आज किस पोस्ट में हम आपको बताएं, दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट ,,Amazon kaha ki company hai,, के बारे में बताएंगे। अगर आप भी सबसे बड़ी e-commerce website के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. इस पोस्ट में Amazon के मालिक के बारे में भी हम बताएंगे इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

जैसा की आप लोगों को मालूम है कि आज का जमाना इंटरनेट का हो चुका है और इस digital जमाने में कोई भी काम इंसान online करना पसंद करता है। डिजिटल तरीके से हम किसी भी काम को करते हैं तो हमें काफी सुलभता होती है।

पहले हम छोटे से लेकर बड़े सामान को खरीदने बाजार जाया करते थे लेकिन आज के जमाने में जब से internet आया है तब से हम लोग कोई भी सामान online oder करते हैं. आप लोगों ने कभी ना कभी जरूर इस बड़े अमेज़न शॉपिंग वेबसाइट से शॉपिंग किया होगा। इसलिए आप लोगों के मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि हमें Amazon kaha ki company hai.

दोस्तों आपको बता दूं, अमेजॉन से पूरी दुनिया शॉपिंग करती है और इस वेबसाइट से जो भी सामान मंगाते हैं तो जिसकी गारंटी या वारंटी होती है वह भी आप को दिया जाता है। तो चलिए जानते हैं सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon kaha ki company hai और अमेजॉन का मालिक कौन है के बारे में जानते हैं।

Amazon kaha ki company hai.

चलिए दोस्तों आप हमें जानते हैं अमेजॉन कहां की कंपनी है. इसे जानने से पहले हम अमेजॉन की कुछ basic information वह जान लेते हैं जिससे बाद में हमें अमेजॉन के बारे में जानकारी समझने में आसानी होगी।

हैं.

Company name Amazon.
Full name cadabra, 1994-95.
Lounch date 5 July 1994
founded by Jeff Boges.
Amazon product e-commerce, cloud computing, artificial intelligence, digital streaming.
Headquarters Seattle Washington U.S
Service area Worldwide.
number of employee 1,468,000

Amazon कहां की कंपनी है – अमेजॉन अमेरिका कंपनी है जो कि वाशिंगटन में मौजूद है. अमेज़न एक American multinational technology company है। सबसे बड़ा शॉपिंग प्लेटफार्म होने के कारण यहां पर करोड़ों में प्रोडक्ट उपलब्ध हैं साथ ही इस पर बहुत से तरह के services मौजूद है. जैसे, e-commerce digital streaming artificial intelligence और e-commerce जैसे services उपलब्ध है। आज के समय में अमेजन दुनिया के सबसे अच्छा valuable brand बन चुका है।

 

अमेजन का नाम दुनिया के सबसे बड़ा information technology company में आता है जिस में शामिल है Google, Apple, Microsoft, Facebook और Amazon है।

ये भी पढ़ें:-

Amazon का मालिक कौन है.Amazon kaha ki company hai

दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग प्लेटफॉर्म के मालिक का नाम , जेफ बोजेस, है। अमेजॉन के चेयरमैन जेफ बोजेस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में आते हैं। एलन मास के बाद दूसरा सबसे अमीर आदमी जेफ बोजेस आता है। इन्होंने amazon.com की शुरुआत करके ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए लोगों को जागरूक किया।

amazon से आप किसी भी सामान को घर बैठे आर्डर करके अपने घर पर मंगा सकते हो इसकी वजह से आपको बाजार मैं भीड़ का सामना नहीं करना पड़ता है। यहां पर आपको कम कीमत में अच्छी क्वालिटी की प्रोडक्ट मिल जाती है।

जेफ बोजेस की कड़ी मेहनत ने आज अमेजॉन को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट कहां जाता है.‌ इन्होंने जब अमेजॉन का शुरूआत किया था तब शुरुआत में अमेज़न पर यह किताब सब बेचता था. इसके बाद से इन्होंने धीरे धीरे कई तरह के प्रोडक्ट अमेजॉन पर बेचने लगे. शुरुआत में इसके पास काम करने के लिए आदमी बहुत कम थे।

किताबों को बेचने के बाद उन्होंने सोचा कि कुछ अन्य प्रोडक्ट भी अमेजॉन पर बेचा जाए तो इसने इलेक्ट्रॉनिक, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम्स, कपड़े से लेकर बच्चों के खिलौने तक के समान यानी कि जितने भी उपयोग में आने वाले वस्तु थे उन सभी को अमेजॉन पर बेचने लगे। यह काम थोड़ा धीरे धीरे हुआ लेकिन सभी सामान आज अमेजॉन पर उपलब्ध है और उसे हम आसानी से खरीद सकते हैं।

अमेजॉन के मालिक जेफ बोजेस ने शुरुआत में अमेजन का नाम ,केडेब्रा डॉट कॉम, रखने का सोचा लेकिन बाद में उन्होंने अमेज़न नहीं रखा। इससे पहले अमेजॉन का नाम cadabra था लेकिन लोगों के द्वारा इस नाम को सही से pronounce नहीं कर पा रहे थे जिसके कारण इसका नाम सही से अमेजन रख दिया गया।

आज के जमाने में सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है और किताबों को लोग ऑनलाइन ही पढ़ना पसंद करते हैं. इसको देखते हुए अमेजन ने अमेजॉन किंडल का एक options दिया. जहां पर आप जाकर ऑनलाइन किताब को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

Amazon किस देश की कंपनी है.

ऊपर मैंने बताया अमेजॉन एक अमेरिकी कंपनी है और यह अमेरिका के वाशिंगटन में स्थित है। Bellevue Washington मैं Jeff Boges अमेजॉन कंपनी की स्थापना की थी। यह कंपनी अमेरिका में रहते हुए भी पूरी दुनिया अपनी सर्विसेज प्रदान कर रही है और यह सबसे बड़ी बात है यहां तक तो हमने अमेजॉन एक विदेशी कंपनी है।

आज हमारे भारत में भी अमेजॉन अपनी सर्विसेस लोगों को दे रही हैं और अगर इसकी मुख्यालय की बात करें तो भारत में इसके 5 मुख्यालय मौजूद है जो कि बेंगलुरु, चेन्नई पुणे, हैदराबाद, मुंबई में है।

Amazon company भारत में कब आई?

भारत में सबसे पहली बार अमेजन कंपनी फरवरी में 2012 में आई थी. अमेजन जब पहली बार भारत में कदम रखा था तब अमेजॉन के पास 17 साल पुराना global business experience‌ था।

अमेजन ने भारत में बहुत रुपया निवेश के जो कि निम्न है।

Year Rupees.
2018-19 2,600 करोड़ रुपए.
2017-18 8,150 करोड़ रुपए.
2016-17 2010 करोड़ रुपए.
2015-16 7,463 करोड़ रुपए.

Amazon की शुरुआत कैसे हुई.

अगर हम बात करें अमेजन की शुरुआत कैसे हुई थी तो इसकी 5 जुलाई को 1994 में United State Washington हुआ था और 1997 में यह अमेजन कंपनी पूरी तरह से लोगों के बीच सार्वजनिक हो गई थी। इस कंपनी की स्थापना जेफ बोजेस अपने गैराज से ही शुरुआत की थी और वही से इस कंपनी की स्थापना भी किया। जेफ बोजेस की मेहनत और लगन आज उसे एक बड़े उद्योगपतिमी एवं अरबपति बना दिए हैं।

मैंने बताया था आपको पर कि जब अमेजन की शुरुआत हुई थी तब इस पर किताबें बेची जाती थी लेकिन बाद में धीरे-धीरे इन्होंने संगीत और वीडियो भी ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया फिर धीरे-धीरे साल बीतते गए और उन्होंने अन्य वस्तुओं को भी जोड़ता गया जैसे कि – video games, electronics, software, toys घर में उपयोग में आने वाले वस्तुओं को भी इन्होंने अमेजॉन पर जोड़ दिया।

फिर समय बीतता गया और जब 2002 आया तो इन्होंने वेब सीरीज, आप लोगों ने वेब सीरीज तो जरूर देखा होगा आज के जमाने में। उन्होंने 2002 में अमेजॉन पर वेब सीरीज की भी शुरुआत की। वेब सीरीज के चलते अमेजॉन और लोगों के बीच काफी प्रचलित हो गए और दो हजार सोने के बाद कंपनी ने AWS Portfolio को बढ़ावा दिया।

अब 2012 आया तो इन्होंने 2012 में भारतीय बाजारों में कदम रखा उसके बाद inventory management business को self drive किया इसको करने के लिए इन्होंने kiva system‌ को खरीदा। फिर 2017 आया और 2017 में इन्होंने hol foods market का supermarket Chain को खरीद लिया।

Amazon का सीईओ कौन है.

तो अब हम बात करते हैं की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी Amazon का founder कौन है फिलहाल अभी तो अमेजॉन का CEO Jeff Bezos है अभी हाल फिलहाल में लग रहा है Jeff Bezos CEO का पद छोड़ने वाला है. Jeff Bezos के बाद CEO Andy Jassy बनाने वाले हैं। जब से यह घोषणा किया है Jeff Bezos ने कि अमेजॉन का सीईओ फाउंडर अब Andy Jassy बनेगा तब से लोग इनके बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर काफी सर्च कर रहे हैं।

पहले एंडी जोशी 1997 के आसपास Amazon marketing manager हुआ करता था इन्होंने बड़ी ईमानदारी से और बहुत मेहनत से अमेज़न पर बहुत अच्छा काम किया जिसकी वजह इसको आज के समय में अमेज़न का सीईओ बनाना चाहता है Jeff Bezos. Andy Jassy ने अमेजॉन वेब सीरीज अमेजॉन के और अन्य तरह के सर्विसेस को आगे बढ़ाया।

अगर हम Andy Jassy की एजुकेशन की बात करें तो इन्होंने Howard college में graduation को पूरा किए हैं और इनकी जन्म की बात करें तो इनका जन्म 13 फरवरी 1968 में हुआ था जिस कॉलेज से इन्होंने ग्रेजुएशन किया था उन्हीं से इन्होंने एमबीए भी किया है।

आप ऐसे बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो कि जानना चाहते हैं कि अमेजॉन का एप्लीकेशन वह कहां का एप्लीकेशन है तो यह अमेजन का एप्लीकेशन एक अमेरिकी एप्लीकेशन है और इस एप्लीकेशन को अमेरिकी कंपनी ने बनाया है। अगर आप अमेजन के एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं यानी कि अमेजन के ऐप के जरिए आप शॉपिंग नहीं करना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से शॉपिंग कर सकते हैं।

Amazon का मुख्यालय.

चलिए जानते हैं कि अमेजन का मुख्यालय कहां है तो फिलहाल में अभी तो अमेजन का मुख्यालय अमेरिका के Seattle Washington मैं मौजूद है। आपको बता दें Jeff Bezos मैं इसलिए अपनी कंपनी का headquarter Seattle Washington में दिया है क्योंकि इसके दो कारण थे,

पहला कारण था कि जहां इसने हेडक्वार्टर बनाया है वहां पर बहुत से टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियां थी जिसके कारण उन्हें काफी talented software engineer मिल गया। और वही दूसरा कारण था कि जिस शहर में इन्होंने हेड क्वार्टर बनाया है वहां पर book distributor centre थे इनके होने की वजह से यह अपने हिसाब से कोई भी किताब को आर्डर करके मंगा लेता था।

ये भी पढ़ें:-

अमेज़न का मालिक कितना कमाता है.

अगर हम Jeff Bezos की कमाई की बात करें तो लगभग 18,060 करोड़ अमेरिकी डॉलर है. इनकी कंपनी का वैल्यू करीब 1.8 खरब अमेरिकी डॉलर है। Jeff Bezos कि अगर हम रोज की कमाई की बात करें तो इनकी कमाई रोज की 215 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।

Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 में हुआ था और इसकी अभी आयु की बात करें तो इसकी टोटल लगभग आयु 57 वर्ष से ऊपर हो चुकी है। इसकी लंबाई 1.7 मीटर है। इन्होंने अपनी पढ़ाई Education Princeton University में 1982 से 1986 तक में पूरा किया।

Amazon पर कैसे product है.

चलिए देखते हैं कि आज के समय में अमेजॉन पर कितने तरह के सामान उपलब्ध है नीचे मैंने लिस्ट दे रखा है आप देख सकते हैं।

  • Retail good.
  • Amazon prime.
  • consumer electronic.
  • digital content.
  • Amazon studio.
  • Amazon game studio.
  • Amazon video.
  • video direct.
  • delivery.
  • Groceries.
  • Amazon drive
  • Amazon business.
  • Amazon Web series.
  • Retail store.
  • Amazon home service.
  • Amazon cash top up.

Amazon कहां की कंपनी है – video.

FAQ.

तो नीचे हम देखते हैं अमेज़न से कुछ सवाल और जवाब क्या क्या है।

Q. अमेजॉन कंपनी कौन से देश की है?

अमेजॉन अमेरिका कंपनी है जो कि वाशिंगटन में मौजूद है. अमेज़न एक American multinational technology company है।

Q. Amazon मुख्यालय कहाँ है?

अमेजन का मुख्यालय अमेरिका के Seattle Washington मैं मौजूद है।

Q. अमेज़न किस लिए जाना जाता है?

अमेजॉन एक online retailer, electronic, book के निर्माता एवं वेब सीरीज सेवा प्रदाता एक कंपनी है और यहां पर जरूरी सामान जो कि रोज उपलब्ध में आती है वह सभी उपलब्ध है और यह शॉपिंग वेबसाइट है।

निष्कर्ष:-

तो आज के पोस्ट में आपने जाना, Amazon kaha ki company hai or Amazon का मालिक कौन है। हम उम्मीद करते हैं साथियों की आज का हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और इस पोस्ट की मदद से अपने काफी कुछ जाना है अगर आपको इस पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए कि Amazon कहां की कंपनी है और अमेजॉन का मालिक कौन है।

जाते जाते इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते जाएं जैसे कि फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और जो भी सवाल हो आपके मन में उसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछें।


Abhishek Kumar

नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है. और में digital marketing करता हूं. मुझे internet जैसे digital चीजों में रूचि है इसलिए ये cloudhindi.com ब्लाग बनाया. मुझे जो भी नई जानकारी मिलती है में इस blog के जरिए unique information आप लोगों को बताता हूं. हमारा information आपको पसंद आते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

0 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!