नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं facebook se paise kaise kamaye तो आप सही साइट पर आए हैं यहां मैं आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीका बताने वाला हूं जिससे आप अपने खाली टाइम का उपयोग कर फेसबुक से महीने के ₹50000 से ज्यादा पैसे कमा सकते हो. इन सब तरीकों को जानने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट फेसबुक से पैसे कैसे कमाए को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

आज कल का जमाना digital हो गया है और इस digital time में लोग घर बैठे अपने संबंधी से जुड़ सकते हैं. ऐसे तो social media platform बहुत से हैं लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल लोग Facebook का ही करते हैं.

Facebook के जरिए हम अपने आसपास चल रही हलचल पर नजर रख सकते हैं. ज्यादातर आप लोग के पास जब खाली time होता है तब आप लोग Facebook जरूर खोलते होंगे लेकिन आपने कभी सोचा है कि फेसबुक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं ? नहीं ना, तो आज मैं इस पोस्ट में आपको 5 Facebook से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हुं जिससे आप Facebook सेे ₹50000 रुपए पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए ज्यादा बातें नहीं बनाते हुए जानते हैं फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके, इसे पढ़ने के बाद facebook se paise kaise kamaye 2021, वाला सवाल आपके मन से हट जाएगा।

Facebook se paise kaise kamaye.

दोस्तों इस पोस्ट में मैं फेसबुक से पैसे कमाने के जो तरीके बताने वाले हैं उन सभी तरीकों में 0 investment है यानी कि आपको कोई भी पैसा नहीं लगेगा इसमें आप बिना पैसा लगाए भी facebook से पैसा कमा सकते हो.

इसमें एक और खास बात है कि आप part time work करके भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं यानी कि आप का मन जब हो तब आप इसे खोल कर इसमें एक या 2 घंटे समय देकर महीने के ₹50000 से ज्यादा कमा सकते हो।

एक बात आप सबसे कहना चाहूंगा कि जब पैसे की बात आती है तब आप अपने काम पर ज्यादा focus करो तभी वह काम ठीक से हो पाता है और जब काम ठीक से होगा तो पैसा भी जल्दी बनेगा क्योंकि आप facebook पर जब कोई भी काम करोगे तो वह एक business कहलाएगा और business में समय देना जरूरी है।

1. Facebook group से पैसे कमाएं.facebook se paise kaise kamaye

दोस्तों आप खोज रहे हो facebook se paise kaise kamaye तो आप को सबसे आसान तरीका बताता हूं. जिसमें कि अगर आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो भी आप उनसे अच्छी खासी income कर सकते हो.

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके में से पहला तरीका है Facebook group से. जी हां आप एक अच्छा सा facebook group बनाकर उसमें लोगों को जोड़कर उस पर अनेक तरह के चीजों की marketing करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो.

अगर आप facebook group नहीं बनाना जानते हैं तो मैं आपको छोटा सा इशारा कर देता हूं जिनकी मदद से आप तुरंत फेसबुक पेज बना सकते हो तो चलिए पहले फेसबुक पेज बनाना सीख लीजिए उसके बाद हम फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके जानेंगे।

  1.  सबसे पहले facebook application अपने mobile फोन में खोलें.
  2.  फेसबुक का interface खुलने के बाद आपको ऊपर right side में 3 लाइन का menu दिखेगा उस पर आपको click करना है.facebook se paise kaise kamaye
  3.  menu पर click करने के बाद आपको बहुत सारे option देखने को मिलेंगे लेकिन आपको groups जहां लिखा है उस पर click करना है.Facebook se paise kamane ke tarike
  4.  आपने जितने भी group join किए हैं उन सभी के list आ जाएंगे लेकिन आपको your group वाले button को ढूंढ कर उस पर click करना है.फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं
  5.  Next page में आ जाने के बाद + icon में create लिखा होगा. वहां पर आपको click करना है और उसके बाद आपको अपने group का नाम और कुछ privacy को चुनकर आगे बढ़ जाना है एवं फेसबुक ग्रुप को बना लेना है उसके बाद आप खुद ही उसमें फोटो और group का description लिख सकते हो एवं अच्छे से design कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए steps को follow करके आप अच्छा फेसबुक ग्रुप बना सकते हो.

अब आप को सबसे बड़ा काम करना है यानी कि आपको ज्यादा से ज्यादा followers लाना है बिना followers के आप फेसबुक से पैसे नहीं कमा सकते इसलिए अच्छी तरह का पोस्ट फेसबुक पर करें जिससे लोग आपके पेज पर आएंगे और फॉलो भी करेंगे.

तो चलिए अब हम बात करते हैं facebook se paise kaise kamaye. में जितने भी नीचे Facebook se paise kamane ke tarike बताएंगे वह सभी कारागार तरीका है आप उसे आजमा कर अच्छा खासा इनकम कर सकते हो फेसबुक से। एक और बात, लोग ढूंढते हैं Facebook se paise kamane ke tarike in Pakistan तो वो लोग भी नीचे बताए गए फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके से कमा सकते हैं।

2. Affiliate marketing.Facebook se paise kamane ke tarike

आपने affiliate marketing का नाम बहुत सा जगह पर सुना होगा और सुना होगा कि उसे बहुत पैसे कमाए जा सकते हैं. जी हां आपने सही सुना है इस तरीके को आप आजमा कर फेसबुक से अच्छी खासी इनकम कर सकते हो.

तो चलिए पहले जानते हैं affiliate marketing काम कैसे करता है. बहुत से company अपने product को ज्यादा से ज्यादा बेचने के लिए affiliate marketing का सहारा लेता है. लोग affiliate marketing करने के लिए वहां account बनाता है और उस company के product को लोगों के बीच selling करते हैं जिसके बदले product company बेचने वाले आदमी को कुछ प्रतिशत commission देता है.

अब मान लीजिए आपके Facebook group में बहुत ज्यादा follower है और आप चाहते हैं electric item को sell करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले affiliate join करना पड़ेगा.

अभी जो सबसे ज्यादा popular shopping company है जोकि affiliate program चलाती है उनके नाम मैंने नीचे बताए हैं आप उसे join कर सकते हैं।

इन दोनों प्रकार के shoping website से लोग online सामान बहुत खरीदते हैं अगर आप इन दोनों के product को बेचते हैं तो आपको भारी commission मिलेगा यानी कि आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो महीने के. लोग अमेजॉन affiliate marketing करके monthly 30000 हजार रूपए कमाते हैं।

जब आप इन दोनों company के affiliate program में join होंगे तो आप जिस भी product को लोगों के बीच बेचना चाहते हैं उसका आपको affiliate link मिलेगा और उस link को आपको लोगों के साथ साझा करना है और जब लोग उस पर click करके कोई भी product खरीदेगा तो उसका commission आपको मिलेगा. commission आपको तभी मिलेगा जब वह आपके affiliate link से कोई प्रोडक्ट खरीदा हो।

3. Sponsored post.

Facebook se paise kamane ke tarike मैं से एक अच्छा तरीका है Sponsored post करके पैसे कमाने का. इस तरीके के जरिए आप तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपके Facebook में बहुत ज्यादा follower हैं और जब भी आप कोई post करते हो तो वह user को पसंद आता है और वह comment करता है तभी आप Sponsored post से फेसबुक से पैसे कमा सकते हो।

अब आपके मन में सवाल आता होगा हमारे फेसबुक पोस्ट को पसंद करने से हमारा क्या फायदा है ? दोस्तों होगा ये कि जब आपके post user द्वारा पसंद किए जाते हैं तो ऐसे में बहुत से company अपने product का promotion कराने के लिए अच्छे group या Facebook पेज खोजते रहते हैं ऐसे में अगर आप उनकी नजर में आ जाते हैं तो आप उनके एक sponsored post करने के लिए कम से कम ₹7000 ले सकते हो।

sponsored post का offer आपके group catagory पर भी depend करता है जैसे आपने health से related group बनाया है और उसमें health से related information लेने वाले followers मौजूद हैं तो आपको sponsored post health से जुड़े company वाले लोग पोस्ट करना चाहेंगे.

एक और खास बात आप पैसे के चक्कर में अपने ग्रुप में गलत प्रोडक्ट का प्रचार ना करें इससे आपके followers पर गहरा प्रभाव पड़ेगा जिससे आपके ग्रुप का followers घट जाएगा इसलिए कोई भी sponsored post accept करने से पहले उनका प्रोडक्ट देख ले उनके बाद अपने ग्रुप में पोस्ट करें।

ये भी पढ़ें:-

14 गावों में पैसे कमाने के तरीके [50000 हज़ार ] गावों में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस से कमाओ पैसे

4. Sell Facebook group.

अगर आपको अपने फेसबुक ग्रुप पर ऊपर बताए गए दोनों तरीके से पैसे नहीं कमाने हैं तो आप अपने फेसबुक ग्रुप को बेचकर भी अच्छा खासा इनकम कर सकते हो.

लेकिन आपका फेसबुक ग्रुप तभी बिक सकता है जब आप कोई अच्छे catagory पर बनाया है और उसमें अच्छा खासा follower है. Active follower आपके post को like और comment करता है तो और भी अच्छी बात है।

अगर कोई आदमी को आपका फेसबुक ग्रुप चाहिए तो वह आपसे content करेगा और उसे आप अपना फेसबुक ग्रुप भेज सकते हैं. आप चाहें तो फेसबुक के अन्य ग्रुप में पोस्ट करें कि मेरा ग्रुप sell हो रहा है किसी को लेना है तो ले लो! एक बात का आपको खास ध्यान रखना है कि जब भी आप फेसबुक पर खरीद बिक्री कर रहे हो किसी भी चीज का तो fraud करने वाले आदमी से जरूर बचे हैं।

5. URL shorter से पैसे कमाएं।

यह पढ़कर आपको थोड़ा अजीब लगा होगा. लेकिन यह तरीका भी आप आजमा सकते हैं इससे आपको थोड़े बहुत पैसे आ जाएंगे।

Q. URL shorter से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

इसके लिए आपको कोई URL shorter website का सहारा लेना है जहां आप अपने किसी भी link को short करके और अपने audience के बीच साझा करके उससे click करवा कर पैसे कमा सकते हैं.

यूआरएल शार्टनर से short किया गया लिंक पर क्लिक करने पर ही पैसा मिलता है इसलिए आप जितना ज्यादा क्लिक कर आएंगे उतना ज्यादा आपका पैसा बनेगा.

अब आपके मन में सवाल आता है कि मैं कौन सा URL shorter website का इस्तेमाल करूं. वैसे तो दोस्तों Market में बहुत से URL shorter website मौजूद है लेकिन जिसका मैं खुद इस्तेमाल करता हूं उसका नाम है za.gl । यहां मैं आपको डायरेक्ट इसका लिंक दे देता हूं वहां आप अपना अकाउंट बनाएं और जो भी आपका यूआरएल है उसे इसकी मदद से छोटा करके अपने ऑडियंस के साथ साझा करें।

ये भी पढ़ें:-

Instagram se paise kaise kamaye [ 3 लाख ] 5 तरीके हिंदी में जानें।

6. Facebook page से पैसे कमाएं.Facebook se paise kaise kamaye 2022

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके में से दूसरा तरीका आ जाता है कि आप अपना एक अच्छा सा फेसबुक पेज बनाएं और उस पर अपना पोस्ट करें और follower बढ़ाएं एवं दूसरी company का service ले कर Facebook से पैसे कमाएं।

Facebook page बनाने से पहले हम आपको कुछ जरूरी information नीचे बता रहा हूं कृपया उसे पढ़े हैं उसके बाद ही फेसबुक पेज बनाने के बारे में सोचें।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं.

1. select a category.

फेसबुक पेज बनाने से पहले आपको सोचना होगा कि आप किस catagory में ज्यादा intrest रखते हैं क्योंकि आपको जिस catagory में ज्यादा intrest है उस विषय में आप अगर काम करते हो तो उसमें success जल्दी मिलता है.

वही अगर आप किसी ऐसे विषय से जुड़े Facebook page बना लेते हो जिसमें आपका intrest नहीं है तो आप उसमें काम करते रहोगे लेकिन जल्दी success नहीं मिल पाएंगी. इसलिए आपको जिस विषय में इंटरेस्ट है उसी से जुड़े फेसबुक पेज बनाएं।

2. publish posts regularly.

चाहे website चाहे Facebook page ही क्यों ना हो उसने जल्दी से जल्दी success पाने के लिए आपको उसमें regular post करनी होगी. कोई भी व्यक्ति किसी समूह या फेसबुक पेज में जुड़ता है तो वह एक आस लेकर जुड़ता है कि वहां हमको कुछ सीखने को मिलेगा इसलिए फेसबुक पेज बनाने के बाद रेगुलर अपने audience के लिए Post public करें।

अगर आप regular post public नहीं करते हैं तो आपके फेसबुक पेज को फॉलो करने वाले लोग अनफॉलो करने लगेंगे इसलिए लगातार पोस्ट करें तभी आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके बहुत से हों सकते हैं।

3. build relationships with others.

बिजनेस हो या ऑनलाइन मार्केटिंग ही क्यों ना हो उसमें सबसे बड़ा काम होता है लोगों के साथ relationships build करना. दूसरों के साथ आपको relationships build करने का यह फायदा मिलेगा कि कोई भी कंपनी उस आदमी के पास प्रमोशन करवाने के लिए आता है.

वह आपका नाम भी कह दे इससे वह कंपनी वाले आपसे कांटेक्ट करेगा और आपको भी अपनी प्रोडक्ट का प्रमोशन करने का मौका देगा जिसके बदले आप उससे पैसे ले सकते हो।

4. Facebook watch से पैसे कमाएं.

मेरे ऊपर बताए गए फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके में से सबसे अच्छा तरीका आ जाता है कि आप फेसबुक वाच पर अपना छोटे-छोटे वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं.

चलिए विस्तारपूर्वक इसकी जानकारी लेते हैं कि कैसे आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं Facebook watch की मदद से।

Facebook watch में आपको video बनाने के लिए आपके पास एक Facebook page होना जरूरी है. फेसबुक पेज में ही आपको वीडियो बनाने के option मिल जाते हैं जहां आप अपने वीडियो बनाकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं बाद में उसे Facebook ads की मदद से monitise करके पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- 

Google se paise kaise kamaye [ 2 लाख ] घर बैठे पैसे कमाएं – हिंदी।

5. Facebook se paise Kamaye.

इस तरह से काम करने से आपको ज्यादा से ज्यादा आदमी मिलेंगे तो आप जानते ही हैं जब आदमी मिलेगा तो आपको कितना फायदा होगा. Follower जब बनेंगे तो आपको फेसबुक पर से पैसे कमाने के बहुत से तरीके आपको मिल जाएंगे.

मैंने जो ऊपर फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के तरीके जो बताए हैं उसी तरीके से आप फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हो दोनों के लिए वह तरीका सबसे बेस्ट है।

आपको Facebook से पैसे कमाने के लिए उनके नियम और शर्तें के बारे में तो जानकारी होगी उसी प्रकार इसमें भी कुछ नियम और शर्ते हैं जिसको पूरा करने के बाद आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए है क्या है वह फेसबुक पेज के नियम और शर्तें, देखते हैं।

Q. फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं ?

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपको वीडियो बनाने पड़ेंगे उसके बाद आपके पास 10,000 से ज्यादा followers होना चाहिए. आपके द्वारा बनाए गए वीडियो पर 60 दिन में 30 हजार से ऊपर views होना चाहिए यानी कि आपका सब वीडियो मिलाकर 30,000 लोगों ने देखा है तभी मोनेटाइज कर सकते हैं।

आपके द्वारा बनाए गए वीडियो को कोई आदमी 20 या 23 सेकंड तक देखता है तो उसका व्यू काउंट नहीं होगा. आपका वीडियो कोई आदमी 1 मिनट से ज्यादा देखता है तभी वह व्यू काउंट होगा.

फेसबुक पेज के वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए आपका वीडियो 3 मिनट से ज्यादा का होना चाहिए इससे आपको यह फायदा होगा कि आपका व्यू तो अकाउंट होगा ही उसके साथ-साथ मोनेटाइज होने में भी कोई परेशानी नहीं आएगी।

ऊपर मैंने बहुत से Facebook se paise kamane ke tarike के बारे में बात किया है और बहुत से तरीके में हम जान भी लिए हैं Facebook se paise kaise kamaye. तो अब फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपको Facebook watch को join करना है तो नीचे आपको बताते हैं Facebook watch join kaise kare.

Facebook watch join kaise kare.

Facebook watch से पैसे कमाने के लिए आपको Facebook watch में join होना पड़ेगा. लेकिन अभी मैं आपको शब्दों में लिखकर तो नहीं बता सकता क्योंकि पोस्ट बहुत लंबा हो जाएगा. इसलिए नीचे वीडियो दे रहा हूं उसे देख लीजिए गा।

उम्मीद करता हूं इस वीडियो से आपको बहुत जानकारी मिली होगी और जान गए होंगे Facebook se paise kaise kamaye, Facebook se paise kamane ke tarike

चलते चलते ये पोस्ट जरूर पढें:-

insurance agent kaise bane – लाखों में कमाएं।

Trading kya hai – Trading kaise kare, पूरी जानकारी हिंदी में।

Email marketing कैसे करें

Job website kaise banaye

Hdfc life insurance agent kaise bane

Landing page kaise banaye – फ्री में बनाओ

referral code kaise banaye – ऐसे बनाओं।

bank se paise kaise kamaye – mini bank kaise khole

coaching classes kaise khole – अपना कोचिंग खोलो इन तरीकों से।

online coaching classes कैसे शुरू करें – पुरी जानकारी हिंदी में।

निष्कर्ष:-

अब निष्कर्ष में आपको क्या ही बताऊं, मैं आप सबसे यही उम्मीद करुंगा के मेरा ये पोस्ट Facebook se paise kaise kamaye 2021, Facebook se paise kamane ke tarike 2021 आपको अच्छी लगी होगी और फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इस पोस्ट में आपको काफी जानकारी भी मिली होगी.

अगर आपको अच्छी जानकारी मिली तो अपने आसपास के दोस्तों को भी बताएं जिससे साथ में आप लोग मिलकर काम करेंगे तो आपको जल्दी success मिलेगा इसलिए इस पोस्ट के लिए को उनके साथ भी साझा करें. आप लोगों के द्वारा साझा करने से हमें काफी मदद मिलेगी जिससे मैं प्रेरित होकर आप सबके लिए काफी जानकारी भरी-भरी पोस्ट लिखूंग।

जब से मैं इस साइट पर काम कर रहा हूं तो मैं कोशिश करता हूं कि मेरे साइट पर आने वाले व्यक्ति जो चीज ढूंढ रहे हैं उससे उनके बारे में पूरी जानकारी मिले. और अगर आपको कोई मदद चाहिए तो मेरे सोशल मीडिया प्रोफाईल का लिंक नीचे हैं वहां से आप कांटेक्ट करके मदद ले सकते हैं. और जाते-जाते इस पोस्ट Facebook se paise kaise kamaye 2021 को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

जानकारी लेने के लिए धन्यवाद,


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!