नमस्ते दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं mpin kya hota hai तो आज का आर्टिकल MPIN क्या है के बारे में ही लिखा गया है इस आर्टिकल को पढ़कर आप MPIN के बारे में बहुत कुछ जान जाएंगे एवं इसकी क्या खूबियां हैं एवं क्या खासियत है इन सभी चीजों के बारे में आप बहुत ही बारीकी से जान पाएंगे तो इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

आज का भारत बहुत ही digital हो गया और हमारे भारत के लोग अब डिजिटल तरीके से रहना चलना पसंद करते हैं. हमारा भारत digital बनने के पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि हमारे भारत में हर घर में smartphone मौजूद है और सभी लोग इस मोबाइल फोन से काफी वाकिफ है. आज के समय में कोई भी काम अगर करना हो तो mobile की मदद से हम तुरंत कर सकते हैं।

यह smartphone हम इंसानों को बहुत ही ज्यादा मदद करती है. जब हमारे भारत में jio आया था तब के बाद से मोबाइल फोन users की संख्या में काफी वृद्धि हुई ऐसे में बहुत से ऐसे online company खुले हैं जिससे लोग काफी लाभ लें रहें हैं। किसी भी जगह से लाभ लेने के लिए हमारे पास पैसा होना बहुत जरूरी होता है इसी प्रकार मोबाइल से लाभ लेने के लिए आपके mobile phone में पैसा होना आवश्यक है।

हम लोग आज के समय में बाजार जाना बिल्कुल पसंद नहीं करते, क्योंकि अगर हम बाजार जाते हैं कोई सामान को खरीदने तो वहां 1 मिनट लगने के बजाय 5 मिनट लग जाता है ऐसे समय बर्बाद होने से बचने के लिए हम लोग online shopping करते हैं अपने मोबाइल फोन के जरिए से. और shopping करके जो पैसे बनते हैं उसे हम ऑनलाइन ही दे देते हैं।

जब से इंटरनेट का जमाना आया है तब से cashless transaction काफी प्रचलित हो गया। अच्छा आप लोगों को पता है cashless transaction किसे कहते हैं ?… cashless transaction में आपको नगद पैसे रखने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि कोई electronic device के तरीके से या बोले तो online banking जैसे चीजों से पैसे चुकाना पड़ता है इसी को cashless transaction कहते हैं।

दोस्तों किसी भी cashless transaction या online transaction करने के लिए हमें एक pin की आवश्यकता होती है उस पिन के बिना हम online transaction नहीं कर सकते हैं और उस पिन का नाम है MPIN. तो चलिए हम जानते हैं MPIN kya hota hai.

MPIN kya hota hai.

MPIN का full form – Mobile banking Personal Identification number होता है अगर हम MPIN kya hai हिंदी में इसका मतलब देखें तो ,,मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या,, होता है। MPIN आव्यशकता तब हमें पड़ती है जब हम हम अपने smartphone से कोई आनलाइन भुगतान करते हैं। MPIN मोबाइल फोन पैसे की सुरक्षा करने के लिए बनाया गया है. यह एक password के तौर पर काम करता है जिसकी संख्या 4 या 6 की होती हैं।

आप लोगों ने ATM card का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा. ATM से पैसे निकालने के लिए, ATM में पैसे की सुरक्षा के लिए हमें एक पिन की आवश्यकता पड़ती है जो की 4 या 6 अंक की होती है. यह एक screct code होता है उसी प्रकार से MPIN होता है हालांकि यह ATM card के पिन से बिल्कुल अलग होता है।

जिस प्रकार से ATM को ATM machine में लगाने के बाद पिन डाला जाता है फिर उसके बाद एटीएम मशीन से पैसा निकलता है ऐसे ही MPIN काम करता है. एमपिन का इस्तेमाल तभी किया जाता है जब हम अपने smartphone से किसी भी तरह का ऑनलाइन भुगतान करते हैं तो हमसे उस समय MPIN मांगा जाता है।

यह pin security को मध्य नजर रखते हुए लगाया जाता है इस code को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. यह गुप्त कोड अगर किसी को पता चल जाता है तो हो सकता है आपका अकाउंट खाली हो जाएं इसलिए सावधान रहें और अपने MPIN को किसी के साथ साझा ना करें।

यह कोड हमें तब प्राप्त होता है जब हम अपने स्मार्टफोन में mobile banking का लाभ उठाते हैं. इस कोड को मोबाइल बैंकिंग की सुरक्षा के लिए बनाया गया है इस code के बिना आप किसी भी भुगतान को अपने मोबाइल फोन से नहीं कर सकते हो जब तक नहीं आप इस secret code को दर्ज करोगे तब तक आप का भुगतान नहीं होगा। चलिए हम आपको बताएंगे कि यह code आपको कहां-कहां और कैसे मिल सकता है।

MPIN ka matalab kya hota hai.MPIN kya hai

दोस्तों मैंने अभी ही ऊपर आपको बताया है MPIN का मतलब – Mobile banking Personal Identification number होता है अगर हम MPIN kya hai हिंदी में इसका मतलब देखें तो ,,मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या,, होता है। तो आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि इस एमपिन का इस्तेमाल हमें तब करना होता है जब हम अपने मोबाइल फोन से किसी भी तरह का financial transaction करते हैं।

आपको लगता होगा कि ATM के जैसा ही MPIN होता है लेकिन यह MPIN, ATM के पिन से बिल्कुल अलग होता है यानी कि इन दोनों पिनो में काफी डिफरेंस होता है। दोस्त चाहे MPIN में हो या फिर ATM card का पिन हो यह दोनों PIN काफी sensitive code कोड होता है और इस कोड को हमें किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।

जिस तरह से ATM से पैसे निकालने के लिए हमें गुप्त कोड को दर्ज करना होता है उसी प्रकार अपने smartphone में mobile banking या फिर किसी भी अन्य online payment apps को open या फिर किसी भी अन्य तरह के online transaction करते समय हमें pin की आवश्यकता पड़ती है।

MPIN क्यों आवश्यक है.

दोस्तों ऊपर पर आपने पढ़ा MPIN kya hai अब हम देखते हैं कि एमपिन किस लिए आवश्यक है जैसा की आप लोगों को मैंने ऊपर बताया है कि mobile banking के सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए एमपिन को बनाया गया है तो चलिए देखते हैं MPIN के सुरक्षा के स्तर कितने होते हैं।

सुरक्षा के लिए –

आप जिस नंबर से मोबाइल बैंकिंग कर रहे हैं सिर्फ उसी नंबर से मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को Access किया जा सकता है. अपने मोबाइल फोन में मोबाइल बैंकिंग को खोलने के लिए आपको USSD code की आवश्यकता पड़ेगी की मदद से आप आसानी से mobile banking को अपने मोबाइल फोन में खोल सकते हो।

यह इसलिए आवश्यक है क्योंकि आज के समय में online banking की सेवाओं का भरपूर लाभ उठाते हैं ऐसे में बहुत से लोग है जो आपके साथ fraud कर सकता है इससे बचने के लिए यह जरूरी है।

MPIN कब मिलता है.

आप लोग सोच रहे होंगे जब यह हमारे smartphone में online banking की सुरक्षा के लिए बनाया गया है तो हमारे स्मार्टफोन में भी MPIN होगा ? तो मैं आपको बता दूं, यह MPIN आपको ऐसे नहीं मिलेगा यह एमपीन आपको तब मिलेगा जब आप कोई ऑनलाइन बैंकिंग या फिर online payment app पर अकाउंट बनाते हो तब, जैसे – Paytm, phone pay, google pay

यह पिन 4 या फिर 6 अंक का हो सकता है। इस पिन को जब आप दर्ज करेंगे तभी आप UPI mobile application का इस्तेमाल कर पाओगे।

MPIN क्यों जरूरी है.

हमारे लिए MPIN किस लिए जरूरी है क्योंकि हम अपने मोबाइल फोन से अगर कभी online banking के जरिए पैसे transfer करते हैं तो पैसे इधर उधर ना हो या फिर कोई आदमी फ्रॉड ना करें इससे बचने के लिए हमें MPIN दिया जाता है एक तरह से समझे तो यह एक password के तौर पर काम करता है। यह कोड आपको तभी मिलेगा जब आप मोबाइल बैंकिंग के लिए बैंक में जाकर पंजीकृत होंगे तब आपको चार या फिर से अंको का यह MPIN दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

MPIN का इस्तेमाल कहां-कहां किया जाता है.

हमने तो अभी आपको मोबाइल बैंकिंग के बारे में ही बताया है अब हम आपको बताते हैं कि एमपिन का इस्तेमाल किन किन जगहों पर होता है चलिए देखते हैं।

1. Mobile banking.

आज हमारे भारत में बहुत से बैंक मौजूद है और वह बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन का भी सुविधा अपने उपयोगकर्ताओं को दिया है जिससे कि वह अपने घर पर रहकर ही पैसे की लेनदेन कर पाए। एसबीआई का मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन है yono SBI इसी तरह बहुत से बैंक मौजूद हैं तो उनके अलग-अलग एप्लीकेशन मौजूद है।

ऐसे बैंक के एप्लीकेशन से लाभ उठाने के लिए आपको यहां पर अकाउंट बनाना होता है जिसके बाद बैंक आपको एमपिन देता है और यह MPIN आपको इसलिए लेता है ताकि आपके साथ कोई धोखाधड़ी ना हो पाए। इससे आप अपने बैंक का बैलेंस तुरंत पता कर सकते हैं और जब चाहे जहां चाहे वहां ट्रांसफर कर सकते हैं बस एक mpin की सहायता से।

2. UPI apps.

यूपीआई का नाम आप लोगों ने तो जरूर सुना होगा अगर आप यूपीआई के बारे में जानना चाहते हैं तो मैंने यूपीआई फुल फॉर्म इन हिंदी पर पहले से आर्टिकल लिखा है उसे आप पढ़ सकते हैं। यूपीआई एप्स का इस्तेमाल कर आप बहुत से सुविधाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने पॉकेट में पैसे रखने की जरूरत नहीं, आप अपने यूपीआई एप्लीकेशन की मदद से बहुत से कामों को कर सकते हैं।

अपने यूपीआई एप्लीकेशन से मोबाइल रिचार्ज डीटीएच, रिचार्ज बिजली, बिल रिचार्ज जैसे बहुत से कामों को कर सकते हैं और इन कामों को करने के लिए आपके पास एक एमपिन की आवश्यकता होती है। जब भी आप किसी भी जगह भुगतान करोगे तब आपसे एमपिन पूछा जाएगा और जब आप एमपिन डालिए गा तब आप का भुगतान सफल होगा।

ये भी पढ़ें:-

MPIN‌ के फायदे.

तो आपने जाना कि एमपिन का कहां-कहां इस्तेमाल किया जाता है और इस पोस्ट को पढ़कर आपको पता लग ही गया होगा कि एमपिन की क्या क्या अहमियत है चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपके पास MPIN‌ है तो आप को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

  •  MPIN‌ एक 4 या 6 अंक का पासवर्ड होता है जो मोबाइल बैंकिंग करते समय आपके भुगतान की सुरक्षा के लिए होता है।
  • MPIN‌ एक 4 या 6 अंक का होता है इसे यूजर अपने मोबाइल फोन में यूएसएसडी या फिर यूपीआई के जरिए अपने मुताबिक बना सकता है।
  • एमपिन के बिना आपके मोबाइल फोन से भुगतान नहीं किया जा सकता है. अगर आपका मोबाइल फोन कहीं गुम हो जाता है और आपके अकाउंट में पैसे हैं तो भी एमपिन आपके अकाउंट से पैसे चोरी होने से बचाता है।
  • एमपिन प्राप्त करने वाले इच्छुक व्यक्ति अपने बैंक में जाकर MPIN‌ की प्राप्ति कर सकते हैं।

MPIN kya hota hai – video.

आप वीडियो में भी देख कर समझ सकते हैं कि एमपिन क्या होता है और पूरी जानकारी जानने के लिए नीचे का वीडियो देखें।

 

FAQ. MPIN kya hai.

चलिए आप इनसे जुड़े आपके मन में कुछ सवाल होंगे उन सवालों का जवाब हम नीचे आपको देते हैं।

Q. 4 अंकों का एमपी क्या है?…

MPIN‌ 4 या 6 अंकों का होता है. यह खाताधारकों को तब उपलब्ध होता है जब वह मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर करता है। मोबाइल बैंकिंग की सुरक्षा के लिए उपयोगकर्ताओं को एमपी में दिया जाता है इस एमपिन के बिना मोबाइल बैंकिंग के जरिए भुगतान नहीं हो सकता है।

Q. एमपिन का मतलब क्या होता है?…

MPIN का full form – Mobile banking Personal Identification number होता है अगर हम MPIN kya hai हिंदी में इसका मतलब देखें तो ,,मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या,, होता है।

Q. एटीएम कार्ड में अपन कहां होता है?…

एटीएम कार्ड में एमपी नहीं होता है. एटीएम कार्ड की सुरक्षा के लिए भी एक गुप्त कोड होता है जो कि 4 अंक का होता है। एमपिन एटीएम कार्ड के पिन से बिल्कुल अलग होता है. एमपिन का इस्तेमाल तब किया जाता है जब हम कोई लेन-देन करते हैं या फिर अपना बैलेंस चेक करते हैं तब हमें एमपिन की जरूरत पड़ती है।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह आर्टिकल MPIN kya hota hai और MPIN का मतलब क्या होता है आपने बहुत ही अच्छी तरह से जान लिया होगा अगर आपने इस आर्टिकल की मदद से कुछ नया जानने को सीखा है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त लोग भी जान पाए कि एमपिन क्या होता है।

इस पोस्ट को व्हाट्सएप फेसबुक ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें ताकि आपकी तरफ से ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाएंगे कि एमपिन का मतलब क्या होता है।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!