नमस्ते दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Upstox se paise kaise kamaye आज हम ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि लोग लाखों नहीं करोड़ों रुपए तक कमा लिए हैं इसलिए अगर आप भी जाना चाहते हैं कि हम Upstox से पैसे कैसे कमाए तो हमारा आर्टिकल पूरा पढ़िएगा। इस Article में मैंने Upstox के बारे में बहुत कुछ बताया है।

इंसान को जीने के लिए पैसे की बहुत आवश्यकता होती है पैसे के बिना इंसान का जीवन संभव नहीं है इसलिए लोग हर रोज पैसे कमाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। अब चाहे Online हो या फिर Offline लोगों को सिर्फ पैसे कमाना है. तो ऐसे ही आज हम आपको बताने वाले हैं Upstox के बारे में, आप कैसे Upstox से पैसे कमाए.

आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो कि Upstox के बारे में सुनने हैं लेकिन इसका पूरा Process पैसे कमाने का नहीं जानते होंगे, इसलिए इस post में हम अपस्टॉक से पैसे कमाने के हर एक एक Point को Cover करने वाला हूं तो इस Post में अंत तक बने रहें और हर एक Point point को पढ़ते रहें।

दोस्तों अपस्टॉक एक Online trading application है और इस platform के जरिए हम बड़ी-बड़ी कंपनियों के stocks बस कुछ ही मिनट में खरीद सकते हैं और उसे बेचकर लाखों में हजारों रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन कुछ ना कुछ काम करते हैं और पैसे कमाते हैं तो इसके बारे में आपको जानकारी होगी।

दोस्तों आज के समय में हर एक इंसान को पैसे बचाने चाहिए और बचे हुए पैसे को invest जरूर करना चाहिए ज्यादातर लोगों को मैं देखता हूं कि वह कमाते हैं जरूर लेकिन Saving करते जाते हैं जो कि ठीक नहीं है आज के समय में हर एक इंसान को Investment जरूर करना चाहिए अब वह राशि बड़ी हो या छोटी लेकिन जब आप investment करोगे तो return बहुत जबरदस्त मिलेगा।

चलिए अब हम देखते हैं कि Upstox se paise kaise kamaye 2023. इस पोस्ट में मैंने हर Topic को कवर किया है जो कि आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Contents hide

अपस्टोक्स क्या है – What is Upstox in hindi.अपस्टोक्स क्या है - What is Upstox in hindi.

पहले हम बात करते हैं Upstock kya hai

अपस्टॉक एक online stock trading application हैं. यह हमारे भारत के best, leading brokerage companies मैं से नंबर वन कंपनी है। इस stock trading application का दो play Store पर एप्लीकेशन मौजूद है और वही गूगल पर इसकी official website देखने को मिल जाएगी।

कंपनी की लांच 2009 में हुई थी और अभी के दौर में भारत का सबसे अच्छा leading discount brokerage companies में से एक है। इस कंपनी में बड़े-बड़े लोगों ने investment किया है और आप Ratan Tata को जरूर जानते होंगे, यह सबसे बड़े businessman है और सबसे बड़े invester हैं इन्होंने भी upstox की मदद से share में investment किया है।

अप स्टॉक अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पिछले 10 वर्षों से नए नए फीचर्स एवं नए नए नियम लाए हैं जिनसे उपयोगकर्ताओं को स्टॉक खरीद बिक्री करने में आसानी हो पाएं। Upstox की मदद से stox और mutual fund and SIP मैं आसानी से इन्वेस्टमेंट कर सकते हो और काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

अपस्टॉक ने 1 महीने में अपने platform पर एक लाख से ज्यादा investor को जोड़ा है और इसने इन सभी का demat account Open करवाया सिर्फ और सिर्फ 1 महीने में जो की सबसे बड़ी बात है। इस एप्लीकेशन का interface समझना इतना आसान है कि इसे कोई भी आदमी आसानी से समझ सकता है और इसका इस्तेमाल कर कोई भी पैसे कमा सकता है।

Upstox कंपनी के मालिक कि अगर हम बात करें तो इसके मालिक का नाम है रवि कुमार और रघु कुमार, इन्हीं दोनों लोगों ने मिलकर अपस्टॉक कंपनी को बनाया है और इनकी शुरुआत 2009 में हुई थी अभी के समय में यह भारत के top best share market company में से एक है।

इस कंपनी की खास बात यह है कि यह आपसे बहुत ही कम मूल्य में सबसे अच्छे अच्छे फीचर्स देते हैं और इनका लाभ लेकर आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको NSE, MCX और BSE जैसे ट्रेंडिंग सर्विस आपके लिए प्रोवाइड कराती है। अभी के समय में सिर्फ upstox ही एक ऐसा कंपनी है जो कि सिर्फ 1 महीने में एक लाख से ज्यादा यूजर को अपने Platform से जोड़ा है।

App Name Upstox App.
Download 10 Mlillon +
Size 11 MB
Ratings 4.5 Star
Reviews 4 Lakhs +
Services Stock, Mutual Fund, IPO,
Download Link Download now.
Customer Care Support@upstox.com
022 7130 9999
Earning method Stock, Mutual Fund, IPO  Investmet, Referral
daily income 1000 Rupees Days.

खास बात यह है कि यह एप्लीकेशन हमारे भारत का है और इस एप्लीकेशन को अभी तक Play Store से करीब एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है और वही इसकी rating की बात करें तो 4.5 की Rating है और इस रेटिंग को Play Store पर काफी अच्छा माना जाता है। वही इस एप्लीकेशन की File Size देखे तो 12 MB है जो कि बहुत कम है और काफी शानदार features हमें देती है।

हमने देखा है कि Market में बहुत से ऐसे एप्लीकेशन आते हैं जो कि दावा करते हैं कि हमारे Platform पर आपको बहुत अच्छी Services मिलेगी और उसमें नए नए लोगों को Add करवा देते हैं और बाद में अपने hidden terms and condition, policy को बताते हैं तो इसमें User को काफी ज्यादा नुकसान होता है.

लेकिन upstox में ऐसा कुछ भी नहीं है. इसके जो जो Policy हैं वह सभी अपने User के सामने साफ साफ रख देते हैं जिनसे की जो नए आदमी इस एप्लीकेशन से जुड़ना चाहते हैं उसे जोड़ने में आसानी हो और वह लंबे समय तक बने रहे।

अभी इस एप्लीकेशन के रिव्यु के बारे में बात करते हैं देखते हैं कि इनसे कितने पैसे कमाए जा सकते हैं और यहां Application लोगों के बीच कितना Trusted है और नए लोगों के लिए कितना लाभदायक हो सकता है।

Upstox से पैसे कमाएं.

अब हम देखते हैं कि Upstox से पैसे कमाने का क्या Process है और इसको किस तरह बहुत ही ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है। अगर हम देखें तो Upstox से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और उन तरीके से हम लाखों रुपए घर बैठे पैसे कमा सकते हैं तो अभी हम बारी-बारी से हर एक steps को Follow करेंगे और जानेंगे कि upstox se paise kaise kamaye.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कि अपने बचे हुए पैसे को सोचते हैं कहां invest करें तो आपके लिए Upstox  एप्लीकेशन काफी फायदेमंद हो सकता है.अपने बचे हुए पैसे को इस एप्लीकेशन के जरिए Upstox में Investment करके आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो. 

Upstox में आप Trading करके पैसे कमा सकते हैं mutual fund में इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा सकते हैं और IPO जैसे Funds में निवेश कर सकते हैं उसके साथ-साथ आप Gold और इस application को अपने दोस्तों के साथ Refar करके पैसे कमा सकते हैं तो इन सभी तरीकों के बारे में हम बाद में जानेंगे लेकिन इनसे पहले हम जानेंगे कि इसमें Demat account कैसे बनाते हैं.

ये भी पढ़ें –

Demat account बनाएं.

इस application से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें एक Demat account बनाना बहुत ही जरूरी होता है. डीमेट अकाउंट आप बहुत ही आसानी से इस एप्लीकेशन में बना सकते हैं. जब Demat account बना लोगे तब आप Stox में Investment कर सकते हो.

यह एप्लीकेशन पर Demat account बनाने के लिए आपके पास कुछ अपने personal document होने चाहिए तो अभी हम उन्हीं personal document की बात करेंगे जो कि आपको Upstox में डीमैट अकाउंट बनाते समय जरूरत पड़ेगी.

मैंने देखा है कि बहुत से लोग हैं जो कि अपने Documents को किसी भी Platform पर नहीं डालना चाहते हैं, अच्छी बात है कि आप सोच समझकर कहीं पर अपनी Information डालते हो, लेकिन अगर आप Stox market या फिर Upstox एप्लीकेशन से पैसे कमाना चाहते हो तो इसमें आप पूरे विश्वास के साथ अपने personal detail को दे सकते हैं.

अभी के समय में इस एप्लीकेशन पर लाखों लोग विश्वास करते हैं और लाखों लोगों ने इस एप्लीकेशन पर अपने Documents देकर Accounts बनाए हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं हम देखते हैं अपस्टॉक में अकाउंट बनाते समय कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी.

  • आधार कार्ड.
  • मोबाइल नंबर.
  • पैन कार्ड.
  • Address proof के लिए voter card, driving licence में से कोई एक.
  • Bank account statement पिछले 6 महीने का होना चाहिए.
  • Income proof के लिए salary slip आपके पास होने चाहिए.
  • अपना हस्ताक्षर.

दोस्तों अगर आपके पास ऊपर बताए गए सभी document मौजूद है तो आप बड़ी आसानी से Upstox में account बना सकते हैं. आपको बता दूं कि Aadhar card से आपका Mobile number link होना चाहिए यानी कि जितने भी Document है उन सभी में एक ही मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए. 

Upstock पर Demat account बनाएं.

तो चलिए दोस्तों अगर आपके पास मैंने बताए गए सभी Document मौजूद है तो आप बड़ी आसानी से Upstox में Demat account open कर पाओगे एक बार जब डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा तो आपके पास बहुत सारे रास्ते होंगे Upstox से पैसे कमाने का तो चलिए क्या है process Upstox पर Demat account बनाने का देखते हैं. 

Step- 1. अपस्टॉक पर FREE में Demat account बनाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर click करें Upstox एप्लीकेशन डाउनलोड करें.

Open FREE Demat Account

कभी-कभी अपस्टॉक new users को अपने Platform पर Account बनाने के कुछ charges भी लेते हैं तो अगर आप FREE में Demat account बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर click करके आप फ्री में Upstox पर डिमैट अकाउंट बना पाओगे.

Open FREE Demat Account

Step- 2.  Link पर Click करने के बाद नया Page Open होगा जहां लिखा होगा Open Demat Account, जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं. उसी पेज में आपको नीचे Mobile number डालने का Options दिखाई देगा वहां पर अपना Mobile number Enter करें और तीर > वाले icon पर click करें. Upstox से पैसे कैसे कमाएं

Step- 3. आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उस पर एक OTP आएगा, OTP को verify कर लेना है.

Step- 4. OTP verify करने के बाद अगले Page में आपको Password Set करने को बोला जाएगा तो आप 6 अंकों का कोई भी Password वहां पर बना ले.

Step- 5. Password set करने के बाद अगले पेज में आपसे आपका E-mail ID पूछा जाएगा. वहां पर आपको दो option देखने को मिलेंगे पहला, Google से आप direct account बना सकते हो और दूसरा आप E-mail डाल Sine-up कर सकते हो. अपने ईमेल से Sine-Up कर ले.Upstox se paise kaise kamaye

Step- 6. सभी कामों को करने के बाद आपका Upstox पर अकाउंट बन जाता है अब हमें Upstox पर डिमैट अकाउंट बनाना होता है तो आपको वहां पर Open Demat account का Option होगा उस पर click करना है. कुछ Permission मांगेगा उसे allow करते जाएं.

Step- 7. अब आपसे आपका नाम पूछा जाएगा तो अपना नाम डालें, continue करें. फिर अगले पेज में Pen Card का कुछ Information मांगेंगे वह सब information डाल दे फिर Continue पर क्लिक करें.Upstox kya hai

Step- 8.  अगले पेज में आपसे आपके कुछ Person Details पूछे जाएंगे,

  • Your trading experience – Select 1 year.
  • Your annual income – 1 Lakh.
  • Your occupation – अपने अनुसार चुने.

सभी चीजों को करने के बाद फिर continue पर click करें. अगला Page Open होगा. वहां पर आपसे आपका Gender और material status पूछा जाएगा इसको भी सही सही अपने अनुसार कर चुन लें फिर continue पर click करें.

  • your gender – 
  • your material status – 

Step- 9. चीजों को करने के बाद अगले page में Upstox के कुछ term and condition होते हैं उन सभी को आपको Accept करना होता है तो उन तीनों term and condition को पढ़ ले और तीनों में टिक ✓ लगाकर Continue पर क्लिक करें.

Step- 10. Next Page में आपसे आपका signature मांगा जाएगा. Paper पर अपना signature लिखकर उसका Photo लेकर यहां आप Upload भी कर सकते हैं. साथ ही आप Digital तरीके से अपना signature यहां पर डाल सकते हैं तो दोनों में से एक को करके अपना signature यहां डालें. उसके बाद आपका Address यहां पर पता कर लिया जाएगा अगर आप चाहते हैं Address को बदलना तो आप बदल सकते हैं.Upstox se paise kaise kamaye

Step- 11. आपसे आपका Selfie मांगा जाएगा. take a selfie पर क्लिक करके आप अपना फोटो वहां डालकर Verify कर सकते हैं. 

Step- 12. अगले पेज में आपका Bank account का Details पूछा जाएगा तो जो भी Details मांगा जा रहा है वह सभी डिटेल आराम से डालें और फिर Continue करें. 

Step- 13. Bank Details डालने के बाद Next Page में Upstox के कुछ personal detail दिए होते हैं जो कि वह अपने Charges के बारे में बताते हैं तो उन सभी को पढ़ ले और फिर Continue पर क्लिक करें.

Step- 14. अगले पेज में future option trading activate करने के लिए बोला जाएगा. हम लोगों को Upstox से पैसे कमाना है और Upstox से पैसे कमाने के लिए future option trading activate करना होगा. फिलहाल अभी upload letter पर क्लिक करके Continue कर देना है.

Step- 15. अगले Step में आपसे पूछा जाएगा, do you want to add nominees. से अभी के लिए छोड़ दें इसे आप बाद में भी कर सकते हैं तो आपको सेकंड नंबर पर add latter पर क्लिक कर देना है.

Step- 16. Next page में आपको अपने आधार कार्ड से Sine-in करने के लिए बोला जाएगा  Sine-in करने के लिए नीचे button पर Click करें और फिर E-sine now का बटन दिखाई देगा उस पर click करें. अगले पेज में आधार कार्ड पर मौजूद नाम डालें और नाम डालने के बाद नीचे term and condition को Accept करके Submit कर देना है.Upstox se paise kaise kamaye

Step- 17. अगले पेज में आपसे आपका आधार कार्ड का नंबर पूछा जाएगा. वह नंबर डालने नंबर डालने के बाद जिस मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक है उस पर एक OTP आएगा. उस OTP को verify कर ले.

Step- 18.  अगर आपने सभी Steps को अच्छे से Follow किया है और सभी चीजों को अच्छे से भरा है तो अगले पेज में आपको application submitted का Option दिखाई दे देगा. आपको 1 से 2 दिन इंतजार करना है क्योंकि यह आपके Documents को Verify करेंगे और जब Upstox का account approved कर देंगे तो आपको Email और Mobile number के जरिए बता दिया जाएगा.अपस्टॉक से पैसे कैसे कमाएं

Upstox में account open होने में समय.

मेरे बताए हुए सभी कामों को आपने नियमित किया है और सभी Document अच्छे से Upstox में Submit किया है तो आपका डॉक्यूमेंट एक या 2 दिन के लिए अपस्टॉक के पास चला जाएगा. वह documents review में होगा जिसको Upstox verify करेगा तब आपका Account को approved करेगा.

अपस्टॉक का account Open होने में 1 से 2 दिन लगते हैं इसकी जानकारी आपको आपके Mobile number और Email id पर दे दिया जाता है. 

अगर आप वीडियो में जानना चाहते हैं Upstox पर डिमैट अकाउंट कैसे बनाएं तो नीचे वीडियो है उस वीडियो को पूरी देखें।

ये भी पढ़ें:-

Upstox से पैसे कैसे कमाएं – how to earn money from upstox.

तो चलिए अब हम देखते हैं कि Upstox से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों Upstox में आप Trading करके पैसे कमा सकते हैं mutual fund में इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा सकते हैं और IPO जैसे फंडों में निवेश कर सकते हैं उसके साथ-साथ आप गोल्ड और इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के साथ रेफर करके पैसे कमा सकते हैं तो इन सभी तरीकों के बारे में हम अभी नीचे बात करने वाले हैं.

दोस्तों Upstox से पैसे कमाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप Upstox के सभी features का इस्तेमाल करें, इनमें से आप एक दो ऐसे Upstox से पैसे कमाने वाले तरीके को कर सकते हैं जिनसे आप रोज अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो. तो चलिए हम देखते हैं कि वह कौन-कौन से शानदार तरीके हैं  जिनसे हम Upstox से पैसे कमा सकते हैं.

इस एप्लीकेशन के जरिए आज के समय में बहुत से लोग महंगी महंगी कार भी खरीद ली है. इस एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए आपको दिमाग लगाना होगा और वही कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें आपको कुछ नहीं करना होता है बस एक बार काम करके छोड़ देना होता है जिसमें कि अपने आप पैसे आते रहते हैं तो उन तरीके के बारे में भी हम बात करेंगे.

1. Trading से Upstox से पैसे कमाएं.

Upstox से पैसे कमाने का सबसे popular तरीका है trading, trading के जरिए लोग लाखों रुपए रोज कमा रहे हैं इस तरीके के जरिए लोग बस कुछ ही समय में लखपति भी बन जाते हैं. इस एप्लीकेशन के जरिए सबसे ज्यादा Stox marketing किया जाता है.

दोस्तों Upstox या फिर किसी भी Platform पर stox market करने के लिए हमें इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए, तभी हम ठीक तरीके से Stocks की trading कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. इसको करने के लिए सबसे पहले आपको stox में Investment करने का तरीका मालूम होना चाहिए.

आपको मालूम होना चाहिए कि हम कैसे या फिर किस तरह के stox में Investment करेंगे तो हमें profit होगा. तो अभी हम बारी बारी से देखेंगे कि उपस्टॉक्स मैं शेयर कैसे खरीदते हैं और Share को कैसे Sell करते हैं. अपस्टॉक में trading करके पैसे कमाने का काफी नायाब तरीका है और इस तरीके को हम काफी Details में जानेंगे तो पहले हम अभी देखते हैं कि Upstox से और कौन-कौन से तरीके हैं पैसे कमाने के.

2. Refar से Upstox से पैसे कमाएं.

अपस्टॉक से पैसे कमाने का सबसे शानदार तरीका हमें यही लगा. इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके यानी कि Account opening करवा कर आप काफी अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं. Upstox आपको एक Refar करने के अभी यह फिलहाल समय में ₹200 देती है और कभी-कभी आपको एक रेफर करने के ₹500 तक देती है.

अपस्टॉक अपने Users को रेफर करने के 1200 रुपए तक देती है. Amount fix नहीं है यह कभी-कभी ₹200 ₹300 कभी ₹700 इतना तक भी हो जाता है. इस तरीके के जरिए कोई भी आदमी आराम से पैसे कमा सकता है.

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है इसमें अकाउंट बनाना होता है फिर अपने रेफरल लिंक के जरिए नए-नए आदमियों को जोड़ना होता है आप जितने आदमी को जोड़ेंगे आपको इतने ज्यादा पैसे बनेंगे.

अभी के समय में अपस्टॉक अपने Refar And earn वाले प्रोग्राम मैं हर एक नए व्यक्ति को जोड़ने पर ₹200 देती है तो program सोच सकते हैं कि अगर आप 1 दिन में 10 रेफर करते हो तो आप कितना कमा सकते हो.

  • 200 × 10 = 2000 रुपए.
  • 200 × 5o = 10000 रुपए.
  • 200 × 100 = 20000 रुपए.

दोस्तों अगर आप 1 दिन में 10 रेफर करते हो तो ₹2000 आराम से कमा सकते हो वही महीने में अगर आप 100 रेफर कर देते हो तो आप आराम से ₹20000 1 महीने में कमा सकते हो. 

Upstock refer के पैसे तभी देते हैं जब आपके लिंक से कोई यूज़र अपना अकाउंट Upstox में Open करवाता है और फिर कुछ पैसे लगाकर trading करता है तभी आपको अपस्टॉक रेफर करने के पैसे देते हैं.

3. IPO से अपस्टोक्स से पैसे कमाएं.

अपने पैसे सभी आदमी Seving करते हैं और आने वाले भविष्य में उन्हें उपयोग में लाते हैं। अगर आप IPO के बारे में जानते हैं और कहीं पर आप invest करके अच्छी खासी return की सोच रहे हैं तो आपको IPO में इन्वेस्टमेंट करना जरूर चाहिए.

आईपीओ में इन्वेस्टमेंट करके आप 5 साल बाद करोड़पति भी बन सकते हो लेकिन इनके भी कुछ नियम एवं शर्तें हैं. अपस्टॉक की मदद से आप आईपीओ में इन्वेस्टमेंट करके बहुत ही कम समय में बहुत सारा पैसा कमा सकते हो.

Upstox की मदद से IPO में Investment करने के लिए सबसे पहले आपको Upstox एप्लीकेशन को ओपन करना होगा और homescreen में आपको नीचे discover का Option दिखाई देगा उस पर जैसे ही आप क्लिक करोगे तो वहां बहुत सारी कंपनी के शेयर देखने को मिलेंगे.

डिस्कवर पर जब क्लिक करोगे तो वहां पर बहुत सारी company के IPO मौजूद होंगे आप अपने अनुसार किसी भी कंपनी के आईपीओ पर क्लिक करके उसे खरीद सकते हैं. बेहतर यही होगा कि आप इनके बारे में अलग से किसी agent से या फिर social media platforms से जानकारी अच्छी तरह से ले ले फिर इसमें invest करने की सोचें.

दोस्तों है तो यह बहुत ही जबरदस्त तरीका पैसे कमाने का और इस तरीके के जरिए लोग लखपति भी बन रहे हैं तो आप भी  इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी लें और इसमें इन्वेस्टमेंट करना जल्द से जल्द शुरू करें क्योंकि आप अपने बाजार हुए पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करोगे तभी आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा.

4. Digital gold से Upstox से पैसे कमाएं. 

दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि हम Upstox के जरिए gold में कैसे इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. दोस्तों Upstox मदद से जब gold में यानी कि सोना में Investment करोगे वह एक digital gold होगा और उस गोल्ड को खरीदने के बाद आपको कुछ समय तक अपने पास रखना होगा फिर उसे बेच देना होगा तो इसमें आपको profit बहुत ही ज्यादा होगी.

इस investment में जो कि बहुत ही कम है यानी कि इसमें आपको जीरो प्रतिशत अधिक है क्योंकि आप खुद ही देख सकते हैं कि सोने का जो रेट होता है वह कभी जल्दी डाउन नहीं होता है जहां तक किया बढ़ता ही जाता है तो अगर आप सोच समझकर डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करते हो आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

मान लीजिए कि आपने आज के डेट में अपस्टॉक में डिजिटल गोल्ड को खरीदा है अब आपको Digital Gold को कुछ समय के लिए Holding में रखना है जब तक की उस गोल्ड के कीमत में इजाफा ना हो जाए. जैसे ही कुछ समय बाद गोल्ड का कीमत बढ़ जाता है तब आप उस gold को sell कर दो जैसे ही आप sell करोगे तो उसमें आपको profit बहुत ही ज्यादा मिलेगा.

डिजिटल गोल्ड की रखरखाव Upstox कंपनी के पास होती है इसके पास बिलकुल सुरक्षित रहती है तो इसमें आपको कोई भी चिंता करने की बात नहीं होती है बस आपको एक बार गोल्ड खरीद के Upstox में रख देना होता है हालांकि इसके कुछ चार्जेस भी लगते हैं.

5. Mutual fund से Upstox से पैसे कमाएं.

अगर आप किसी जगह पर लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो Mutual fund आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। आज के समय में लोग Mutual fund में निवेश करके काफी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं इस काम में रिस्क ना के बराबर है। Risk तो होता है लेकिन उतना ज्यादा रिक्स नहीं होता है।

अपस्टॉक में आप देख सकते हैं वह कौन-कौन से अच्छे कंपनी है जिनमें आप इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा फायदा मुनाफा कमा सकते हो। तो दोस्तों अगर आप अभी Upstox से करोड़ों रुपए या फिर लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो Mutual fund में निवेश करिए। म्यूचुअल फंड में अगर आप आज निवेश करते हैं तो वही पैसा आज से 5 साल बाद आपको दो या तीन गुने में मिलेंगे।

यह काफी अच्छा है और इसे जरूर करना चाहिए। अपस्टॉक से पैसे कमाने का यह बिल्कुल सही तरीका है इसमें आपको लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है जिसके बदले में दूसरी कंपनियां आपको बहुत ही ज्यादा पैसे देती हैं।

6. Upstox में stocks से पैसे कमाएं.

जैसा कि मैंने आपको बताया था Upstox से रोज पैसे कमाने का सबसे शानदार तरीका है Stock का Trading करना। Upstox में बड़ी-बड़ी कंपनियों के Share आपको देखने को मिलेंगे। 

अगर इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है trading क्या है एवं trading कैसे करें तो इस पर मैंने पूरी details में पोस्ट लिख रखा है आप उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। Stock market में होता यह है कि यहां पर आपको बहुत सारे कंपनी के Stock देखने को मिलते हैं।

इस Market में किसी कंपनी का Share एक ही समय में ऊपर जाता है और वही समय में दूसरी कंपनी का शेयर घाटे में जाता है। जब आप किसी भी share को या फिर किसी भी कंपनी के शेयर को तब खरीदते हैं जब वह फायदे में चल रही है तब आपको नुकसान होगा।

वहीं अगर आप उस कंपनी का शेयर खरीद रहे हैं जिस कंपनी का शेयर अभी नुकसान में जा रहा है यानी कि डाउन चल रहा है मार्केट में तो इस समय अगर आप खरीदते हो और जब इसका कीमत कुछ समय बाद बढ़ जाता है तब इसे सेल कर देते हो तो इसमें आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है। 

तो ऐसे ही खेल चलता रहता है. Stock market में इसी के जरिए लोग लाखों रुपए रोज कमाते हैं हजारों रुपए रोज कमाते हैं। तो चलिए देखते हैं कि Upstox में शेयर मार्केट यानी कि Stock का marketing करके आप कैसे पैसे कमा सकते हैं step by step समझते हैं नीचे।

ये भी पढ़ें:-

Upstox में watchlist बनाएं.

Upstox में आपको बहुत सारे share देखने को मिलेंगे. अब इनमें से आपको अपनी मनपसंद यानी की चुनिंदा शेयर को Watchlist में जोड़ लेना है जब आप अपने चुनिंदा share को Watchlist में जोड़ लोगे तब वह सर अगर आप या डाउन होता है तो उसका notification आपको तुरंत तुरंत मिलता रहेगा।

इससे होगा यह कि आप सही समय पर share को खरीद पाओगे सही समय पर शेयर को बेच पाओगे इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होने वाला है तो अभी हम देखते हैं कि वॉच लिस्ट Upstox में कैसे बना सकते हो।

तो अगर आप अपने पसंदीदा कंपनियों के शेयर को घाट एवं फायदे में देखना चाहते हैं यानी कि हर खबर जानना चाहते हैं हर पल तो आपको वॉच लिस्ट बनाना बहुत ही जरूरी है तभी आप ट्रेडिंग के जरिए पैसे कमा पाओगे।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Upstoxर को open करें एप्लीकेशन को ओपन हो जाने के बाद वहां पर आपको Watchlist create करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • Click करने के बाद वहां पर आप अपने हिसाब से अपने मन पसंदीदा कंपनियों के share को चुन सकते हैं. अपने अनुसार सभी शेयर को चुन लें एवं सेव कर दें। 
  • बनाए हुए watchlist का एक नाम भी दे दें।

तो ऊपर आपने देखा कि Watchlist बनाना कितना आसान है। अब हम देखते हैं कि किसी भी कंपनी के शेयर को कैसे खरीदा जा सकता है और उसे सही समय आने पर कैसे बेच कर मुनाफा कमाए जा सकते हैं।

Upstox में stocks कैसे buy करें.

मन पसंदीदा के share को खरीदने के लिए आपको Upstox में अपने अकाउंट से पैसे जोड़ने होंगे। जी हां पहली बार अगर आप Upstox पर शेयर को खरीद रहे हैं और आपके account में कोई पैसा नहीं है तो पहले पैसा को जोड़ लें।

तो चलिए देखते हैं upstox me share kaise kharide.

  • Upstox के होम पेज पर जाएं वहां पर आपको protifolio option नजर आएगा उस पर आपको क्लिक करना है.
  • किसी भी share को चुन लें, share को खरीदने के लिए आपको fund को add करना होगा fund add करने के लिए add fund पर क्लिक करें.
  • आप जितना रुपए कहां से खरीदना चाहते हैं उतना रुपए वहां पर लिखें.
  • आपको कितने क्वांटिटी में शेयर खरीदना है वह भी वहां पर लिख दें .
  • अब किसी भी एक पेमेंट मेथड के मदद से पैसे का भुगतान करें.
  • बधाई हो आपका share, upstox पर खरीदा जा चुका है अब आप इस पर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हो.

Upstox में stocks कैसे sell करें.

दोस्तों अगर आपने Upstox पर शेयर खरीद लिया है अब आप सोच रहे हो upstox me share kaise beche तो इससे पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। जब भी किसी भी share को आप बेचे तो उससे पहले देखेंगे उस शहर के मार्केट में तेजी आई है या नहीं।

अगर तेजी नहीं आई है तो उसे नहीं बेचे, इससे आपको नुकसान होगा। 

  • सबसे पहले अपस्टॉक के एप्लीकेशन को ओपन करें और protifolio option पर क्लिक करें.
  • इस जगह पर आपको एक और ऑप्शन नजर आएगा, square off option इस पर क्लिक करें.
  • हम आप अपने पसंदीदा स्टाफ को जिसे आप बेचना चाहते हैं उसे चुने और सेल पर क्लिक करें.

इस तरीके से stock को बेच सकते हैं.

Upstox से fund withdraw करें.

दोस्तों मैं आपको बता दूं Upstox पर आप किसी भी कंपनी के शेयर को बेचते हैं तो उसमें से 80% पैसे तुरंत दे दिए जाते हैं और वही 20 परसेंट बचे हए पैसे आपको एक या 2 दिन में दिए जाते हैं। 

Share से कमाए हुए पैसे को अगर आप निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक withdrawal का Option नजर आएगा उस पर आपको क्लिक करना है अब आपको जितना पैसे निकालना है उतना पैसे वहां पर लिखें और withdrawal पर क्लिक करें withdra पर आप जैसे ही क्लिक करोगे वह प्रोसेसिंग में चला जाएगा।

Stock के हुए पैसे को बैंक अकाउंट में आने में 2 से 3 दिन लग सकते हैं।

Upstox से पैसे कैसे निकाले.

तो दोस्तों यहां तक आपने जान लिया कि Upstox से वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे हम अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। हमें लगता है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगी और आगे जाकर आप Upstox से कमाई भी कर पाओगे।

अभी मैंने ऊपर आपको stock से कमाए हुए पैसे को कैसे निकालते हैं उसके बारे में जानकारी दी है अब हम देखते हैं कि अपने स्टॉक में सभी तरीकों से कमाए हुए पैसे को अपने बैंक अकाउंट में जल्द से जल्द कैसे लेते हैं वह जानते हैं।

Step- 1. सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस मैं Upstox एप्लीकेशन को ओपन करें और पासवर्ड डालकर अपस्टॉक के होम पेज पर आ जाएं.

Step- 2. Upstox एप्लीकेशन को समय-समय पर अपडेट किया जाता है और इसके ऑप्शन समय-समय पर बदल दिए जाते हैं, पैसे निकालने के लिए आपको नीचे एक प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.

Step- 3. प्रोफाइल वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आपने जितने पैसे कमाए हैं वह दिखाई देंगे उस पर आपको क्लिक करना है.

Step- 4. क्लिक करने के बाद वहां आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे, add funds or withdraw funds का, तो withdraw funds पर क्लिक करें और जितने पैसे निकालने हैं वह पैसे वहां दर्ज करें और withdraw पर क्लिक करें.

Step- 5. सभी स्टेप्स को अच्छी तरह से फॉलो करने के बाद आपके पैसे आपके अकाउंट में दो या तीन दिनों में आ जाएगी.

अपस्टाक के चार्जेस.

दोस्तों इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए हम लोगों को कुछ चार्जेस भी इन कंपनी वाले को देने होते हैं। क्योंकि यह कंपनी भी मार्केट में पैसे कमाने के लिए आई है और जो आप शेयर खरीदते हो म्यूचुअल फंड में निवेश करते हो उन सभी का रखरखाव इनके एजेंट करते हैं। 

तो देखते हैं कि इस एप्लीकेशन के कौन-कौन से चार्जेस है एवं कितने चार्जेस लगते हैं वह सभी हम नीचे जानकारी में दे रहे हैं आप उसे पढ़ सकते हैं।

Upstox Equity Delivery & Upstox Intraday Charges.

Equity Delivery  Equity Intraday 
Brokerage ₹0 ₹20 प्रति आर्डर या 0.05% (जो भी कम हो)
STT (सिक्योरिटी ट्रांसेक्शन टैक्स) 0.1% on both buy & sell 0.025% only on sell.
transaction charges NSE: 0.00345% per trade on buy & sell.  BSE: स्क्रिप ग्रुप के अनुसार NSE: 0.00345% per trade on buy & sell.  BSE: स्क्रिप ग्रुप के अनुसार
Demat transaction charges ₹18.5 प्रति स्क्रिप (बस सेल के सौदों पर) ₹0
GST 18% (on brokerage + transaction + Demat charges) 18% (on brokerage + transaction + Demat charges)
SEBI Charges ₹5/crore ₹5/crore

Upstox Equity F&O Charges.

Equity Futures  Equity Options 
Brokerage ₹20 प्रति आर्डर या 0.05% (जो भी कम हो) फ्लैट ₹20 प्रति आर्डर या 0.05% (जो भी कम हो)
STT (सिक्योरिटी ट्रांसेक्शन टैक्स) 0.1% on sell 0.05% only on sell.
Transaction Charges NSE: Exchange turnover charge: 0.0020% Clearing charge: 0.0002% NSE: Exchange turnover charge: 0.053% Clearing charge: 0.005%
Demat transaction charges ₹0 ₹0
GST 18% (on brokerage + transaction & clearing charges) 18% (on brokerage + transaction & clearing charges)
SEBI Charges ₹5/crore ₹5/crore

Upstox costumer care details.

अगर आपको Upstox पर किसी भी फीचर्स या फिर किसी भी चीज को समझने में दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दिए गए डिटेल से Upstox के कस्टमर केयर से सपोर्ट ले सकते हैं।

अप स्टॉक के कस्टमर केयर से आप 2 तरीकों से बात कर सकते हैं पहला है मोबाइल नंबर और दूसरा है ईमेल आईडी आप इन दोनों तरीकों के जरिए अपने स्टाफ के कस्टमर केयर से कोई भी हेल्प ले सकते हैं।

  • sales@upstox.com
  • 91-22-6130-9999

दूसरा है आप इसमें चैटिंग करके भी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अप स्टॉक के ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है जहां पर आपको Live chatting का ऑप्शन दिखाई देगा आप वहां पर किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं। .

गूगल से जुड़े पोस्ट –

निष्कर्ष:-

तो हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह पोस्ट ऑफिस तो क्या है Upstox se paise kaise kamaye के बारे में आपको पूरी पूरी जानकारी मिल गई होगी। और हमें लगता है कि आज से ही आप कुछ ना कुछ पैसे अपने मोबाइल फोन से कमा लोगे। हमने पूरी कोशिश की है कि इस पोस्ट की मदद से हमारे वेबसाइट पर आने वाले यूजर को अच्छे इंफॉर्मेशन मिल सके।

इस पोस्ट को अपने सगे संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी पैसे कमा पाए और साथ ही साथ जाते जाते इस पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल हो या फिर मैंने इस पोस्ट में कोई इंफॉर्मेशन देने में गलती की हो तो उसे आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

FAQ. Upstox se paise kaise kamaye.

अपस्टॉक से रिलेटेड कुछ सवाल जवाब हैं आपके उन सवालों का जवाब मैं नीचे दे रहा हूं तो कृपया उसे भी पढ़ ले।

Q. अपस्टॉक के जरिए कमाई कैसे करते हैं ?

अपस्टॉक के जरिए आप अलग-अलग तरीकों से कमाई कर सकते हैं। Upstox की मदद से आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट कर के पैसे कमा सकते हैं आईपीओ में इन्वेस्टमेंट कर के पैसे कमा सकते हैं वही सब की खरीद बिक्री कर के पैसे कमा सकते हैं साथ ही साथ रेफर कर के भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Q. अपस्टॉक में रेफर के जरिए कितने पैसे होते हैं ?

Upstox ट्रेडिंग एप्लीकेशन है और की मदद से लोग स्टॉक की ट्रेडिंग करते हैं वहीं इस एप्लीकेशन में रेफर का फीचर दिया गया है अगर कोई भी योजना अपने लिंक से किसी नए यूजर को जोड़ता है तो उसे ₹200 दिया जाता है। रेफर के पैसे कभी-कभी अप स्टॉक ₹1200 तक भी कर देते हैं तो कभी कभी ₹500.


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply