नमस्ते दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं LLB full form in hindi के बारे में। अगर आप भी LLB ka full form नहीं जानते हैं तो आज के इस पोस्ट में हम एलएलबी का फुल फॉर्म इन हिंदी में बताने वाला हूं जिससे आप LLB के बारे में बहुत कुछ जान जाएंगे तो इसलिए हमारे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें।

आजकल के समय में हम युवा लोग अपने करियर को लेकर काफी गंभीर रहते हैं और काफी सोचते हैं. पता है आपको ऐसा क्यों होता है क्योंकि हमें सही समय पर ज्ञान नहीं मिलता है किसी कारण से बहुत से ऐसे चीज को हम छोड़ देते हैं और बाद में हमें पछतावा होता है। आज के समय में कोई भी student 10वीं पास करने के बाद वह सोच लेता है कि हमें क्या करना है।

अब बहुत से student हैं जो कि दसवीं तो कर लेते हैं लेकिन आगे क्या करना है उसे खुद पता नहीं होता है तो ऐसे में हम बता दें आपको कि वह पढ़ाई उनके लिए कुछ काम की नहीं आएगी. आज के समय में हर जगह कंपटीशन बहुत है चाहे पढ़ाई लिखाई की बात हो चाहे रोजगार की बात हो, तो हर जगह compitition बढ़ता जा रहा है इसलिए जो स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं उसे पहले ही तय कर लेना चाहिए कि हमें आगे चल कर क्या करना है।

जब हम स्टूडेंट 12वीं कर लेते हैं तब हमारे मन में बहुत से सपने होते हैं हम चाहते हैं कि आगे जाकर आर्मी में भर्ती लेंगे या फिर पुलिस बनेंगे या कोई अन्य सरकारी पद पर रोजगार करें तो ऐसे बहुत से हमारे सपने होते हैं जब हम 12वीं complete कर लेते हैं। बहुत से ऐसे स्टूडेंट है जो कि 12वीं करने के बाद कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो दोस्तों कोई भी चीज की पढ़ाई करने के लिए हमें पता होना चाहिए कि आगे हमें क्या क्या पढ़ना चाहिए।

अगर आप लोग कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं और आपको मालूम नहीं कि हमें कौन-कौन से course पढ़ना चाहिए तो आज के इस पोस्ट में हम यही आपको बताने वाले हैं। आगे हम पोस्ट में देखेंगे कि LLB में कौन-कौन से course होते हैं और आप LLB कैसे कर सकते हैं आप LLB की मदद से कानून की पढ़ाई कर सकते हैं।

कोई भी student जो कि LLB का course करना चाहता है तो यह उसके लिए काफी अच्छा होगा. क्योंकि एलएलबी करने के बाद आपको बहुत से career बनाने के options नजर आ जाएंगे। दोस्तों आप LLB कर के एक सरकारी वकील बन सकते हैं तो इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको LLB क्या है LLB का full form क्या होता है और साथ ही अगर आप 12वीं complete कर लिया है तो यह भी हम आपको बताने वाले हैं कि आप 12वीं के बाद LLB कैसे कर सकते हैं।

LLB full form.

दोस्तों LLB के बारे में आगे जाने से पहले हम पहले जान लेते हैं LLB ka full form क्या होता है।

LLB full form in hindi – एलएलबी का फुल फॉर्म,, Legum Baccalaureus होता है यह एक Latin word है लेकिन ज्यादातर लोग एलएलबी का फुल फॉर्म इंग्लिश में Bachelor of Law के नाम से जानते हैं। एलएलबी का हिंदी में फुल फॉर्म कानून का स्नातक होता है।

अगर हम LLB की शुरुआत की बात करें तो इसकी शुरुआत ingland से हुआ था और धीरे-धीरे यह degree जापान में भी काफी प्रचलित हो गया तब के समय में यह डिग्री केवल और केवल art’s वाले student के लिए हुआ करता था। लेकिन समय बदलता गया और यह course काफी पॉपुलर होता गया और यह subject students के लिए सबसे पसंदीदा सब्जेक्ट बन गया जिसके बाद से किसी भी stream के स्टूडेंट्स इस course को पढ़ सकता है ऐसा नियम लागू किया गया।

LLB full form in hindi.

एलएलबी का फुल फॉर्म इन हिंदी में Legum Baccalaureus ( कानून में स्नातक ) होता है और वहीं इसे इंग्लिश में Bachelor of Law कहा जाता है। इस शब्द को Latin language से लिया गया था और एलएलबी को ज्यादातर लोग Bachelor of Law के नाम से जानते हैं।

LLB के और भी फुल फॉर्म मौजूद है इसके बारे में ज्यादा तो लोग नहीं जानते हैं लेकिन अगर आप एलएलबी का स्टूडेंट है तो आपको इस पर जरूर ध्यान देना चाहिए। तो यहां तक आपने जान लिया कि एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है अब हम जानते हैं LLB क्या होता है और आप एलएलबी कैसे कर सकते हैं।

LLB other full form in hindi.

जैसा कि मैंने आपको अभी ऊपर बताया कि अगर आप एक LLB की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको इनके बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना चाहिए LLB के हर एक फुल फॉर्म के बारे में आपको जानकारी होना चाहिए यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा तो चलिए हम देखते हैं कि एलएलबी के और कितने सारे फुल फॉर्म होते हैं।

  • Bachelor of Lagislative Law.
  • Latin Legum Baccalaureus.
  • Bachelor Of Liberal Low.

टोटल एलएलबी के 3 फुल फॉर्म है जिन्हें आप ऊपर पढ़ सकते हैं और अगर आप एलएलबी की पढ़ाई कर रहे हैं तो इन तीनों फुल फॉर्म को अपने दिमाग में याद रखें।

LLB kya hai.LLB full form in hindi - LLB ऐसे करें, बनें वकील।

दोस्तों अगर आपको कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको जरूर LLB करना चाहिए. आपको बता दें LLB का course एक स्नातक डिग्री है यानी कि अंडर ग्रेजुएट कोर्स है। अगर आप कानून के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखना चाहते हैं तो आपको जरूर एलएलबी की पढ़ाई करनी चाहिए। आप इसकी पढ़ाई करके इस फील्ड में अपना करियर भी setup कर सकते हो।

तो अगर आप कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण LLB का course है और इसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए। एलएलबी की पढ़ाई करके सिर्फ वकील नहीं नहीं बना जा सकता है इनके अलावा भी और अन्य चीज भी बना जा सकता है। अभी आप किसी भी क्षेत्र या फिर नौकरी की तैयारी अगर करते हैं तो उसमें आपको अच्छी तरह से तैयारी करनी होगी इसी प्रकार अगर आप एलएलबी की पढ़ाई यानी कि कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसमें आपको बहुत ही जोर शोर से पढ़ाई करनी होगी। इस डिग्री को इस फील्ड में काफी professional डिग्री माना जाता है।

ये भी पढ़ें:-

LLB करने के लिए योग्यताएं.

अब हम बात करते हैं एलएलबी करने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए. अगर हम किसी भी चीज की पढ़ाई करते हैं तो पढ़ाई करने से पहले हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण योग्यताएं होनी चाहिए तो चलिए हम देखते हैं LLB करने के लिए हमारे पास किस प्रकार की योग्यताएं होनी चाहिए।

दोस्तों एलएलबी करने के लिए आपको 12वीं में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है. अगर आपका 12वीं में कम से कम 50% अंक है तो आप एलएलबी में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स को आप तब भी कर सकते हैं जब आप बीए, बीकॉम, बीएससी या बीसीए करने के बाद भी आसानी से इस कोर्स को कर सकते हैं।

वहीं कुछ सरकारी कॉलेज में मेरिट लिस्ट के अनुसार ही इस में एडमिशन लिया जा सकता है और बहुत से ऐसे कॉलेज हैं जिनमें आप बिना मेरिट लिस्ट में आए बिना भी एलएलबी का कोर्स कर सकते हैं।

एलएलबी करने की आयु सीमा.

दोस्तों कोई भी government job या फिर कोई भी course को complete करने के लिए हमारे पास कुछ आयु सीमा भी होती है. इसमें course 5 साल का होता है और अगर आप 5 साल का कोर्स करना चाहते हैं या फिर उस में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपका उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

और वही अगर आप 3 वर्ष का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका उम्र 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए 30 वर्ष का अगर आपका उम्र है तो आप आसानी से LLB में admission ले सकते हैं और 3 साल के course को कंप्लीट कर सकते हैं।

12वीं के बाद LLB कैसे करें.

दोस्तों अगर आपने 12वीं कंप्लीट कर लिया है या फिर 12वीं कंप्लीट करने वाले हैं और आपको इसके बारे में जानकारी मिली है तो आप जरूर सोचते होंगे कि हम LLB कैसे कर सकते हैं। LLB ka course complete चाहते हैं तो इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते हैं।

दोस्तों मान लेते हैं अगर आप दसवीं में है और दसवीं के बाद इस course को करना चाहते हैं और इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप 12वी के बाद आर्ट्स सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं। जैसा कि मैंने बताया अगर आप 12वीं के बाद एलएलबी course को कंप्लीट करना चाहते हैं तो इसमें कम से कम आपको 12वीं में 50% अंक से पास होना होगा उसके बाद ही आप LLB का course कंप्लीट कर सकते हैं। और भारत में कुछ ऐसे इन यूनिवर्सिटी है जहां पर आपको मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन देने की परमिशन दिया जाता है।

LLB entrance exam.

अगर आप चाहते हैं कि हम एक अच्छे प्रोफेशनल है और काफी पॉपुलर कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से एलएलबी का कोर्स पूरा करना चाहते हैं तो इसको करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम को देना होगा और उस एग्जाम में आपको पास भी होना होगा। एलएलबी एंट्रेंस एग्जाम में आपको CLAT, LSAT, AILET जैसे एग्जाम को देना होगा और इस एग्जाम को देने के बाद इसमें आपको पास भी होना होगा।

चलिए देखते CLAT, LSAT, AILET जैसे नामों के एग्जाम का पूरा नाम क्या होता है।

LSAT.

पहले हम बात करते हैं LSAT का फुल फॉर्म के बारे में तो इस का फुल फॉर्म law school admission test होता है इस परीक्षा को लॉlaw school admission काउंसलिंग के तरफ से परीक्षा कराया जाता है. यह साल में दो बार परीक्षा आयोजित कराई जाती है इस परीक्षा को कनाडा ऑस्ट्रेलिया यूएस जैसे देशों में मौजूद law school में दाखिला देने के लिए यह परीक्षा को आयोजित किया जाता है।

CLAT.

अब हम बात करते हैं CLAT का फुल फॉर्म के बारे में इसका फुल फॉर्म common law admission test होता है। इस परीक्षा का आयोजन National law University के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस कोर्स में आप ba LLB, BBA LLB, BSC LLB, LLM LLB इत्यादि जैसे कोर्स को पूरा कर सकते हैं।

AILET.

हम हम बात करते हैं AILET एग्जाम का फुल फॉर्म क्या होता है इस का फुल फॉर्म all India law entrance test होता है। इस परीक्षा का आयोजन National law University Delhi के द्वारा आयोजित किया जाता है और इसमें आप LLB, LLM, PHD को अगर आप करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस परीक्षा में आपको उत्तीर्ण होना होगा।

LLB course.

अब मैंने आपको इतनी सारी जानकारी एलएलबी के बारे में दे दी है अब हम बात करते हैं एलएलबी के कितने कोर्स होते हैं और इसमें आप कौन-कौन से कोर्स को कर सकते हैं आपको मालूम है कि एलएलबी एक कानून की पढ़ाई है और यह बहुत ही बड़ा सब्जेक्ट है इसमें बहुत सारे कोर्स आते हैं उनमें से आप अपनी मर्जी के हिसाब से किसी भी कोर्स कर सकते हैं।

1. Criminal law.
2. Corporate law
3. patent attorney
4. Cyber law
5. Family law
6. Income tax law
7. Banking law

तो इतने सारे मैंने ऊपर कोर्स बताएं हैं इस कोर्स को आप अपने हिसाब से पूरा कर सकते हैं जो आपको अच्छा लगे आप उस चीज की पढ़ाई कर सकते हैं।

LLB fees.

दोस्तों आप एलएलबी के कोर्स को गवर्नमेंट कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज दोनों से कर सकते हैं और इनकी फीस की बात करें तो गवर्नमेंट और प्राइवेट में अलग-अलग होती है। यह फीस उन बातों पर भी निर्भर की जाती है कि आप जिस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं उस कॉलेज में आपको कितनी तरह की फैसिलिटी दी जाती है तो यह इस वजह से प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज में फीस अलग-अलग हो सकती है।

किसी भी कॉलेज में अगर आप है एडमिशन लेना चाहते हैं तो उससे पहले आपको उसके बारे में यानी की फीस के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए और आपको उस कॉलेज में क्या क्या फैसिलिटी मिलेगी उनके बारे में अच्छी तरह से जान ले उसके बाद ही एडमिशन लेने की सोचे।

अगर हम बात करें तो हम सबको मालूम है कि गवर्नमेंट कॉलेज में ज्यादा फीस नहीं लगती है गवर्नमेंट कॉलेज में आपको कम फीस लगेगी और वही आपकी अगर आय कम है, कमाई अगर आपका कम है तो आप स्कॉलरशिप का भी लाभ उठा सकते हैं। अगर हम वैसे एवरेज फीस की बात करें तो लगभग 30,000 से 200000 तक का फीस लग सकता है।

LLB करने के बाद job.

हम विद्यार्थी लोग जब किसी भी फील्ड या फिर किसी भी course को जब पूरा करते हैं तब हम उस समय सोचते हैं कि जो हम course complete कर रहे हैं इसके बाद हमें क्या-क्या रोजगार मिल सकता है। दोस्तों जब आप l.l.b. को कंप्लीट कर लोगे यानी कि एलएलबी के कोर्स को कंप्लीट कर लोगे तब आपको आपकी योग्यता के अनुसार बहुत से प्रकार के jobs मिल सकते हैं और उस जॉब को पाने के लिए आपको सबसे पहले उसमें apply करना होगा और उसमें उत्तीर्ण होना होगा।

चलिए देखते हैं कि जब आप LLB के course को कंप्लीट कर लेते हैं तब आपको कितने तरह के जॉब मिलने का संभावना रहता है।

  1. अधिवक्ता – Advocate.
  2. Teacher/ प्रोफेसर – शिक्षक कॉलेज /
  3. यूनिवर्सिटी.
  4. Science-एडवाइजर
  5. नोटरी – Notary.
  6. Law Officer
  7. जूनियर Lowyer
  8. Law Associate
  9. Paralegal
  10. District & Sessions Judge
  11. Legal Counsel

LLB selry.

जैसे कि आपको मालूम है l.l.b. एक कानून की पढ़ाई है तो इस कारण से एक बहुत ही अच्छा और बड़ा सब्जेक्ट है और इसमें आपको अलग-अलग तरह के course देखने को मिलते हैं और इसमें जो आपको job मिलेंगे वह आपकी योग्यता के अनुसार मिलेंगे उसके हिसाब से आप को सैलरी भी मिलेगी।

अगर आप कोई सरकारी ऑफिस में काम करते हैं तो इसमें आपको साल में लगभग 2 से 600000 तक का सैलरी मिल सकता है।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह आर्टिकल LLB full form in hindi आपको पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल की मदद से काफी कुछ जानने को आपको मिला होगा। अगर आपने सही मिली है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें उन्हें भी पता है कि LLB का full form क्या होता है और अगर आपका कोई भी क्वेश्चन है तो आप उससे कमेंट में पूछ सकते हैं उसका जवाब मैं तुरंत देने की कोशिश करूंगा।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!