नमस्कार दोस्तों, में अभिषेक cloudhindi पर आपका स्वागत करता हूं. क्या आप खोज रहे हैं cricketer kaise bane तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको बताएंगे cricketer kaise bane step by step in hindi में।

आजकल के बदलते जमाने में बच्चे अधिकतर cricket खेलना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग हैं जो क्रिकेट में अपना career set करना चाहते हैं. लेकिन cricket में अभी के time में बहुत ज्यादा compilation हैं ऐसा इसलिए क्योंकि क्रिकेट के खेल को लोग काफी पसंद करते हैं। इस फिल्म में वही success हो सकता है जो क्रिकेट अच्छा खेलना जानता हो इसके साथ-साथ वह कड़ी मेहनत करता हो वही इस field में टिक सकता है। आप अपने आसपास मोहल्लों मैं ऐसे बहुत से लड़के को देखा होगा जो खेलना बहुत ही अच्छा जानता है लेकिन वह कभी बड़े स्तर पर नहीं खेल सका, ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि उनके जैसे बहुत से ऐसे लोग हैं जो उससे भी अच्छा खेलना जानता है और वह लोग भी इस field में अपना career set की कोशिश कर रहा है। अगर इसका सीधा मतलब कहे तो यह हुआ कि, क्रिकेट में आप दूसरों के मुकाबले अच्छा खेल सकते हैं तभी आप इसमें success हो सकतें हैं. इसमें दूसरों के मुकाबले जितना बेहतर आप खेलेंगे उतना ही ऊपर आपका लेवल रहेगा।

अभी हमारे भारत में cricket खेलना काफी पसंद करते हैं. जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि हमारे भारत में भी ऐसे लोग हैं जो cricketer बनना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता cricketer बनने के लिए क्या करें?… तो आज के इस पोस्ट में मैं यही बताने वाला हूं क्रिकेटर कैसे बन सकते हैं.

हमारे देश में ऐसे बहुत से cricketer लोग हैं जो दौलत के साथ-साथ शोहरत भी कमाया इसके साथ साथ भारत का भी नाम रोशन किया। जैसे अभी सचिन तेंदुलकर है जो cricket के महारथी माने जाते हैं. आपको शायद पता नहीं होगा सचिन तेंदुलकर बहुत ही कम उम्र से क्रिकेट खेलने के शौकीन थे और इसी तरह कड़ी मेहनत करके आज वो बड़े मकाम पर हैं. इधर हाल फिलहाल में वो cricket से सन्यास लिए हैं लेकिन अभी भी उसको चाहने वाले करोड़ों में है। इसी तरह अगर आप भी सचिन तेंदुलकर के जैसे बड़ा क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो आज से ही इस फील्ड में मेहनत करना शुरू कर दीजिए।

तो चलिए शुरू करते हैं cricketer kaise bane. आज के इस पोस्ट में क्रिकेटर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मैं आपको हर वह जानकारी मिलेगी जिससे आप क्रिकेटर बनने के लिए आगे बढ़ सकते हैं. साथ ही cricket से जुड़े कुछ अहम सवाल होंगे जिसके सवाल आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे। तो अब पढ़ना शुरू करिए cricketer kaise bane puri jankari hindi mein.

cricketer kaise bane.cricket me career kaise banaye

क्रिकेटर बनने के लिए आपको इसके पहले से ही तैयारी करनी होती है. cricketer बनने वाले व्यक्ति को पहले से ही निर्धारित करना होता है कि वह आगे जाकर क्रिकेटर बनना चाहता हों. क्रिकेट खेलना 8-9 साल की उम्र से ही आप सीख सकते हो. एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए बहुत मेहनत और समय लगता है इसलिए आप इसी उम्र में एक अच्छा cricket academy join कर लें. अगर आपकी उम्र इससे ज्यादा हो गई है और आप चाहते हैं कि आपके बच्चे क्रिकेटर बने तो आप जल्द से जल्द उसे cricket academy join करा दें।

अगर आपकी उम्र 8-9 साल से ज्यादा हो गए हैं यानी कि आप 18 साल के नहीं हुए हैं तो आप भी cricket academy join कर लें. हालांकि cricketer बनने की लास्ट आयु निर्धारित नहीं है. इसे कभी भी सीखा जा सकता है। अगर आपकी उम्र 20-21 साल है या इससे ज्यादा है तो आपको तुरंत ही क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर लेना चाहिए. और आप इस उम्र में कड़ी मेहनत करके बहुत जल्द सीख सकते हो।

cricket me career kaise banaye.cricket me career kaise banaye.

तो आप बात आती है क्रिकेट में करियर कैसे बनाएं. अगर आप क्रिकेट में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको धैर्य, मेहनत, समय देना पड़ेगा और इसके साथ साथ कुछ और भी बातें हैं जिनको मैं नीचे बता रहा हूं जिनसे आप आगे बढ़ सकतें हैं।

  • अगर आप अच्छा cricketer बनना चाहते हैं तो आपको छोटे-मोटे गली मोहल्ला मैं दोस्तों के साथ नहीं खेलना चाहिए. आपको तुरंत ही एक अच्छा सा cricket academy join कर लेना चाहिए।
  •  क्रिकेट में बहुत से सामान होते हैं जो कि काफी महंगे भी होते हैं अगर इसे खरीदने में असमर्थ हैं तो ऐसे में सरकार की मदद ले सकते हैं. Government आपकी बहुत मदद करेगी।
  •  बहुत से लोग सोचते हैं क्रिकेटर बनने के लिए educational qualification क्या होना चाहिए ?.. तो दोस्तो cricketer बनने के लिए कोई educational qualification जरूरत नहीं होती है. लेकिन क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करने के बाद भी आपको पढ़ाई करनी चाहिए।
  •  क्रिकेट प्लेयर के शरीर को बैलेंस में रखना काफी ज्यादा अहम है. तो आपको भी अपने फिटनेस के बारे में ध्यान रखना होगा. क्रिकेट में फिटनेस ज्यादा मैटर करता है।
  •  Cricket player का शरीर मजबूत होना जरूरी है. शरीर मजबूत करने के लिए आप पोष्टिक आहार लें सकते हैं. ज्यादा मसालेदार खाना ना खाएं। मसालेदार खाने शरीर में बहुत से बीमारियां आते हैं।
  •  फिटनेस का ख्याल रखने के लिए आप एक जिम जॉइन कर लें. इससे आपका शरीर फिट और पूरा तंदुरुस्त रहेगा।
  •  क्रिकेट में आपको एक बात पर ध्यान देनी चाहिए, कि आप क्रिकेट में किस तरह से खेल रहे हैं. इस बात को आप अपने से गौर करें अगर सब कुछ अच्छा चल रहा है तो आगे बढ़ते रहें। वहीं कुछ लोग होते हैं जो कि cricket को शौक के लिए खेलते हैं ऐसे लोगों से गुजारिश है कि वह क्रिकेट अकादमी ज्वाइन ना करें।
  •  क्रिकेट आप चाहे कितना भी अच्छा क्यों ना खेल रहे हों, इससे आप अच्छे प्लेयर नहीं बन सकते हो. आपको cricket की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए अच्छे cricket coaching की आवश्यकता पड़ेगी इसमें आप जरूर invest करें।

cricketer banne ka last age.

Cricket academy मैं जुड़ने का कोई उम्र नहीं होता इसमें आप किसी भी उम्र में जुड़ सकते हैं. लेकिन अगर आप बहुत ही कम उम्र में cricket academy join करते हो तो आप एक अच्छा खिलाड़ी बन सकते हो। अगर आपका age 20 वर्ष है या 20 वर्ष से आपका उम्र थोड़ा कम है तो अभी भी कोई देर नहीं हुआ है. आपको अभी ही cricket academy join कर लेना चाहिए ।

क्या आपको पता है क्रिकेट सीखने का उम्र क्या है? इसका सही उम्र 8-10 साल तक के बीच में होता है. अगर इस उम्र में बच्चे को क्रिकेट एकेडमी मैं दे दिया जाए तो वह आगे जाकर एक अच्छा खिलाड़ी बन सकता है।

cricketer banne ke liye kya karna padta hai.

क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना पड़ता है? इसके लिए आपको एक अच्छे cricket coach से coaching लेना है. जितना अच्छा cricket coach मिलें उतना सही रहता है। हमारे देश के शहर में आपको जरूर क्रिकेट अकादमी मिल जाएगा जहां पर आप एडमिशन ले सकते हैं. जब आप प्रवेश करने जा रहे हैं तो पहले एक अकादमी के बारे में और अकादमी के कोच के बारे में अच्छी तरह से जान लें जैसे कि, cricket coach कौन है, उनके द्वारा coach दिया गया कितने व्यक्ति सफल हुए हैं, ऐसी बातों पर गौर करें।

चलिए क्रिकेट अकादमी में जोड़ने से पहले आपको किन किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए वह मैं आपको पॉइंट वाइज नीचे बताने वाला हूं।

cricket academy join kaise kare.cricket academy join kaise kare.

सही दिशा चलने के लिए एक सही गुरु होना जरूरी जो बताए आगे रास्ते पर कैसे चलना है. ऐसे ही एक अच्छा cricket player बनने के लिए, अच्छे cricket coach होना जरूरी है. एक अच्छा player cricket academy से ही बन सकते हैं। तो अब हम इसे पर बात करने वाले हैं कि cricket academy join करने से पहले किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  •  अगर आप अपने गांव में हैं तो शहर में जाकर देखें कितने क्रिकेट अकादमी मौजूद है और कौन-कौन से अच्छे क्रिकेट अकादमी हैं. और एक बात का खास ध्यान रखें कि वह क्रिकेट अकादमी DDCA ( Delhi & district cricket ) से संबंधित है या नहीं।
  •  चाहें कितना ही वो cricket academy पापुलर क्यो न हो, उसका कोच आपको कैसे सिखा रहा है उन बातों को गौर करें और एक अच्छे cricket coaching join करें।
  •  मेने बहुत बार सुना है, कितने ऐसे धोखेबाज अकादमी होते हैं जो बड़े बड़े cricketer के नाम से cricket academy चलाते हैं ऐसे ही वो बड़े बड़े दावे करते हैं लेकिन आपको एक सही और अच्छा coach join करना चाहिए।
  •  ऊपर बताए गए शब्दों से साफ पता चलता है कि कोई भी cricket academy में जुड़ने से पहले उसका पुरा information देखें. उसके बाद आप तय करें कि ये academy join करना चाहिए या नहीं !

Indian national cricket team.

क्या आप इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम ज्वाइन करना चाहते हैं?… Indian national cricket team का नाम कितना बड़ा लगता है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं Indian national cricket team में जाने के लिए क्या करना पड़ता होगा। दोस्तों कोई भी चीज मुसकिल नहीं है. अगर आप मेहनत जोड़ो से कर रहे हैं तो कोई भी चीज आपके कदमों में होगा. ऐसे ही अगर आपने cricket में अच्छी तरह से मेहनत किया है तो आप जरूर इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम जा सकतें हैं। शायद आपको पता नहीं होगा इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम ज्वाइन करने के लिए आपको DDCA ( Delhi & district cricket ) से ही cricket खेलना होगा। एक अच्छा cricket player बनने के लिए आपको DDCA club से ही क्रिकेट खेलना सीखना होगा।

यदि आपके पास प्लेयर का टीम है तो DDCA जाना आसान होगा. अगर क्रिकेट में अंडर 15 टीम है तब अच्छा है आपके लिए।

cricket me career kaise banaye.

बाकी सब बातें हो गए हैं तो अब चलिए जानते हैं क्रिकेट में करियर कैसे बनाएं, मैं आपको दो इंपॉर्टेंट बात बता देता हूं जिसे आप क्रिकेट में करियर बनाने पर फोकस करेंगे।

  1.  जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया कि अच्छा क्रिकेट प्लेयर बनने के लिए अच्छा क्रिकेट अकादमी होना जरूरी है. मैं आपको recommend करूंगा कि आप DDCA ( Delhi & district cricket ) मैं ही जाएं।
  2.  जब आप क्रिकेट में अपना करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको स्टेट लेवल और डिस्ट्रिक्ट लेवल के मैच खेलने पड़ेंगे. इस जगह आप अगर अच्छा खेलते हैं तो आप को आगे बढ़ाया जाएगा यही से आप क्रिकेट में करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

इस blog के अन्य post पढ़ें:-

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

Cricketer कैसे बनें.Cricketer कैसे बनें.

दोस्तों क्रिकेट में करियर बनाने के लिए आपको अपने शरीर पर भी ध्यान देना होता है और कुछ बातों पर जो कि मैं नीचे बता रहा हूं उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें.

Cricket मैं लगातार हिस्सा लें.

मैंने अभी आपको पर बताया कि जब आप क्रिकेट में अपना करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको डिस्टिक लेवल और स्टेट लेवल के मैच खेलने होते हैं. डिस्टिक लेवल और स्टेट लेवल मैच के सलेक्शन होते ही रहते हैं. इस लेवल में अगर आप अच्छा perform करते हो तो आगे आप बढ़ोगे और उसके बाद आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

क्रिकेट की प्रैक्टिस करें.

छोटे से लेकर बड़े काम को करने से पहले उसकी प्रेक्टिस करना बेहद जरूरी होता है ऐसे ही आप क्रिकेट खेलने का रोज प्रैक्टिस करेंगे तो आगे जाकर आप अच्छा cricket में प्रदर्शन करोगे. प्रैक्टिस करने से आपको पता चलेगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं जिसे आप आसानी से सुधार सकते हैं।

Exercise करें.

किसी भी काम को करने के लिए आपका सेहत अच्छा होना चाहिए ऐसे ही अगर आपका बॉडी फिट है तो क्रिकेट खेलने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. आप अपने शरीर का वजन ज्यादा से ज्यादा कम करें।

तो चलिए 2 सवाल हैं जो आपके मन में भी आते होंगे उसका जवाब मैं नीचे दे रहा हूं।

क्रिकेटर बनने में कितना पैसा लगता है.

cricketer banne me kitna paisa lagta hai यह सवाल आपके मन में आता है. cricketer बनने के लिए आपसे कोई रिश्वत नहीं लेगा. क्रिकेट में पैसों से ज्यादा आपके टैलेंट को देखा जाता है अगर आप में कुछ सीखने का टैलेंट है और आप इस fild में आगे बढ़ते जा रहे हैं तो ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती है अगर पैसे की जरूरत होती है तो आप सरकार से भी मदद ले सकते हैं। आपको बस आगे बढ़ना होता है।

क्रिकेट एकेडमी में जाने के लिए कितनी उम्र चाहिए

क्रिकेट एकेडमी में जाने के लिए कम से कम आप की उम्र 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए इस उम्र के बच्चों को एकेडमी में एडमिशन लिया जाता है एवं कराया जाता है।

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं आपको हर सवाल का जवाब इस पोस्ट cricketer kaise bane मिला होगा. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने साथियों के साथ जरूर शेयर करें उन्हें भी बताएं इस पोस्ट के माध्यम से क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना होता है, और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करें।

आपके लिए शायरी,

थाम लिया है बल्ला हाथ में, अब तो महा समर होगा, करेंगे विस्फोट बल्लेबाजी से, हर बाल बाउंड्री से बाहर होगा।

 


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!