमा सकता है लेकिन यह तब संभव होगा जब आप इस फिल्ड में अच्छे से काम कर रहे हैंं. आप कंपनी को जितना ग्राहक जोड़ेंगे उतना आपका benefit होगा।
  •  कोई भी इंश्योरेंस एजेंट जब कंपनी में अच्छे से काम करने का रिकॉर्ड बना लेता है या बहुत लंबे समय से काम कर रहा है तो उसे कंपनी देश विदेश घूमने का मौका देता है।
  •  एक इंश्योरेंस एजेंट को ट्रेनिंग के लिए बड़े-बड़े होटल में बुलाया जाता है।
  •  इंश्योरेंस एजेंट का काम करने के साथ-साथ आप अलग से कोई भी काम कर सकते हैं।

insurance agent salary.

तो अब बात करते हैं इंश्योरेंस एजेंट की सैलरी कितनी होती है या insurance agent salary per month in india में कितनी होती है।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि जितना इंश्योरेंस एजेंट काम करेगा उसका उतना सेलरी बनेगा. इसलिए उसका सैलरी फिक्स नहीं होता है वह जितना काम करेगा यानी कि जितना बीमा लोगों से करवाएगा उसका उतना महीने का इनकम होगा कुछ अच्छे एजेंट और बहुत दिनों से जो इस फिल्ड में काम कर रहे हैं वह लोग महीने के लाखों रुपए से ज्यादा कमाते हैं।

insurance के प्रकार.

इंश्योरेंस के दो प्रकार होते हैं जो कि मैंने नीचे बताया है.

  1.  Life insurance.
  2.  General insurance.

इन दोनों प्रकार के इंश्योरेंस के बारे में विस्तार से जानते हैं नीचे में।

1. Life insurance.

इस इंश्योरेंस के नाम से ही पता चलता है कि यह सिर्फ एक व्यक्ति हैं ले सकता है. insurance agent को यह पॉलिसी उसी आदमी के पास बेचना होता है जो सिर्फ इसमें अकेले शामिल होना चाहता है जैसे कि किसी व्यक्ति को आगे चलकर कोई दुर्घटना हो जाता है उसके साथ तो उसका लाभ वह इस इंश्योरेंस की मदद से उठा सकता है।

2. General insurance.

यह इंश्योरेंस उन लोगों के लिए जो बिजनेस करते हैं और बिजनेस करना चाहते हैं जैसे – इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल जैसे बिज़नेस के लिए वह इंश्योरेंस करा सकता है. ऐसे इंश्योरेंस बहुत ही कम समय का होता है इसलिए लोगों को इसका प्रीमियम नहीं भरना पड़ता है। इसमें इसलिए प्रीमियम नहीं लिया जाता है क्योंकि इंश्योरेंस को लेते समय पहले ही उससे थोड़ा बहुत प्रीमियम ले लिया जाता है।

इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने – video.

निष्कर्ष:-

तो दोस्तो हमारी ये पोस्ट insurance agent kaise bane कैसी लगी अगर आपको सही जानकारी मिली हों तो इस पोस्ट को शेयर जरुर कीजिए। और नीचे कमेंट में अपनी राय जरुर दे।

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

अगर मेंने इस पोस्ट में कुछ भूल गया तो मुझे कमेंट करके या फिर सोशल मीडिया पर जरूर बताएं मैं फिर से इस पोस्ट को अपडेट कर दूंगा. इस ब्लॉग पर insurance से रिलेटेड पोस्ट लाता रहूंगा इसलिए इस ब्लॉग को जरूर फॉलो करें और हमारे इस ब्लॉग के बारे में अपने दोस्तों को भी बताएं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!