क्या आप जानना चाहते हैं Instagram se paise kaise kamaye ?. अगर हां तो आप बिल्कुल सही जगह आएं हैं यहां आपको इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं की पुरी जानकारी हिंदी में मिलने वाला है. आज के दौर में social media का इस्तेमाल सभी देशों में किया जाता है. इसी social media से जुड़ा एक platform instagram है जिसकी मदद से लोग लाखों रुपए कमाते हैं. instagram से ही नहीं बल्कि ऐसे बहुत से social media platform है जिनके मदद से घर बैठे पैसे कमाएं जा सकतें हैं।

बहुत से लोग हैं जो कि इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और वो लोग इंस्टाग्राम पर अच्छी तरह से काम करते हैं लाखों followers बना कर Instagram से पैसे कमा रहे हैं. हमारा इस पोस्ट Instagram se paise kaise kamaye को अगर आप पुरा पढ़ते हैं तो आप जरूर जान जाएंगे कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और आप भी अपने मोबाइल फोन की मदद से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हो.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे अब एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हो।

Instagram se paise kaise kamaye.

किसी भी काम को अगर आप ठीक ढंग से करते हैं तो उसका परिणाम आपको बहुत ही अच्छा मिलता है अगर वही आप किसी काम को छोड़ छोड़ कर या उस पर कभी ध्यान देते हो कभी नहीं देते हो तो वह कभी आगे नहीं पढ़ता है ऐसे ही Instagram है अगर आप Instagram अकाउंट बना दिया है और आप सोच रहे हैं इनसे हम पैसे कमाएंगे तो यह तभी संभव होगा जब आप इस पर अच्छे से काम करोगे अपने अकाउंट पर रोज एक्टिव रहोगे तभी आप Instagram से पैसे कमा सकते हो.

किसी भी पेड़ से हमें फल पाने के लिए उसमें हमें रोज पानी डालना होता है उसके अच्छे से देखभाल करना होता है उसी प्रकार से Instagram है. एक बार जब सफल हो जाते हैं तो आपके बस मजे-ही-मजे है।

Instagram से पैसे कमाने के शुरू से लेकर अंत तक का पूरा तरीका इस पोस्ट इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए में बताने वाला हूं. उसके बाद जानेंगे instagram followers kaise badhaye. तो चलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें.

1. Instagram account promote करके.

Instagram account promote करके अगर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने है तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ढ़ेर सारा followers होने चाहिए जिसकी मदद से आप किसी और के इंस्टाग्राम अकाउंट को promote करके पैसे लें सकते हो. इसके लिए आपको उन लोगों से संपर्क करना होगा जिनके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बहुत ही कम है और उनसे आप Instagram account promote करने के पैसे लें सकते हैं.

आप उनके अकाउंट को promote करने के लिए अपने इंस्टाग्राम पेज के highlights में डाल सकते हैं।

2. Brand promotion करके.

Brand promotion, इससे आप तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपका इंस्टाग्राम पेज कोई अच्छा niche पर बना हुआ हों. किसी भी Brand के product को promote करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

एक उदाहरण से आप समझिए, मान लीजिए आपके पास इंस्टाग्राम पेज है जिसमें बहुत ज्यादा फालोवर्स है और वो हंसी माजाक वाले niche पर पेज है. अब हमारे पास एक टिक-टाक जैसा ऐप है और मैं इसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहता हूं इसके लिए में आपके पास गया बोला, भाई मेरा एप्लिकेशन को ठीक तरीके से अपने इंस्टाग्राम पेज की मदद से promote कर दों और उसके बदले में आपको 5 हजार रुपए दुंगा. आपने कर दिया और मेंने आपको पैसे दें दिया।

तो आप इसी तरह से Brand promotion करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हो. वहीं अगर आप गांव से हों और कोई बिजनेस करना चाह रहे हैं तो हमारा ये पोस्ट ” गांव में पैसे कमाने के तरीके” पढ़ें। यहां तक आपने दो instagram se paise kaise kamaye के बारे में जानाा।

3. Photo sell करके.

ये अच्छा तरीका है Photo sell करके इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का. आपको अगर फोटो खींचने में अच्छा लगता है और फोटो बहुत अच्छी खीच लेते हो या फोटोग्राफर हो तो आप इंस्टाग्राम पर फोटो बेचकर अच्छा पैसे कमा सकते हो. इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने से खींची गई तस्वीर पर आपना watermark करके पोस्ट करें.

और फोटो के discription में आपना इमेल और contact number दें. इससे होगा ये कि, अगर आपके द्वारा खींची गई तस्वीर किसी को पसंद आ जाती है तो वो आपसे खरीदने की कोशिश करेगा. ऐसे में आप फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हो.

4. Affiliate marketing करके.

Affiliate marketing, इस तरीके को लोग बहुत से platform पर आजमाकर महीने के लाखों रुपए कमाते हैं. अगर आपने Affiliate marketing के बारे में पहले कही नहीं सुना है तो मैं छोटे से शब्दों में आपको बताता हूं Affiliate marketing क्या है.

मान लीजिए आप कोई electronic का दुकान करते हो. और साथ ही चाहते हों अपने दुकान पर ज्यादा ग्राहक लाने को ऐसे में आप कोई अलग से आदमी रख कर उसे बोल सकते हैं आप मेरा सामान बेचों जिसपर 10 या 5% कमीशन दूंगा.

इसी को हम Affiliate marketing कहते हैं. किसी अन्य कंपनी के उत्पाद को बेचने के लिए, उस कंपनी में जुड़ कर और उत्पाद बेचकर पैसे कमाना Affiliate marketing कहलाता है।

आनलाईन Affiliate marketing में आप जिस कंपनी का प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं आप उस कंपनी के Affiliate लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं. Affiliate marketing से तभी पैसा मिलेगा जब आपके Affiliate लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है।

अगर हम best affiliate marketing platform की बात करें तो वो है amazon जी हां दुनिया में मसहुर amazon कंपनी के प्रोडक्ट को अगर अपने Affiliate लिंक से किसी को बेचा है तो आपको भारी कमीशन प्राप्त होगा. इसके लिए आपको amazon affiliate में अकाउंट बनाना होगा।

affiliate marketing platform के नाम.

वहीं अगर आपके इंस्टाग्राम पेज electronic विषय पर बना है तो आप टीवी, मोबाइल, ac जैसे electronic सामान को बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हो.

आपका इंस्टाग्राम पेज जिस भी विषय पर हों उनसे मिलते जुलते प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो. आप इंस्टाग्राम में प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए bio या stories का उपयोग कर सकते हैं। यहां तक पढ़ने के बाद आपके मन से instagram se paise kaise kamaye सवाल थोड़ा सा हटा होगा।

5. खुद का product बेच कर.

affiliate marketing के बाद आता है खुद का product बेच कर instagram से पैसे कमाना. अगर आपके पास किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट है जैसे ebook, तो अगर आपकी ebook अच्छी है आपको लग रहा है कि आपके ebook लोगों को पसंद आ सकता है तो इसे promote करके instagram से अच्छे पैसे कमा सकते हो.

एक बात को आपको खास ध्यान में रखनी है जब भी आप अपने प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम की मदद से प्रमोट करिएगा तो उससे पहले पोस्ट में प्रोडक्ट का नाम और जो discription होता है उसे ठीक ढंग से जरुर लिखें इससे आपको ज्यादा costumer मिल सकते हैं।

6. Instagram account बेचकर कमाए.

दोस्तों यह तरीका भी अच्छा है इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए. अगर आप किसी भी प्रकार के इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोअर्स जनरेट कर सकते हो तो आप अपने इंस्टाग्राम पेज को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो. लेकिन पैसे कमाने के लिए आपका इंस्टाग्राम कोई अच्छी नीच पर होना चाहिए.

जब आप इंस्टाग्राम अकाउंट भेजोगे तब आपको यह पता कर लेना है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर युजर engagement कैसा है अगर अच्छा है तो आपको अच्छे पैसे मिलेंगे अगर युजर engagement अच्छा नहीं है तो आप को कम पैसे मिलेंगे क्योंकि जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को भेजोगे तब आपसे खरीददार इंस्टाग्राम के insight का फोटो मांगेगा उसके बाद आपसे अकाउंट खरीदेगा।

ये भी पढ़ें:- Google se paise kaise kamaye [ 2 लाख ] घर बैठे पैसे कमाएं – हिंदी।

7. Instagram account के manage करके.

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से मैनेज करना जानते हो और आप काफी अच्छे तरीके से मैनेज करके रखते हो तो आप किसी और भी कंपनियां किसी और भी लोगों का इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करके पैसे कमा सकते हो.

Instagram account के manage करके पैसे कमाने के लिए आपको जिस किसी भी आदमी का अकाउंट को मैनेज करके पैसे कमाना है उस आदमी से आप डायरेक्ट इंस्टाग्राम मैसेज के जरिए कांटेक्ट कर सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं और काम के पैसे ले सकते हैं. ऊपर आपने 7 तरीके, instagram se paise kaise kamaye के बारे में जाना

instagram page grow kaise kare.instagram par followers kaise badhaye.

दोस्तों आपने ऊपर Instagram से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाना उस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम पेज पर followers होना चाहिए इसलिए नीचे की जानकारी पढ़ें एवं जानें instagram par followers kaise badhaye.

ये भी पढ़ें:- 14 गांव में पैसे कमाने के तरीके [ 50000 हजार ] गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस से कमाओं पैसे।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं.

दोस्तों इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास इंस्टाग्राम फॉलोअर्स होना बेहद जरूरी होता है. आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पर ही आपका पैसा डिपेंड करता है कि आप कितना कमा सकते हो इंस्टाग्राम के जरिए.

इसलिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए. मैंने नीचे बताया है instagram page grow kaise kare उसे भी जानिए और फिर instagram se paise कमाना शुरू करें।

1. Select a niche.

बहुत से लोग फेसबुक, you tube पर Instagram से संबंधित वीडियो देखते हैं उसमें देखते हैं ये आदमी तो इंस्टाग्राम से बहुत पैसा कमा रहा है. ऐसे वीडियो देखने के बाद वीडियो देखने वाले में जोश आ जाता है और इधर न देखा न उधर, बस कोई विषय लिया और इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालना शुरू कर दिया. फिर 5-10 दिन होने के बाद कोई परिणाम न आने पर बोलते हैं कि ये टाइम पास के लिए you tube पर वीडियो बनाते हैं.

देखो भाई किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके पास धैर्य होना जरूरी है और उसके साथ-साथ उस काम को करने से पहले आपको थोड़ा दिमाग भी लगा देना चाहिए.

तो सबसे पहले आप इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाने से पहले एक अच्छा सा niche चुने जिसमें कि आपका intrest हों. ऐसा नहीं कि जो niche आपको पसंद नहीं है उसे चुन लिया फिर कुछ दिन बाद उसपर काम करना छोड़ दिया ऐसे नहीं चलेगा. चलिए में explain करता हूं niche किसे कहते हैं।

niche एक विषय होता है इसे हम topic या catagory भी कहते हैं. आपको समझ में नहीं आ रहा niche कैसे रखें तो एक उदाहरण ले लीजिए, मान लीजिए कि आपने इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए एजुकेशन का विषय चुना तो आप उसमें केवल एजुकेशन से रिलेटेड ही पोस्ट डालोगे. इसी प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर पेज बनाकर अपना विषय चुनाव कर, उस पर उस विषय से related पोस्ट कर सकते हो।

2. Daily active.

आपने विषय चुनकर इंस्टाग्राम पेज तो बना लिया तो अब आपको अपनी इंस्टाग्राम पेज को अच्छे से बना लेना है ताकि लोगों को देखने में attractive लगें. Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम अकाउंट को grow करना होगा. पहली बार अगर आपने इंस्टाग्राम पेज बनाया है तो आपको रोजाना 2 से 3 पोस्ट करने होंगे. ऐसा करने से आपका इंस्टाग्राम पर जल्दी से grow होने का chance होता है. एक बार अगर आपका अकाउंट grow हो जाता है तो आप दिन के एक पोस्ट भी कर सकते हैं.

जब आपका इंस्टाग्राम पेज grow कर जाए तब आप को ध्यान रखना होगा कि आपका एक भी दिन खाली ना हो जिससे के इंस्टाग्राम का एक भी पोस्ट मिस ना हो पाए इससे आपका इंस्टाग्राम फॉलोअर्स घट भी सकता है.

जब आपका अकाउंट नया हो तो आप आने वाले दिनों में जो पोस्ट करने वाले हैं उस पोस्ट को आप पहले भी बना कर रख सकते हैं. यह भी अच्छा तरीका है।

ये भी पढ़ें:- Trading kya hai – Trading kaise kare, पूरी जानकारी हिंदी में।

3. Stories डालें.

अब आपको अपने इंस्टाग्राम पेज पर Stories डालना चाहिए. Stories से भी आप इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो. नया इंस्टाग्राम पेज पर आप रोज 5-6 Stories डालें इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ने के ज्यादा चांस होते हैं और जब आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स हो जाएं तो आप अपने मन से 1-2 स्टोरी एक दिन में डाल सकते हो.

इंस्टाग्राम स्टोरी को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप instagram hastag का इस्तेमाल कर सकते हो.

4. Instagram view.

दोस्तों नया इंस्टाग्राम पेज पर view के साथ-साथ अगर फॉलोअर्स चाहिए तो आपको जरूर Instagram hastag का इस्तेमाल करना चाहिए. बहुत से लोग Instagram पोस्ट में hastag नहीं डालते ये सबसे बड़ी गलती है ऐसे में आप कितना भी मेहनत कर लो आपको इंस्टाग्राम से कोई रिजल्ट देखने को नहीं मिलेगा. Instagram hastag की मदद से आप अपने पोस्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

बहुत से लोग इंस्टाग्राम पोस्ट पर hastag डालते हैं लेकिन उन्हें थोड़ा रिसर्च करके Instagram training hastag डालना चाहिए. नया लोग अक्सर एक ही hastag को सभी पोस्ट में इस्तेमाल करते हैं same hastag डालने से कोई फायदा नहीं मिलता ब्लकि आपके पोस्ट कि अच्छी नहीं दिखती है।

जो आप इंस्टाग्राम पोस्ट कर रहे हैं उसी से रिलेटेड hastag होना चाहिए. पोस्ट के मुताबिक hastag रहने से उसे लोग पसंद करते हैं।

5. Cross promotion.

Cross promotion एक अच्छा तरीका है जो लोग नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है अगर फॉलोअर्स कम है तो Cross promotion की मदद से फॉलोअर्स ज्यादा बढ़ा सकते हैं. आप सोच रहे होंगे Cross promotion क्या है, तो मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूं.

मान लीजिए आपके पास बहुत ही कम फॉलोअर्स वाला इंस्टाग्राम पेज है, दुसरा पेज हमारे भी पास हैं जिसमें की कम फॉलोअर्स है. मेरा पेज और आपका पेज same टापिक पर है अब में इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहता हूं तो मै आपसे contact करुंगा और आपको बोलुंगा, भाई आपके इंस्टाग्राम पेज पर में अपना पोस्ट करना चाहता हूं और उसके बदले आप मेरे अकाउंट पर भी पोस्ट कर सकते हैं. इसी को हम Cross promotion कहते हैं इसके जरिए से हम ज्यादा लोग से बातचीत कर सकते हैं एवं फालोवर्स भी ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- insurance agent kaise bane – लाखों में कमाएं।

FAQ. Instagram se paise kaise kamaye.instagram se earning kaise kare

अब हम इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए से जुड़े छोटे-मोटे सवाल जो कि लोगों ने काफी बार पूछा है उसका जवाब नीचे दिया है. आप भी उन सवालों का जवाब नीचे पढ़ें।

और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं, आप वीडियो से भी समझ सकते हैं.

Q: इंस्टाग्राम पर कितने रुपए मिलते हैं ?

अगर आप इंस्टाग्राम कितने पैसे देता है सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत है, क्योंकि आपको खुद इंस्टाग्राम पैसा नहीं देता है इसमें आपको अलग से मेहनत करना होता है और उसके पैसे आपको मिलते हैं. आपके इंस्टाग्राम पेज पर फालोवर्स ज्यादा है तो आप किसी भी बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करके उस ब्रांड के मालिक से पैसे ले सकते हो. इसके अलावा आप इंस्टाग्राम पर affiliate marketing करके पैसे कमा सकते हो.

Q: इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है ?

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा पुतर्गाल के football star Cristiano Ronaldo पहले नंबर पर है जो कि इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं. युवेंट्स फुटबॉल क्लब की तरफ से फुटबॉल खेलने वाले रोनाल्डो इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक पोस्ट करने के 11.9 करोड़ रुपए लेते हैं. ये हॉपर एचक्यू के मुताबिक बताया गया है जो कि दुनिया मैं इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं।

Q: Instagram पर कितने फालोवर्स के पैसे मिलते हैं ?

बहुत से लोग के सवाल होते हैं कि instagram पर कितने फालोवर्स के पैसे मिलते हैं और कितने लाइक्स के तो मैं आपको बता दूं इंस्टाग्राम आपको लाइक्स और फालोवर्स के पैसे नहीं देते हैं यहां तक कि आपको इंस्टाग्राम खुद पैसे नहीं देते हैं. बल्कि यहां आपको खुद किसी ब्रांड को प्रमोट करना होता है जिसके बदले ब्रांड के मालिक आपको पैसे देते हैं।

नीचे आप देख सकते हैं आपको कितने फालोवर्स पर कितने पैसे दे सकते हैं.

No. Of. Followers Price Per Post
10K-15K Rs 5000- Rs 15000
20K – 50K Rs.20,000 – Rs.30,000
50K – 100K Rs.35,000 – Rs.50,000
100K – 300K Up to ₹1 Lakh
Above 500K Up to ₹2 Lakh

Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

1 Comment

Jaisee · August 11, 2021 at 10:12 am

Kya Instagram se bi paisa kamasaktha hai

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: