नमस्ते, इस पोस्ट, Online Paise Kaise Kamaye, Paise Kaise Kamaye पर आपका स्वागत है। इस पोस्ट में internet se paise kamane ke tarike के बारे में जानेंगे। इस लेख में, Free me online internet se paise kaise kamaye के ऐसे 20 वास्तविक और मजबूत तरीके के बारे में जानेंगे, जिससे 1 लाख रुपए से अधिक कमाया जा सकता है।

लोग How to earn money online ढूंढते हैं और How can I earn money online easily यानी कि आनलाइन पैसे कमाने का आसान तरीका खोजते हैं तो ऐसे questions करने वाले लोगों के लिए ये लेख हैं‌। इस लेख को पढ़ने के बाद How I can make side income जैसी बातें ढूंढना बंद कर देंगे क्योंकि एक ही लेख में सबका solution है।

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं ?. यह शब्द न जाने Google पर हज़ारों बार पुछा जाता है। हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपने छोटे से Device की मदद से कमाना चाहते हैं। India में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो 50-60 हजार रुपए महीने कमा रहे हैं। आप भी आनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो इस लेख को अंतिम तक पढ़ें।

इस महत्वपूर्ण लेख में ऐसे 20 वास्तविक, आनलाइन फ्री में पैसे कमाने के तरीके बताएं गए हैं, जिन्हें करके 50-60 हजार रुपए से ज्यादा महीने कमा सकते हैं। जो तरीके बताए गए हैं उससे स्वयं पैसे कमा रहा हूं। इसके साथ साथ मेरे साथी भी पैसे कमा रहे हैं।

Contents hide
3 Best 40+ आनलाइन पैसे कैसे कमाएं – Paise Kaise Kamaye.

इंटरनेट से आनलाइन फ्री में पैसे कैसे कमाएं – Paise Kaise Kamaye.

आज के दौर में हर नौजवान को Extra income का सोर्स बनाना जरूरी है। ऐसे बहुत से मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं जो अपना कुछ समय internet पर खर्च करते हैं जिससे वो आनलाइन पैसे कमा रहे हैं। Internet से भी एक मजबूत पैसे कमाने का साधन बनाया जा सकता है।

इस लेख ,, online paise kaise kamaye ,, में ऐसे बहुत से online paise kamane ke tarike के बारे में चर्चा करने वाले हैं जिससे कोई भी आम इंटरनेट उपयोगकर्ता, इंटरनेट से फ्री में पैसे कमा सकेंगे। इस लेख में 29 इंटरनेट से ऑनलाइन फ्री में पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया गया है। 

29 तरीके में से आप किसी भी एक तरीके पर अगर ठीक से काम किया जाए तो उनसे 30-40 हजार आराम से कमाया जा सकता है। गूगल पर लोग रोज हजारों बार how to earn money online सर्च करते हैं, काफी तरीके बताए जाते हैं। लेकिन उन पर सही तरीके से काम ना कर पाने की वजह से उससे पैसे नहीं कमा पाते हैं।

इस लेख में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं इसके पूरे process को बताया जाएगा. जिन्हें कोई भी समझ सकता है और आसानी से कर सकता है। इंटरनेट पर जितने भी Application और Platform है. लगभग सभी से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन हम उन चुनिंदा Application और Platform है. के बारे में बात करेंगे, जिससे इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं।

आनलाइन पैसे कमाने के जरुरी साधन – How to earn money from online.

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए हमारे पास एक मजबूत साधन होना जरूरी है। हम जानेंगे कि इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए वह क्या जरूरी साधन हमारे पास होना चाहिए जिनसे हम अच्छी तरह से ऑनलाइन काम कर सकते हैं। 

मोबाइल फोन.

जहां ऑनलाइन काम या फिर कारोबार की बात आती है तो वहां हमारे पास मजबूर डिवाइन रहना जरूरी होता है क्योंकि अगर डिवाइस मजबूत नहीं रहेगा तो हम अपना काम ठीक तरीके से नहीं कर पाएंगे। हमें ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक मोबाइल फोन की आवश्यकता पड़ेगी। 

मोबाइल फोन मजबूत होना चाहिए। आपके device का RAM, minimum 3-4 GB RAM होना जरूरी है क्योंकि अगर अधिक समय तक डिवाइस से काम करने के लिए हमारा डिवाइस मजबूत होना बहुत जरूरी है। डिवाइस में स्टोरेज भी ठीक-ठाक होना जरूरी है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए मोबाइल फोन का RAM और storage ज्यादा इसलिए जरूरी होता है क्योंकि ज्यादातर अधिक समय तक काम करने के बाद डिवाइस hang करने लग जाता है और Online काम पूरा नहीं हो पाता है। इसलिए confirm कर ले आपके पास जो डिवाइस है वह अच्छी condition में होनी चाहिए।

इंटरनेट कनेक्शन.

यहां हम ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बात कर रहे हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। ‌ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमारा इंटरनेट कनेक्शन मजबूत होना जरूरी है। आप जितना भी काम करेंगे वह इंटरनेट की मदद से होने वाला है ऐसे में अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन मजबूत नहीं रहा तो जो काम करने के आपको पैसे मिलेंगे उसके भी पैसे नहीं दिए जाएंगे आपको।

इस लेख में कुछ पैसे कमाने के उपाय बताएंगे जिसे आप काफी समय तक कर सकते हो यानी कि 5 या 10 साल तक भी कर सकते हो लगातार और उसकी वजह से आप ऑनलाइन काफी सारा पैसा कमा सकते हो। अधिक समय तक ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपका इंटरनेट कनेक्शन मजबूत होना अनिवार्य है।

तो ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं वहां का इंटरनेट कनेक्शन अच्छा हो। 

ईमेल और मोबाइल नंबर.

जैसे कि Aadhar card और पैन कार्ड हमारे लिए जरूरी होता है उसी प्रकार मोबाइल फोन के लिए Email और Mobile number होना बहुत जरूरी होता है। ईमेल और मोबाइल नंबर के जरिए, डिवाइस के सभी सुविधाओं का आनंद लिया जा सकता है। बिना ईमेल और मोबाइल नंबर का डिवाइस का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

इस लेख में जितने भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताने वाले हैं उन सभी में लगभग मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आपके डिवाइस में अच्छी ईमेल आईडी नहीं है तो ईमेल आईडी बना ले और ईमेल आईडी का पासवर्ड जरूर याद रखें। 

ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर एक तरह से ऑनलाइन हमारी दस्तावेज होती है। इस दोनों की वजह से हम किसी भी Platform या फिर किसी भी services का आनंद ले सकते हैं। क्योंकि कोई भी Online platform अपनी service देने से पहले अपने उपयोगकर्ताओं को प्लेटफार्म पर ragister करने के लिए कहती है और उसके लिए जरूरी है मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का।

अच्छी आनलाइन पैसे कमाने के साधन.

अगर आपके पास ऊपर बताए गए सभी चीजें जरूरत के हिसाब से उपलब्ध है तो आपको एक अच्छा ऑनलाइन पैसे सावधान जरूर खोजने चाहिए। आप को खोजने की जरूरत नहीं क्योंकि इस लेख में हम आपको 20 पैसे मजबूत और अच्छे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताएंगे जिनसे आप अच्छे खासे पैसे कमा पाओगे।

इस लेख में 20 तरीके बताए गए हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के, आपको खुद सुनिश्चित करना है कि आपके लिए कौन सा बेहतर ऑनलाइन काम रहेगा जिससे कि इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो। इस लेख में जितने भी तरीके बताए गए हैं वह सभी अच्छे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताए गए हैं।

उपयोगकर्ता को जो अच्छा लगे वह काम करें, जरूरी नहीं कि मैं जो कह रहा हूं वही करें। अपने पसंद के अनुसार अगर आप काम करेंगे तो भविष्य में आप इंटरनेट से बहुत ही ज्यादा पैसे कमा पाओगे। चलिए देखते हैं Paise Kaise Kamaye, internet se online paise kaise kamaye.

 

Best 40+ आनलाइन पैसे कैसे कमाएं – Paise Kaise Kamaye.

इंटरनेट से आनलाइन फ्री में पैसे कैसे कमाएं - Paise Kaise Kamaye.

जैसा कि आप जानना चाहते हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए या फिर इंटरनेट से फ्री में पैसे कैसे कमाए तो यह पोस्ट खासतौर पर आपके लिए है क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको बहुत सारे ऐसे और असली तरीके पैसे कमाने के बताऊंगा जिससे कि आसानी से पैसे कमाया जा सकता है।

इस आर्टिकल में किसी भी audience को घुमाया नहीं जाता है जो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हैं उसे साफ-साफ बताया गया है अगर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो लेख में बताए गए किसी एक तरीके पर जोर दे सकते हैं।

Upstox से पैसे कमाए. ₹50000 महीना.
Blogging से पैसे कमाए. ₹2 Lakh महीना
Gromo से फ्री में पैसे कमाए. ₹40000 महीना
YouTube से पैसे कमाए. ₹3 Lakh महीना
Share market से पैसे कमाए. ₹90000 महीना
Affiliate marketing से पैसे कमाए. ₹3 Lakh महीना
Network marketing से पैसे कमाए. ₹1 Lakh महीना
Digital products selling से पैसे कमाए. ₹60000 महीना
Physical product selling से पैसे कमाए. ₹60000 महीना
Tasks complete करके पैसे कमाए. ₹15000 महीना
Graphics Design से पैसे कमाए. ₹1.50 Lakh महीना
Shirt Design करके आनलाइन पैसे कमाए. ₹10000 महीना
Logo Design से पैसे कमाए. ₹30000 महीना
Data entry से पैसे कमाए. ₹25000 महीना
Script Writing से पैसे कमाए. ₹12000 महीना
Photo Sell करके पैसे कमाए. ₹20000 महीना
Content writing से पैसे कमाए. ₹10000 महीना
Freelancing से पैसे कमाए. ₹80000 महीना
E-book से पैसे कमाए. ₹20000 महीना
Hosting sell करके पैसे कमाए. ₹70000 महीना
Survey से पैसे कमाए. ₹10000 महीना
Social media influencer से पैसे कमाए. ₹50000 महीना
Podcasting से पैसे कमाए. ₹30000 महीना
Digital marketing से पैसे कमाए. ₹3 Lakh महीना
Facebook से पैसे कमाए. ₹40000 महीना
Whatsapp से पैसे कमाए. ₹50000 महीना
Instagram से पैसे कमाए. ₹80000 महीना
Fiverr से पैसे कमाए. ₹90000 महीना
Photo editing से पैसे कमाए. ₹20000 महीना
paise Kaise kamaye.

मैं आपको बता दूं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए समय लगेंगे और जवाब समय और अपना दिमाग दोनों लगाओगे तो बहुत जल्द पैसे कमाने लग जाओगे

1. Upstox से आनलाइन फ्री में पैसे कमाए.Online Paise Kaise Kamaye, Paise Kaise Kamaye

अभी के समय में आनलाइन पैसे कमाने की जब बात आती है तो Upstox app का नाम लिया जाता है। यह एप्लीकेशन काफी भरोसेमंद एप्लीकेशन है और इस एप्लीकेशन की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। अभी तक लोगों ने इस एप्लीकेशन के जरिए लाखों रुपए तक कमा लिए हैं।

हम चाहते हैं कि हमारे लेख पढ़ने वाले व्यक्ति को सही-सही जानकारी मिले इसलिए मैं पहले नंबर पर अपस्टॉप के बारे में बताया है। अगर आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो इस एप्लीकेशन को पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल में लाना चाहिए। यहां पैसे कमाने के बहुत से तरीके उपलब्ध रहते हैं।

इस एप्लीकेशन से आप पैसे कमाने के लिए, stox की trading कर सकते हो, mutual fund में निवेश कर सकते हो, इसके साथ-साथ आप IPO में निवेश कर सकते हो और वही आनलाइन पैसे ज्यादा कमाने के लिए आप इस ऐप को रेफर कर सकते हो. यह एप्लीकेशन अभी के समय में एक रेफर करने के ₹200 देती हैं। डिटेल में अगर जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को करें – अपस्टॉक से कमाई कैसे करें.

अगर आप 1 दिन में 3 रेफर करते हो तो ₹600 कमा सकते हो और वही अगर आप महीने में 100 रेफर करते हो तो ₹20000 कमा सकते हो। तो अभी नीचे एप्लीकेशन का लिंक है डाउनलोड करें और अभी से ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करें।

इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने का process थोड़ा लंबा है तो पहले हम देखते हैं कि इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के लिए हमें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे हालांकि मैंने इस पर पहले से ही आर्टिकल लिख रखा है ,, Upstox से पैसे कैसे कमाए,, अगर आप सच में internet से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Account बनाने के लिए document.

अप स्टॉक एप्लीकेशन वेरीफाइड कंपनी है और इसलिए इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। इस एप्लीकेशन पर आपको सबसे पहले डीमेट अकाउंट बनाना होगा और उस डिमैट अकाउंट को बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जो कि निम्नलिखित हैं।

  • आधार कार्ड.
  • मोबाइल नंबर.
  • पैन कार्ड.
  • Address proof के लिए voter card, driving licence में से कोई एक.
  • Bank account statement पिछले 6 महीने का होना चाहिए.
  • Income proof के लिए salary slip आपके पास होने चाहिए.
  • अपना हस्ताक्षर.

अकाउंट बनाने के लिए इस लिंक – open FREE Demat account पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए दस्तावेज की जानकारी को अच्छे से भरें और फिर सबमिट कर दें. Submit कर देने के बाद 2 से 3 दिनों का वक्त लगेगा यह आपका account approved कर देगा जिसके बाद आपको बहुत सारे पैसे कमाने के रास्ते दिखने लग जाएंगे।

रेफर करके पैसे कमाएं.

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस एप्लीकेशन से पैसे कमाने के बहुत से तरीके देखने को मिल जाएंगे. अगर आपके पास कम समय है और आप कम समय में आनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के साथ रेफर करें।

यह एप्लीकेशन एक रेफर करने के ₹200 देती है और कभी-कभी एक रेफर करने के 12 सो रुपए तक देती है तो कभी ₹500 भी देती है. फिलहाल अगर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन में आप जैसे ही अकाउंट बनाएंगे तो नीचे एक प्रोफाइल का ऑप्शन नजर आएगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Click करने के बाद आपको सेकंड नंबर में, rewards का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोगे तो वहां पर share करने के option आ जाएंगे। आप whatsapp पर और Facebook पर अपने दोस्तों के साथ रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। और इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो मैंने आपको बताया है कि इस पर मैंने पहले ही पोस्ट लिख रखा है।

2. Blogging से पैसे कमाए.Free me online internet se paise kaise kamaye

अभी के internet के दौर में blogging काफी popular है। ब्लॉगिंग की popularity होने की सबसे अहम वजह है ,पैसा। इस काम को करके आनलाइन पैसे कमाया जा रहा है। इस काम को करके लाखों रुपए से अधिक महीने में कमाया जाता है क्योंकि यहां से कमाने का बहुत से तरीके उपलब्ध होते हैं।

शायद हमें लगता है, इस पैसे कमाने के तरीके का नाम पहले जरूर सुना होगा। अगर आप वास्तव में, ब्लॉगिंग क्या है, ब्लागिंग से पैसे कैसे कमाएं के बारे में नहीं जानते, तो हमारा लेख पढ़ें। इस काम को करने के लिए इंटरनेट पर Website बनानी होती है।

Website कैसे बनाएं, जानना चाहते हैं तो हमारा लेख पढ़ें। हमने ब्लॉगिंग से संबंधित, जो महत्वपूर्ण कड़ी होती है.‌ उन topic पर काफी Details में लेख लिखा है, आप पढ़ सकते हैं।‌ शायद आप समझ गए होंगे, ब्लागिंग से पैसे कमाने के लिए वेबसाइट होना जरूरी है।

इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए 2 चीजों की आवश्यकता पड़ती है। Domain or Hosting की. Domain or Hosting को WordPress, WordPress जो कि आज के समय का सबसे बड़ा blogging platform है।

WordPress पर Domain or Hosting को Setup करना होता है और Website Install करना होता है। एक बार Website live हो जाने के बाद उस पर काम किया जा सकता है। साइट को अपनी पसंद के अनुसार design कर सकते हैं क्योंकि wordpress काफी फीचर प्रदान करता है।

Domain or Hosting अच्छी है तभी अच्छे पैसे कमाएं जा सकतें हैं। इन दोनों चीजों को खरीदने के लिए पैसे लगते हैं जिसके बाद लाखों कमाने वाला बिजनेस लांच हो जाता है। Domain or Hosting की कीमत नीचे लिंक से जांच सकते हैं और अगर खरीदना चाहते हैं तो Bluehost से खरीदे, इसकी service काफी अच्छी है।

यह एक तरह से ऑनलाइन बिजनेस है।‌ साइट बनाने के बाद, ऐसे profitable Topic, जिस Topic पर काम करके अच्छा पैसा बनाया जा सकता है। Topic चुनने के बाद regular content डालना होता है और google search से traffic लाना होता है। एक बार साइट पर traffic आने के बाद पैसे कमाने के बहुत से सोर्स उपलब्ध हो जातें हैं।

तो अगर आप online paise kaise kamaye या how to make money online करना चाहते हैं तो अभी profitable niche पर ब्लागिंग शुरू करें। कुछ अच्छे niche की जानकारी नीचे है।

पैसे कैसे कमाएं. 

Important है इस काम से पैसे कमाना। क्योंकि इस काम को शुरू करने का Motive है पैसे कमाना। साइट को मुख्य रूप से Monetize करके पैसे कमाया जाता है। वो कौन कौन से विकल्प है जिसमें साइट Monetize किया जा सकता है वो निम्नलिखित है।

  • Google Adsense.
  • Affiliate program.
  • Product selling.
  • Paid promotion.
  • Paid link inserting.

Google Adsense एक ad network है और इसका approval site पर लेना होता है। इसकी कुछ policy है। उन policy के हिसाब से आपका साइट होगा तो ही monetize होगा। इस एड नेटवर्क के जरिए महीने में लोग लाखों का पेमेंट लेते हैं। 

इस बिजनेस को सेटअप करने के लिए मात्र 2500 से ₹3000 लगते हैं और प्रॉपर ढंग से इस काम को करना होता है। इस काम से पैसे कमाने के लिए search engine optimization की जानकारी होनी चाहिए। अभी शुरू करें ₹149 रुपए में।

एक ब्लॉग से पैसे कमाने का क्या प्रोसेस है –

  • अपनी पहली ब्लॉग की शुरुआत करें, ₹149 में.
  • Blog को वर्डप्रेस पर सेट करें.
  • आर्टिकल पोस्ट करना शुरू करें.
  • मौजूदा आर्टिकल पर गूगल से ट्रैफिक लाएं.
  • मोनेटाइज करें और आनलाइन पैसे कमाए.

तो ऊपर मैंने बहुत ही कम शब्दों में बताया है। ब्लॉगिंग आप कैसे शुरू कर सकते हो, हालांकि मैंने इस पर पहले ही आर्टिकल लिख रखा है और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीकों पर भी पोस्ट लिखा है तो आप उसे पढ़ सकते हैं।

Google.

3. Gromo से फ्री में पैसे कमाए.How to earn money online

हमें लगता है कि आप इस एप्लीकेशन से परीचित नहीं है इसलिए पहले इस एप्लीकेशन के बारे में बताता हूं। ग्रोमो एप online financial product selling app है. यहां पर भारत में मौजूद बैंक की ऑनलाइन पैसे कमाने की service available रहती है।

यह एप्लीकेशन पैसे कमाने वाले उपयोगकर्ताओं के यह बहुत से सर्विस से उपलब्ध कराती है जैसे कि, Bank account, Demat account, personal loan, home loan, business loan, credit card, saving account जैसी service उपयोगकर्ताओं को पैसे कमाने के लिए देती है।

इस एप्लीकेशन पर मौजूद सर्विसेस को सेल करनी होती है इसके बदले में हमें भारी रकम दी जाती है। ऑनलाइन पैसे कमाने मैं उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए क्या अलग से और सभी प्रोवाइड करते हैं और ट्रेनिंग भी दिलाते हैं और यह सब बिल्कुल फ्री है।

ग्रोमो ऐप में अकाउंट बनाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होती है जोकि निम्नलिखित हैं।

  • आधार कार्ड.
  • मोबाइल नंबर.
  • पैन कार्ड.
  • Address proof के लिए voter card, driving licence में से कोई एक.
  • Bank account.
  • अपना हस्ताक्षर.

पैसे कमाने के इस एप्लीकेशन पर बहुत तरीके उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। इस एप्लीकेशन से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इसे डाउनलोड करें और अकाउंट बनाएं। रेफर करने पर यह एप्लीकेशन आपको ₹100 देती है। 

User अगर आपके लिंक से एप्लीकेशन डाउनलोड करके कोई 3 सर्विसेज सेल करता है तो ₹250 आपको दिए जाते हैं और कोई नए यूजर को जॉइनिंग करवाने पर आपको ₹100 दिया जाते हैं तो टोटल ₹350 आपको दिए जाते हैं।

इसके अलावा यहां पर आपको बहुत है सर्विसेज देखने को मिल जाते हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

  • Demat Account.
  • Credit Card.
  • Saving Account.
  • Investment.
  • Loan.
  • Credit.
  • Incurrence.

यह एप्लीकेशन आपको बहुत से एप्लीकेशन की सर्विसेस को अपने प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराती है और इसकी वजह से अलग-अलग ऐप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल नहीं करनी पड़ती है। जितने भी सर्विसेज ऊपर बताए गए हैं उनमें से किसी को भी सेल करने पर तगरी कमीशन दिया जाता हैं।

अभी भी अगर आप पैसे कैसे कमाए या फिर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो इसे How to earn money online को खोजना बंद करिए और मेरे बताए गए तरीकों को आजमाए 100% आज से ही आनलाइन पैसे कमाना शुरू कर देंगे। 

ये भी पढ़ें –

4. YouTube से पैसे कमाए.How can I earn money online easily

आज के समय में यूट्यूब का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं। शायद आपको मालूम ना हो यूट्यूब से पैसे भी कमाए जाते हैं। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब आपके लिए काफी हद तक अच्छा रहेगा। यहां पर आपको सिर्फ वीडियो डालनी होती है और इसके बदले में आपको डॉलर मिलते हैं।

लेकिन यूट्यूब से ऑनलाइन डॉलर कमाने के लिए मेहनत भी करनी होती है। यूट्यूब पर आप बहुत से तरह के वीडियो को देख सकते हैं। आज के समय में ऐसे बहुत सहयोग ऊपर है जो कि सिर्फ वीडियो बनाकर करोड़ों का घर खरीद लिया है। उदाहरण के तौर पर आपको बहुत से लोग देखने को मिल जाएंगे जिन्होंने यूट्यूब की मदद से काफी कुछ कर लिया है।

अगर हम बात करेंगे सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले यूट्यूब पर की तो वह हैं ,एमआर इंडियन हैकर। अपने चैनल पर एक्सपेरिमेंट से रिलेटेड वीडियो बनाते हैं और उस वीडियो को लाखों और करोड़ों views मिलते हैं। हमें लगता है कि एक वीडियो से तकरीबन एक से डेढ़ लाख रुपए आराम से कमा लेते होंगे।

ऐसे बहुत से उदाहरण के तौर पर यूट्यूब पर देखने को मिल जाएंगे जो कि काफी रुपए कमा रहे हैं। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब की ओर जाना सही रहेगा। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल होना चाहिए।

अपने चैनल का एक अच्छा सा नाम रखें और उस पर वीडियो एक ही टॉपिक पर अपलोड करें। यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ नियम और शर्ते हैं यूट्यूब की। यूट्यूब का आता है कि आपका चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरे होने चाहिए तभी आप Google Adsense से कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब पर खासतौर से ऐडसेंस के जरिए ही पैसे कमाए जाते हैं। उसके साथ-साथ बहुत से तरीके हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के जोकि निम्नलिखित है।

ऊपर जितने भी यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके बताए गए उन तरीकों से आप एक से ₹200000 आराम से कमा सकते हो। इन पैसों को कमाने के लिए आपको वीडियो बनाने आना चाहिए। आपका वीडियो की क्वालिटी अच्छा होना चाहिए। वीडियो एडिटिंग अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा SEO की जानकारी होनी चाहिए।

यूट्यूब पर खासतौर से गूगल ऐडसेंस के जरिए कमाई की जाती है और इससे ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपका टॉपिक थोड़ा profitable होना जरूरी है। नीचे कुछ ऐसे टॉपिक है जिन पर वीडियो बनाकर लाखों रुपए तक कमाए जा सकते हैं।

  • Making Money Online
  • Digital Marketing
  • Personal Finance and Investments
  • Educational Content
  • Tech, Cars, and Gadgets
  • Lifestyle
  • Fashion and Try On Hauls
  • Cooking
  • Fitness and Bodybuilding
  • Video Games
  • Final Thoughts

तो अगर आप पैसे कैसे कमाए यानी कि अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने को काफी सीरियसली ले रहे हो तो इन टॉपिक में से किसी भी टॉपिक पर आप यूट्यूब चैनल शुरू कर पैसे कमा सकते हो।

5. Share market से पैसे कमाए.Paise kaise kamaye

लोग पैसे कमाने के एक्स्ट्रा इनकम सोर्स खोजते रहते हैं। अभी के समय में ऑनलाइन एक्स्ट्रा इनकम के सबसे मजबूत source शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट को कहा जाता है। इस मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने पर रिटर्न काफी ज्यादा मिलता है।

यह एक प्रकार से बिजनेस है। यह ऑनलाइन चलने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन होना चाहिए आप मोबाइल फोन के जरिए इस काम को करके लाखों रुपए से ज्यादा कमा सकते हो। शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करने से पहले इस बाजार को आप को समझना होगा।

आपको मालूम होना चाहिए कि यह मार्केट किस तरह से काम करता है। वही शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए आपके पास किसी भी अच्छे कंपनी का डीमेट अकाउंट होना जरूरी है। शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमाने के लिए आपके पास डिमांड अकाउंट होना जरूरी है और डिमैट अकाउंट Upstox पर बना सकते हैं।

अप स्टॉक के ज़रिए बहुत से तरह के share में पैसे लगा सकते हैं। इस पर मैंने पूरे डिटेल में आर्टिकल लिखा है और उसमें मैंने बताया है कि इस प्लेटफार्म पर किस तरह से अकाउंट बनाया जाता है. तो आप अगर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं शेयर मार्केट के जरिए तो हमारा यह पोस्ट Upstox से पैसे कैसे कमाए को पूरा पढ़ें।

क्या है प्रोसेस शेयर मार्केट से पैसे कमाने का यह हमारे नीचे मोटा मोटी बता देता हूं।

  • शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए एक अच्छी शेयर में इन्वेस्टमेंट कंपनी में अकाउंट बनाना होगा. आप Upstox पर अकाउंट बना सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको काफी सारे फीचर प्रदान करती है जिससे शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करना आसान हो जाता है।
  • Upstox एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसमें डिमैट अकाउंट बनाना होगा. डिमैट अकाउंट बनाने के बाद आप शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करने के लिए तैयार है।
  • एप्लीकेशन के डैशबोर्ड में आ जाने के बाद वहां पर बहुत से share मौजूद होंगे आप उनमें से किसी भी profitable share खरीद सकते हैं और भविष्य में उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप शेयर में पहली बार पैसे लगाने जा रहे हैं तो इसके बारे में keyword research कर लो क्योंकि बिना मार्केट समझे इन्वेस्टमेंट करेंगे तो घाटे में आपका पैसा चला जाएगा। तो अगर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा सकते हैं।

6. Affiliate marketing से पैसे कमाए.पैसे कैसे कमाएं

सबसे ज्यादा अधिक ऑनलाइन कमाई एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए किया जाता है। यह एक ऐसा काम है जहां पर अनलिमिटेड पैसा है. इसमें कोई आपका बॉस नहीं होता है। इस काम को आप अपने हिसाब से कर सकते हैं जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ज्यादा पैसा बनेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को यूट्यूब फेसबुक या फिर गूगल की मदद से प्रमोट करना होता है. हमें कस्टमर को बताना होता है कि इस कंपनी का प्रोडक्ट खरीदो। जब वह हमारे लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीदना है तो उसके हमारे पैसे बनते हैं। Affiliate marketing बहुत से तरह के होते हैं। 

  • Shopping affiliate program.
  • Course affiliate program 
  • Hosting affiliate program.

ऊपर आप देख सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग हर topic हर niche में available होते हैं। अगर हम बात करें एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है तो यह काम 3 लोगों के जरिए पूरा होता है।

  • Company.
  • Affiliate member.
  • Costumer.

एफिलिएट मार्केटिंग कोई भी कंपनी इसलिए देता है क्योंकि वह अपने कंपनी में मौजूद प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेचना चाहते हैं। इस काम में हमारा कोई प्रोडक्ट नहीं होता है लेकिन इतने पैसे कमाने के लिए कंपनी के एफिलिएट पार्टनर बनना होता है।

अगर हम बात करेंगे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास ऑडियंस होना जरूरी है अब आप ऑडियंस कहीं से भी ला सकते हो। इस काम में आपके पास जितना ज्यादा हो गया रहेगा आपकी कमाई ऊतनी ज्यादा होगी।

इंटरनेट पर बहुत से कंपनी और प्लेटफार्म अवेलेबल जोकि एफिलिएट मार्केटिंग की सर्विसेज प्रोवाइड करती है। अगर आपको मालूम नहीं किस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करना चाहे तो कुछ निम्नलिखित कंपनियों के नाम दिया गया है।

  • Amazon.
  • Flipkart.
  • Earn Karo.
  • Snapdeal.
  • Hostinger.

ऊपर बताए गए किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ने के बाद उस प्लेटफार्म पर मौजूद प्रोडक्ट को अपने affiliate लिंक में बदलना होता है एफिलिएट लिंक में बदल जाने के बाद उसने ऑडियंस के साथ साझा करना होता है और ऑडियंस को बताना होता है कि आपको यह प्रोडक्ट खरीदना चाहिए।

कोई भी ऑडियंस जब आपके एफिलिएट लिंक से सामान खरीदता है तो उसमें से कुछ प्रतिशत कमीशन आपको दे देती है। तो अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं ऑनलाइन और अभी भी आप खोज रहे हैं Paise Kaise Kamaye तो इस काम को आप शुरू कर सकते हैं इससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

गूगल से जुड़े पोस्ट –

7. Network marketing से पैसे कमाए.आनलाइन पैसे कैसे कमाएं

अगर हम पैसे कमाने की बात करें तो सबसे अधिक और सबसे ज्यादा पैसे नेटवर्क मार्केटिंग से कमाए जा सकते हैं। आप इसके बारे में जानते ही होंगे नेटवर्क मार्केटिंग क्या है अगर नहीं जानते हैं तो इस पर मैंने पहले ही लेख लिख रखा है आप उसे पढ़ सकते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें लोगों को जोड़ना होता है और लोगों को जोड़ने का ही हमें पैसा दिया जाता है। यह बिजनेस मॉडल काफी बेहतरीन है। बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए इस पर कंपनी जोर शोर से काम करती है ताकि उनका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

इस बिजनेस मॉडल को अगर आप करना चाहते हैं तो इसके बारे में मैं पहले कुछ बेसिक जानकारी आपको दे देता हूं ताकि आगे समझने में आपको आसानी हो। इस काम में प्रोडक्ट सेल होने पर भी पैसे मिलते हैं और नए आदमी को कंपनी में ज्वाइन करवाने के भी पैसे दिए जाते हैं ऐसे बहुत से मॉडल इसमें मौजूद होते हैं जिसमें की पैसे दिए जाते हैं।

ज्यादातर लोग जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग ऑफलाइन किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग को ऑनलाइन भी किया जाता है अगर आपको ऑनलाइन कंपनी के बारे में जानकारी नहीं है तो इसके बारे में मैं पहले बता देता हूं ताकि आप ऑनलाइन पैसे आराम से कमा सके।

अगर आप ऑनलाइन हैं नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Mall91 app install करें.
  • एप्लीकेशन को ओपन करें और भाषा चुने.
  • वेलकम बोनस पाने के लिए रेफर कोड का इस्तेमाल करें –
  • अगले स्टेप्स में अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाई करें.
  • जिसके बाद इस एप्लीकेशन पर आपका अकाउंट बंद कर रेडी हो जाएगा।

अकाउंट बनने का प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद यहां पर आपको पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके दिखाई देंगे। इस एप्लीकेशन में अगर आप किसी भी मेंबर को जोड़ते हैं तो उसका कमीशन आपको दिया जाता है और आपने जिस मेंबर को जोड़ा है अगर वह मेंबर अगले मेंबर को जोड़ेगा तो उसका भी पैसा आपको मिलेगा।

इस एप्लिकेशन के जरिए नेटवर्क मार्केटिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। हमें लगता है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में ये तरीका आपके लिए अच्छा हो सकता है

8. Digital products selling से पैसे कमाए.Online Paise Kaise Kamaye, Paise Kaise Kamaye

डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आज की जमाने में कौन नहीं जानता। आज के समय में लोग डिजिटल मार्केटिंग करके अच्छी खासी पैसे कमा रहे हैं। यहां हम बात करने हैं डिजिटल प्रोडक्ट की। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो आपके लिए यह बेहतरीन तरीका हो सकता है पैसे कमाने का।

डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसके बारे में सबसे पहले आपको जानकारी लेनी होगी उसके बाद प्लान बना कर काम करनी होगी तभी इस काम के जरिए ऑनलाइन लाखों रुपए महीने कमाया जा सकता है।

आपको ऑनलाइन इंटरनेट पर डिजिटल प्रोडक्ट बहुत देखने को मिल जाएंगे और उनको बेचने के बदले में आपको अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं। नीचे कुछ लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहा हूं जो कि डिजिटल प्रोडक्ट से संबंधित है।

  • E-book.
  • Software.
  • Web based application.
  • Graphics and digital art.
  • Cloud design app template.
  • Font.
  • Music and audio.
  • Photography.
  • Video.
  • Document.
  • Chords.
  • Professional service.
  • Tickets.

तो अगर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए को लेकर काफी गंभीर है तो आपको डिजिटल प्रोडक्ट सेलिंग पर ध्यान देना चाहिए। इस काम में बहुत पैसा है और इस काम को करके अनलिमिटेड कमाया जा सकता है।

ऊपर तो मैंने बता दिया वह कौन कौन सा डिजिटल प्रोडक्ट है जिनकी आप selling करके कमाई कर सकते हो. अभी मैं नीचे उनके एफिलिएट लिंक के साथ उनका नाम भी दे रहा हूं जिनसे आपको पैसे कमाने में आसानी होगी।

  • Udemy – Udemy एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको बहुत सारे कोर्स देखने को मिल जाते हैं। इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन कर सकते हैं और मौजूद प्रोडक्ट को सेल करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
  • Canva – फोटो, वीडियो, ग्राफिक्स डिजाइन टूल है। इससे पैसे कमाने के लिए इस एप्लीकेशन को आप रेफर कर सकते हैं।
  • Godaddy – यह एक डोमेन और होस्टिंग प्लेटफार्म है। इसकी मदद से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट में ज्वाइन हो जाएं और होस्टिंग, डोमेन को सेल करके आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।
  • Shutterstock – अगर आप फोटो बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Grammarly – यह शब्दों का व्याकरण चेक करने वाला टूल है। पैसे कमाने के लिए इसको रेफर करना होगा जब आपके लिंक से कोई टूल को खरीदेगा तो आपको पैसे दिए जाएंगे।

अगर आप डिजिटल प्रोडक्ट sell करके कमाना चाहते हैं तो इस पर आपको सर्च करना होगा। इस टॉपिक पर आपको बहुत सारे प्रोडक्ट देखने को मिल जाएंगे और उसको सेल करने पर आपको अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है।

9. Physical product selling से पैसे कमाए.फ्री में पैसे कैसे कमाएं

पैसे कैसे कमाए अगर आप अभी भी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो हमें लगता है कि अभी तक आपको अच्छा ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका नहीं मिला है। फिजिकल प्रोडक्ट के बारे में आप लोग तो जरूर जानते होंगे अगर नहीं जानते हैं तो इसके बारे में मैं आपको नीचे जानकारी देता हूं।

फिजिकल प्रोडक्ट में है जिनको हम छू सकते हैं पकड़ सकते हैं। हमारे शरीर में इस्तेमाल किए जाने वाले जितने भी चीजें होती है वह सभी Physical product होते हैं। फिजिकल प्रोडक्ट की डिमांड काफी ज्यादा रहती है ऐसे में अगर आप इस काम को करते हो तो ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस विषय पर रिसर्च कर सकते हैं। इस विषय में आपको से सेकंड़ो टॉपिक मिल जाएंगे जिस पर काम करके लाखों रुपए महीने कमाया जा सकता है।

10. Tasks complete करके पैसे कमाए.आनलाइन पैसे कमाने के तरीके

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है आप Tasks complete करके पैसे कमाओ। यह बेहतरीन तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का। अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं वह भी टैक्स कंप्लीट करके तो आपको जरूर Google tasks mate app का इस्तेमाल करना चाहिए।

Google tasks mate app गूगल का प्रोडक्ट है। इस एप्लीकेशन पर आपको बहुत से प्रकार के tasks दिए जाते हैं। मौजूद टास्क को पूरा करने पर डॉलर में पैसे दिए जाते हैं। यह आपको बहुत ही इंटरेस्टिंग तक देते हैं और उसको करने के बदले में अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं।

इस एप्लीकेशन में किस प्रकार के tasks हो सकते हैं –

  • घर या फिर shop का फोटो upload करना.
  • किसी सवाल के जवाब को रिकॉर्डिंग करके देना.
  • ट्रांसक्रिप्शन का कार्य.
  • किसी दुकान की सही गलत की पहचान करना.
  • सर्वे को पूरा करना.
  • अनुवाद करना.

इसके साथ-साथ और भी बहुत सारे टॉक्स एप्लीकेशन आपको प्रोवाइड करती है जिनको कंप्लीट करने पर आपको डॉलर में पैसे दिए जाते हैं। इसमें बने पैसे को आप अपने paypal की मदद से विड्रोल कर सकते हैं। इसके साथ साथ इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के भी पैसे कमाया जा सकता है।

तो अगर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें क्योंकि आपके जैसे आपको छोटे-छोटे tasks देते हैं और जिसके बदले में डालर देते हैं।  

11. Graphics Design से पैसे कमाए.पैसे कैसे कमाएं

किसी भी चीज की डिजाइनिंग करना अपने आप में एक बहुत ही अच्छा opportunity है। अभी के समय में इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि फ्री में पैसे कमा रहे हैं। ग्राफिक डिजाइन अभी के समय में काफी प्रचलित है और ऐसे लोगों की डिमांड काफी ज्यादा रहती है।

इस काम को करके लाखों रुपए से ज्यादा कमाया जा सकता है। ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पर आपको जरूर विचार करना चाहिए। आपको लगता होगा कि इस काम को करने के लिए हमें कोर्स करना होगा जी हां इसके कुछ कोर्स मौजूद होते हैं जिन्हें आपको करना जरूरी है। 

  • बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स.
  • पीजी डिप्लोमा इन ग्राफिक ऐनिमेशन.
  • बीएससी मल्टीमीडिया.
  • डिप्लोमा इन ग्राफिक.

अगर आपने अपने कॉलेज से ऊपर बताए गए कोर्स को नहीं किया है और इंटरनेट की मदद से ग्राफिक डिजाइन सीख लिया है तो भी आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हो। यहां पर आपको बहुत सारे लोग काम देंगे और उस काम को करने के बदले अच्छे खासे रकम भी देंगे।

ग्राफिक्स डिजाइन में क्या design करना होता है –

  • User Experience.
  • User Interface.
  • Logo.
  • Fashion.
  • Photo Editor.
  • Packaging.
  • Product Designer.
  • Art Director.
  • Production Artist.
  • Publication Designer.
  • Advertising Designer.
  • Multimedia Designer.
  • Video Game Designer.

यह जितने जितने भी तरह के डिजाइन ग्राफिक्स डिजाइनर में आ जाता है यह सभी काम आपको अमेरिका जैसे देशों में आसानी से मिल जाएगा। यह काम ऑनलाइन मिलेगा और इसमें पैसे बहुत दिए जाते हैं। 

ऐसे काम आपको इंडिया में भी मिल सकते हैं जैसे की वीडियो एडिटिंग, थंबनेल बनाना फोटो एडिटिंग जैसे कार्यक्रम करना जानते हैं तो आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हो। यह एक ऐसा profession है सहायता से 1 साल में 20-25 lakhs आराम से कमाया जा सकता है।

12. Shirt Design करके आनलाइन पैसे कमाए.Paise kaise kamaye

अक्सर लोग प्रिंटेड t-shirt पहनना पसंद करते हैं। आप में से भी ऐसे कुछ लोग होंगे जो कि प्रिंटेड शर्ट के दीवाने होंगे। हम बात करने वाले हैं t-shirt डिजाइन करके आनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं। अगर आप फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं और ऐसे तरीके की खोज में है जहां से आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा पाओ तो आपके लिए यह अच्छा रहेगा।

यहां आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की कोई जरूरत नहीं। आपके अंदर कुछ अलग बनाने की सोच होनी चाहिए। अभी हम कुछ ऐसे वेबसाइट के बारे में बताते हैं जो आपको 30 साल डिजाइनिंग का काम दे सकता है। इस काम को कर के लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

Teeshopper एक टी-शर्ट डिजाइन वेबसाइट है जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर टी शर्ट डिजाइन करके पैसे कमा सकते हैं। यहां पर एक पूरे खाली t shirt दिया जाता है अब उस पर आपको अपने हिसाब से logo बनाना होता है अगर लोगों अच्छा होता है लोगों को पसंद आता है तो आपको पैसे दिए जाते हैं।

ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने के लिए Teeshopper पर क्या है प्रोसेस.

  • Teeshopper की वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाएं.
  • अपने उत्पाद का डिजाइन Teeshopper studio में करें.
  • डिजाइन किए हुए उत्पाद को फेसबुक यूट्यूब अन्य सोशल मीडिया की मदद से प्रमोट करें.
  • Teeshopper आपके बनाए गए उत्पाद को कस्टमर तक पहुंचाता है.
  • ग्राहक तक प्रोडक्ट पहुंचने के बाद ही आपके बैंक खाते में पैसे दिए जाते हैं।

इस प्लेटफार्म पर एक लाख से ज्यादा डिजाइनर काम करते हैं. इस प्लेटफार्म पर फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए डिज़ाइनर बहुत से प्रकार के रचनात्मक टी शर्ट की डिजाइन करते हैं। अगर आपको भी डिजाइन करना अच्छा लगता है तो आज से ही ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने के लिए Teeshopper का इस्तेमाल करें।

Teeshopper पर कौन काम कर सकता है.

  • हाउसवाइफ.
  • स्टूडेंट.
  • टीचर.
  • आर्टिस्ट.
  • बिजनेस पर्सन.
  • Influencer.
  • यूट्यूबर.
  • गांव में रहने वाले.
  • दुकान चलाने वाले.

अगर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो आज ही टी शर्ट की डिजाइन करना शुरू करें।

13. Logo Design से पैसे कमाए.

 

इंटरनेट की जवाने में लोगो डिजाइन काफी अच्छा प्रोफेशन माना जाता है। अगर आपके दिमाग में  logo design skills है तो आप यकीन मानो आनलाइन ₹50000 महीने कमा सकते हो। 

लोगो डिजाइनर कौन करवाता है – ऑनलाइन बिजनेस जैसे कि ई-कॉमर्स स्टोर वाले, वेबसाइट वाले, यूट्यूब चैनल वाले. ऐसे कस्टमर को आप सर्विस दे सकते हैं और इस एक आदमी को सर्विस देने का 2 से ₹3000 तक ले सकते हैं। 

लोगो डिजाइन का काम आपको कहां मिल सकता है ? Freelancer पर आपको बहुत सारे लोगों डिजाइन का काम मिल सकता है। यहां पर यह काम करने के आपको 5 से लेकर ₹10000 तक दिए जाते हैं। बस करते हैं कि आप काम को अच्छी तरह से करना जानते हो।

ऑनलाइन फ्री में logo design से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा –

  • सबसे पहले Freelancer की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं.
  • अपना skills चुनें आप लोगो डिजाइन करना चाहते तो लोगो डिजाइन को चिन्हित करें और प्रोफाइल बना ले.
  • अब आपको Freelancer की डैशबोर्ड में आ जाना है और वहां पर आपको बहुत सारे काम देखने को मिल जाएंगे जिसे करने के बदले में आपको 5 से लेकर ₹10000 तक तुरंत दिए जाते हैं।

इसके अलावा आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी लोगो डिजाइन करने का ऑफर मिल सकता है। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए मैं बहुत सारे तरीके मैंने बताया है जो कि असल में कारागार है। 

ये भी पढ़ें:-

14. Data entry से पैसे कमाए.

पैसे कमाने के तरीके

अगर आपके पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप है और आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा अवसर है। डाटा एंट्री से पैसे कमाने के लिए आपको इंग्लिश आनी चाहिए एवं टाइपिंग भी आनी चाहिए। 

जिस किसी का भी आर्डर ले उसे सही सही काम करके दें। इस काम को करने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए एवं टाइपिंग में मिस्टेक नहीं होनी चाहिए अगर आपको मिस्टेक होंगे तो उनके पैसे नहीं दिया जाएंगे।

डाटा एंट्री से पैसे कमाने के लिए क्या है जरूरी –

  • इंग्लिश पढ़ना और लिखना जानता हो.
  • इंग्लिश को साफ-साफ लिखना आना जरूरी है.
  • कंप्यूटर चलाने का साधारण जानकारी होना चाहिए.
  • आपके पास मोबाइल फोन, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में से कोई एक डिवाइस होना जरूरी है.
  • काम करने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी.

डाटा एंट्री एक प्रकार से ऑनलाइन जॉब की तरह है और इसकी पेमेंट समय पर की जाती है अगर आप काम ठीक तरीके से करते हो। 

डाटा एंट्री में भी बहुत से प्रकार के काम है जोकि निम्नलिखित है।

  • Captcha entry.
  • Shippet entry.
  • Form Filling.
  • Data entry.
  • Page typing.

इस काम को करके आप ऑनलाइन 30 से ₹40000 आराम से कमा सकते हो। 

15. Script Writing से पैसे कमाए.आनलाइन पैसे कैसे कमाएं 2023

आप लोग यूट्यूब वीडियो तो जरूर देखते होंगे। बहुत ऐसे वीडियो होंगे जहां पर बहुत ही तरीके से बात किया जाता है तरीके से जानकारी दिए जाते हैं वह इसलिए क्योंकि वह स्क्रिप्ट को पढ़कर वीडियो बनाया है।

अगर आप स्क्रिप्ट के बारे में जानकारी है तो इस विषय पर आप काम करके 15 से ₹20000 आराम से कमा सकते हो। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए अगर आप खोज रहे हैं तो इस बार आप को ध्यान देना जरूरी है।

यह काम आपको यूट्यूब पर मिल सकता है क्योंकि यूट्यूबर अपनी वीडियो को अच्छी क्वालिटी में बनाने के लिए स्क्रिप्ट सबसे पहले बनाते हैं। फिर स्क्रिप्ट के हिसाब से वीडियो बनाते हैं। ऐसे लोगों के लिए आप स्क्रिप्ट राइटिंग का काम कर सकते हैं।

स्क्रिप्ट राइटिंग का काम आपको फ्रीलांसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी मिल जाएंगे जहां पर इस काम को करने के बदले में 1500 रुपए से लेकर ₹2000 तक दिए जाते हैं। 

16. Photo Sell करके पैसे कमाए.Online paise kaise kamaye 2023

अगर आपको फोटो खींचने का बहुत ही ज्यादा शौक है तो आप ऑनलाइन फ्री में काम करके पैसे कमा सकते हो। इंटरनेट पर आप कुछ ऐसे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जो कि अच्छी फोटो के बदले में आपको शानदार पैसे देते हैं।

पैसे कमाने का तरीका –

  • अच्छा सा फोटो सेल करने वाली वेबसाइट का चुनाव करें.
  • उस पर एक अकाउंट बनाएं.
  • मोबाइल फोन के कैमरे से अच्छी-अच्छी जगहों का फोटो खींच कर रखें.
  • अपने मोबाइल फोन में लिए हुए फोटो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें.
  • जो फोटो सेंल करने वाली वेबसाइट है वह आपके मोबाइल फोन से लिए गए फोटो को अपने आप बेच कर पैसे देंगे.
  • फोटो सेंल करने वाली वेबसाइट इसके लिए आपको 50 से लेकर $100 तक दे सकते हैं।

अब देखते हैं वह कौन कौन से ऐसे वेबसाइट है जो फोटो के बदले में पैसे देते हैं –

  • Shutterstock.
  • Dreamstime.
  • Clashot.
  • Snapwire.
  • Alamy.

अगर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो इन वेबसाइट की मदद से आप फोटो को बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

17. Content writing से पैसे कमाए.पैसे कैसे कमाते हैं

आज के समय में content writing एक profession है जिस की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। इसकी डिमांड इसलिए ज्यादा है क्योंकि ज्यादातर लोग वेबसाइट बना रखे हैं आप उस पर काम करने के लिए content writer को हायर करते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस काम को जरूर करें।

इस काम को करने के लिए ₹200 से लेकर ₹500 तक दिए जाते हैं।

  • 1000 शब्द का पोस्ट – ₹200.
  • 2000 शब्द का पोस्ट – ₹300.
  • 3000 शब्द का पोस्ट – ₹500.
  • 5000 शब्द का पोस्ट – ₹700.

कंटेंट राइटिंग में हमें पोस्ट को लिखना होता है। इसमें एक टॉपिक चुनना होता है जिसमें की एक विस्तार से सभी जानकारी देनी होती है। हमें लगता है कि यह काम कोई भी कर सकता है। लेकिन आपको लगता है किस काम को कोई भी कर सकता है तो आप गलत हैं। दरअसल इस काम को करने के लिए आपके पास अनुभव होना जरूरी है।

हमने देखा है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए लोग खोजते हैं और लोग ज्यादातर basic simple work करना पसंद करते हैं ऐसे लोगों के लिए कंटेंट राइटिंग एक अच्छा ऑप्शन है। ऐसे कंटेंट क्रिएटर की मांग मार्केट में बहुत ज्यादा है।

  • On page SEO.
  • Graphics design.
  • Article structure.

ऊपर बताए गए तीनों चीज अगर आपके अंदर ठीक-ठाक हैं तो आपको बहुत से काम मिलेंगे। ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं यानी कि इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस काम को जरूर करना चाहिए। कंटेंट राइटर की जरूरत हमें भी पड़ती है अगर हमें भविष्य में जरूरत पड़ेगी तो मैं यहां पर बता दूंगा।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए कंटेंट राइटिंग करके। अगर आप इंटरनेट से फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो कंटेंट राइटिंग है अच्छा ऑप्शन है लेकिन आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि कंटेंट राइटिंग किस प्लेटफार्म पर करना चाहिए जहां कि आपको पैसे मिले।

नीचे मैं कुछ प्लेटफार्म के नाम बता रहा हूं उस प्लेटफार्म पर काम करने पर आपको अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं।

  • फ्रीलांसर पर कंटेंट राइटिंग जॉब्स पाएं.
  • ब्लॉग बनाकर पोस्ट लिखें.
  • यूट्यूब पर स्क्रिप्ट लिखें.
  • कहानी की पीडीएफ बनाकर बेचें.

ब्लाग बनाकर पोस्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग पर खासतौर से गूगल ऐडसेंस की मदद से कमाई की जाती है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफार्म मौजूद है जो आपको कंटेंट राइटिंग करने के पैसे देती हैं। 

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन फ्री में इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारी जैसे वेबसाइट को इंटरनेट पर खोजें और उससे कंटेंट राइटिंग से संबंधित बात करें। उन्हें बताएं कि हम आपके लिए लेख लिखना चाहता हूं। जिसके बाद आपको काम मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

18. Freelancing से पैसे कमाए.

फ्री में पैसे कैसे कमाएं

Freelancing एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए लोग ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा रहे हैं। इस प्लेटफार्म पर आपको बहुत सारे जॉब्स देखने को मिल जाते हैं लेकिन उन जॉब को करने के लिए पाने के लिए आपके अंदर कुछ कला होनी चाहिए।

Freelancing की ऑफिशियल वेबसाइट भी है जहां पर आपको किसी कंपनी या फिर individual person के लिए काम करना होता है और यह सभी काम ऑनलाइन करना होता है। काम करने के उपरांत तुरंत पैसे दे दिए जाते हैं।

इस प्लेटफार्म पर आपको बहुत सारे काम मिलने वाले हैं जिनका लिस्ट में नीचे बताऊंगा लेकिन उससे पहले कुछ निम्न बिंदुओं पर ध्यान दें।

  • जो आपके अंदर स्किल्स हैं उसके हिसाब से काम का लिस्ट बनाएं.
  • Freelancing की ऑफिशियल वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं.
  • अपने प्रोफाइल को अच्छी तरह से डिजाइन करें जानकारी भरें.
  • जो आपके अंदर स्किल है वह चुने.
  • काम करने की कीमत और समय निर्धारित करें.
  • जिस ग्राहक के लिए काम करें उसके साथ व्यवहार अच्छा करें.

एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के लिए आपके अंदर क्या स्किल्स होनी चाहिए। निम्नलिखित में मैं कुछ स्किल्स के नाम बता रहा हूं अगर आपके अंदर एक भी स्किल्स ठीक ढंग से आता हो तो आप Freelancing करके लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।

  • General virtual assistant.
  • Content writing.
  • Data entry.
  • Translation.
  • Logo design.
  • Social media management.
  • Social media marketing.
  • Customer service.
  • Email work.
  • Video script writer.
  • Graphics design.
  • Web development.

ऊपर बताए गए स्किल्स में से आप किसी भी skills के बारे में आपको अच्छी जानकारी है तो महीने के ऑनलाइन फ्री में लाखों रुपए तक कमा सकते हो। 

फ्रीलांसर के अलावा और कौन-कौन सी वेबसाइट है जिन पर आपको काम मिल सकते हैं वह निम्नलिखित है।

  • Chegg India.
  • Fiverr.
  • Upwork.
  • Guru.
  • Truelancer.

यह कुछ ऑनलाइन टॉप कंपनीज है जो कि आपको ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका देता है। तो अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस काम को जरूर करें।

19. E-book से पैसे कमाए.Free me paise kaise kamaye

e-book एक प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक बुक या digital book होता है जिसे ऑनलाइन पढ़ा जाता है। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए अगर आप अभी भी खोज रहे हैं तो e-book बनाकर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हो। e-book बनाने के लिए आपके पास ज्यादा स्किल्स की आवश्यकता नहीं।

अगर आपको किसी भी चीज के बारे में अच्छी जानकारी है और अन्य लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं है तो उस टॉपिक पर एक ही बुक बनाकर आप उसे ऑनलाइन सेल करके ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हैं। इस काम को करने के लिए एक भी पैसा नहीं लगेगा।

अब हम बात करते हैं कि ईबुक आप किस प्लेटफार्म पर बनाएंगे। इसलिए आप गूगल डॉक्स का उपयोग करके आसानी से एक e-book तैयार कर सकते हैं और अन्य एप्लीकेशन भी आते हैं उसकी मदद से भी e-book बना सकते हैं।

एक अच्छा ई बुक बनाने के लिए क्या है जरूरी –

  • कंटेंट का स्ट्रक्चर तैयार करना आना चाहिए.
  • जिस प्लेटफार्म या फिर जिस प्रोडक्ट से ई बुक बनाएं उसके हिसाब से स्ट्रक्चर तैयार करें.
  • Canvas का इस्तेमाल करके आप ई बुक का कवर बना सकते हैं।

आप के बनाए हुए e-book कहां-कहां पर बिकने के ज्यादा संभावना रहती है। नीचे में कुछ प्लेटफार्म के नाम बता रहा हूं जहां पर ई बुक को आसानी से ऑनलाइन बेच सकता है।

  1. Amazon Kindle.
  2. Instamojo.
  3. Personal website.
  4. Paid advertisement.
  5. YouTube .
  6. social media platform.

इस काम को करके ऑनलाइन फ्री में 8 से ₹10000 महीने कमाया जा सकता है। तो अभी इस टॉपिक पर रिसर्च करना शुरू करें और आज से ही ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना शुरू करें।

20. Hosting sell करके पैसे कमाए.Internet se paisa kaise kamaye

ऑनलाइन पैसा कमाने का craze आज के समय में बहुत ज्यादा है इसलिए इंटरनेट पर लोग ज्यादातर वेबसाइट बना रहे हैं और उन वेबसाइट को अच्छी तरह से मैनेज करने के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है एक डोमेन नेम और दूसरी होस्टिंग।

आज के डेट में होस्टिंग और डोमेन की काफी बिक्री होती है। इन दोनों की मदद से एक पैसे कमाने का तरीका बनाया जा रहा है और इसकी मदद से ऑनलाइन लाखों रुपए फ्री में कमाया जा रहा है। ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको होस्टिंग सेल करनी चाहिए।

होस्टिंग सेल करने पर आपको बहुत ही तगड़ा कमीशन दिया जाता है। इंटरनेट पर कुछ ऐसे होस्टिंग वेबसाइट मौजूद है जो कि आपको अपने एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ने का सुनहरा अवसर देता है। उसके प्रोडक्ट को बेचने के बाद 60% पैसे आपको दे देता है। इस काम में एक भी पैसे नहीं लगने वाले हैं।

होस्टिंग सेल करके ऑनलाइन पैसे कमाए –

  • एक hosting के affiliate program join करें.
  • आप चाहें तो, Hostinger के affiliate में join हो सकते हैं.
  • होस्टिंग सेल करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें.
  • फेसबुक पर पेज बनाएं और होस्टिंग को प्रमोट करें.
  • यूट्यूब पर चैनल बनाएं और होस्टिंग की जानकारी दें उसके डिस्क्रिप्शन में होस्टिंग का एफिलिएट लिंक दे.
  • इंस्टाग्राम की मदद से होस्टिंग को ऑनलाइन बेचें.
  • जब आपके एफिलिएट लिंक से कोई भी मेंबर होस्टिंग खरीदना है तो उसमें से 60% पैसा आपको दे दिया जाता है.
  • यह पैसे आप डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ले सकते हो.

तो ऊपर मैंने बहुत ही कम शब्दों में बताया कि आप कैसे ऑनलाइन फ्री में होस्टिंग सेल करके पैसे कमा सकते हो। वाइक में इस काम में बहुत ज्यादा पैसा है अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो इस काम को जरूर करेंगे क्योंकि यहां पर फ्री में पैसे कमाए जाते हैं।

नीचे मैं कुछ होस्टिंग एफिलिएट वेबसाइट की जानकारी दे देता हूं

  • Bluehost – $105
  • Hostinger – 60% of item sale amount.
  • A2 Hosting – $55-$125
  • Hostgator – $65-$125
  • SiteGround – $50-$100
  • Cloudways – $50-$125
  • Namecheap – 35% of item sale amount.

तो पर आप देख सकते हैं कि होस्टिंग सेल करने वाली वेबसाइट से अगर आप होस्टिंग सेल करवाते हो तो आपको कितना प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। अगर अभी भी पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो होस्टिंग सेल करके ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना अभी से शुरू करें।

21. Survey से पैसे कमाए.इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं

हमें लगता है कि पार्ट टाइम जॉब आज के समय में हर आदमी करना चाहते हैं और पार्ट टाइम जॉब करके ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं। अगर आप भी एक ऐसे पार्ट टाइम जॉब की तलाश में है जहां पर आप सिर्फ एक या 2 घंटे देखकर अच्छे खासे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो सर्वे आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है।

इस काम में सिर्फ आपके 1 से 2 घंटे लगेंगे रोज के और इतने समय देकर आप एक अच्छा अमाउंट कमा सकते हो। हर दिन मार्केट में नए-नए कंपनी हर प्रकार के लॉन्च होते रहते हैं और उन कंपनी के मालिक अपने कंपनी का रिव्यू कस्टमर से लेना पसंद करते हैं। और वह ऐसे लोग की खोज में रहते हैं जो उसकी कंपनी की कुछ कमी बता सके।

इसलिए हमें लगता है ऑनलाइन सर्वे जॉब उपलब्ध कराया है। ऑनलाइन सर्वे में आपसे कुछ सवाल किए जाते हैं उन सवालों का जवाब आपको सही देना होता है जिसके बदले एक अच्छा अमाउंट आप को दिया जाता है।

फ्री में पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा –

  • सर्वे वेबसाइट की खोज करें.
  • प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाएं.
  • मौजूद सर्वे मैं भाग ले.
  • सर्वे में पूछे गए प्रश्नों का सही सही जवाब दे.
  • सही सही जवाब देने के बाद आपको पॉइंट्स मिलते हैं.
  • मिले हुए points को आप रुपए में बदल सकते हैं.
  • वैसे को आप अपने बैंक अकाउंट पेटीएम और paypal में ट्रांसफर कर सकते हैं.

ऊपर आपने जाना कि किस प्रकार से सर्वे में भाग लेकर ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हैं। नीचे हम आपको बताते हैं ऐसे कौन से सर्वे वेबसाइट है जहां पर सवालों के जवाब देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो आप।

  • Swagbucks – $3
  • One Opinion – $25
  • Life point – $25
  • Branded surveys – $10
  • Opinion outpost – $25
  • Ysene – $50
  • Survey – $5
  • Inboxdoll – $30
  • Mypoints – $20

ऊपर मैंने कुछ पापुलर सर्वे वेबसाइट के नाम बताए हैं जहां पर आप काम करके ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हो।

22. Social media influencer से पैसे कमाए.How to earn money online

आज के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं और उस बिजनेस को मैनेज करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाए हुए हैं जहां पर वह लगातार पोस्ट करते हैं और एक्टिव रहते हैं। उन लोगों के पास ज्यादा समय ना होने के कारण वह अलग से आदमी रखते हैं।

Social media का मतलब सामाजिक नेटवर्क होता है और वही influencer का मतलब प्रभावशाली होता हैं। प्रभावशाली उसे कहते हैं जो व्यक्ति अपने पोस्ट या कॉन्टेंट के द्वारा लोगों को अपनी और आकर्षित करें। कोई भी ऑनलाइन बिजनेस owner सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हैंडल करवाने के लिए प्रभावशाली लोग को रखना पसंद करते हैं।

हमें भी लगता है कि अगर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हो या फिर पैसे कैसे कमाए खोज रहे हो तो आपके लिए Social media influencer एक बेहतर ऑप्शन है जहां पर आपको रोज के रोज काम करना होता है और उसके बदले में अच्छा खासा अमाउंट आपको दिए जाते हैं।

 Social media influencer बनने के लिए क्या करें –

  • विषय का चुनाव करें.
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चुनाव करें.
  • Attractive account बनाएं.
  • रोज कंटेंट अपलोड करें.
  • लाइक और कमेंट करें.
  • लोगों को आकर्षित करें.
  • आनलाइन पैसे कमाए.

आप देख सकते हैं कि एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का क्या काम होता है और वह किस प्रकार से करते हैं और वहीं अगर आप Social media influencer बन कर ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए क्या क्या करना है वह आपने ऊपर अभी पढ़ा।

अब हम देखते हैं कि सोशल मीडिया से वह क्या तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हो और कितना कमा सकते हो।

  • Affiliate marketing – ₹50,000 Month.
  • Paid Parmition – ₹30,000 Month.
  • Collaboration – ₹10,000 Month.
  • Own product – ₹10,000 Month.

तो आप देख सकते हैं कि एक Social media influencer विभिन्न तरीकों से कितना कमा सकते हैं। अगर अभी भी आप पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो यह काम आपके लिए बेहतर हो सकता है।

23. Podcasting से पैसे कमाए.How to earn money online

अब ऐसे बहुत से लोग हैं जिसे Podcasting के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है उन लोगों को मैं बता दूं Podcasting वह होता है जिस audio content को सुना जा सके। हमें लगता है कि आप बेहतर तरीके से समझ गए होंगे कि पॉडकास्टिंग क्या है।

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं बिल्कुल फ्री में तो पॉडकास्टिंग अच्छा option है। अगर आप बहुत अच्छी तरह से बोलते हैं और आपकी आवाज अच्छी है तो पॉडकास्टिंग आपको जरूर करनी चाहिए। Podcasting आप खुद के लिए भी कर सकते हैं और लोगों को इनकी services देकर फ्री में पैसे कमा सकते हैं।

चलिए मान लेते हैं कि आपने किसी प्लेटफार्म पर पॉडकास्टिंग की यानी की ऑडियो को रिकॉर्ड करके उस platform पर अपलोड किया अब उस पॉडकास्टिंग से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या जरूरी है वह हमने निम्नलिखित में बताया है – 

  • बनाए हुए कंटेंट को रोज अपलोड करें.
  • नए एवं अलग-अलग प्रकार के Podcast करें.
  • विभिन्न पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म पर अपलोड करें.
  • ऑडियो कंटेंट को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें.
  • यूट्यूब चैनल की मदद से ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक अपना कंटेंट पहुंचाएं.
  • प्रभावशाली कंटेंट बनाएं ताकि लोगों को सुनने में अच्छा लगे.

तो यह Tips उन लोगों के लिए है जो कि नए पॉडकास्टर है और वह इस fide में आगे बढ़ना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए कुछ ऊपर के स्टेप्स को फॉलो करें। 

चलिए मैंने मान लिया कि आपने Podcasting करना शुरू कर दिया है और अभी आप एक पॉडकास्टर है। इससे फ्री में पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा, वह हम नीचे बताया हैं और बताया हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाए जा सकते हैं पॉडकास्टिंग के द्वारा –

  • Affiliate marketing – ₹60,000 Month.
  • Paid Parmition – ₹40,000 Month.
  • Collaboration – ₹15,000 Month.
  • Own product – ₹20,000 Month.

तो ऊपर बताए गए तरीकों से आप Podcasting के जा रही है ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हो। मैं आपको बता दूं पॉडकास्टिंग करते समय आपको कुछ टूल्स की जरूरत पड़ेगी जैसे कि audio editor और voice recorder जैसे tools की जरूरत पड़ेगी तो इसके बारे में अच्छी तरह से research करें।

ये भी पढ़ें:-

24. Digital marketing से पैसे कमाए.How to earn money online

जैसा कि आप हमारे पोस्ट Paise Kaise Kamaye को पढ़ रहे हैं तो आपको पता चल गया होगा कि ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके नजर आते जा रहे हैं और मार्केट में रोज नए-नए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आ रहे हैं जिनसे की कोई भी फ्री पैसे कमा सकता है।

Digital marketing बहुत ही बड़ा क्षेत्र है और इसमें आपको बहुत सारे काम मिल जाएंगे। इसमें आपको बहुत से प्रकार के काम मिलेंगे जिसमें से किसी एक काम को करके आप लाखों रुपए महीने ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। यहां मैं कुछ ऐसे डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े कामों के बारे में बताएंगे जिसे आप करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

उससे पहले मैं आपको बता दूं ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट तरीका इंटरनेट पर मौजूद नहीं है। इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी ही पड़ेगी जैसे कि आप किसी कंपनी में जॉब करते हो। 

इस लेख में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए मैं जितने मैंने तरीके बताएं वह सभी digital marketing का हिस्सा है। चलिए मैं नीचे लिस्ट ही दे देता हूं जिससे आपको पता चल जाए –

  • Content Marketing.
  • Blogging.
  • SEO.
  • Website Designing.
  • Social Media Marketing.
  • Affiliate Marketing.
  • Mobile Marketing.
  • Email Marketing.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है –

  • आपके पास लैपटॉप और कंप्यूटर होना जरूरी है.
  • एक अच्छी इंटरनेट कनेक्शन होनी जरूरी है.
  • डिजिटल मार्केटिंग के किसी एए क्षेत्र में अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए.

तो अब हम देखते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में हम कितना पैसा कमा सकते हैं।

  • Content Marketing – 1.50 lakh month.
  • Blogging – 2-2.50 Lakh month.
  • SEO – 1 lakh + month 
  • Website Designing – 1.50 lakh month.
  • Social Media Marketing – ₹60000 month.
  • Affiliate Marketing – 2-4 lakh month.
  • Mobile Marketing – ₹80000 Month.
  • Email Marketing – 1.50 Lakh month.

तो ऊपर देख सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कितना पैसा है। अगर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो इस क्षेत्र में अपना कदम रख सकते हैं ऐसे क्षेत्र में काम करने पर आपको कोई कंपनी में जॉब करने की आवश्यकता नहीं है।

25. Facebook से पैसे कमाए.How to earn money online

ऑनलाइन पैसे कमाने तरीके ढूंढने वाले लोगों के लिए फेसबुक भी काफी अच्छा हो सकता है। जो लोग अच्छी तरह से पढ़ने लिखने भी नहीं जानते हैं वह लोग भी आज के समय में फेसबुक के जरिए लाखों रुपए महीने कमाते हैं।

कई लोग फेसबुक पर गेमिंग वीडियो अपलोड करते हैं बहुत से लोग एडल्ट टाइप के कंटेंट अपलोड करते हैं कॉमेडी वीडियो अपलोड करते हैं और यहां तक कि कॉपीराइट वीडियो को भी अपलोड करते हैं और मैं आपको बता दूं इन सभी तरीकों से वह लोग फ्री में पैसे कमाते हैं।

लेकिन अगर आप फेसबुक से फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक फेसबुक पेज होना चाहिए और उस फेसबुक पेज में कुछ रिक्वायरमेंट्स भी होनी चाहिए जो कि निम्नलिखित हैं – 

  • आपके पास फेसबुक पेज होना चाहिए.
  • फेसबुक पेज पर अच्छे खासे followers होना चाहिए.
  • आपके वीडियो पर view आना चाहिए.

अब देखते हैं फेसबुक से ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने के लिए क्या क्या तरीके मौजूद हैं –

  • Affiliate marketing.
  • Paid Parmition.
  • Services sell.
  • URL shortner.
  • PPD network.
  • Facebook audience network.

सबसे ज्यादा फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क के जरिए कमाई किया जाता है और वही दूसरे नंबर पर एफिलिएट मार्केटिंग और तीसरे नंबर पर Paid Parmition हैं तीनों तरीकों को इस्तेमाल मिलाकर ₹100000 से ज्यादा ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं।

अगर आप पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो इस तरीके पर जरूर विचार करें और ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करें।

26. Whatsapp से पैसे कमाए.How can I earn money online easily

इंटरनेट ऑनलाइन पैसे कमाने का दूसरा तरीका है कि आप whatsapp पर कुछ बिजनेस करना शुरु करो। whatsapp का इस्तेमाल अक्सर आज के समय में सभी लोग करते हैं और उनका इस्तेमाल ज्यादातर चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए क्या जाता है। ‌

एफिलिएट मार्केटिंग का नाम मैंने बार-बार लिया है और इस काम के जरिया आपको किसी भी प्लेटफार्म से पैसे कमा सकते हैं। व्हाट्सएप की मदद से अच्छी तरह से affiliate मार्केटिंग किया जा सकता है और इससे 40 से ₹50000 महीने कमाए जा सकते हैं। 

कौन-कौन से ऐसे Affiliate Network जिसे व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं –

  • Amazon Associates
  • eBay Partners
  • Vcommission.com
  • Payoom.Com
  • Hostgator Affiliate
  • Admitad Affiliate
  • Shopify Affiliate Program.
  • BigRock Affiliate
  • Clickbank
  • Snapdeal

ऊपर मैंने जितने भी ऐप लिए वेबसाइट से नाम बताया है वह सभी E commerce वेबसाइट है और इसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

रेफर एंड अर्न करके भी आप पैसे कमा सकते हैं व्हाट्सएप की मदद से। और आप ऑनलाइन फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे एप्लीकेशन का नाम बता रहा हूं जिसे रेफर करने पर आपको अच्छे खासे अमाउंट दिए जाएंगे। 

  • Upstox – ₹200.
  • Winzo – ₹51.
  • OneCode – ₹25.
  • Gromo – ₹500.
  • Messho – ₹350.

ऊपर बताए गए तरीकों के मदद से आप इंटरनेट से ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हो इसके साथ आप व्हाट्सएप पर PPD network से भी पैसे कमा सकते हो।

देखते हैं कौन-कौन से पीपीडी नेटवर्क है – 

  • PPD Network Website 
  • UsersCloud
  • FileBucks
  • Daily Uploads
  • LinkBucksMedia
  • ShareCash
  • FileIce.net
  • UploadOcean
  • Dollar Upload
  • Upload Cash

व्हाट्सएप की मदद से 40 से ₹50000 महीने कमाया जा सकता है। और आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हो तो मैंने बताएं गए तरीकों को अपना सकते हो।

27. Instagram से पैसे कमाए.How can I earn money online easily

इंस्टाग्राम में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसकी मदद से ऑनलाइन कैसे कमाया जा सकता है। वैसे तो लोग इसका इस्तेमाल फोटो और reels अपलोड करने के लिए करते हैं। आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इंस्टाग्राम से लाखों रुपए महीने कमाते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी है –

  • एक topic का चयन करें.
  • चुना गया topic पर page बनाएं.
  • Original content बनाएं.
  • ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक कंटेंट पहुंचाने के लिए hashtag use करें.
  • Followers increase करें.

देखिए दोस्तों कोई भी प्लेटफार्म हो वह आपको तभी पैसे देती है जब आपके पास ऑडियंस है। अगर आपके इंस्टाग्राम पेज पर followed हैं तभी आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हो। ‌

कितने followers पर कितना रुपए मिलता है –

Instgram Followers – Per Post ₹

 

  • 5k – 20k – ₹4,000 – ₹12,000.
  • 20k – 50k – ₹12,000 – ₹30,000.
  • 50k – 100k – ₹30,000 – ₹70,000.
  • 100k -1M – ₹70,000 – ₹7 Lakh.

 

तो अगर आपके पास followers है तो आपके पास ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके उपलब्ध है।

  • Affiliate marketing.
  • Sponsored post.
  • Product selling.
  • Account Parmition.
  • Sell instagram account.

अगर अभी भी पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो इंस्टाग्राम पर जरूर काम करें। यहां से ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाया जा सकता है।

28. Fiverr से पैसे कमाए.

Fiverr एक ऐसा platform है जिसके जरिए लोग ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा रहे हैं। इस प्लेटफार्म पर आपको बहुत सारे जॉब्स देखने को मिल जाते हैं लेकिन उन जॉब को करने के लिए पाने के लिए आपके अंदर कुछ कला होनी चाहिए।

Fiverr की ऑफिशियल वेबसाइट भी है जहां पर आपको किसी कंपनी या फिर individual person के लिए काम करना होता है और यह सभी काम ऑनलाइन करना होता है। काम करने के उपरांत तुरंत पैसे दे दिए जाते हैं।

इस प्लेटफार्म पर आपको बहुत सारे काम मिलने वाले हैं जिनका लिस्ट में नीचे बताऊंगा लेकिन उससे पहले कुछ निम्न बिंदुओं पर ध्यान दें।

  • जो आपके अंदर स्किल्स हैं उसके हिसाब से काम का लिस्ट बनाएं.
  • Fiverr की ऑफिशियल वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं.
  • अपने प्रोफाइल को अच्छी तरह से डिजाइन करें जानकारी भरें.
  • जो आपके अंदर स्किल है वह चुने.
  • काम करने की कीमत और समय निर्धारित करें.
  • जिस ग्राहक के लिए काम करें उसके साथ व्यवहार अच्छा करें.

एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के लिए आपके अंदर क्या स्किल्स होनी चाहिए। निम्नलिखित में मैं कुछ स्किल्स के नाम बता रहा हूं अगर आपके अंदर एक भी स्किल्स ठीक ढंग से आता हो तो आप Freelancing करके लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।

  • General virtual assistant.
  • Content writing.
  • Data entry.
  • Translation.
  • Logo design.
  • Social media management.
  • Social media marketing.
  • Customer service.
  • Email work.
  • Video script writer.
  • Graphics design.
  • Web development.

ऊपर बताए गए स्किल्स में से आप किसी भी skills के बारे में आपको अच्छी जानकारी है तो महीने के ऑनलाइन फ्री में लाखों रुपए तक कमा सकते हो। 

Fiverr के अलावा और कौन-कौन सी वेबसाइट है जिन पर आपको काम मिल सकते हैं वह निम्नलिखित है।

  • Chegg India.
  • Fiverr.
  • Upwork.
  • Guru.
  • Truelancer.

यह कुछ ऑनलाइन टॉप कंपनीज है जो कि आपको ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका देता है। तो अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस काम को जरूर करें।

29. Photo editing से पैसे कमाए.

फोटो खींचना किसे पसंद नहीं है। आज के समय में जहां देखो वहां लोग अपना फोटो नहीं खींचते रहते हैं और उन फोटो को शानदार बनाने के लिए उसने एडिटिंग करते हैं। जो लोग एडिटिंग नहीं जानते हैं वह लोग दूसरों से एडिटिंग करवाते हैं। 

अगर आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं और फोटो editing आती है तो यहां पर पैसे कमाने का बहुत सारा ऑप्शन आपके सामने नजर आ जाऊंगा। देखते हैं किन-किन तारीख को से फोटो से पैसे कमाया जाता है।

  • Photo sell.
  • Vector image.
  • Website.
  • Paid photo editing.
  • Event Photography.
  • Freelance Photo editing.
  • Thumbnail
  • Photo studio.

तो अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते तो फोटो एडिटिंग कर सकते हैं।

How to earn money online.

इस पोस्ट में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं मैं मैंने कुछ ऐसे तरीके बताएं हैं जिसे करने पर आपको डॉलर में पैसे दिए जाते हैं और उन पैसों को आप अपने बैंक अकाउंट में लेकर इंडियन रूपीस में कन्वर्ट कर सकते हैं।

और मैं आपको बता दूं इसमें से कुछ ऐसे भी काम है जिससे पैसे कमाने के लिए आपको इंग्लिश आना जरूरी है ऐसे में अगर आप डॉलर यानी कि दूसरे देश के currency कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंग्लिश आनी चाहिए।

How to earn money online जब आपने सर्च किया है तो आप थोड़ी बहुत इंग्लिश तो जानते ही होंगे और इसी इंग्लिश की मदद से आप महीने के ऑनलाइन 40 से ₹50000 आसानी से कमा सकते हो।

भारत में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.

अगर आप India me online paise kaise kamaye खोज रहे हैं दो आपके लिए हमारा पोस्ट काफी मददगार होगा क्योंकि इस पोस्ट में मैंने वह तरीका बताया है जिससे इंडिया का आदमी कर सकता है और इंडिया का आदमी ऑनलाइन पैसे कमा सकता है।

बहुत से लोग सोचते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमें इंग्लिश बोलने आनी चाहिए लेकिन नहीं जब आप दूसरे देशों में या दूसरे देशों के लिए काम करेंगे तभी अंग्रेजी की जरूरत पड़ेगी वहीं अगर आप भारत में काम करते हो तो आप हिंदी में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

इस विषय पर नीचे का वीडियो देख सकते हैं –

निष्कर्ष – paise kaise kamaye.

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह आर्टिकल Online Paise Kaise Kamaye, Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आया होगा और इस पोस्ट Free me online internet se paise kaise kamaye से आपने ऐसे बहुत से तरीके जाने होंगे जिससे ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है।

How to earn money online से वह सभी भारत के निवासी पैसे कमा सकते हैं जिनको इंटरनेट की थोड़ी बहुत जानकारी है। हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं।

अगर आपका कोई सवाल हो तो उसे आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं कि मैं उसका जवाब तुरंत से तुरंत देने की कोशिश करूंगा।

 


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

1 Comment

Vikas · December 30, 2022 at 6:35 pm

Nice information bhai i like your post

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: