नमस्ते, आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye, दोस्तों अगर आपके पास भी मोबाइल फोन है आप अपने मोबाइल फोन से बिना पैसे लगाए पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हम जानते हैं कि आप बिना पैसे लगाए पैसे कमाना चाहते हैं इसलिए आप खोज रहे हैं बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं।

अगर आप Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye खोज रहे हैं तो आज का आर्टिकल खासतौर पर आपके लिए ही हैं। इस पोस्ट में मैंने 10 ऐसे तरीके बताएं जिनसे लोग बिना investment के पैसे कमा सकते हैं। मैं जो तरीका बताऊंगा, उसमें 0 investment हैं और वहीं कमाई की बात करें तो कुछ तरीके से आप 3000-4000 रोजाना कमा सकते हो। और कुछ ऐसे भी तरीके हैं जिनमें आप बिना पैसे लगाए लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। 

नीचे में जितने भी रोज ₹500 कमाने के तरीके बताऊंगा, उनमें से कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें 0 investment है। यानी कि आप बिना पैसे लगाए कमा सकते हैं। बिना पैसे के पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास laptop होना जरूरी है अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

बस मैं आपको जो जो बताऊंगा वह आप करते जाएं और कुछ ही समय में यानी कि 1 से 2 दिन बाद आप 0 investment से शिखा से पैसे कमा सकते हो। तो चलिए देखते हैं ऐसा कौन सा तरीका है जिनसे Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye ।

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए.Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye

तो चलिए अब हम देखते हैं Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye. आज का समय smartphone का है और इस समय में आपको बहुत सारे ऐसे company या फिर platform देखने को मिल जाते हैं जो आपको अपने Platform पर काम करने के लिए बोलते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास कुछ योग्यताएं भी होनी चाहिए तभी आप ऐसे एप्लीकेशन या फिर platform से पैसे कमा सकते हैं।

मैं तो अभी नीचे बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए के बारे में बताऊंगा। उनमें से कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनमें की कोई eligibility की जरूरी नहीं होती है। और उसके साथ साथ मैंने कुछ ऐसे तरीके बताएं हैं जिसे आप सालों कर सकते हैं और उन से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं लेकिन फिलहाल में, मैं आपको पहले बताऊंगा, बिना पैसे के पैसे कैसे कमा सकते हैं।

कुछ लोगों के मन में सवाल होगा कि bina Investment के जो हम कमाएंगे उस पैसे को कमाने के लिए हमें कितना वक्त देना होगा ?… तो दोस्तों कुछ ऐसे काम है जिनमें आपको 1 घंटे से ज्यादा समय देना होगा और कुछ ऐसे काम है जिसमें कि सिर्फ आपको 5 या 10 मिनट देना होगा और इतने समय आप देखकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

आप जिस social media platforms का इस्तेमाल करते हो उसी सोशल मीडिया platform के जरिए आप बिना पैसे के पैसा कमा सकते हैं इसके बारे में बताऊंगा। तो चलिए बारी बारी से देखते हैं।

1. Upstox से बिना पैसे के पैसे कमाए.

दोस्तों मेरा काम है कि इस site के जरिए मैं लोगों को बिल्कुल सही जानकारी दुं। जैसे कि अभी आपने search किया है, बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए, तो मेरा कर्तव्य है कि आपको मैं सही जानकारी दुं। मैंने हर ,,पैसे कमाने,, से related पोस्ट में ज्यादातर जिक्र Upstox एप्लीकेशन का किया है। क्योंकि आज के समय में यह application काफी अच्छा है और इसके जरिए बिना पैसे लगाए पैसे कमाया जा सकता है।

बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए, के रास्ते तो बहुत है लेकिन उनमें से सबसे तेज तरीका है, आप Upstox पर काम करो।‌ काफी secure तरीका है और इस तरीके के जरिए आप बिना पैसे लगाएं काफी ज्यादा पैसे कमा सकता है। 

अगर आप जल्द से जल्द बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Upstox एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह एप्लीकेशन आपको 0 investment में पैसे कमाने का मौका देती है। इस app में किसी भी एक तरीके को इस्तेमाल में लाकर बिना पैसे के पैसे कमा सकता है।

इस एप्लीकेशन से आप पैसे कमाने के लिए, stox की trading कर सकते हो, mutual fund में निवेश कर सकते हो, इसके साथ-साथ आप IPO में निवेश कर सकते हो और वही बिना पैसे लगाए पैसे कमाने के लिए, इस ऐप को Refar कर सकते हो. यह application अभी के समय में एक Refar करने के ₹200 देती हैं। डिटेल में अगर जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं – अपस्टॉक से कमाई कैसे करें.

दोस्तों इस एप्लीकेशन को Refar करने के लिए आपको एक भी रुपए नहीं लग रहे हैं। अगर आप 1 दिन में 3 रेफर करते हो तो ₹600 कमा सकते हो और वही अगर आप महीने में 100 रेफर करते हो तो ₹20000 कमा सकते हो। तो अभी नीचे एप्लीकेशन का लिंक है डाउनलोड करें और बिना पैसे लगाए ₹1500 से ज्यादा कमाए।

Open FREE Demat Account

दोस्तों इस app पर account बनाने का process थोड़ा लंबा है तो पहले हम देखते हैं कि इस app पर अकाउंट बनाने के लिए हमें कौन-कौन से documents लगेंगे ,हालांकि मैंने इस पर पहले से ही आर्टिकल लिख रखा है ,, Upstox से पैसे कैसे कमाए,, अगर आप सच में बिना पैसे के पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Account बनाने के लिए दस्तावेज.

Upstox एप्लीकेशन verified company है और इसलिए इस app पर अपना account बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। इस एप्लीकेशन पर आपको सबसे पहले Demat account बनाना होगा और उस Demate account को बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जो कि निम्नलिखित हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने का प्रोसेस थोड़ा लंबा है और अगर आप अकाउंट बनाने का पूरा प्रोसेस जानना चाहते हैं तो इस पर मैंने पूरे डिटेल में पोस्ट लिखा है आप जरूर पढ़ें – create account.

अकाउंट बनाने के लिए इस लिंक – open FREE Demat account पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए दस्तावेज की जानकारी को अच्छे से भरें और फिर सबमिट कर दें. Submit कर देने के बाद 2 से 3 दिनों का वक्त लगेगा यह आपका account approved कर देगा जिसके बाद, bina Investment के, सिर्फ refar करके पैसे कमा सकते हैं। 

Refar करके ₹500 कमाएं.

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस app से पैसे कमाने के बहुत से तरीके देखने को मिल जाएंगे. अगर आपके पास कम समय है और आप कम समय में बिना पैसे के पैसे कमाना चाहते हैं तो इस app को अपने दोस्तों के साथ Refar करें।

यह एप्लीकेशन एक refer करने के ₹200 देती है और कभी-कभी एक रेफर करने के 12 सो रुपए तक देती है तो कभी ₹500 भी देती है. फिलहाल अगर आप Bina Investment Ke Paise कमाना चाहते हैं, तो इस एप्लीकेशन में आप जैसे ही account बनाएंगे तो नीचे एक प्रोफाइल का Option नजर आएगा उस पर आपको click करना है।

Click करने के बाद आपको सेकंड नंबर में, rewards का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोगे तो वहां पर share करने के option आ जाएंगे। आप whatsapp पर और Facebook पर अपने दोस्तों के साथ रेफर करके बिना पैसे के पैसे, ₹200 कमा सकते हैं। और इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो मैंने आपको बताया है कि इस पर मैंने पहले ही पोस्ट लिख रखा है।

2. One code से बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाएं.

अभी के समय में OneCode app भी एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसकी मदद से बिना पैसे के पैसे कमाया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, यह एप्लीकेशन कमीशन देने वाली ऐप है। इसमें आपको financial product Sell करने होते हैं।

इस एप्लीकेशन से आप दूसरे लोगों के बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, लोन जैसे services provide करा सकते हैं। एक बात तो साफ हो गई, इससे बिना पैसे लगाए पैसे कमाए जा सकते हैं। इन सभी काम को करने के लिए आपको कोई भी Charges नहीं करने होते हैं बल्कि इन कामों के करने के बाद एप्लीकेशन खुद पैसे देती है। एक services sell करने के ₹2000 से लेकर ₹3000 तक देती है।

इससे bina Investment के पैसे कमाने के लिए सबसे पहले इस पर account बनाना होगा। अकाउंट बनाते समय आपको निम्न चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • Mobile number.
  • Email ID.
  • Referral code ( )
  • PAN card.
  • Selfie.

ऊपर बताए गए details अगर आपके पास मौजूद हैं तो आप इस एप्लीकेशन पर आसानी से account बना पाओगे। अकाउंट बनाने के लिए आप इस लिंक – onecode का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब नीचे देखते हैं इससे पैसे कमाने का क्या Process है।

इस एप्लीकेशन की मदद से आप दूसरे लोगों को online Bank account open करवाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। यहां पर अगर आप एक बैंक अकाउंट किसी दूसरे व्यक्ति के माध्यम से खुलवाते हैं तो आपको ₹600 दिया जाता है। इस platform पर आपको एक नहीं बल्कि बहुत सारे bank account open करवाने के options देखने को मिल जाते हैं।

जैसा कि मैंने कहा यह एप्लीकेशन financial product selling platform है और यहां पर आपको बहुत सारे finance से जुड़े product देखने को मिल जाते हैं। इस platform की सहायता से किसी भी बैंक के credit card को sell करते हैं तो आपको ₹3000 तक दिया जाता है। यानी कि बिना पैसे के पैसे कमा सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति loan लेना चाहता है और उसे तुरंत लोन की जरूरत है तो इस एप्लीकेशन की मदद से जरूरतमंद लोगों को लोन दिलवा कर उसमें आप profit कमा सकते हो। आप Demat account open करवाकर भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

इस तरह के आपको बहुत से finance से जुड़े product देखने को मिल जाएंगे। लोगों को अपने link से अगर आप service provide करते हो तो आपको अच्छे खासे commission दिया जाता है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप gold loan, bill payment, Refar and earn करके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

3. Blogging से बिना पैसे के पैसे कमाए.

ब्लॉगिंग का नाम आपने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। आज के समय में यह एक बिजनेस बन चुका है। ब्लॉगिंग में भी पैसे लगते हैं यानी कि ब्लॉगिंग को करने के लिए भी आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है। इनमें कुछ ऐसे भी तरीके हैं जिनमें कि आपको कुछ नहीं करना होता है यानी कि बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हो।

मैं आपको जानकारी के लिए बता दूं, ब्लॉगिंग होती क्या है, हालांकि मैंने इस बार पहले से ही details में article लिख रखा है। आप उसे पढ़ सकते हैं। और ब्लॉगिंग कैसे करनी है इसके बारे में भी मैंने बताया है और इससे पैसे कैसे कमाना है इसके बारे में भी बताया है। यानी कि मैंने हर एक एक Topic को अच्छे से बताया है तो अगर आप इसके बारे में कुछ जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे blogging से related पोस्ट को पूरा पढ़ें।

तो अभी हम बात कर रहे हैं बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमा सकते हैं। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ Steps follow करने होंगे जो कि निम्नलिखित है।

  • ब्लॉगिंग के बारे में जानें.
  • एक वेबसाइट बनाएं.
  • पैसे कमाने के तरीके जोड़े.

ब्लॉगिंग बहुत बड़ा filde है। इससे लाखों रुपए कमाया जा सकता है। अगर हम बात करें इससे बिना पैसे लगाए पैसे कमाने की, तो सबसे पहले आपको blogger पर जाकर एक blog बनाना होगा। फिर उसे अच्छे से डिजाइन करना होगा। अपने पसंद के अनुसार उस पर आपको पोस्ट डालना होगा, जैसा कि आप देख सकते हैं कि बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए पोस्ट को। बिल्कुल इसी तरीके से आपको पोस्ट डालनी है।

जब आपके ब्लॉग पर 30 पोस्ट से ज्यादा पोस्ट हो जाए तब आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देना है। Google Adsense एक ad network है जो कि आपके ब्लॉग से पैसे कमाने में आपकी सहायता करता है। ad network का अप्रूवल मिलने के बाद जब के साइट पर लोग कंटेंट को पढ़ने के लिए आएंगे और लगे हुए ads पर क्लिक करेंगे तो आपको पैसे बनेंगे।

एक ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन की जरूरत होती है। और उस डोमेन पर डाटा को स्टोर करने के लिए hosting की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास पैसे हैं तो आप डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते हैं और वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं। 

बिना पैसे के पैसे कमाने के लिए, ब्लॉगिंग से पहले आपको ब्लॉगर गूगल में सर्च करना है और सर्च करने के बाद वहां पर एक ब्लॉग बना लेना है और जैसा मैंने बताया उस पर आपको कंटेंट डालना है। Blogging सबसे ज्यादा वर्डप्रेस और blogger पर किया जाता है। 

और ब्लॉगिंग के बारे में अगर आपको पूरी पूरी जानकारी चाहिए यानी कि हर एक एक जानकारी चाहिए तो नीचे में दो-तीन आर्टिकल का लिंक दे रहा हूं जो कि इसी से रिलेटेड है आप उसे पढ़ सकते हैं।

4. Affiliate marketing से बिना पैसे लगाए कमाएं.

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें Bina investment के पैसे कमाए जा सकते हैं। Affiliate marketing एक तरह से व्यापार है। इसमें काफी ज्यादा पैसा है इस काम को करके लोग महीने लाखों रुपए कमाते हैं। अगर हम इस काम को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इसमें आपको एक भी रुपए इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं।

इस काम को करने के लिए कंपनी या फिर प्रोडक्ट के owner आपको खुद प्रोत्साहित करते हैं कि आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करो। इस काम में प्रोडक्ट को प्रमोट करने का और प्रोडक्ट बेचने का ही आपको पैसा दिया जाता है। इसमें ना तो आपका खुद का कंपनी होता है ना खुद का प्रोडक्ट होता है।

दूसरे कंपनी के एफिलिएट पार्टनर बनके बस उनका प्रोडक्ट को अपने जरिए लोगों तक पहुंचाना होता है और उसे बिक्री करवाना होता है। यह काम ऑनलाइन होता है इसलिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते तो मैंने इस पर पहले से ही आर्टिकल लिख रखा है अगर आपको पूरी डिटेल में जानकारी चाहिए तो हमारा इस पोस्ट को पढ़ें – Affiliate marketing kya hai.

अमेजन आज के समय में बहुत बड़ी शॉपिंग कंपनी है। हमें जान से रोज लाखों की शॉपिंग होती है। इस प्लेटफार्म पर देख सकते हैं कि बहुत सारे प्रोडक्ट मौजूद होते हैं। इस प्लेटफार्म पर मौजूद प्रोडक्ट को सेल करके काफी ज्यादा पैसे कमा सकते। बिना पैसे लगाए पैसे कमाने के लिए आप अमेजन के लिए affiliate partner बन सकते हैं।

affiliate partner बनने के बाद अमेजॉन पर मौजूद प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक में बदलकर उसे लोगों के साथ शेयर करना होता है जब कोई लोग आपके लिंक से प्रोडक्ट को खरीदना है तो उस प्रोडक्ट में से कुछ कमीशन आपको दे दिया जाता है। अगर आप अमेजॉन से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पर मैंने पूरी डिटेल में आर्टिकल लिखा है। 

ये भी पढ़ें-

    5. Freelancing करके without investment पैसे कमाएं.

    आज का समय इंटरनेट का है और इंटरनेट पर किसी भी काम को करवाने के लिए हमें लोगों की आवश्यकता होती है। अभी आप देख सकते हैं कि इंटरनेट पर बहुत सारे डिजिटल सुविधाएं मौजूद है जिनकी मदद से आप किसी भी चीजों को आसानी से जान सकते हैं।

    अगर आप बिना पैसे लगाए यानी कि without investment पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए Freelancing ही बेहतर होगा। इसे करने के लिए आपके पास कोई digital skills होनी चाहिए। अगर आपके पास एक भी skills अच्छी तरह से है तो आप समझ सकते हो कि बिना पैसे लगाए लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।

    मान लीजिए आपको web development का अच्छा खासा ज्ञान है। और आप चाहते हैं कि इस skills के जरिए मैं पैसे कमाओ तो इसके लिए आपको freelancing की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर अकाउंट बना लेना है।

    अब यहां से वह लोग आपसे कांटेक्ट करेंगे जो लोग आपके माध्यम से वेबसाइट को डिजाइन या फिर डेवलपमेंट कराना चाहता है। ‌इस काम को करने के बाद अच्छे खासे अमाउंट उस आदमी से ले सकते हो।

    तो दोस्तों अगर आप फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो आपके पास कुछ skills होनी चाहिए। अभी मैं नीचे कुछ skills के बारे में बता देता हूं जो कि अगर आपके अंदर है तो आप अच्छा खासा इनकम जनरेट कर पाओगे।

    • Content writing.
    • Graphics design.
    • Data entry.
    • Wap development.
    • Search engine optimise.
    • Video editing.
    • Photoshop.

    अगर आप में ऊपर बताए गए कोई भी एक skills है तो आप उनकी मदद से बिना पैसे लगाए पैसे कमा सकते हो।

    6. Winzo से बिना पैसे के पैसे कमाएं.

    ऐसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे आपको एप्लीकेशन दिख जाएंगे और आपको बहुत सारे वेबसाइट मैंने बताया होगा कि ऐसा काम करो वैसा काम करो जिसकी मदद से बिना पैसे के पैसे कमा सकते हो लेकिन उन सभी कामों को करने के लिए आपके पास समय होना चाहिए और उस काम से पैसे आने में आपको बहुत सारा समय लगेगा।

    वहीं अगर आप आज से ही बिना पैसे लगाए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एप्लीकेशन का सहारा लेना होगा। ऐसे ही एक एप्लीकेशन है जिसका नाम है विंजो इस एप्लीकेशन पर आपको बहुत सारे गेम्स देखने को मिलते हैं और उन गेम्स को खेलने के बाद विंजो आपको पैसे देते हैं।

    इसके साथ साथ यहां पर आप क्रिकेट में भी पैसे लगा सकते हैं और उसमें पैसे लगाकर आप लाखों रुपए तक का इनाम जीत सकते हैं। इससे ज्यादा पैसे कमाने के लिए, आप इसके या फिर प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के सफल प्रोग्राम के जरिए मैंने अभी तक ₹8000 कमाए हैं आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

    इस एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमाना है उनके बारे में मैंने पूरे डिटेल में आर्टिकल लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं और आज से ही बिना पैसे के पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

    ये भी पढ़ें –

    7. Whatsapp से बिना पैसे के पैसा कमाएं.

    व्हाट्सएप, वैसे तो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल लोग अपने सगे संबंधियों से बातचीत करने के लिए उपयोग में लाते हैं और इसकी मदद से ज्यादातर वीडियो कॉल और चैटिंग की जाती है। क्या आपको मालूम है कि एप्लीकेशन से आप से बिना पैसे के पैसे कमा सकते हैं।

    जी हां आप इससे व्हाट्सएप की मदद से से बिना पैसे के पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है बस कुछ ऐसे एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है जैसे कि मैंने अभी ऊपर रेफर के बारे में बताया है। बिल्कुल उसी प्रकार का एप्लीकेशन आपको अपने मोबाइल डिवाइस में इंस्टॉल करना है और उस पर जाकर अकाउंट बना लेना है।

    अकाउंट बनाने के बाद उस एप्लीकेशन में आपको refer का एक ऑप्शन दिखाई देगा वहां से रेफरल लिंक को कॉपी करके व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जब आपके दोस्त उस लिंक से एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे तब उसके पैसे मिलेंगे। 

    ऐसे बहुत सारे तरीके हैं व्हाट्सएप से पैसे कमाने के। इस पर मैंने पूरी डिटेल में आर्टिकल लिख रखा है अगर आप चाहते हैं व्हाट्सएप की मदद से बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए तो अभी जाएं और हमारे पोस्ट को पूरा पढ़ें।

    8. Paytm first game से बिना पैसे के पैसे कमाएं.

    पेटीएम फर्स्ट गेम, winzo एप्लिकेशन के जैसा ही है यहां पर भी आपको बहुत सारे गेम्स देखने को मिलते हैं और उनके ऐम्स को खेलने के बाद आपको पैसे दिए जाते हैं। पेटीएम फर्स्ट गेम यह पेटीएम का ही प्रोडक्ट है। इसकी मदद से आप बिना पैसे के पैसे कमा सकते हैं।

    यह एप्लीकेशन आपको 70 से भी ज्यादा गेम्स खेलने के लिए देती है और अगर आप उन गेम्स में भाग लेते हैं और उसमें जीत जाते हैं तो उसमें आपको बहुत ही ज्यादा इनाम दिया जाता है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप बहुत सारे contest में भाग ले सकते हैं।

    इसके साथ-साथ यह एप्लीकेशन आपको रेफरल काफी ऑप्शन देता है। रेफरल के जरिए आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अगर इससे एप्लीकेशन से रिलेटेड यानी कि अगर आप without investment money earn करना चाहते हैं तो पूरी डिटेल में जानने के लिए यह पढ़ें – पेटीएम फर्स्ट गेम.

    9. YouTube बिना पैसे के पैसे कमाए.

    आज के समय में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर लोग रोज लाखों से ज्यादा वीडियो अपलोड करते हैं। इस प्लेटफार्म की मदद से लोग लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। यूट्यूब पर काम करने के लिए आपके पास कुछ योग्यता है यानी की कुछ जानकारी आपके पास होनी चाहिए।

    यूट्यूब से बिना investment कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूट्यूब पर वीडियो बनाना होगा। यूट्यूब पर आप देखते होंगे, इस प्लेटफार्म पर ज्यादातर video content मौजूद रहते हैं ठीक उसी प्रकार आपको कंटेंट बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करना है। 

    यूट्यूब पर काम आप किसी भी जगह पर रह कर कर सकते हैं जरूरी नहीं कि आप घर पर रहकर ही इस काम को शुरू करो। यूट्यूब के जरिए बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके हैं। इसके जरिए आप एफिलिएट मार्केटिंग करके आराम से बहुत ही ज्यादा पैसे की इनकम कर सकते हैं।

    इसके साथ-साथ आपको गूगल ऐडसेंस का भी एक ऑप्शन मिल जाता है। गूगल ऐडसेंस से आप डॉलर में पैसे कमा सकते हैं यूट्यूब के जरिए। और उसके साथ-साथ आपको स्पॉन्सर पोस्ट से भी पैसे कमाने का ऑप्शन मिल जाता है। तो आप देख सकते हैं कि आपको कितने सारे पैसे कमाने के रास्ते में मिल रहे हैं।

    मैं आपको जानकारी के लिए बता दूं कि यूट्यूब पर काम करने के लिए आपके पास कुछ जानकारी होना चाहिए तभी तो आप लोगों को बताएंगे जिसके बदले लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे। यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक कैमरा होना चाहिए और एक अच्छा सा डिवाइस जिससे कि वीडियो एडिट हो सके।

    ये भी पढ़ें:-

    10. Facebook बिना पैसे के पैसे कमाए.

    वैसे तो फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इससे प्लेटफार्म के जरिए हम अपने दोस्तों और दुनिया की हर छोटी से बड़ी खबर को आसानी से जान सकते हैं। इस प्लेटफार्म का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। 

    अगर हम बात करें कि आप फेसबुक से bina Investment कमा सकते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप फेसबुक पर अपडेट मार्केटिंग कर सकते हैं रेफरल एप्लीकेशन को रेप करके पैसे कमा सकते हैं वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं reels बनाकर पैसे कमा सकते हैं ऐसे बहुत सारे रास्ते हैं जिनकी मदद से बिना पैसे लगाए कमा सकते।

     

    निष्कर्ष:-

    तो हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह आर्टिकल Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye, आपको पसंद आया होगा और इसकी मदद से आप अभी से ही पैसे कमाना शुरू कर दिया होगा। अगर हमारी पोस्ट से आपको कोई मदद मिली हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

    इस पोस्ट को फेसबुक व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए. और आपके कुछ सवाल है तो उन सवाल को आप कमेंट बॉक्स में कर सकते हैं मैं उसका जवाब तुरंत से तुरंत देने की कोशिश करूंगा।

     


    Abhishek Kumar

    नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

    0 Comments

    Leave a Reply

    error: Content is protected !!