नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं google se paise kaise kamaye अगर आप जानना चाहते हैं गूगल मुझे पैसे दो तो इस पोस्ट में आपको google se paise kamane ka tarika की पूरी जानकारी साफ-साफ दी जाएगी.

google se paise kamane ka tarike बहुत हैं लेकिन उसके बारे में जानकारी होना चाहिए आज के इस पोस्ट में google se online paise kaise kamaye में आपको जो भी मैं तरीका बताऊंगा उसका मैं पूरा process बता दूंगा कि कैसे आप गूगल पर वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हो या फिर गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हो.

google एक बहुत बड़ी कंपनी है और इस पर काम करने के लिए आपके पास कुछ skills होना जरूरी है. क्योंकि google उसी को काम पर रखता है जिसके पास कुछ करने का talent हो तो आज मैं कुछ अच्छे talent के बारे में बताऊंगा जिनसे आप गूगल से आसानी से पैसे कमा सकते हो.

पहले आप जान लीजिए गूगल क्या है?. उसके बाद हम गूगल से पैसे कमाने के तरीके जानेंगे. मेरे जितने भी नीचे बताए गए तरीके होंगे उनसे आप घर बैठे गूगल से पैसे कमा सकते हो.

Contents hide

Google क्या है.घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका

Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है. इसके मदद से हम किसी भी questions का answer जान सकते हैं. गूगल हमें घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका भी देता है. गूगल एक बहुत बड़ी company है और इसके internet पर बहुत से ऑनलाइन प्रोडक्ट मौजूद है जैसे कि, Google Play Store, Google drive, Google duo call, YouTube, Gmail और Google का तो खुद ही गूगल है. गूगल के जितने भी online product उनसे आप आसानी से घर बैठे रोज पैसे कमा सकते हो लेकिन इसके लिए आपके पास knowledge होना आवश्यक है.

तो चलिए जानते हैं google se paise kamane ke tarike

Google se paise kaise kamaye.

आपको हम google se paise kamane ka tarika के बताएंगे जो कि 7-8 तरीके होंगे. जिसमें से कुछ है part time और कुछ है full time, full time वाले में आप अपना career भी बना सकते हो और वही part time में आप अपना pocket money निकाल सकते हो. full time वाले पैसे कमाने के तरीके में आपको थोड़ा ज्यादा ही मेहनत करनी होगी लेकिन यह आपको बहुत ही तगरा पैसा दे सकता है यानी कि आप घर बैठे गूगल से 3 से 4 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हो.

तो चलिए ज्यादा बात को बतंगड़ नहीं बनाते हुए जानते हैं google se paise kaise kamaye और मेरे द्वारा जितने भी तरीके बताए गए हैं नीचे वह सब 100 प्रतिशत कामयाब है.

1. google adsense से पैसे कमाएं.

google adsense का नाम सुनकर आप internet पर काफी पक गए हैं यानी कि आप बहुत ही परेशान हो गए हैं google adsense का नाम सुन सुन कर. लेकिन यह एक ऐसा तरीका है जिनसे आप google से घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हो. इस काम को करने के बाद कोई भी आदमी google से यह नहीं पूछता कि गूगल मुझे पैसे दो.

इसलिए आपको भी यह तरीका जरूर आजमाना चाहिए तो सबसे पहले हम जान लेते हैं google adsense क्या है.

google adsense क्या है.google se paise kaise kamaye

google Adsense ads network है यहां पर कोई भी company या कोई भी व्यक्ति अपने product का promotion कुछ पैसे देकर कर सकते हैं और वही पैसे कमाने की बात करें तो जिन लोगों के पास blog या फिर website, apps है वह लोग इनके द्वारा दिए जाने वाले ads को लगाकर काफी पैसे कमा सकते हैं.

google Adsense के ads की बात करें तो आपको इसके ads you tube video में दिख जाएंगे और आप जहां article पढ़ रहे हैं यहां पर भी कहीं कहीं आपको ad देखने को मिल जाएंगे.

मान लीजिए किसी blog website पर गूगल ऐडसेंस का ads लगा है और उस पर आकर कोई click करता है तो उसके पैसे उस website के मालिक को मिलता है.

चलिए अब हम आपको बताते हैं कैसे आप गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हो. अब पैसे कमाने के लिए आपके पास एक blog होना जरूरी है तो मैं आपको नीचे बताता हूं कैसे आप एक free blog बनाकर उससे पैसे कमा सकते हो. ये तो पहला तरीका google se paise kaise kamaye है।

2. Blog से पैसे कमाएं.

मैं नीचे बता रहा हूं कि कैसे आप गूगल पर एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं.

  1.  सबसे पहले आप blogger पर जाएं.
  2.  वहां आपको create a blog का options दिखेगा उस पर क्लिक करके साइन अप करें.google se paise kaise kamaye
  3.  Account बनाने के बाद आपको next page पर ले जाएगा और वहां title देने को कहेगा. title में आप जो भी अपने blog का name रखना चाहते हैं वह लिखें.गूगल मुझे पैसे दो
  4.  अब next button पर click करके आपको अगले पेज पर जाना है और वहां आपको blog adress देना हैं. blog adress आपके ब्लॉग का लिंक होता है. उसके बाद next पर click करके डिस्प्ले नाम देना है उसके बाद आपका ब्लॉग बन जाएगा।गूगल मुझे पैसे दो

अब blog बन जाने के बाद आपको इसका design करना पड़ेगा. design करने के लिए blog कर आपको free में template देगा जिससे आप अपने blog को अच्छे से दिखा सकते हैं तो template सेट कर ले.

अब बताते हैं कि google adsense से पैसे कमाने के लिए आपको blog पर क्या करना होगा तो आपको मैं step by step बताता हूं.

  • blog पर google adsense से पैसे कमाने के लिए, आपके blog पर खुद से लिखा हुआ पोस्ट होना चाहिए. वहीं अगर आप internet से किसी और के blog से पोस्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर डालते हो तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा और मिलेगा तो कुछ दिन में डिसएबल हो जाएगा तो इस बात का ख्याल रखें.
  • blog पर पोस्ट डालने के साथ-साथ आपको जरूरी पेज भी बनाना होगा उसके बाद ही आप google adsense का ad लगा सकते हो तो जरूरी पेज कुछ इस प्रकार हैं, about us, contact us, privacy policy
  • blog पर पोस्ट डालने पर उसका link Google search console में जाकर जरूर submit करें इससे आपका post google में दिखेगा.
  •  blog को Google analytics में जरूर add करें इससे आपको पता चलेगा कि आपके blog पर कितने visitor आते हैं और कितना समय रुकता है और अभी कितना visitor मौजूद है.
  •  blog पर जितने भी article लिखे उसके शब्द एक हजार से ऊपर होने चाहिए. और post लिखें तो keyword research करके लिखें इससे आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेगा और इसमें आप जल्दी success भी हो जाएंगे.
  •  blog का पूरा काम हो जाने के बाद आपको google adsense का approval लेना होता है लेकिन google adsense का approval लेने से पहले आपको google adsense की policy जरूर पढ़नी चाहिए इससे आपको पता चल जाएगा कि google adsense कैसे content वाले blog को approval देता है.
  • एक बार google adsense का approval हो जाने के बाद आप अपने blog पर ads लगा सकते हो लेकिन ध्यान रखे हैं जब आपके blog पर पहली बार adsense का approval हुआ हो तो थोड़ा कम ads का इस्तेमाल करें.
  • blog पर ज्यादा से ज्यादा visitor लाने की कोशिश करें जितना visitor रहेगा उतना पैसा बनेगा।

Blog से पैसे कमाने का एक और तरीका है.

Affiliate marketing:- जी हां आप अपने Blog पर Affiliate marketing करके google adsense से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो. Affiliate marketing में दूसरे company का product आता है बस उसे आपको promotion करना होता है promotion होने के बाद जो वह बिक्री होता है उसमें से थोड़ा commission आप को दिया जाता है।

नीचे का वीडियो देखें.

 

यह मैंने ऊपर मोटा मोटी तरीका बताया है लेकिन आपको यह free वाला तरीका जो मैंने बताया है यह आपको लगता होगा किया फालतू का बता रहा है लेकिन यह फालतू का नहीं है क्योंकि मेरे पास भी एक free का blog है जिनकी मदद से मैं ₹8000 महीने कमा लेता हूं. इसलिए आप नए हैं तो पहले free blog का ही इस्तेमाल करें उसके बाद आप wordpress पर blog बना सकते हैं। यहां तक आपने google se paise kaise kamaye दो तरीके जाना ।

3. You tube से पैसे कमाएं.Google se paise kamane ke tarike

Google Adsense से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है कि आप you tube video पर ads लगा कर पैसे कमा सकते हो. आपने देखा होगा you tube पर कोई भी video चलाने से पहले उसमें छोटा सा ads आता है अगर कोई आदमी को ads पर click करता है तो उस channel के मालिक को उसका पैसा बनेगा.

अगर आप गूगल से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको you tube channel बनाकर उस पर काम करना होगा. इस काम में आपको जल्दी success नहीं मिलेगी कम से कम 6 महीना आया 1 साल भी लग सकता है. अगर आपका किस्मत अच्छा है तो 1 महीने में भी आप you tube से पैसे कमाना शुरू कर दोगे. एक बार अगर आप सफल हो जाते हैं तो महीने के एक से डेढ़ लाख रुपए आसानी से घर बैठे कमा सकते हो वह भी google के माध्यम से।

you tube channel से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना है कि आप कौन से category पर you tube channel पर video डालोगे उसके हिसाब से आप category को चुनकर you tube channel का नाम रख सकते हो. जैसे मान लीजिए कि आपको tech से related अच्छी जानकारी है तो आपको अपने you tube channel पर इसी से related video डालनी है. अब आज के दौर में सब कुछ advance हो गया है तो आपको एक ही you tube पर सभी प्रकार की जानकारी नहीं देनी है इसमें आप success नहीं हो सकते इसमें केवल आपको एक ही category को चुनकर उसी पर ही काम करना पड़ेगा।

you tube channel पर success होने के लिए आपको लगातार अच्छा video अपने channel पर upload करना पड़ेगा कम से कम आपको 6 महीने तो लगेंगे ही लगेंगे. आप अगर लगातार video डालते हैं तो इससे आपके video देखने वाले लोग बने रहेंगे और you tube को भी लगेगा कि आप अच्छे से काम कर रहे हो और अच्छा content डाल रहे हो तो you tube भी आपका बहुत support करेगा।

you tube पर google adsense के ads चलाने के लिए आपके subscriber कम से कम 1000 और watch time 4 घंटे होना जरूरी है उसके बाद ही आप google adsense से अपने you tube चैनल को monetize कर सकते हैं. अगर आपने यह दोनों चीज पूरा कर लिया है और आपका content अच्छा है लोगों को पसंद आ रहा है तो ज्यादा देर नहीं लगेगा google adsense approval में आपको जल्द से जल्द you tube channel पर google adsense का approval मिल जाएगा।

adsense approval होने के बाद आप अपने तरीके से you tube video पर बीच-बीच में ads लगा सकते हो. अगर कोई बंदा आकर वीडियो देखता है और देखते-देखते ads पर click कर देता है तो उसका पैसा आपको dollar में मिलेगा यानी कि अमेरिकी मुद्रा में मिलेगा.

google adsense कैसे काम करता है इसको हम थोड़ा उदाहरण से समझते हैं. देखिए जो आपके you tube channel पर ads लगाया है वह advertiser हुआ और जो आपने अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो पर जो ads लगाया तो आप publisher हुए हैं। अगर आपने यूट्यूब चैनल पर किसी मोबाइल के review के बारे में बताया है तो आप के वीडियो पर mobile से ही related ads दिखेंगे. और जब कोई आदमी आपके blog पर आकर उस ad पर click करेगा तब आपको 15 से ₹20 एक click के मिलेंगे. ऐसे पैसे की बात करें तो यह आपके keyword पर भी निर्भर करता है. आप जितना ज्यादा CPC keyword पर काम करिएगा उतना ज्यादा आपको पैसा बनेगा।

गूगल ऐडसेंस 48% अपने पास पैसा रखता है और बाकी 68 परसेंट आपको देता है.

चलिए देखते हैं आपका यूट्यूब चैनल कैसा होना चाहिए google adsense approval लेने से पहले.

  •  आपके you tube channel पर जो भी video डाला गया हो उसमें किसी भी प्रकार का copy content नहीं होना चाहिए जैसे की photo, magic, background photo। You tube ऐसे छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देकर रखता है इसलिए आपको भी ध्यान में रखकर यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनानी चाहिए.
  • आप अपने चैनल पर अगर किसी गैर कानूनी चीजें या फिर गाली का इस्तेमाल किया है तो आपको गूगल ऐडसेंस का approval नहीं मिलेगा।
  • अगर गैरकानूनी चीज और गाली का इस्तेमाल किया है फिर भी ऐडसेंस अप्रूवल हो गया तो वह आगे जाकर कुछ समय बाद आपका अकाउंट सस्पेंड या डिसएबल हो जाएगा इसलिए ध्यान दें और कॉपी कंटेंट कहीं से लाकर ना अपलोड करें और किसी भी तरह का गैरकानूनी चीज का वीडियो ना बनाएं और ना ही इस्तेमाल करें अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो में।
  • अगर आपके यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस अप्रूवल हो गया है तो आप अपने दोस्तों से बार बार क्लिक ना करवाएं एड्स पर ऐसा करने से गूगल आपको तुरंत ट्रैक करके आपका अकाउंट सस्पेंड फिर डिसएबल भी कर सकता है।
  • यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी के अनुसार ही आपको काम करना है नहीं तो आप ज्यादा समय तक पैसे नहीं कमा सकते हो वह भी यूट्यूब से।

यह कुछ है जो गूगल ऐडसेंस के policy थे यह मैंने ऊपर बताया अगर आपको यूट्यूब से पैसे कमाना है तो गूगल ऐडसेंस की policy को ध्यान में रखकर ही काम करना पड़ेगा. अगर आप google adsense policy पढ़ना चाहते हैं तो click करें।

उम्मीद करता हूं आपको ऊपर google se paise kaise kamaye दो तरीके वह पसंद आए होंगे और आप जान गए होंगे गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए तो चलिए आप दूसरा तरीका नीचे देखते हैं।

4. Play Store से पैसे कमाएं.गूगल से पैसे कैसे कमाए

अब भाई बात हो रही है गूगल मुझे पैसे दो या फिर गूगल से पैसे कैसे कमाए तो google के बहुत से product है जिस पर आप काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो उसने में से है एक play store वैसे play store तो application download और movie download करने का platform है लेकिन अगर आप इसका पैसे कमाने के लिए सही से इस्तेमाल करोगे तो जरूर आप play store से पैसे कमा सकेंगे।

Google Play Store से पैसे कमाने के लिए आपको एक एप का निर्माण करना होगा ऐसे में अगर आप app development का काम करते हो तो आप जानते ही होंगे कि Google Play Store से पैसे कैसे कमाते हैं लेकिन जो लोग app development करना नहीं जानता है उसके लिए भी तरीका है. Internet पर ऐसे बहुत से tools and website है जहां आप free में किसी भी प्रकार का app को तुरंत develop कर सकते हो. एक बार सही तरीके से app बन जाने पर आप उसे Google Play Store पर public कर सकते हो फिर आप रोज 1000 रुपए रोज और महीने के 30000 से भी ऊपर का पैसा कमा सकते हो.

Google Play Store se paise kaise kamaye

तो चलिए आपको बताते है free में app development की वेबसाइट के बारे में।

  •  www.appsgeyser.com
  •  www.thunkable.com
  •  www.appypie.com
  •  www.infinitemonkeys.com
  •  www.makeroid.com
  •  www.theappbuilder.com
  •  www.gamesalad.com

ये ऊपर जितने भी website का नाम बताया है इनसे आप free में app development का कार्य कर सकते हो।

अब आपने app बना लिया है तो उसमें कंटेंट भी डाल दें. app से पैसे कमाने के लिए आपके पास Admob का Account होना जरूरी है. Admob भी google Adsense की तरह ads network है. Admob से आपको app को मोनेटाइज करना होगा।

पहले जान लेते हैं एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर पब्लिश कैसे करें.

  1.  Application को create करने के बाद आपको play store पर published करना होता है. Google Play Store पर app published करने के लिए आपको $25 देने होंगे. उसके बाद आप अपना app को play store पर published कर सकते हैं।
  2.  Google Play Store पर Application publis करने के बाद तुरंत Admob का अकाउंट ना बना है जब तक कि आपके Application को 1000 यूजर download नहीं कर लेते तब तक आप Admob का account ना बनाएं.
  3.  Application publis होने के बाद 1000 यूजर डाउनलोड कर लेता है उसके बाद आपको Admob approval देगा. Admob approval हो जाने के बाद आप अपने एप्लीकेशन Admob का ऐड लगा सकते हो. Ad को आपको coding के जरिए सेट करना होगा.
  4.  आपके एप्लीकेशन में लगाया गया Admob का ad पर कोई योजना कर क्लिक करता है तो उसके पैसे आपको मिलेंगे.
  5.  Admob CPC अच्छा देता है जिससे आप की earning रोज paise बहुत अच्छी हो जाएगी.

तो चलिए दोस्तों, जानते Admob Account कैसे बनाएं.

Admob Account कैसे बनाएं.

Google Play Store से पैसे कमाने के लिए Admob Account होना जरूरी है तो अब हम बात करते हैं Admob Account बनाने में क्या लगेगा।

  •  Your name.
  •  Email ID.
  •  Password.
  •  Country.
  •  Address.

तो बात करते हैं Admob Account कैसे बनाएं.

  1.  सबसे पहले आपको Admob की वेबसाइट पर चले जाना है.
  2.  इसके वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी के जरिए Admob Account बना लेना है.
  3.  अकाउंट बनाते समय सभी जानकारी सही-सही भरें इससे आपको आने वाले दिनों में दिक्कत नहीं आएगी.
  4.  Admob Account बनने के बाद अगर आपके पास एप्लीकेशन है तो आप उसका ad units बनाकर अपने एप्लीकेशन में ad लगा सकते हो.
  5.  आपके द्वारा बनाए गए ad units को सही से इस्तेमाल करें.

इन सभी information को भरकर आसानी से Admob Account बना सकते हो एवं Play Store से पैसे कमा सकते हो. यह google se paise kaise kamaye चौथा तरीका है

नीचे का वीडियो देखें.

 

5. google ads से पैसे कमाएं.गूगल से पैसे कैसे कमाए

google से पैसे कमाने का यह अच्छा तरीका है. google adward से लोग महीने के लाखों रुपए से ज्यादा कमाते हैं google adward से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज होना जरूरी है इसके बिना आप google adward से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

google adward एक विज्ञापन प्लेटफार्म है अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है उसका प्रचार आप गूगल एड्स के माध्यम से कर सकते हैं. google adward के जरिए लोग अपने प्रोडक्ट का ऑनलाइन प्रचार करते हैं इनसे उनको बहुत फायदा मिलता है.

बहुत से लोग दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को गूगल एप्स के माध्यम से उसका प्रचार कर आसानी से पैसे कमा लेते हैं. क्योंकि उसे गूगल एप्स के माध्यम से बहुत ज्यादा ग्राहक मिलते हैं इसलिए वह महीने के लाखों रुपए से ज्यादा पैसे कमा लेते हैं.

चलिए जानते हैं गूगल एड्स पर किस प्रकार के प्रोडक्ट का प्रचार कर लोग पैसे कमाते हैं.

  •  Affiliate marketing:- दोस्तों google adward पर सबसे ज्यादा पैसा Affiliate marketing करके कमाया जाता है. Affiliate marketing में दूसरे company का products को promote करना होता है. promote करने के बाद उस products को कोई आदमी खरीदता है तो ads चलाने वाले व्यक्ति को पैसे मिलते हैं.
  •  You tube video:- जी हां बहुत से लोग You tube video को गूगल एड्स की मदद से प्रमोट करते हैं. प्रमोट करने के बाद उसके वीडियो पर विजिटर आते हैं और monetize होने लायक subscriber और watch time पूरा हो जाता है तब वह google Adsense का ads लगाकर पैसे कमाते हैं.
  • Personal business:- google adward के माध्यम से लोग अपने पर्सनल बिजनेस के प्रोडक्ट को प्रमोट करके ज्यादा ग्राहक जोड़ते हैं. google adward के जरिए आप अपने प्रोडक्ट के बारे में ऑनलाइन लोगो को बता सकते हैं.
  • Application:- अगर आपका कोई एप्लीकेशन है और उसे लोग नहीं डाउनलोड कर रहे हैं तो गूगल एड्स के माध्यम से आप अपने एप्लीकेशन को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उनसे डाउनलोड करवा सकते हैं.

गूगल एड्स से कुछ इसी प्रकार से पैसे कमाए जाते हैं अगर आप भी गूगल एप से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसी माध्यम से गुगल से पैसे कमा सकते हो.

6. google pay से पैसे कमाएं.गूगल से पैसे कैसे कमाए

वैसे गूगल पर पैसे ट्रांसफर और रिसीव करने में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन है लेकिन आप जानते हैं कि इनसे पैसे भी कमाए जा सकते हैं. अगर आप नहीं जानते हैं गूगल पर से पैसे कमाना तो यह आपके लिए बहुत अच्छा तरीका हो सकता है.

चलिए नीचे बताते हैं google pay se paise kaise kamaye.

google pay पर account जरूरी document.

  1.  google pay इस्तेमाल करने के लिए आपके पास bank account होना चाहिए.
  2.  जिस bank account को google pay से connect करेंगे उसी से mobile number bank account से connect होना चाहिए.
  3.  google pay इस्तेमाल करने के लिए आपके पास ATM card होना चाहिए.

अगर आपके पास यह जरूरी चीजें उपलब्ध है तो चलिए जानते हैं google pay पर account कैसे बनाएं

google pay पर account कैसे बनाएं

सबसे पहले हम गूगल पे पर अकाउंट बनाएंगे उसके बाद पैसे कमाएंगे.

  1.  गूगल पैसे पैसे कमाने के लिए आपको डाउनलोड करना होगा आप हमारे दिए गए लिंक से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं. Download now
  2.  अब गूगल पे को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लें. अभी हां उस नंबर से अकाउंट बनाएं जो नंबर आपके बैंक अकाउंट और एटीएम कार्ड से कनेक्ट है. उसके बाद कुछ चीजों को एलाऊ करने के लिए कहेगा उसे एलाऊ कर दें.
  3.  अब आ गया आपको पासवर्ड सेट करने को कहेगा तो आप 4 अंकों का पासवर्ड गूगल पर एप्लीकेशन में सेट कर ले.
  4.  उसके बाद आपको बैंक अकाउंट ऐड करने का ऑप्शन आएगा. अगर बैंक अकाउंट ऐड करने का ऑप्शन नहीं आता है तो आप check payment पर क्लिक करके बैंक अकाउंट जोर सकते हैं.

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए.

गूगल पे से पैसे कमाने के लिए आपको UPI Money transfer करना होगा आप अगर कोई बिल पेमेंट करते हो ऑनलाइन तो उसके कैशबैक आपको ₹21 मिलेंगे.

किसी भी आदमी को गूगल पर के माध्यम से 1 रुपए भेजते हो तो आपको उसके ₹5 cashback में मिलेंगे. चलिए जानते हैं कैसे आप दूसरे को पैसे भेज कर पैसे कमा सकते हो.

  1.  किसी और को पैसे भेजने के लिए आपको New payment button पर किल्क करना है.
  2.  New payment पर क्लिक करने के बाद यूपीआई आईडी चुने.
  3.  जिस आदमी को पैसा भेजना चाहते हैं उसका यूपीआई आईडी डालें
  4.  उसके बाद आपसे यूपीआई पिन मांगेगा यूपीआई पिन देने के बाद उसे पैसे भेज दे.
  5.  उसके कुछ देर होने के बाद आपको तुरंत ₹21 मिलेंगे.

जैसे ही आप पैसे भेज देते हैं उसके तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस आ जाएगा.

अब आप गूगल पर एप्लीकेशन को शेयर करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको google pay खोलना है और आपके homescreen में शेयर का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके जो लिंक मिलेगा उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें डाउनलोड हो जाने पर आपको उसके पैसे मिलेंगे.

7. Google Opinion Reward से पैसे कमाएं.Google se paise kamane ke tarike

दोस्तों यह तरीका सबसे अच्छा है गूगल से पैसे कमाने के लिए. Google Opinion Reward यह गूगल का ही बनाया हुआ प्रोडक्ट है इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति रोज पैसे कमा सकते हैं.

इस एप्लीकेशन को लॉन्च 2017 में गूगल ने किया था यह 18 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति के लिए बनाया गया है और 18 साल से ऊपर के ही व्यक्ति इसे चला सकते हैं.

तो अगर आप 18 साल से ऊपर के व्यक्ति हैं तो चलिए जानते हैं Google Opinion Reward डाउनलोड कैसे करें.

Google Opinion Reward download.

  •  सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर जाएं और सर्च करें Google Opinion Reward, या फिर हमारे लिंक से भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं.
  •  अब प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड कर ले.

Google Opinion Reward में account कैसे बनाएं.

आपको अपने मोबाइल में Google Opinion Reward खोल लेना है और मैं जैसे-जैसे बताता हूं उस प्रकार से अकाउंट आपको बनाना है.

  •  जैसे ही आप एप्लीकेशन खोलेंगे आपको डायरेक्शन देगा या आपको आगे क्या करना है उसके हिसाब से आप next पर click करते जाएं.
  •  अब आपको ईमेल आईडी सेलेक्ट करने को कहेगा ईमेल आईडी सेलेक्ट कर लें. उसके बाद Google Opinion Reward का trams and condition accept करके आगे बढ़ जाना है.
  •  वह सब करने के बाद अब आपको यहां जरूरी इंफॉर्मेशन डालनी है और फिर आगे बढ़ जाना है.
  •  फिर आप नए पेज में आएंगे यहां पर आप अपनी उम्र, लिंग, भाषा को वहां भरें एवं continue पर click करें.
  •  ऊपर बताए गए सभी काम को करने के बाद आपके सामने Get Started का बटन आएगा उस पर click करते हीं reward के home page आ जाएंगे.

Google Opinion Reward के मुख्य पेज में Google Play Balance और My Task दिखेगा।

Google Opinion Reward se paise kaise kamaye.

Google Opinion Reward एक online survey application है और इससे पैसे कमाने के लिए आपको survey को पूरा करना होगा. इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के बाद आपको आने वाले survey का नोटिफिकेशन मिलता रहेगा जिसे आप पूरा करके भारी रकम और छोटी रकम कमा सकते हो.

गूगल के इस एप्लीकेशन से जो पैसे बनेंगे उसे आप ऑनलाइन बहुत हैं आसानी से पैसे को खर्च कर सकते हो जैसे कि, books , Apps, movie, product, etc.

Google Opinion Reward में cradit बनते हैं और आपके द्वारा कमाए गए cradit का expire date fix रहता है. expire date आपके बैलेंस के ठीक नीचे दिखेगा.

एक बार cradit expire हो जाने के बाद आपका cradit कट जाएगा. इसलिए समय रहते हैं cradit का इस्तेमाल करले.

अगर आप कहीं घूमने जाते हैं दो अपने मोबाइल फोन का लोकेशन जरूर ऑन करके रखें इससे आपको ज्यादा से ज्यादा सर्वे करने को मिलेंगे.

7. Google map से पैसे कमाएं.Google se paise kaise kamaye

जिसके पास स्मार्टफोन है वह लोग जरूर गूगल मैप का इस्तेमाल करते होंगे. Google map को हर कोई जानता है बहुत लोग इसका इस्तेमाल अनेक तरीके से करते हैं लेकिन कई लोग ढूंढते हैं Google map se paise kaise kamaye. इस तरह के सवाल खोजने वाले व्यक्ति को जरूर इंटरनेट पर से इसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए फिलहाल में आईडिया दे देता हूं गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

गूगल मैप पर पैसे कमाने के लिए आप किसी अन्य लोग के बिजनेस या दुकान को लिस्ट करके उनसे पैसे ले सकते हैं. इस काम को करने के लिए आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए. गूगल मैप पर कोई भी दुकान या बिजनेस को लिस्ट करना आप जान गए हैं तो आप इस काम को कर सकते हैं।

सबसे पहले आप उन छोटे एवं बड़े दुकानदार को खोजें और उनसे बात करें उसे बोले मैं आपका दुकान या बिजनेस को गूगल मैप पर ऐड करवाना चाहता हूं और आप उनसे गूगल मैप पर बिजनेस या दुकान के नाम को ऐड करने पर उनसे पैसे ले सकते हैं. 1 दुकान एवं वेबसाइट को जोड़ने पर 500 से 1000 ले सकते हैं।

नीचे का वीडियो देखें.

इस तरह अगर आप अपने आसपास के अपने शहर में कस्टमर को खोजना चाहते हैं तो आप आसानी से खोज सकते हैं और मैं पर देख सकते हैं कि कौन सा दुकान कहां ऐड नहीं हुआ है और उस दुकान के मालिक से जाकर बात करके इस दुकान को गुगल मेप पर ऐड करके पैसे ले सकते हैं।

8. Google task mate से पैसे कमाएं.Google se paise kaise kamaye

यह एप्लीकेशन भी Google Opinion Reward के जैसा है बस Google task mate मैं अंतर इतना है कि इसमें आपको पैसे डॉलर में मिलेंगे यानी कि अमेरिकी मुद्रा में. 1 डालर = 73 रुपए होता है।

इस एप्लीकेशन में आपको survey आएंगे जिसको आप पूरा करेंगे तो उसमें आपको भारी रकम मिल जाएंगे और इसके साथ-साथ आपको कुछ words और photo जैसे task मिलेंगे जिस को सही करने पर आपको उनके भी पैसे मिल जाएंगे.

इस एप्लीकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन इसमें सवाल-जवाब के भी पैसे दिए जाते हैं. क्योंकि गूगल का प्रोडक्ट है और गूगल का कोई भी एप्लीकेशन भरोसेमंद है इसलिए यह एप्लीकेशन 100% पैसा देता है.

इस एप्लीकेशन में आपसे सर्वे को पुरा करने को कहा जाएंगे जिसमें की कुछ आसपास के दुकान के फोटो मांगे जाएंगे जिसको देने पर आपके पास पूरा हो जाएंगे और उनके पैसे मिलेंगे. ज्यादातर इस एप्लीकेशन में आपको इसी प्रकार के task देखने को मिलेंगे.

आपसे जब फोटो मांगा जाएगा किसी भी दुकान का तो आपको कोई बड़ी शहर याद दूर नहीं जाना है बस अगर आपके घर के अगल बगल में कोई किराना दुकान है तो आप उसका फोटो दे सकते हैं. जरूरी नहीं कि यह आपसे किराना ही दुकान का फोटो मांगेगा यह अलग-अलग तरह के दुकान का भी फोटो मांग सकता है.

नोट:- यह एप्लिकेशन सभी के लिए उपलब्ध नहीं है इसलिए आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि अभी हमारे भारत में ये testing mode में चल रहा है। Task mate related questions

निष्कर्ष:-

हमारा निष्कर्ष तो अब यही है कि आपको हमारा यह पोस्ट google se paise kaise kamaye अच्छा लगा होगा. उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा या पोस्ट है गूगल से पैसे कैसे कमाए से कुछ सीखने को मिला होगा. दोस्तों गूगल से पैसे कमाने में समय लगता है और जब समय लगता है तो पैसा भी थोड़ा ज्यादा आता है. इसलिए गूगल के किसी भी प्रोडक्ट पर काम करने के लिए आपके पास धैर्य होना बहुत जरूरी है.

यह मैंने ऊपर जितने भी गूगल से पैसे कमाने के तरीके पड़ता है यह सभी कारागार है इससे आप गूगल से घर बैठे पैसे कमा सकते हो. अगर किसी भी प्रकार का आपके मन में सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब जरूर दूंगा और हमारे इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोग भी जान पाए कि गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

जिसके बाद पढ़ने वाले लोग गूगल पर खोजना बंद कर देंगे गूगल मुझे पैसे दो.

अपनी पसंद का पोस्ट पढ़ें:-

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

जाते-जाते अन्य सवाल जवाब पढ़ें.

FAQ. google se paise kamane ka tarika

Q: गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

जी जरूर आप कमा सकते हैं मेरे बताए गए जितने भी तरीके हैं आप उनकी मदद से गूगल से घर बैठे पैसे कमा सकते हो. एक बार अगर आप काम करना सीख जाते हो तो आपकी सोच से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हो गूगल के जरिए.

गूगल पर आप जितना सही ढंग से काम करेंगे आपका उतना नाम बनेगा उतना पैसा बनेगा।

Q: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए.

हमारे इस पोस्ट में कुछ एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिनके जरिए आप मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं उस एप्लीकेशन को अगर आप सही ढंग से इस्तेमाल करेंगे तो आपको पॉकेट मनी से ज्यादा रुपए दिन के निकल जाएंगे.

Q: गूगल से फ्री में पैसे कैसे कमाए.

अगर आप गूगल से फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एक फ्री में वेबसाइट बनाना पड़ेगा जैसा कि मैंने ऊपर भी पता है फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं. वेबसाइट बनाने के बाद उस पर पोस्ट डालने एवं कुछ दिनों के बाद उस पर गूगल ऐडसेंस का अपरुबल लेकर एवं एड लगाकर आप पैसे कमा सकते हैं. इस तरीके के जरिए आप रोज पैसे कमा सकते हो

Q: कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए.

अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ अलग करना होगा यानी कि सबसे हटकर. देखें कि इंटरनेट पर किस चीज की मांग ज्यादा है उस चीज़ को सीख लें एवं लोगों के काम करके आप रोज पैसे कमा सकते हैं वह भी कम समय में ज्यादा पैसा।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

2 Comments

Skj Deenarpura · October 30, 2021 at 11:08 am

Bhai Aap Ke Articles Bahut Hi Ache or Knowledge Able Hote Hai, Mai Aap Ke Sare Articles Ko read Karta Hu Kynki Ye Kafi Jayada Informative Hai, Meri Website Ka Name Hai TECH GESU Agar Aap Cahe To Mujhe Ek Backlink De Sak te hai ismme Meri Website KI Todi Groth Ho Jye GI, App KA Bahut-Bahut Thanks Yu Hi Aap Aage Bhadh Te raho.

    Abhishek Kumar · October 30, 2021 at 6:03 pm

    हमें खुशी हुई कि आप मेरे आर्टिकल को पढ़ते हैं. और आप backlink अपने ब्लॉग के लिए तब बनाना शुरू करें जब आपका ब्लॉग 4-5 महीना पुराना हो. अभी आपका ब्लॉग नया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: