film director kaise bane – इस तरीके से बनों फिल्म निर्देशक। हिंदी

film director kaise bane:- क्या आप फिल्म निर्देशक कैसे बने के बारे में खोज रहे हैं. अगर हां तो ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होगा। आज के दौर में बहुत से field है जहां लोग अपना career सेट कर रहे हैं. लोग नौकरी पाने के लिए बड़े-बड़े कोर्स करते हैं लेकिन film director बनने के लिए आपको ज्यादा कोर्स करने की आवश्यकता नहीं है. ये film director Bollywood की दुनिया से connected हैं।

जब हम कोई फिल्म देखते हैं तो उस, सोचते हैं काश मैं इस फिल्म का हीरो या फिल्म डायरेक्टर होता, लेकिन आपको पता है film director बनना कितना कठिन और आसान है?… इस सवाल का जवाब आपको पोस्ट में मिलेगा। जब हम सोचते हैं कि हमको film director ही बनना है और इस इच्छा को अपने घरवालों को बताते हैं तो वो लोग राजी नहीं होते, क्यो नही होते. वो लोग सोचते हैं कि film director सिर्फ बड़े बड़े लोग बन सकते हैं इसके साथ-साथ इसमें कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। इसलिए आप सोचों, क्या आप hard work कर सकते हो?… जिस काम में जितना hard work रहता है वो आपके लिए इतना अच्छा ही होता है।

तो इसलिए इस पोस्ट की मदद से हम जानेंगे, हम film director kaise bane, film director banne ke liye eligibility, film director banne ke liye kya kare, फिल्म director में करियर कैसे बनाये , film director salary in india per month, साथ ही कुछ फिल्म डायरेक्टर के नाम और पता का भी जानकारी इस पोस्ट में मिलने वाली है। तो बिना Swip किये पोस्ट को पुरा पढ़ें. आगे ऐसे जानकारी मिलने वाले हैं जो आप पहली बार ही जानोगे।

पहले हम बात कर लेते हैं film director होता क्या है?…

film director kya hota hai.film director kya hota hai.

फिल्म डायरेक्टर इसके नाम में ही film director का meaning छुपा हुआ है. film director इसे कहें तो ये फिल्मों का नक्शा बना देता है. फिल्म डायरेक्टर सिर्फ फिल्मों के डायरेक्टर नहीं होते हैं वह अनेक अनेक जैसे धारावाहिक टी वी सीरियल के भी होते हैं और टीवी में कोई भी प्रोग्राम देखते समय बीच-बीच में प्रचार आता है उसका भी डायरेक्टर होता है। डायरेक्टर फिल्म में जान डाल देता है. डायरेक्टर भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं लेकिन अभी हम फिल्म डायरेक्टर कैसे बने पर बात करने वाले हैं.

तो अब बात करते हैं film director का काम क्या होता है।

film director ka kya kaam hota hai.film director ka kya kaam hota hai.

आज के समय में हर चीज advance हो गया है अगर advance तरीके से आज के समय में काम किया जाए तो बहुत जल्द success हों सकते हैं. आज के फिल्म डायरेक्टरों को फिल्म की हर छोटी-छोटी बातों पर ध्यान रखना होता है अगर वह इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देता है तो फिल्म अच्छी नहीं बनती है. director के बिना कोई फिल्म तैयार नहीं हो सकता हैं।

जैसे कि आपने अभी cloud Hindi पर आया और यह पोस्ट फिल्म डायरेक्टर कैसे बने वाली पोस्ट पढ़ने लगे. चुकी इस पोस्ट को मैंने अपने तरीके से लिखा है तो इसका director मैं हुआ।

फिल्म में डायरेक्टर का रोल क्या होता है?…

  1.  director जिस फिल्म का स्क्रिप्ट लिखा है उसको कल्पनिक दृश्य करके एक अच्छा actor को सेट करना होता है. फिर actor को उनका किरदार बताया जाता है।
  2.  आपने देखा होगा Film का casting भी करते वो casting भी डायरेक्टर करता है. वह किस नायक एवं नायिका के साथ फिल्म बनानी है वह काम director ही तय करता है।
  3.  Film के बीच में कहां एक्टर को कौन सा शब्द बोलना है या फिर कौन सा डायलॉग बोलना है उसे किस तरह से बोलना है, वह सब director ही समझाता है
  4.  फिल्म के बीच में कहां गाना आना चाहिए और कितनी बार फिल्मों में गाना आना चाहिए यह काम भी डायरेक्टर का ही होता है।
  5.  फिल्म को किस location पर suit करना है और वह जो seen suit करेगा उसका बैकग्राउंड कैसा होना चाहिए यह काम भी Film director का होता है।
  6.  फिल्म शूटिंग होने के बाद उसका काम होता है एडिटिंग करना अब एडिटिंग में डायरेक्टर को तय करना होता है कि कौन सा seen फिल्म में देना चाहिए और कौन सा seen नहीं देना चाहिए।
  7.  फिल्म का टाइटल भी डायरेक्टर ही देता है।

अब बात करते हैं film director kaise bane

film director kaise bane.

film director बनना आसान काम नहीं है. आप वहां जाएं जहां फिल्म की शूटिंग होती है और उस जगह जाकर assistant director के तौर पर काम करें. assistant director भी बनना आसान काम नहीं है अगर आपको पहले से ही फिल्म में रुचि है यानी फिल्म डायरेक्टर बनने में रुचि है और इनके बारे में पहले से जानकारी है. director उन लोगों को रखना ज्यादा पसंद करते हैं जिसको एक बार में ही समझ आ जाए उस तरह का assistant director को रखना चाहते हैं। assistant director डायरेक्टर के बारे में आपको पहले से कुछ नहीं मालूम है तो आप मुंबई जाकर थिएटर में काम कर सकते हो वहां पर काम करने के बाद आपको बहुत से चीजों का अनुभव भी हो जाएगा। assistant director बनकर आप film को direction समझ सकते हैं उसके बाद आप खुद की फिल्म का स्क्रिप्ट लिख सकते हैं।

film director banne ke liye Eligibility.film director banne ke liye Eligibility.

आप जिस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं उस क्षेत्र की जानकारी आपके पास होनी चाहिए अब बात रही film director बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. इसमें आपकी क्या योग्यता है यह नहीं देखी जाती हैं इसमें बस आप हिंदी इंग्लिश और फिल्मों को कैसे बनाया जाता है उसमें क्या करना होता है इन सब चीजों की जानकारी पहले से होनी चाहिए. आज हमारे भारत के बहुत से institute में film making का course कराया जाता है इसका कोर्स करने के लिए आपको पैसे लगेंगे. इसमें तो आपको फिल्मों के बारे में जानकारी मिलते ही मिलती है इसके साथ साथ डिप्लोमा का course भी कराया जाता है. इन सब चीजों को करने के बाद आप किससे डायरेक्टर के पास जाकर assistant director के तौर पर काम कर सकते हैं।

film director banne ke liye tayari.

आजकल कोई भी काम क्यों ना हो चाहे उसका वैल्यू हो ना हो, उसमें अगर मेहनत समय लगान यह तीन चीजें अगर आप नहीं लगाते हैं तो उसमें आप success नहीं हो सकते हैं. ऐसा ही आज के दौर में film industry मैं बहुत ज्यादा competition आ गया है. director बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत की जरूरत है आपको शायद पता होगा फिल्म डायरेक्टर को कितना सोचना पड़ता है बस उसी तरीके से आपको भी अपना माइंड बना लेना है।

यह जरूरी नहीं है कि आप फिल्म जगत में जाओ और तुरंत director ही बन जाओ ऐसा तो नहीं होने वाला है लेकिन आप director बनने की शुरुआत आप अपने आसपास के जगह से कर सकते हैं जैसे आपके गांव या शहर में कहीं भी छोटा मोटा रंगारंग कार्यक्रम या कोई भी कार्यक्रम होता है तो उसका डायरेक्टर आप खुद बनें. अगर ऐसा करते हैं तो आपको कुछ directing का अनुभव हो जाएगा. फिर अगर आपको लगता है कि आप अच्छा कर रहे हैं तो theatre show मैं directing करने के लिए अप्लाई कर दें. अगर आपको यह पसंद नहीं है तो आप डायरेक्ट film making भी join कर सकते हैं. film making join करने के बाद आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा. इसके बाद धीरे-धीरे आप assistant director के रूप में career set कर सकते हैं।

आजकल के जमाने में इंटरनेट है लोग इंटरनेट के जरिए रातों-रात वायरल हो जाते हैं अगर वह अच्छा काम करते हैं तब, ऐसे ही अगर production के लिए पैसे हैं तो इसे जरूर आजमाएं. छोटे छोटे short movie, short video बनाकर यूट्यूब पर डालें इसके साथ-साथ आप इसे सोशल मीडिया से प्रमोट भी कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा आदमी इसे देख सके, अगर आपका वीडियो लोगों ने ज्यादा पसंद करना शुरू कर दिया या किसी film director को आपका काम पसंद आ गया तो आपका कैरियर सेट हो सकता है।

film director banne ke liye course.

film director banne ke liye course.

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कोर्स कौन सा अच्छा होगा यह आपने सोचा होगा, तो जैसे कि मैंने ऊपर बताया कि हमारे भारत में ऐसे बहुत से institutes हैं जो आपको film making course तो कराते हैं साथ ही diploma course भी कराता है. यह सब कोर्स को आप 2 से 3 साल के बीच में कर सकते हैं. आपको मैं कुछ नीचे आईडिया दे देता हूं जिससे आपको पता लग जाएगा कि इस कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है।

  •  Film Dimension And Packaging
  •  Processing And Printing
  •  Films For Motion Picture
  •  Shooting Format
  •  Types Of Digital Film Making,

तो यह कुछ course है जो आपको Film Making के दौरान सिखाया जाता है।

film director field me kon sa kaam kar sakte hai.

film director industry मैं कौन कौन सा काम कर सकते हैं तो इसके बारे में मैंने नीचे जानकारी दिया है उसे आप जरूर पढ़े हैं।

  •  Hindi movie
  •  South movie
  •  Bhojpuri movie
  •  Bollywood movie
  •  TV serial
  •  Ads movie
  •  Documentary movie
  •  Educational movie
  •  Web series
  •  You tube

फिल्म निर्देशक बनने के लिए अच्छा जगह.

अपने भारत में बहुत से जगह film institute मौजूद हैं. कुछ film institute प्रमुख है जिसके नाम में नीचे बता रहा हूं।

  • Film And Television Institutes Of India (Pune)
  • Satyajit Ray Film And Television Institutes (Kolkata)
  • L.V Prasad Film Institute (Chennai)
    Adyar Film Institute (Chennai)
  • Government Film And Television Institute ( Banglore)
  • Ramesh Sippy Academy Of Cinema And Entertainment (Mumbai)
  • Whistling Woods International Institute Of Film (Mumbai)
  • Arena Animation (Banglore)
  • film director me career

कोई भी काम क्यों ना हो वह पहले छोटे से शुरू होकर तब बड़ा होता है वैसे आप तुरंत film director नहीं बन सकते हैं इसके लिए शुरुआत में आपको assistant director के तौर पर काम करना होगा जितना आपको ज्यादा ज्ञान होगा उतना लेवल आपका बढ़ेगा उसके बाद आप TV serial, movie, web series जैसे प्रोग्राम को direct कर सकते हैं.

अगर आपने कोई मूवी या सीरियल अपने से काल्पनिक करके बनवाया है और वह आगे जाकर हिट हो जाता है, तो आगे जाकर आपको बहुत सी फिल्मों में काम मिलना शुरू हो जाएगा। director चाहे फटे कपड़े ही क्यों ना पहने लेकिन उनसे बड़े-बड़े actors सम्मान से बात करते हैं उन्हें सर कह कर बुलाते हैं। director को actor सीन समझाने की भी जिम्मेदारी रहती है. director के हिसाब से ही, किस जगह पर कौन सा सामान लगेगा कहां कौन सा एक्टर काम करेगा, यह सब डायरेक्टर ही तय करता है।

film director salary in india hindi.film director salary in india hindi.

चाहे हमारा भारत या कोई और देश क्यों ना हो ,film director का salary government job के जैसा monthly नहीं मिलता है. जब आप नए हैं तो शुरुआत में आप किसी नए प्रोजेक्ट पर, किसी assistant director के रूप में काम करते हैं, तो ही आप को salary मिलेगा. यह सैलरी आपको वह देगा जिस director के under आप काम कर रहे हैं। वही आप फिल्म का main director आप है और कभी कोई फिल्म बनाते हैं तो film production house के तरफ से आपको payment दिया जाता है। film director को सिर्फ एक ही जगह से पैसा नहीं मिलता है.

वह अनेक तरह के movie बनाते हैं जैसे product Advertisement, short movie जैसे फिल्मों को directing करते हैं तो इसमें भी उनको अच्छा खासा पैसा बन जाता है। Film industry में ऐसे बहुत से director हैं जिसके साथ बहुत से बड़े बड़े actor काम करना चाहता है. ऐसे ही आप बड़े director बन जाओगे तो आपके साथ भी बड़े बड़े actor काम करना चाहेगा।

sabse amir film director name.

  • S.S Rajamouli
  • Rohit Shetty
  • RajkumarHirani
  • Karan Johar
  • Rakesh Roshan

तो ये है सबसे अमीर film director के नाम. अगर आप भी ऐसे ही film director बनना चाहते हैं तो आपको पुरे मन से मेहनत करनी होगी।

यहां नीचे एक वीडियो है film director course in india इसे जरूर देखें।

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

Conclusion:-

उम्मीद करता हूं आपका जवाब इस पोस्ट film director kaise bane में मिला होगा. अगर आपके मन में सवाल है तो हमे कमेंट करके पुछ सकते हैं मैं तुरंत आपको जवाब दुंगा। फिल्म निर्देशक कैसे बने, इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें उन्हें भी बताएं फिल्म निर्देशक कैसे बन सकते हैं और हमारे इस पोस्ट film director kaise bane – इस तरीके से बनों फिल्म निर्देशक को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

धन्यवाद।

Leave a Reply

error: Content is protected !!